[Sansar Surgery Part 10, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar SurgeryLeave a Comment

Print Friendly, PDF & Email

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई टॉपिक छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़ी-बड़ी कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता.

खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही टॉपिक शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 10 है.

Sansar Surgery Part 10, 2018

गोल गुम्बद, बीजापुर

बीजापुर, आदिल शाह राजवंश (1490-1686) के सातवें शासक की राजधानी थी. इसका निर्माण मुहम्मद आदिल शाह ने करवाया. इसमें एक नक़्क़ारखाना(ड्रम हाउस) और एक ऐसी अनूठी जगह है जहां आवाज 7 बार गूंजती है और एक तरफ से दूसरी तरफ तक स्पष्ट रूप से सुनाई देती है, साथ ही इसमें एक मस्जिद भी है. इस संरचना को दुनिया में एकल गुंबद द्वारा कवर किये जाने वाले सबसे बड़े स्थान होने का गौरव प्राप्त है. यह गहरे भूरे रंग के बेसाल्ट से बना है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

छात्रों के लिए प्रत्येक स्मारक और वास्तुकलाओं के बारे जानकारी रखना मुश्किल हो जाता है, इसलिए समाचारों में रहने वाले महत्वपूर्ण स्मारकों और वास्तुकलाओं को कवर करना एक बेहतर तरीका है. यूपीएससी वर्ष 2018 में, रुमी दरवाजे से सम्बंधित टॉपिक को सीधे समाचार पत्र से लिया गया था, इसलिए हमने समाचारों में रहने वाले स्मारकों और वास्तुकलाओं को कवर करने का प्रयास किया है.

RUCO (प्रयुक्त पाक कला तेल का पुनरुत्थान) पहल

एफएसएसएआई ने विश्व जैव ईंधन दिवस के बाद इस पहल की शुरुआत की है, क्योंकि केएफसी, मैकडॉनल्ड्स, पिज्जा हट इत्यादि जैसे भोजनालयों में इस्तेमाल किया जाने वाला खाना पकाने का तेल 25% की कुल ध्रुवीय यौगिक सीमा के बाद तेल का उपयोग नहीं नहीं किया जाता और इसलिए, वे इसे बर्बाद कर देते हैं. इसे बर्बाद करने के बजाय, एफएसएसएआई ने खाना पकाने के उस तेल को इकट्ठा करने और उसे बायोडीज़ल में बदलने की योजना बनाई है. यह पहल ईंधन के आयात को कम करने में हमारी मदद कर सकती है क्योंकि इसे डीजल / पेट्रोल के साथ मिश्रित किया जा सकता है.

सुपर कंडक्टर द्वारा प्रदर्शित सामग्रियों के गुण

सुपरकंडक्टर के दो महत्वपूर्ण गुण यह हैं कि यह चुंबकीय क्षेत्र को निष्कासित करता है और एक खास तापमान पर इसका प्रतिरोध लगभग शून्य के बराबर हो जाता है. इसलिए, कोई सामग्री सुपरकंडक्टर है या नहीं इसका परीक्षण करने के लिए वैज्ञानिक इन दो गुणों का उपयोग करते हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

UPSC की परीक्षाओं की हालिया प्रवृत्तियों को देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के केवल उन हिस्सों से टॉपिक पूछे जा रहे हैं जो लगातार समाचारों में है, इसलिए हमने पाठ्यक्रम के भौतिकी के इस हिस्से की ओर छात्रों का ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास किया है.

यूपीआई 2.0 (एकीकृत भुगतान इंटरफेस)

यूपीआई को एनपीसीआई द्वारा विकसित किया गया है, लेकिन यह एनपीसीआई द्वारा नियंत्रित नहीं है. इसका विनियमन आरबीआई के अधिकार क्षेत्र में आता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी वर्ष 2018 में, एटीएम के नियंत्रण से सम्बंधित एक टॉपिक से पूछा गया था, अतः इनकी उपयोगिता को देखते हुए हमने ऐसी topic की ओर भी छात्रों का ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास किया गया है.

तुर्की (एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था) संकट के दौर से गुज़र रहा है, इस संकट से उभरने के लिए उपाय क्या हो सकते हैं?

