BPSC बिहार लोक सेवा आयोग Pre+Mains Syllabus in PDF

Sansar LochanBPSC, PCS88 Comments

bpsc_syllabus

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) का सिलेबस (Syllabus) PDF के रूप में Hindi में दिया जा रहा है जिसे आप direct link के जरिये डाउनलोड कर सकते हैं. BPSC (Bihar Civil Seva Exam 2020) के मेंस और प्रिलिम्स (Mains and Prelims) दोनों के सिलेबस दिए गए हैं. संक्षेप में बता दूँ कि बिहार लोक सेवा आयोग राज्य स्तरीय परीक्षा हर साल आयोजित नहीं की जाती क्योंकि बिहार में राजनीतिक उठा-पटक और सुस्त वातावरण रहता है, इसलिए यह आप चांस मिस नहीं करें. इस वर्ष कुल 169 पोस्ट के लिए 66th संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा, 2020 आयोजित की जा रही है. निम्नलिखित posts का pay scale और grade pay. भी बिहार प्रशासनिक सेवा (अनुमंडल पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता) के बराबर ही है.

करंट अफेयर्स के लिए यहाँ से ई-बुक खरीदें > E-book for BPSC Current Affairs

66th CCE- रजिस्ट्रेशन (Registration) करने की अंतिम तिथि  20अक्टूबर, 2020 है.

BPSC 2020 – Name of Posts

  1. पुलिस उपाधीक्षक, गृह विभाग (आरक्षी शाखा)
  2. जिला समादेष्टा, गृह विभाग (विशेष शाखा)
  3. काराधीक्षक
  4. राज्य-कर-सहायक आयुक्त, वाणिज्य कर विभाग
  5. अवर निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचन विभाग
  6. नियोजन पदाधिकारी/जिला नियोजन पदाधिकारी, श्रम संसाधन विभाग
  7. ईख पदाधिकारी, गन्ना उद्योग विभाग
  8. बिहार प्रोबेशन सेवा (प्रोबेशन पदाधिकारी), गृह विभाग (कार)
  9. अपर जिला परिवहन पदाधिकारी, परिवहन विभाग
  10. नगर कार्यपालक पदाधिकारी
  11. आपूर्ति निरीक्षक, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षक विभाग
  12. श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी
  13. राजस्व अधिकारी
  14. प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी

Important Links

  1. How to fill BPSC Form 2020
  2. Official Notification
  3. Important Notice

BPSC PCS Important Dates :-

BPSC प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन रविवार, दिनांक 27.12.2020 को संभावित है.

  • Registration date starts from – 28.09.2020

  • Last date of online payment – 20.10.2020.

यह परीक्षा तीन चरणों में होती है –

1. प्रारंभिक परीक्षा (Objective questions)
2. मेंस परीक्षा (Descriptive questions)
3. साक्षात्कार/इंटरव्यू

प्रारम्भिक परीक्षा का सिलेबस – Syllabus of BPSC Prelims

  • इसमें केवल एक प्रश्न पत्र होगा.
  • टोटल मार्क्स 150 है.
  • आपको 2 घंटे का समय मिलेगा.
  • प्रारम्भिक परीक्षा का प्रश्नपत्र का नाम है – सामान्य अध्ययन (General Studies)

BPSC Prelims Paper में टॉपिक्स इस प्रकार के हैं –

  1. सामान्य विज्ञान
  2. राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व की समसामयिक घटनाएँ
  3. भारत का इतिहास और विशेष रूप से बिहार का इतिहास
  4. सामान्य भूगोल और विशेष रूप से बिहार का प्राकृतिक भूगोल
  5. भारत की राज्यव्यवस्था (polity), भारत की आर्थिक व्यवस्था और स्वतंत्रता के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था में क्या-क्या परिवर्तन हुए
  6. भारत का राष्ट्रीय आन्दोलन और इसमें बिहार का क्या योगदान है?
  7. सामान्य योग्यता को जाँचने वाले प्रश्न भी सम्मिलित होंगे.

प्रारम्भिक परीक्षा केवल छानबीन परीक्षण के रूप में ली जाती है. इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा हेतु योग्य घोषित किया जाता है. प्रारम्भिक परीक्षा के बाद परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों और उसके answer key को official website में upload कर दिया जायेगा >> http://www.bpsc.bih.nic.in

Apply कैसे करना है?

