[Sansar Surgery Part 9, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar Surgery5 Comments

Print Friendly, PDF & Email

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई टॉपिक छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़ी-बड़ी कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता.

खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही टॉपिक शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 9 है.

Sansar Surgery Part 9, 2018

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स

हाल ही में, आवास और शहरी विकास मंत्रालय ने “ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स” जारी किया है. यह सतत विकास लक्ष्य (SDG) कार्यक्रमों के अनुरूप है. शहरी सुगमता सूचकांक को चार आधारों पर अर्थात् संस्थागत, सामाजिक, आर्थिक और शारीरिक, आधारों पर जारी किया जाता है. शहरों का मूल्यांकन इन 4 आधारों के 100-बिंदुओं के पैमाने पर किया गया है, जिसमें संस्थागत और सामाजिक श्रेणी के लिए 25-25 अंक, भौतिक परिस्थितियों के लिए अधिकतम 45 अंक और बाकी पांच अंक आर्थिक पैमाने के लिए दिए गये हैं.

जीएसएलवी एमके III

हाल ही में, “गगनयान” को वर्ष 2022 में लॉन्च करने की योजना बनाई गई है. इसे लॉन्च करने के लिए जीएसएलवी एमके III रॉकेट की आवश्यकता है. जीएसएलवी मार्क-III भू-तुल्यकालिक अंतरण कक्षा में 4 टन तक तथा 600 किमी. की ऊंचाई पर स्थित पृथ्वी की निचली कक्षा में 8 टन तक पेलोड या उपग्रह को ले जाने की क्षमता रखता है. भारत द्वारा निर्मित यह अब तक का सबसे वजनी रॉकेट है.

क्रायोजेनिक

क्रायोजेनिक का अर्थ, ईंधन का अत्यधिक कम तापमान पर उपयोग है. इस शब्द को पूछने का मुख्य उद्देश्य इसकी उपयोगिता को देखते हुए, छात्रों को क्रायोजेनिक से अवगत कराना है, जैसा कि जीएसएलवी-एमके-III में, ऊपरी चरण क्रायोजेनिक इंजन है जो अत्यधिक कम तापमान पर तरल हाइड्रोजन और तरल ऑक्सीजन का उपयोग करता है और हमें गगनयान जैसे विशेष मिशन के लिए अंतरिक्ष में भारी पेलोड या उपग्रह ले जाने के लिए क्रायोजेनिक इंजन की आवश्यकता है.

एनपीसीआई (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम)

NPCI सार्वजनिक, निजी और विदेशी बैंकों का एक अम्ब्रेला संगठन है, लेकिन यह आरबीआई और आईबीए (Indian Banks’ Association) की पहल थी. जिसे भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम 2007 के प्रावधानों के अनुसार बनाया गया था.

प्रारंभिक परीक्षा में इस टॉपिक का इतना महत्व क्यों है?

हाल ही में, कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड में हुई साइबर लूट के कारण एनपीसीआई समाचारों में है, इसलिए इसकी महत्ता को देखते हुए हमने एनपीसीआई की ओर छात्रों का ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास किया है.

P-Note (Participatory Note)

जो विदेशी निवेशक सीधे भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में निवेश नहीं करना चाहते, उनके लिए सेबी के साथ पंजीकृत एफआईआई (FII) द्वारा पी-नोट जारी किए जाते हैं, अतः इसे सेबी द्वारा नहीं जारी किया जाता अपितु इसे सेबी के साथ पंजीकृत संस्थाओं द्वारा जारी किया जाता है. विदेशी निवेशकों का कहना है कि वे सेबी की दफ्तरशाही में शामिल जटिलताओं के कारण भारत में खुद को सीधे पंजीकृत नहीं करना चाहते हैं. सेबी द्वारा नियमों में सख्ती के कारण पी-नोट्स द्वारा निवेश किया गया पैसा घट रहा है. अतः दोनों कथन गलत हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी के पिछले दो वर्षों के टॉपिकों को देखने से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था से सम्बंधित टॉपिक पूछे जा रहे हैं, अतः हमने इसकी महत्ता को देखते हुए, छात्रों का ध्यान, भारतीय अर्थव्यवस्था के कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों की ओर आकृष्ट करने का प्रयास किया है.

राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA), राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC), राष्ट्रीय व्यापार सुविधा समिति (NCTF)

NDMA के अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं और कैबिनेट सचिव सीधे प्रधानमंत्री के अधीन कार्य करते हैं. वहीं, केरल में बाढ़ की वजह से समाचारों में चर्चित NCMC (National Crisis Management Committee) का अध्यक्ष कैबिनेट सचिव होता है और इसमें अन्य सदस्य भी होते हैं. कैबिनेट सचिव NCTF के भी अध्यक्ष होते हैं.