तुर्की आर्थिक संकट के दौर से गुज़र रहा है, क्योंकि इसका पिछला आर्थिक विकास पूर्ण रूप से विदेशी संस्थानों से ऋण लेने पर आधारित था. यह अपने यहां व्यापार को विविधता देने में भी असफल रहा, इसलिए स्थिति इस स्तर तक पहुंच गई कि यहां की कंपनियां डिफ़ॉल्ट होने लगी हैं. तुर्की अर्थव्यवस्था के मौलिक सिद्धांतों पर भी ध्यान केंद्रित नहीं करता था और चूंकि इसका विदेशी मुद्रा भंडार भी कम है, इसलिए, यह केवल सीमित सीमा तक ही सहायता प्रदान कर सकता है.इसका समाधान क्या हो सकता है?इसे अपनी मुद्रा के मूल्य में वृद्धि करनी चाहिए, ताकि धन परिसंचरण कम हो सके, इससे मुद्रा पर दबाव कम होगा क्योंकि लोगों के पास खर्च करने के लिए कम पैसा होगा और इस प्रकार मुद्रास्फीति का परीक्षण किया जा सकता है. यह मित्र राष्ट्रों से अपने यहां निवेश करने के लिए कह सकता है और अंतिम उपाय के रूप में आईएमएफ से मदद भी मांग सकता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस टॉपिक को देने का मुख्य उद्देश्य विभिन्न आर्थिक आयामों को एक-दूसरे से जोड़ते हुए छात्रों को समझाना है.

जियोमेट्रिक स्टेल्थ

स्टेल्थ प्रौद्योगिकी के दो घटक हैं: एक भौतिक स्टेल्थ है- जहाँ विमान में उपयोग की जाने वाली सामग्री रेडियो तरंगों को अवशोषित करेगी, जिससे यह रडार प्रणाली से बच जाएगी, अन्य तकनीक जियोमेट्रिक स्टेल्थ है- जहाँ विमान का आकार इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह रडार तरंगों को दूर करता है और इसे ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है.

चालू खाता घाटा (CAD)

अगर तेल की कीमत बढ़ जाती है, तो इससे भारत का सीएडी भी बढ़ेगा (क्योंकि हम तेल आयात करते हैं). यदि तेल की कीमत बढ़ जाती है, तो तेल पर निर्भर उत्पादों की लागत में भी वृद्धि होगी और यह निश्चित रूप से मुद्रास्फीति का कारण बनेगा. दूसरी तरफ, सेवा निर्यात में वृद्धि सीएडी को कम करेगी, क्योंकि भारत सेवा निर्यात के क्षेत्र में अग्रणी है, जो भारत लिए डॉलर कमाएंगे, इस प्रकार यह सीएडी के अंतर को नियंत्रित करेगा.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हम भारत के सम्बंध में अर्थशास्त्र की अवधारणाओं को अंतःस्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि चीजों को अधिक विश्लेषणात्मक तरीके से देखना हमेशा बेहतर होता है. यह छात्रों के लिए अर्थशास्त्र की अवधारणाओं की समझ को बढ़ाने में भी सहायक होगा.

हेलीना

“हेलीना” DRDO द्वारा विकसित एक टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल है. यह मिसाइल लॉक-ऑन-प्री-लॉन्च मोड में इन्फ्रारेड इमेजिंग सिकर (आईआईआर) द्वारा निर्देशित है. यह दुनिया में सबसे उन्नत टैंक रोधी हथियारों में से एक है.

ट्विन बैलेंस शीट (TBS)

हाल ही में, NPA (<< NPA के बारे में पढ़ें) पर संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट में ट्विन बैलेंस शीट (टीबीएस) मुद्दा फिर से उभर के आया है. टीबीएस का मतलब कॉर्पोरेट की स्ट्रेस्ड बैलेंस शीट (Stressed Balance Sheet) है जो ऋण डिफ़ॉल्ट का कारण है जो बैंकों की बैलेंस शीट को स्क्वीज़ करती है और वे ऋण देना बंद कर देते हैं. यह एक दुष्चक्र (vicious cycle) बनाता है जिससे अर्थव्यवस्था स्थिर हो जाती है. इसलिए, TBS का अर्थ बैंक और कॉर्पोरेट दोनों जो, परेशानी में हो उनकी बैलेंस शीट है. इस समस्या का सामना करने के लिए, भारत सरकार ने हाल ही में पुनर्पूंजीकरण द्वारा बैंकों को स्वस्थ बनाने का फैसला किया है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

बैंकिंग क्षेत्र की समस्या अक्सर समाचारों में होती है, इसलिए इस संकट से निपटने सम्बंधित तथ्य और योजनाओं को छात्रों के लिए जानना आवश्यक हो जाता है.

महादायी (मंडोवी) नदी का जल विवाद

मंडोवी नदी रामगढ़ वन्यजीव अभयारण्य से निकलती है जो कर्नाटक के बेलगावी जिले में मौजूद है न की गोवा में . यह पश्चिम में गोवा तक जाती है और अंततः अरब सागर में मिलती है. कर्नाटक और गोवा के बीच मुख्य विवाद उत्तरी कर्नाटक में पीने और सिंचाई के लिए इसके जल के उपयोग हेतु मंडोवी नदी के जल को कृष्णा नदी की सहायक नदी मालप्रभा में स्थानांतरित करने के लिए कालसा और बंदूरी नाला परियोजना का निर्माण है. प्राधिकरण द्वारा कर्नाटक को 13.4 टीएमसीएफटी , गोवा को 24 टीएमसीएफटी और महाराष्ट्र को 1.33 टीएमसीएफटी जल आवंटित किया गया है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस प्रकार के टॉपिक को देने का मुख्य उद्देश्य समाचारों में रहने वाली नदियों के मानचित्रों की ओर छात्रों का ध्यान आकृष्ट करना है.

