[Sansar Surgery Part 6, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar Surgery5 Comments

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई टॉपिक छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़ी-बड़ी कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता.

खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही टॉपिक शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 6 है.

Sansar Surgery Part 6, 2018

भिश्ती

‘भिश्ती’ जल वाहकों को कहा जाता है और उनका इतिहास हुमायूँ के काल से सम्बंधित है. वे भारत के विभिन्न हिस्सों में भी पाए जा सकते हैं, यहाँ तक कि आज भी वे बकरी खाल से बने ‘मश्क’ में पानी लाते हैं. Wikipedia

‘कैम्पबेल बे’ में एक ट्रांस-शिपमेंट सुविधा

नीति आयोग के सहयोग से द्वीप विकास एजेंसी अपने सामरिक महत्व में चीन को शामिल करने के लिए कैम्पबॅल बे में एक ट्रांस-शिपमेंट सुविधा स्थापित करने की योजना बना रही है. कैम्पबॅल बे सामरिक स्थान पर यानी ग्रेट निकोबार द्वीप के पूर्वी सिरे पर स्थित है जो कि मलक्का की खाड़ी से 90 किमी की दूरी पर है. कैंपबेल बे नेशनल पार्क ग्रेट निकोबार बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा है. Wikipedia

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा वर्ष 2018 में, मलक्का की खाड़ी और भारत के द्वीपों से सम्बंधित पूछे गए थे. चूँकि यह एक प्रमुख विकासों में से एक है, इसलिए हमने इसपर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया है.

उपसभापति

राज्यसभा के सभापति और उप-सभापति पद के रिक्त होने की स्थिति में यह राष्ट्रपति द्वारा तय किया जाता है कि सभा की अध्यक्षता कौन करेगा, यह अनिवार्य नहीं है कि वरिष्ठ सांसद ही अध्यक्षता करें. राज्यसभा के उप-सभापति का चुनाव राज्यसभा के सदस्यों बहुमत द्वारा किया जाता है. उपसभापति

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हमारा प्रयास मौजूदा घटनाओं के साथ स्थिर हिस्सों को जोड़ना है इसलिए, हमने राज्यसभा के उप-सभापति के चुनाव को ध्यान में रखा है.

‘साथी’ पहल

वस्त्र मंत्रालय और विद्युत मंत्रालय ने पावरलूम सेक्टर में ऊर्जा कुशल कपड़ा प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए “साथी” (लघु उद्योगों की सहायता के लिए कुशल वस्त्र सतत और त्वरित प्रौद्योगिकियों को अपनाना) पहल के तहत हाथ मिलाया है. इस पहल के तहत, ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल), जो कि विद्युत मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है, जो ऊर्जा कुशल पावरलूम, मोटर और रैपियर किट थोक में खरीदती है और उन्हें बिना किसी अग्रिम लागत पर छोटी और मध्यम पावरलूम इकाइयों को प्रदान करती है.

लाल चंदन

वर्ष 1997 से पहली बार, लाल चंदन ‘लुप्तप्राय’ (Endangered) की सूची से ‘निटक भविष्य में संकटग्रस्त ‘(Near Threatened) की सूची में शामिल किया गया है. यह स्पष्ट है कि सरकार ने तस्करी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है जिसका परिणाम अवैध निर्यात में आई कमी के रूप में देखा जा सकता है. यह भारत के लिए स्थानिक है, लेकिन दक्षिणी पूर्वी घाटों में पाया जाता है, न कि पश्चिमी घाटों में.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

वर्ष 2016 में, लगातार समाचारों में रहने के कारण यूपीएससी ने ‘लाल चंदन’ पर एक पूछा था. हमने इस से लाल चंदन की आईयूसीएन की सूची में आये बदलावों की ओर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया है.

इनवेसिव (invasive) किट “फॉर आर्मी वार्म”

‘फॉल आर्मी वार्म’ ने कर्नाटक में मक्का की फसलों को नुकसान पहुंचाया है, लेकिन वैज्ञानिक इसे लेकर बहुत चिंतित हैं, क्योंकि यह तेजी से फैलता है जिससे गन्ना, मक्का, चावल इत्यादि जैसी अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. यह शुरुआत में उत्तरी अमेरिका में पाया गया, फिर अफ्रीका तक फैला और अंततः फैलते हुए भारत में भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

वर्ष 2018 में हुई यूपीएससी की परीक्षा में, समाचारों में रहने वाली इनवेसिव प्रजातियों पर एक पूछा गया था, इसलिए हमने इससे सम्बंधित की ओर ध्यान आकर्षित करने पर विचार किया.

खांगचेन्जोंगा बायोस्फीयर रिजर्व

खांगचेन्जोंगा बायोस्फीयर (सिक्किम में) रिजर्व भारत से 11वां बायोस्फीयर रिजर्व बन गया है जिसे यूनेस्को नामित वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व की सूची(WNBR) में सूचीबद्ध किया गया है. डब्लूएनबीआर में खांगचेन्जोंगा बायोस्फीयर रिजर्व को शामिल करने का निर्णय इंडोनेशिया के पालेम्बैंग में आयोजित यूनेस्को के मैन एंड बायोस्फीयर (एमएबी) प्रोग्राम के अंतरराष्ट्रीय समन्वयक परिषद (आईसीसी) के 30 वें सत्र में लिया गया था.