Apply आपको ऑनलाइन माध्यम से ही करना है. ऑनलाइन आवादन भरने से पहले आवेदक यह जाँच लें कि उनके पास एक email id हो और एक मोबाइल नंबर भी ही.

Step 1

आवेदक सर्वप्रथम बिहार लोक सेवा आयोग के ऑनलाइन वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर “ONLINE REGISTRATION” के टैब पर क्लिक करते हुए, जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसके सामने Apply Online बटन पर क्लिक करें. Registration पेज पर आवेदक अपनी सम्बंधित सूचनाएँ भरेंगे एवं Submit बटन पर क्लिक करेंगे. जिसके बाद आपको अपने email id पर username और password प्राप्त होगा.

नोट: आवेदक रजिस्ट्रेशन पेज के Submit बटन पर क्लिक करने के पहले यह देख और समझ लें कि उनके द्वारा भरी गई सभी जानकारियाँ सुपष्ट और सही है. क्योंकि एक बार आपने सबमिट बटन दबा दी उसके बाद भगवान् भी आपके द्वारा दिए गये इनफार्मेशन को बदल नहीं सकता.

Step 2

जिस तिथि को Registration किया गया है, उसके next date को पूर्वाहन 11:00 बजे के पश्चात् online payment करने के लिए आवेदन को एक लिंक दिया जायेगा.  आवेदक online payment के button पर click करते हुए payment कर सकते हैं.

Step 3

  1. जिस date को आपने payment किया है, उसके अगले date को पूर्वाहन 11:00 बजे के बाद आपको online application form भरने के लिए एक लिंक दिया जायेगा. आवेदक application form के button पर क्लिक करके आवेदन पत्र भरेंगे.
  2. आवेदन पत्र में कुछ box पहले से ही भरे होंगे, जिसको आपने registration के समय भरा था. इसलिए आप बाकी के खाली boxes को भरोगे.
  3. ऑनलाइन आवेदन के अंत में आवेदक हिंदी और अंग्रेजी में हस्ताक्षर और फोटोग्राफ निर्धारित स्थान पर upload करेंगे. आवेदन यह एक बार check कर लें कि उनके द्वारा upload की जाने वाली फोटो का साइज़ 25 kb और हस्ताक्षर का size 15 kb से ज्यादा नहीं हो. दोनों चीजें .jpg/.jpeg format में ही होनी चाहिए. और दोनों चीजें स्पष्ट दिखनी चाहिए….धुंधली न हो…ध्यान रहे.
  4. आप Preview button पर क्लिक करके भरी गई विवरणी/सूचनाओं को देख सकते हो और यदि चाहो तो बदल भी सकते हो लेकिन जो सूचनाएँ आपके द्वारा registration के समय भरी गई हैं, उनमें परिवर्तन नहीं किया जा सकता.
  5. Submit करने के पहले सब चीजें ध्यान से देख लें…जैसे information सब आपने ठीक भरी हैं या नहीं…या फोटो अपलोड हो गया है या नहीं..signature सब ठीक-ठाक दिख रहा है या नहीं आदि-आदि…क्योंकि final submit करने के बाद गुड्डी भक्क काटा की तरह कट जाएगी…उसके बाद आप गुड्डी को बचा नहीं सकते हो…वह नीचे गिरेगी ही.
  6. Form को “Submit” करने के बाद आवेदक पुनः login करके dashboard में उपलब्ध  टैब “Download Filled Application” से भरा हुआ आवेदन download कर लें. उसको प्रिंट करके एक बार चेक कर लें कि Registration number, Bar Code और Submitted Application Number अंकित है या नहीं…क्योंकि इसमें से एक भी नहीं रहा तो सोच लीजिए कि आपका application BPSC के द्वारा पूर्ण रूप से भरा हुआ नहीं माना जाएगा.
  • बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही है तो आप BPSC office में कॉल करके पूछ लें (हाँ यदि वे फ़ोन उठाएँ तो और सीधे-मुँह बात करें तो)
    • Phone Number :>> Landline no. 0612-2215795, Mobile no. 9297739013 ~ सोमवार से शुक्रवार (10:00 am – 5:00 pm)
  • यदि online payment में कोई दिक्कत आ रही हो तो State Bank में फ़ोन घुमाएँ…वहाँ शायद यह इंसान आपकी Help कर दे >> 0612-2215102

मेंस का सिलेबस – Syllabus of BPSC Mains

BPSC Compulsory Papers Syllabus

विषय कोड  विषय  पूर्णांक  परीक्षा की अवधि
01  सामान्य हिन्दी  100  Three Hours
02  सामान्य अध्ययन- पत्र- 1  300  Three Hours
03  सामान्य अध्ययन- पत्र -2  300  Three Hours

ये तो हो गए तीन विषय जिसमें आपको General Hindi में कम से कम 30% अंक लाना होगा. हाँ भले ही इसके मार्क्स फाइनल मार्क्स में count नहीं होंगे मगर यह एक निर्णायक पेपर है.