कैस्पियन सागर विवाद

यूएसएसआर के विघटन से पहले, यह यूएसएसआर और ईरान के बीच साझा किया गया था क्योंकि अज़रबैजान यूएसएसआर का ही हिस्सा था. यूएसएसआर के विघटन के बाद, अब यह आस-पास के पांच देशों – रूस, ईरान, अज़रबैजान, तुर्कमेनिस्तान और कज़ाखस्तान द्वारा साझा किया जाता है. ईरान इसे झील के रूप में मानना चाहता था क्योंकि, यदि इसे झील के रूप में माना जाता है, तो यह सभी 5 देशों (यानि 20% प्रत्येक) के बीच समान रूप से विभाजित होगा, लेकिन यदि इसे सागर के रूप में माना जाता है, तो विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र इत्यादि की अवधारणाएं होंगी और ईरान को इसके लाभों में से सबसे कम हिस्सा प्राप्त होगा क्योंकि कैस्पियन सागर के किनारे इसकी तटीय रेखा बहुत कम है. इसके अलावा, कैस्पियन सागर का ईरानी तट के नजदीक वाला हिस्सा अधिक नमकीन और कम संसाधन समृद्ध है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस टॉपिक को देने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को वर्तमान में इस सागर के आसपास के देशों और इस सागर से संबंधित मुद्दे के बारे में जागरूक करना है. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत अश्गाबात समझौते का हिस्सा है.

राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि (एसडीआरएफ)

SDRF कोष के लिए 75% राशि केंद्र सरकार द्वारा और 25% राशि राज्य सरकार द्वारा योगदान स्वरूप दी जाती है. इसके वित्तीय वितरण से सम्बंधित नोडल एजेंसी वित्त आयोग है. जब आपदा को “गंभीर प्रकृति की आपदा” के रूप में घोषित किया जाता है, जैसा की केरल में हुआ है, तो NDRF कोष (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया निधि) से अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाती है, अन्यथा एसडीआरएफ कोष का उपयोग किया जाता है.

पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (PCR)

यह आई. एम. देवस्थली (Deosthale) समिति का परिणाम है. पी. जे. नायक समिति का परिणाम, बैंक बोर्ड ब्यूरो है. इस एजेंसी की स्थापना का मुख्य उद्देश्य बैंकों को उधारकर्ता के क्रेडिट रिकॉर्ड का सही आकलन करने में मदद करना है. इससे बैंकों को NPA से निपटने में मदद मिलेगी, क्योंकि वे ब्लैकलिस्टेड लोगों को ऋण नहीं देंगे और सही व्यक्तियों को आसानी से ऋण प्राप्त हो सकेगा.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस टॉपिक को देने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को महत्वपूर्ण समितियों के बारे में उनकी सिफारिशों के साथ जानकारी उपलब्ध कराना है.

दंतक परियोजना

यह परियोजना भारत और भूटान के बीच विशेष रूप से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा सीमावर्ती इलाकों में सड़कों को बनाने से सम्बंधित है. भूटान में बीआरओ द्वारा बनाई गई सड़क पर बने साइनबोर्ड को भारतीय तिरंगे के रंग में चित्रित किए जाने को भूटानी लोगों द्वारा उनकी संप्रभुता पर हमले के रूप में देखने की वजह से हुई इसकी आलोचनाओं के कारण यह सुर्ख़ियों में है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

चूंकि, यह क्षेत्र समाचारों में है, इसलिए ‘डॉकलाम’ संकट को ध्यान रखते हुए और इसकी महत्ता को देखते हुए हमने, इस क्षेत्र से सम्बंधित कुछ ऐसी महत्वपूर्ण घटनाओं / परियोजनाओं (जिनका हिस्सा भारत भी है) की ओर छात्रों का ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास किया है.

Also read previous Surgeries >>

Sansar Surgery Part 1 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 1

Sansar Surgery Part 2 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 2

Sansar Surgery Part 3 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 3

Sansar Surgery Part 4 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 4

Sansar Surgery Part 5 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 5

Sansar Surgery Part 6 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 6

Sansar Surgery Part 7 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 7

Sansar Surgery Part 8 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 8

Sansar Surgery Part 9 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 9

sansar_dca_ebook

Click to buy

Books to buy

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.