[Sansar Surgery Part 2, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar DCA2 Comments

Print Friendly, PDF & Email

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई टॉपिक छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़े-बड़े कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता.

खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही टॉपिक शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 2 है.

Sansar Surgery Part 2, 2018

बाघ के एक जोड़े का पहला सफल अंतरराज्यीय स्थानांतरण

हाल ही में, बाघों को मध्यप्रदेश से ओडिशा के सतकोसिया में स्थानांतरित किया गया है. यह पहली बार नहीं है जब बाघों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है, लेकिन वे सभी स्थानान्तरण राज्य के भीतर ही हुए थे अंतरराज्यीय नहीं. जैसे: बाघों को 2008 में राजस्थान में सरिस्का, 2010 में पन्ना, मध्यप्रदेश में स्थानांतरित किया गया था, लेकिन मध्यप्रदेश से ओडिशा अंतरराज्यीय स्थानांतरण का पहला उदाहरण है.

प्रारम्भिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

ऐसा देखा जाता है कि बाघ से संबंधित समाचार यूपीएससी का पसंदीदा क्षेत्र है, उदाहरण- यूपीएससी ने हाल ही में एम-स्ट्राइप्स के बारे में पूछा है, इसलिए सलाह दी जाती है कि बाघ संरक्षण से संबंधित वर्तमान कि घटनाओं पर हमेशा ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए.

विशेषाधिकार समिति

इसमें लोकसभा में 15 सदस्य और राज्यसभा 10 सदस्य शामिल हैं. इसकी कार्यप्रणाली अर्द्ध न्यायिक है. यह सदन के विशेषाधिकारों के उल्लंघन के मामलों की जांच करता है और उचित कार्रवाई की सिफारिश करता है. विशेषाधिकार समिति (लोकसभा) की वर्तमान अध्यक्षा मीनाक्षी लेखी हैं.

वैसे हमने संसार एडिटोरियल में इसके बारे में विस्तार से चर्चा की है >> यहाँ पढ़ें

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में, विपक्ष और सरकार दोनों ने ही एक-दूसरे के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव प्रस्तुत किया है. सभापति को यह अधिकार होता है कि वह इस प्रस्ताव समिति के पास भेजे (इसे देखने के लिए), इसलिए यह समिति प्रारंभिक परीक्षा की दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हो जाती है.

एस -400 ट्रायम्फ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम

रूस की मोबाइल एस -400 प्रणाली 30 किमी ऊंचाई और 400 किमी की सीमा में सभी लक्ष्यों को संलग्न कर सकती है. यह यूएस थाड(THAAD-टर्मिनल हाई अल्टीड्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम) से अधिक उन्नत है, जिसे उत्तर कोरिया का मुकाबला करने के लिए तैनात किया गया है. यह मिसाइल प्रणाली सतह से हवा में मार कर सकती है. इसे सीरिया और क्रीमिया में रूस ने अपने नौसैनिक अड्डों की रक्षा के लिए तैनात किया था क्योंकि, यह एक ही समय में कई लक्ष्यों को एक साथ संलग्न कर सकती है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

भारत की रक्षा अधिग्रहण परिषद ने पांच एस -400 खरीदने का फैसला किया है, लेकिन हाल ही में पास किया गया काउंटरिंग अमेरिकाज एडवरसरीज थ्रू सेक्शंस ऐक्ट (सीएएटीएसए), अमेरिका के राष्ट्रपति को अपने प्रतिद्वंद्वियों से निपटने वाले देश पर प्रतिबंध लगाने के लिए अधिकार प्रदान करता है. अमेरिका ने क्रीमिया पर आधिपत्य स्थापित करने के लिए रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं, इसलिए इस सौदे को बहुत ही कूटनीतिक दृष्टि से देखना होगा .

CRISPR-CAS9 प्रौद्योगिकी

CRISPR जीनोम को सही जगह के लिए स्कैन करता है और CAS 9 प्रोटीन, डीएनए के माध्यम से काटने (snip) के लिए एक कैंची (scissor) के रूप में कार्य करता है. जब CAS 9 लक्ष्य अनुक्रम में कटौती करता है, तो कोशिका मूल अनुक्रम को परिवर्तित संस्करण के साथ बदलकर क्षति की मरम्मत करती है. चूँकि, यह आरएनए-डीएनए की जोड़ी के आधार पर काम करता है, इसलिए यह सस्ता, भरोसेमंद और अपेक्षाकृत सटीक है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी 2018 की परीक्षा में, CRISPR पर एक प्रश्न पूछा गया था, CRISPR-CAS9 जीन एडिटिंग के लिए नवीनतम और अधिक विश्वसनीय उपकरण है इसलिए इस क्षेत्र को कवर करना आवश्यक है.

“ऐश ट्रैक” मोबाइल ऐप

यह फ्लाई ऐश निर्माता को सीमेंट कारखानों, सड़क बनाने वाले ठेकेदारों आदि जैसे उपभोक्ताओं के साथ जोड़ देगा.