सिनो-यूएस (SINO-US) ट्रेड वॉर

अधिकांश अर्थशास्त्रियों का मानना है कि चीनी सरकार ने हस्तक्षेप करते हुए अपनी मुद्रा को घटा दिया है. यदि बाजार के कारण अवमूल्यन होता है तो इसे ‘मूल्यह्रास’ कहा जाता है, लेकिन यदि संबंधित केंद्रीय बैंक या सरकार द्वारा अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किये गए हस्तक्षेप के कारण ऐसा होता है, तो इसे ‘अवमूल्यन’ कहा जाता है. चीन के संदर्भ में, यह ‘मूल्यह्रास’ के बजाय ‘अवमूल्यन’ है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस ट्रेड वॉर का प्रभाव वैश्विक स्तर पड़ा है.

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई)

जीआईआई को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा आईएनएसईएडी बिजनेस स्कूल, कॉर्नेल विश्वविद्यालय और अन्य संगठनों के सहयोग से जारी किया गया है. 2017 में भारत 60वें स्थान पर था जो कि 2018 में 3 स्थानों में सुधार के साथ अब 57वें स्थान पर है, वहीं चीन 17वें स्थान पर है. 2018 में जीआईआई संस्करण का विषय “नवोन्मेष के साथ विश्व को सक्रिय करना” है. जीआईआई सूची में स्विट्ज़रलैंड शीर्ष पर रहा.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में हुई यूपीएससी की परीक्षाओं के प्रश्नों को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि छात्रों को विभिन्न एजेंसियों द्वारा जारी सूचकांकों से अवगत होना चाहिए, इसलिए हमने इसपर ध्यान आकर्षित किया है.

स्मिथ, एवेस, लांग, नील द्वीप

अंडमान और निकोबार के स्मिथ, एवेस, लांग, नील और लिटिल अंडमान द्वीपों में सरकारी स्वामित्व वाली भूमि पर द्वीप विकास एजेंसी के सहयोग से नीति आयोग द्वारा एंकर पर्यटन परियोजनाओं की पहचान की गई है और लक्षद्वीप के कदमत, सुहेली और मिनिकॉय द्वीप समूह को पर्यावरणीय पर्यटन के लिए सुव्यवस्थित किया गया है. ये द्वीप रणनीतिक रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इस प्रश्न को पूछने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को लक्षद्वीप के साथ अंडमान और निकोबार में मौजूद महत्वपूर्ण द्वीपों के बारे में जागरूक करना है क्योंकि ये रणनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण हैं.

उन्नत भारत अभियान 2.0

उन्नत भारत अभियान का लक्ष्य उच्च शिक्षा संस्थानों को कम से कम पाँच (5) गांवों से जोड़ना है, ताकि ये संस्थान अपने ज्ञान का उपयोग करके, इन ग्रामीण समुदायों के आर्थिक और सामाजिक सुधार में अपना योगदान दे सकें. उन्नत भारत अभियान एक समावेशी भारत का निर्माण करने में सहायता के लिए शैक्षणिक संस्थानों का लाभ उठाकर ग्रामीण विकास प्रक्रियाओं में परिवर्तनकारी दृष्टिकोण से प्रेरित है.

‘उपसभापति’ को हटाने के लिए न्यूनतम वोट

उपसभापति राज्यसभा, उपसभापति राज्यसभा, अध्यक्ष लोकसभा, उपाध्यक्ष लोकसभा को ‘प्रभावी बहुमत’ द्वारा हटाया जाता है न कि ‘साधारण बहुमत’द्वारा. प्रभावी बहुमत के मामले में, ‘अनुपस्थित’ सदस्यों की सीटों की गणना नहीं की जाती, केवल खाली सीटों की गणना की जाती है.

आरबीआई का अपना इनवार्ड रेमिटेंस सर्वे 2016-17 

भारत को संयुक्त अरब अमीरात से अधिकतम रेमिटेंस (वहाँ से भारत आया धन) प्राप्त होता है, इसके बाद अमेरिका और उसके बाद सऊदी अरब से. भारत को प्राप्त कुल रेमिटेंस का लगभग 19% हिस्सा केरल को और उसके बाद में लगभग 16.7% हिस्सा महाराष्ट्र को प्राप्त होता है.

Also read previous Surgeries >>

Sansar Surgery Part 1 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 1

Sansar Surgery Part 2 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 2

Sansar Surgery Part 3 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 3

Sansar Surgery Part 4 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 4

Sansar Surgery Part 5 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 5

[stextbox id=’alert’ bgcolor=’FFFF00′]नोट:[/stextbox]

जिन्होंने Sansar DCA April-July 2018 का यह Ebook ख़रीदा है या जो इसे 31 August, 2018 तक खरीद लेंगे उन्हें Sansar Surgery के सभी series का PDF फाइल महीने के अंत में FREE में मिलेगा. PDF File को उनके email id पर mail कर दिया जायेगा.

sansar_dca_ebook

Click to buy

Books to buy

5 Comments on “[Sansar Surgery Part 6, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

  1. Hello sir….South Asia pr China ki chhaya ( China’s shadow over South Asia) ….is pr kuch batayen…..

  2. Upse m aage kisi process m 10th or 12th ki migration ka use hota h kya khi kisi chiz m ki submit krna ho?? kyunki mere original migration 10 ka pta nhi ab ki mne 11th scul m dia tha tho vaps bhi lia ya nhi ..or 12th class ka migration clg valo k paas h original tho migration ki tho koi zroort nhi h na khi p .. kyunki mere paas h nhi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.