BPSC Optional Paper Syllabus

सिर्फ एक ही विषय वैकल्पिक विषय के रूप में लेना है.

इस एक वैकल्पिक पेपर का कुल मार्क्स होगा = 300 और आपको समय दिया जायेगा 3 घंटे का.

वैकल्पिक विषयों की लिस्ट नीचे दे दी गयी है और साथ में विषय कोड भी है –

विषय कोड  विषय
04  कृषि विज्ञान
05  पशुपालन तथा पशु चिकित्सा विज्ञान
06  मानव विज्ञान
07  वनस्पति विज्ञान
08  रसायन विज्ञान
09  सिविल इंजीनियरिंग
10  वाणिज्यिक शास्त्र तथा लेखा विधि
11  अर्थशास्त्र
12  विद्युत इंजीनियरिंग
13  भूगोल
14  भू-विज्ञान
15  इतिहास
16  श्रम एवं समाज कल्याण
17  विधि
18  प्रबन्ध
19  गणित
20  यांत्रिक इंजीनियरिंग
21  दर्शन शास्त्र
22  भौतिकी
23  राजनीति विज्ञान तथा अंतर्राष्ट्रीय संबंध
24  मनोविज्ञान
25  लोक प्रशासन
26  समाज शास्त्र
27  सांख्यिकी
28  प्राणी विज्ञान
29  हिन्दी भाषा और साहित्य
30  अंग्रेजी भाषा और साहित्य
31  उर्दू भाषा और साहित्य
32  बंगला भाषा और साहित्य
33  संस्कृत भाषा और साहित्य
34  फारसी भाषा और साहित्य
35  अरबी भाषा और साहित्य
36  पाली भाषा और साहित्य
37  मैथिली भाषा और साहित्य

तो इस तरह हम कह सकते हैं कि BPSC Mains परीक्षा का total मार्क्स है = 300+300+300 = 900 Marks

इंटरव्यू/साक्षात्कार का पूर्णांक है – 120 अंक

यानी …

900+120 अंक का कुल योग= 1020 अंक.

bpsc vacancy

उम्र सीमा

दिनांक 01.08.2020 को न्यूनतम उम्र सेवावार, 20 वर्ष, 21 वर्ष एवं 22 वर्ष एवं अधिकतम अनारक्षित (पुरूष)- 37 वर्ष, अनारक्षित (महिला), पिछड़ा वर्ग एवं अत्यन्त पिछड़ा वर्ग (पुरूष एवं महिला)- 40 वर्ष तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (पुरूष एवं महिला)- 42 वर्ष.

सारणी – 01 में अंकित सेवाओं में क्रम संख्या 1 एवं 2 के लिए 20 वर्ष, क्रम संख्या 3, 4, 5, 6 एवं 7 की सेवाओं के लिए 22 वर्ष तथा क्रम संख्या 8, 9, 10, 11, 12, 13 एवं 14 की सेवाओं के लिए 21 वर्ष होना आवश्यक है.