‘गुरुत्वाकर्षण रेडशिफ्ट'(Gravitational Redshift)

ऐसा पहली बार हुआ है कि शोधकर्ता गुरुत्वाकर्षण रेडशिफ्ट को मापने में सक्षम हैं. यह आइंस्टीन की ‘थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी‘ के अनुरूप परिणाम है, जिसमें कहा गया है कि बहुत घनी वस्तुओं के गुरुत्वाकर्षण विस्तार समय से गुज़रने के दौरान प्रकाश कम नहीं होता है, लेकिन यह कुछ ऊर्जा खो देता है और ऊर्जा की यह हानि इसकी तरंग दैर्ध्य को बढ़ाती है और यह लाल रंग की ओर स्थानांतरित होता है. हमें याद रखना चाहिए कि ‘न्यूटोनियन’ भौतिकी ऐसी प्रक्रिया की अनुमति नहीं देता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में यूपीएससी परीक्षाओं (2017, 2018) में यह देखा गया है कि आइंस्टीन की ‘थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी’ और किसी भी प्रमुख वैज्ञानिक अवलोकन से प्रश्न पूछे जा रहे हैं. चूंकि यह वैज्ञानिकों की एक बड़ी उपलब्धि है, इसलिए यह क्षेत्र प्रारंभिक परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हो जाता है.

‘स्वच्छ गंगा फंड’

स्वच्छ गंगा फंड इसलिए बनाया गया था ताकि लोग स्वेच्छा से इस फंड में योगदान दे सकें. यह एक ट्रस्ट की तरह काम करता है और इसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री करता है, न कि जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस सीजीएफ को 90 फीसदी फंड सरकारी पीएसयू सब से मिला है, यानी निजी क्षेत्र से और व्यक्तिगत रूप में स्वैच्छिक योगदान बहुत कम है इसलिए यह सीजीएफ की अवधारणा के लिए एक झटका है.

मेसनर प्रभाव (Meissner effect)

शून्य प्रतिरोधकता के अलावा अतिचालकता की दशा में पदार्थ के भीतर चुम्बकीय क्षेत्र भी शून्य हो जाता है जिसे मेसनर प्रभाव (Meissner Effect) के नाम से जाना जाता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

पहली बार, आईआईएससी, बैंगलोर के वैज्ञानिक परिवेश के तापमान और दबाव पर अतिचालकता हासिल करने में सक्षम हुए हैं, इसलिए अतिचालक द्वारा प्रदर्शित गुणों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपयोगी माना जाता है.

एच-सीएनजी (H-CNG)

एच-सीएनजी क्रमशः 18% और 80% के मिलान के साथ हाइड्रोजन और सीएनजी का मिश्रण है. ईपीसीए – पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने हाल ही में दिल्ली में एच-सीएनजी के लिए सिफारिश की है. इसमें सीओ (कार्बन मोनोऑक्साइड) को वर्तमान स्तर से 70% तक कम करने की क्षमता है.

न्यायमूर्ति बी. एन. श्रीकृष्ण समिति

यह ‘राइट टू फॉरगॉटन’ के संदर्भ में बात करता है, जिसका अर्थ व्यक्तिगत रूप से जानकारी के प्रकटीकरण को लिंक, डिलींक, डिलीट या ठीक करने की क्षमता है. यह 1 अध्यक्ष और 6 सदस्यों के साथ डाटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी की स्थापना की सिफारिश करता है, जिसके सदस्यों का चयन मुख्य न्यायाधीश, कैबिनेट सचिव और आईटी के क्षेत्र से एक विशेषज्ञ से मिलकर बनी एक समिति द्वारा किया जाएगा.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

न्यायमूर्ति बी.एन. श्रीकृष्ण समिति की सिफारिश ने आधार से संबंधित मुद्दों पर गोपनीयता कानूनों को मूर्त रूप देने की संभावना प्रबल हो गई है, इसलिएयह प्रश्न प्रारम्भिक और मुख्य परीक्षा के लिए के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है.

मिशन सत्यनिष्ठा’ (Mission Satyanishtha)

सार्वजनिक जीवन में नैतिकता, ईमानदारी और समस्या का मुद्दा पूरे सरकारी क्षेत्र में चिंता का विषय रहा है. 27 जुलाई, 2018 को “मिशन सत्यनिष्ठा” लॉन्च किया गया है, जिसका उद्देश्य सभी रेलवे कर्मचारियों को नैतिकता का पालन करने और अपने कार्यस्थल पर अखंडता के उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए संवेदनशील बनाना है.

मिजोरम की ब्रू/रियांग जनजाति

अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड में आंतरिक यात्रा करने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है. चेरो मिजोरम में किया जाने वाला एक प्रसिद्ध नृत्य है. यह मिजोरम के सबसे प्रसिद्ध नृत्यों में से एक है, और उत्सवों के दौरान यह आकर्षण का केंद्र रहता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

‘ब्रू’ लोगों से संबंधित जानकारी को पिछले प्रश्नोत्तरी में शामिल किया गया था, इसलिए उनके मूल स्थान से संबंधित जानकारी को भी कवर किया गया है. आमतौर पर यह देखा जाता है कि संघ लोक सेवा आयोग, संबंधित स्थानों के साथ संबंधित समाचारों से भी प्रश्न पूछता है. इसलिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण हो जाता है.