मुल्‍ला पेरियार बाँध

मुल्ला पेरियार बांध तमिलनाडु और केरल के बीच विवाद का कारण है. यह पश्चिमी घाट (या सह्याद्री) के इलायची पहाड़ियों में स्थित है. यह केरल में स्थित है लेकिन तमिलनाडु द्वारा नियंत्रित है. विवाद का मुख्य कारण यह है कि यह काफी पुराना है तथा इससे आपदा आने की संभावना है. इसलिए सर्वोच्च न्यायालय ने अपने ऐतिहासिक निर्णय में इससे होने वाले खतरे को ध्यान में रखते हुए पानी की ऊंचाई को 142 फीट तय कर दी है.

यह बांध पश्चिम की ओर बहती नदी को बंगाल(Vaigal) बांध के माध्यम से पूर्व की ओर मोड़ देता है, ताकि इसका उपयोग तमिलनाडु के लोगों द्वारा सिंचाई और पीने की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए किया जा सके. इसे 999 वर्षों के लिए त्रावणकोर (वर्तमान में केरल) के महाराजा द्वारा मद्रास प्रांत को पट्टे पर दिया गया था.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस टॉपिक को चुनने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को इस बांध की भौगोलिक स्थिति के बारे में और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय से अवगत कराना है. क्योंकि, केरल में आई बाढ़ के कारण यह लगातार समाचारों में है.

क्या आपने पेरियार नदी के प्रवाह की दिशा को मानचित्र पर देखा है या नहीं (हम आपसे उम्मीद करते हैं कि इन महत्वपूर्ण नदियों के मानचित्र को देखें). इसके अलावा, तमिलनाडु में आने वाले पानी की दिशा और स्वरूप के बारे में अधिक से अधिक जानकारियाँ बटोरें.

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान

यह राष्ट्रीय उद्यान ‘रामसर साइट‘ के तहत सूचीबद्ध है और ब्राह्मणी और वैतरणी नदी के बीच स्थित है. भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान, भारत के सबसे बड़े मुंह वाले मगरमच्छ के आवासों में से एक है और एक प्रमुख तटीय पारिस्थितिकी तंत्र है. कालिभंजदिया द्वीप (Kalibhanjdia Island) 8.5 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला भीतरकणिका के नज़दीक एक स्थान है और दुनिया के कुल मैंग्रोव प्रजातियों के 70% हिस्से के यहां मौज़ूद होने के कारण इसने बड़ी मात्रा में विदेशी वैज्ञानिकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है.

गोंडोला संगीत (Gondhal Music)

गोंढाला संगीत (Gondhala Music) और नृत्य का प्रदर्शन महाराष्ट्र के गोंढली लोगों द्वारा ‘संबल’ के उपयोग के साथ किया जाता है, जो उनकी गर्दन के सहारे से बंधे ड्रम का एक सेट होता है. गोंढाला संगीत देशभक्ति की भावना और सामाजिक मुद्दों का संलयन होता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हम समाचारों में रहने वाले महत्वपूर्ण लोक नृत्य और लोक संगीतों को कवर कर रहे हैं, ताकि अंत में छात्रों के लिए समाचारों में रहने वाले लोक नृत्यों और संगीतों पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो सके.

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान

यह राष्ट्रीय उद्यान एक हाथी और बाघ अभयारण्य के रूप में उल्लेखनीय है. यह राष्ट्रीय उद्यान इलायची पहाड़ियों के एक पहाड़ी क्षेत्र पचायरमाला, वेल्लीमाला, सुंदरमाला और कोट्टामलाई आदि के बीच में स्थित है जिसकी सबसे ऊंची चोटी कोट्टामलाई है. केरल की जीवनरेखा कहलाने वाली नदी का उद्द्गम भी इसी उद्यान से होता है.

पेरियार और लम्बा दोनों नदियों का उद्गम पश्चिमी घाट और पेरियार राष्ट्रीय उद्यान के क्षेत्र से होता है. पेरियार नदी केरल की जीवन रेखा है क्योंकि, महत्वपूर्ण शहर इसके तट पर बसे हुए हैं. यह जल विधुत ऊर्जा (hydro electricity) का भी स्रोत है. पहाड़ियों की स्थलाकृति घने जंगलों के रूप में खड़ी और घुमावदार है. इन सभी पहाड़ियों में कोट्टामलाई की चोटी सबसे ऊंची है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस टॉपिक को कवर करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को पेरियार नदी के पर्यावरणीय पहलुओं से अवगत कराना है क्योंकि मुल्ला पेरियार बांध लगातार समाचारों में है जो कि इसकी महत्ता बढ़ा देता है.