  1. कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग के संकल्प संख्या 6519 दिनांक 10.09.2003 के आलोक में इस परीक्षा में बैठने के लिए अवसरों की सीमा समाप्त कर दी गई है.
  2. कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग के संकल्प ज्ञापांक 2374 दिनांक 16.07.200 के आलोक में, ऐसे सरकारी सेवक (बिहार सरकार के नियमित रूप से नियुक्त सरकारी सेवक) जो तीन वर्षों की निरन्तर सेवा पूर्ण कर चुके हों, को उच्चतर वेतनमान की सेवा,/सम्वर्ग में जाने के लिए अधिकतम आयु सीमा में 05 (पाँच) वर्षों की छूट अनुमान्य है.
  3. कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग के संकल्प ज्ञापांक 62, दिनांक 05.01.2007 के आलोक में दिव्यांगों को यथा संशोधित अधिकतम आयु सीमा के अतिरिक्त दिव्यांगता के आधार पर अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्षों की घट अनुमान्य है.
  4. 01 जनवरी, 1963 के बाद एन,सी.सी, में भर्त्ती किए गए पूर्णकालिक कैडेट/अनुदेशकों को एन.सी.सी. से विमुक्त हो जाने के बाद राज्य सरकार के अधीन ऊपर कंडिका 1 में उल्लिखित सेवाओं में पदों पर नियुक्ति के लिए अपनी वास्तविक उम्र से उतने दिन घटाने की अनुमति दी जायेगी, जितने दिनों तक उन्होंने एन.सी.सी. में पूर्णकालिक सेवा की हो और यदि परिणामी उम्र, किसी विशिष्ट सेवा या पद के लिए विहित ऊपरी उम्र सीमा से तीन वर्ष से अधिक न हो, तो उनके सम्बन्ध में यह माना जायेगा कि वे उन सेवाओं में या पदों पर नियुक्ति के लिए अधिकतम उम्र की शर्त्तें पूरी करते है.
  5. कार्मिक एवम्‌ प्रशासनिक सुधार विभाग, बिहार सरकार के पत्रांक 2447, दिनांक 06.03.1990 के आलोक में भूतपूर्व सैनिकों को उम्र सीमा में 03 वर्ष तथा प्रतिरक्षा सेवा में बितायी गयी सेवा अवधि के योग के समतुल्य रियायत दी जायेगी वशर्ते कि उनकी वास्तविक उम्र आवेदन देने की तिथि को 53 वर्ष से अधिक नहीं हो.
  6. भूतपूर्व सैनिकों एवं कमीशण्ड ऑफिसर्स (ई-सीओज,/एस.एफ-सीओज सहित) श्रेणी के पदाधिकारी भी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर भरे जाने वाले पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं। ऐसे पदों पर उच्चतम आयु सीमा में 5 वर्षों तक आयु शिथिलीकरण का लाभ उन्हीं हम सैनिकों एवं कमीशन्ड ऑफिसर्स (ई-सीओज ,/ एस.एफ.सीओज सहित) को अनुमान्य होगा जिन्होंने कम से कम 5 वर्षों की लगातार सैनिक सेवा पूरी की हो एवं शर्त-समाप्ति के बाद सैनिक सेवा से विमुक्त हो गये हों अथवा छः महीने के भीतर हुई हो होने वाले हों, बशर्त्तें कि ऐसी विमुक्ति कदाचार, अयोग्यता, शारीरिक अक्षमता अथवा अपंगता के परिणामस्वरूप नहीं हुईं हो.
  7. ऐसे भूतपूर्व सैनिक (ई-सीओज,/ एस.एफ.सीओज सहित) जो अनुसूचित जाति,//अनुसूचित जनजाति के सदस्य हैं, वैसे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को राज्य सरकार की सेवा में सीधी नियुक्ति के लिए उच्चतम आई सीमा में शिथिलीकरण का जो लाभ दिया गया है, उसका समावेश विचाराधीन छूट में कर लिया जाएगा. पूर्व में दी गई छूट के अतिरिक्त विचाराधीन छूट अनुमान्य नहीं होगी. अनुसूचित जाति,/अनुसूचित जनजाति के भूतपूरत सैनिक एवं कमीशन्ड ऑफिसर्स (ई.सीओज / एस.एफ.सीओज सहित) की कारा सेवा हेतु अधिकतम उम्र सीमा तीन वर्ष तथा अन्य सेवाओं के लिए पाँच वर्ष अधिक होगी.
  8. सैन्य सेवा से विमुक्त ऐसे उम्मीदवार, जिन्होंने उच्चतम आयु सीमा में शिथिलीकरण के लाभ का दावा किया हो, सक्षम पदाधिकारी से सैन्य सेवा से विमुक्त होने का प्रमाण पत्र साक्षात्कार के समय अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करेंगे, अन्यथा उनकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जायेगी.

BPSC Exam-Center Prelims

View Post

Books to buy

88 Comments on “BPSC बिहार लोक सेवा आयोग Pre+Mains Syllabus in PDF”

  1. Hello Sir. Sir m UK se hu or Maine graducation complete kr diya h but 1 Year ka gap h koi problem to Nhi hogi exam dane m Kya m ips upsc ka exam de skte hu 🙏🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published.