परिवर्तन योजना

परिवर्तन योजना बिजली क्षेत्र की तनावग्रस्त संपत्ति की समस्याओं को हल करने से संबंधित है. RBI बिजली क्षेत्रों की मदद करने और बैंकों के एनपीए से बचने के लिए संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी बनाने के पक्ष में है.

गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग

खगोलविद ब्लैकहोल के पीछे प्रकाश के लिए आइंस्टीन की ‘थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी’ द्वारा अनुमानित प्रभाव का उपयोग करते हैं. जब प्रकाश ब्लैकहोल जैसी बहुत घनी वस्तु से गुजरता है, तो यह झुका हुआ नजर आता है और ऐसा लगता है जैसे कि यह लेंस से गुजरा हो, इसलिए इसे ‘गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग’ कहा जाता है, क्योंकि यह घनी वस्तु के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव के कारण झुकता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल के 2 वर्षों में सघ लोक सेवा आयोग ने आइंस्टीन की ‘थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी’ पर सवाल पूछे हैं, क्योंकि बार-बार यह साबित हो रहा है कि कभी-कभी न्यूटोनियन भौतिकी के विपरीत होता है, इसलिए हमेशा महत्वपूर्ण शब्दावली को कवर करने की सलाह दी जाती है.

प्रोजेक्ट सशक्त

प्रोजेक्ट सशक्त की प्रेरणा सुनील मेहता के नेतृत्व वाले पैनल की सिफारिशों पर आधारित है, इसका उद्देश्य मिशन इंद्रधनुष के विपरीत, जो बैंक प्रशासन के कई पहलुओं पर केंद्रित है, मुख्य रूप से उन तनावग्रस्त संपत्तियों की त्वरित बिक्री या संकल्प के लिए व्यापक बाजार बनाना है. सुनील मेहता समिति की सिफारिशों को इंटर-क्रेडिटर समझौते के साथ पहले के प्रश्नोत्तरी में भी शामिल किया गया है.

एबी फॉल्स, भारचुक्की फॉल्स और होगेनाक्कल फॉल्स

कावेरी पश्चिमी घाटों की ब्रह्मगिरि पहाड़ियों में तालकावेरी से निकलती है. हरंगी, हेमवती, नोयिल, अमरावती, सिमसा , लक्ष्मणतीर्थ, भवानी, काबिनी आदि इसकी सहायक हैं. एबी फॉल्स, भारचुक्की फॉल्स, होगेनाक्कल फॉल्स केवल कावेरी से संबंधित हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच चल रहे जल विवाद की वजह से कावेरी हमेशा समाचारों में रहती है, जो कि इसकी महत्ता को बढ़ाती है.

थेय्यम नृत्य

थेय्यम केरल की पारंपरिक और बेहद लोकप्रिय लोक-कला शैली है. ‘थेय्यम’ शब्द की उत्त्पति संस्कृत के शब्द ‘देवम’ से हुई है जिसका अर्थ है ईश्वर. इसलिए, इसे दैवीय नृत्य कहा जाता है. थेय्यम जाति-भेद की भावना समाप्त करने के लिए केरल के सामाजिक-सांस्कृतिक आचारों का केंद्र स्वरूप है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

पिछले कुछ समय से यूपीएससी ने लोक कला से संबंधित कई प्रकार के प्रश्नों को सुमेलित करने के लिए कहा है, इसलिए हम लगातार सामाचारों में बने रहने वाले लोक नृत्य को विस्तार से कवर कर रहे हैं.

“ENVIS” पोर्टल

ENVIS 1982 से वन एवं पर्यावरण मंत्रालय (भारत) द्वारा लागू एक केंद्रीय योजना है. इस योजना का उद्देश्य पर्यावरण सूचना संग्रह, भंडारण, संयोजन, पुनर्प्राप्ति और प्रसार में देशव्यापी प्रयासों को एकीकृत करना है. ENVIS नेटवर्क में वर्तमान में 69 केंद्र शामिल हैं, जिनमें से 29 विभिन्न राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेशों के पर्यावरण विभागों के अधीन हैं जबकि शेष 40 पर्यावरण-संबंधित सरकार और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा संचालित होते हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में, बीएसआई द्वारा आयोजित पुष्प विविधता पर ENVIS में 170 से अधिक इनवैसिव स्पेशीज की सूची दी गई है, इसलिए समाचारों में चर्चा में रहने वाले संगठनों / पोर्टल के बारे में जानना सुरक्षित है.

Sansar Surgery Part 1 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 1

2 Comments on “[Sansar Surgery Part 2, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

  1. Article post by your team and site will work as extra energy boost for UPSC aspirants…
    Sir, your article will increases chances as winner…..
    Thank you ,sir

  2. गुरुजी …

    आप हिन्दू इंपॉर्टेंट ऎडिटोरियल के भी कंटेंट प्रोवाइड करा देते तो हमारा भला हो जाता ..

    इफ पोसीब्ल ….🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.