मालवेयर (Malware)

यह वायरस मेलिसियस(malicious) सॉफ्टवेयर होता है, लेकिन यह भी फैल सकता है जब उपयोगकर्ता संक्रमित फ़ाइलों को खोलता / चलाता है. यदि उपयोगकर्ता वायरस वाली फ़ाइल नहीं चलाता है तो यह सिस्टम को प्रभावित नहीं करेगा. इसलिए, वायरस को फैलाने के लिए मानव सहायता आवश्यक है. लेकिन, वॉर्म के मामले में, ऐसा नहीं है, वे सिस्टम में फ़ाइलों को निष्पादित किए बिना भी सिस्टम को संक्रमित कर सकते हैं. इसलिए, आम तौर पर यह निष्कर्ष निकाला जाता है कि वॉर्म, वायरस से अधिक खतरनाक होता है. दूसरी ओर ट्रोजन हॉर्स वह सॉफ़्टवेयर हैं जो दिखने में एक सुरक्षित एप्लीकेशन के जैसे होते हैं लेकिन, वास्तविकता में बहुत ही हानिकारक होते हैं.

भारतीय – गंगेटिक डॉल्फिन

हाल ही में, गंगेटिक डॉल्फिन राष्ट्रीय जलमार्ग -1 की वजह से समाचारों में हैं. गंगेटिक डॉल्फिन को गंगा का बाघ भी कहा जाता है क्योंकि गंगा के पारिस्थितिकी तंत्र में इनका उतना ही महत्व है जितना कि जंगलों में बाघ का होता है. एक नेत्रहीन जलीय जीव होने के कारण गंगेटिक डॉल्फिन अपना शिकार इकोलोकेशन की प्रक्रिया से पकड़ती है. गुवाहाटी एकमात्र ऐसा शहर है जिसने डॉल्फिन को अपने शहरी पशु के रूप में मान्यता दी है. गंगेटिक डॉल्फिन एक राष्ट्रीय एक्वाटिक पशु भी है. गंगेटिक डॉल्फिन का एकमात्र अभयारण्य बिहार में स्थित विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य, भागलपुर है.

वैश्विक लाइवबेलिटी इंडेक्स

यह सूचकांक द इकोनोमिस्ट की शोध और विश्लेषण इकाई अर्थशास्त्री खुफिया इकाई द्वारा जारी किया गया है, जिसका मुख्यालय लंदन में है. इसमें 5 व्यापक मानकों अर्थात् स्थिरता, स्वास्थ्य, पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे के तहत वहां रहने की स्थितियों के आधार पर 140 शहरों की रैंकिंग की गई है और केवल दो भारतीय शहर, दिल्ली और मुंबई ऐसे शहर हैं, जिन्हें अर्थशास्त्री खुफिया इकाई के वार्षिक सूचकांक में शामिल किया गया है. जिसमें दिल्ली को 112वें तथा मुंबई 117वें स्थान पर रखा गया है.

 

Also read previous Surgeries >>

Sansar Surgery Part 1 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 1

Sansar Surgery Part 2 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 2

Sansar Surgery Part 3 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 3

Sansar Surgery Part 4 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 4

Sansar Surgery Part 5 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 5

Sansar Surgery Part 6 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 6

Sansar Surgery Part 7 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 7

Sansar Surgery Part 8 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 8

[stextbox id=’alert’ bgcolor=’FFFF00′]नोट:[/stextbox]

जिन्होंने Sansar DCA April-July 2018 का यह Ebook ख़रीदा है या जो इसे new_gif_blinking31 August, 2018 तक खरीद लेंगे उन्हें Sansar Surgery के सभी series का PDF फाइल महीने के अंत में FREE में मिलेगा. PDF File को उनके email id पर mail कर दिया जायेगा.

sansar_dca_ebook

Click to buy

Books to buy

5 Comments on “[Sansar Surgery Part 9, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

  1. My query is about sansar surgical….i hav purchased ebook of august dca…

    Apke anusar jisne ye e book purchase ki h usko aap sansar lochan mail par pdf bhejte h.. so send me pdf of sansarlochan

  2. Hi sir…i purchased august dca…when will i get remaining news…

    One more thing.. do u cover editorial in august dca which i purchased

    1. I have emailed you personally. I am not getting your query. Did you mean you purchased ebook and unable to download it?

      We do not cover editorial or anything else in DCA PDF. This is just a date-wise copy-paste content.

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.