[Sansar Surgery Part 8, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar Surgery2 Comments

Print Friendly, PDF & Email

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई टॉपिक छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़ी-बड़ी कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता.

खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही टॉपिक शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 8 है.

Sansar Surgery Part 8, 2018

माउस डियर

भारतीय ‘माउस डियर'(जिसे स्पॉटेड Indian Cevrotain भी कहा जाता है) एक हिरण, मूषक और सुकर से मिलते-जुलते स्वरूप का है. अपने छोटे आकार के कारण वे दुनिया में सबसे छोटे ungulates (बड़े स्तनधारी) हैं. सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, दिल्ली में लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रयोगशाला के सहयोग से नेहरू जूलॉजिकल पार्क एक प्रजनन कार्यक्रम चला रहा था और अंत में उन्हें नल्लामाला, यानी अमराबाद टाइगर रिजर्व के जंगल में पुन: भेजा गया.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी वर्ष 2018 में, अधिकतर समाचारों में रहे वाइल्ड लाइफ रिजर्वों से संबंधित पूछे गये थे, इसलिए हमने ऐसे महत्वपूर्ण रिजर्व और राष्ट्रीय उद्यानों को कवर करने का प्रयास किया है, जो अक्सर समाचारों में रहते हैं.

पार्कर सोलर प्रोब

नासा ने सोलर पार्कर प्रोब लॉन्च किया है जो सूर्य के कोरोना, सौर हवाओं आदि के संबंध में अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा. कोरोना के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि इसका तापमान सूर्य के मूल से अधिक है, जैसे कि अंदर से बाहर की ओर आने पर तापमान घटता जाता है जो कि आमतौर पर नहीं होता.भारत ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य एल 1 मिशन को लॉन्च करने की योजना बनाई है. 1974 में, नासा ने सूर्य के बारे में जानने के लिए हेलिओस अंतरिक्ष यान लॉन्च किया था लेकिन, सोलर पार्कर प्रोब निकटता से सूर्य का अध्ययन करने में सहायक होगा.

एंटीगुआ और बारबुडा

एंटीगुआ और बारबुडा वे देश हैं जहां आप निवेश करके और 5 वर्षों में 5 दिन तक रहकर आसानी से नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं. हाल ही में, मेहुल चोकसी जैसे लोगों के यहां की नागरिकता प्राप्त कर लेने के कारण भारत के लिए इन्हें वापस लाना कठिन हो गया है, जिस वजह से ये अधिकतर समाचारों में हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

अधिकतर समाचारों में रहने वाले देशों के मानचित्रों को देखने की हमेशा सलाह दी जाती है. इसलिए, हमने इस टॉपिक को स्थान दिया है.

सौर पवन

सौर हवाएं आम तौर पर सूर्य के बाहरी वायुमंडल (कोरोना) से उत्सर्जित होती हैं. जो कि आम तौर पर प्रभारित होती रहती हैं और जब यह बड़ी मात्रा में उत्सर्जित होती है, तो कोरोनल मास इजेक्शन कहलाती है.

गज महोत्सव में हाथियों के महत्व को ‘थोलू बोमालाता’ की छाया कठपुतली की मदद से दिखाया जा रहा है

“थोलू” का अर्थ चमड़ा और “बोमालाता” का अर्थ कठपुतली नृत्य होता है. आंध्र प्रदेश में इसके द्वारा महाभारत, रामायण जैसे विभिन्न महाकाव्यों को दर्शाया जाता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यदि हम सभी राज्यों में होने वाले सभी कठपुतली नृत्यों पर ध्यान दें तो उन्हें याद रखना मुश्किल होगा, इसके बजाय बेहतर यह है कि जो समाचारों में हैं उन पर ध्यान केंद्रित किया जाए, इसलिए ही हमने यह पूछकर इस कठपुतली नृत्य को छात्रों के ध्यान में लाने का एक प्रयास किया है.

लाल किला

अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर को 1857 के विद्रोह का नेतृत्व लाल किले में सौंपा गया था. द्वितीय विश्व युद्ध में जापान की हार के बाद, आईएनए के सैनिकों को गिरफ्तार कर लिया गया और उनपर लाल किले में अभियोग चलाया गया, जिसे ‘लाल किला ट्रायल‘ भी कहा जाता है. बुलाभाई देसाई के नेतृत्व में वकीलों ने उनकी पैरवी की.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

15 अगस्त की पूर्व संध्या पर, लाल किले से सम्बंधित लेख देखे जा रहे हैं, इसलिए भारत के राष्ट्रीय आंदोलन के साथ लाल किले के इतिहास से संबंधित तथ्यों को जानना महत्वपूर्ण हो जाता है, जो कि यूपीएससी पाठ्यक्रम से भी सम्बंधित है.

कोलकाता-सित्तवे-पलेवा-जोरिनपुई

कलादान मल्टी मॉडल पारगमन एवं परिवहन परियोजना का उद्देश्य सामानों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए समुद्र, नदी और सड़क परिवहन के साधनों का उपयोग करके भारत के पूर्वी समुद्र-तट से म्यामांर के सित्तवे पत्तन और इससे आगे म्यामार के रास्ते उत्तर पूर्वी भारत तक भारत और म्यामांर के बीच संपर्क उपलब्ध कराना है. इस परियोजना में म्यांमार में सित्तवे से पलेत्वा तक कलादान नदी पर 158 किलोमीटर लम्बा जलमार्ग घटक और मिजोरम में भारत-म्यांमार सीमा पर पलेत्वा से जोरिनपुई तक 109 किलोमीटर लम्बा सड़क घटक शामिल है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

भारतीय विदेश नीति “अधिनियम पूर्व” पर केंद्रित है और यह परियोजना, नीति से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है.

दक्षिण पार्स

अमेरिका-ईरान विवाद के कारण, “दक्षिण पार्स” गैस रिजर्व समाचारों में है. यह फारस की खाड़ी में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस रिजर्व है. इसे ईरान में ‘दक्षिण पार्स’ और कतर में ‘उत्तरी डोम’ कहा जाता है. इसलिए, यह ईरान और कतर के बीच संयुक्त रूप से साझा किया गया है; संयुक्त अरब अमीरात नहीं. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका द्वारा लगाए गए एकपक्षीय प्रतिबंधों के कारण कंपनियां यहां से बाहर निकल रही हैं.

भारतीय रुपये में मूल्यह्रास के संभावित कारण

इस वैश्विक युग में, सभी अर्थव्यवस्थाएं एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं. इसलिए, एक अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव निश्चित रूप से दूसरी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करेगी. लीरा (Turkey की currency) के मूल्यह्रास के कारण, एफआईआई ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं में अपना विश्वास खोना शुरू कर दिया है. इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने बाजार से अपना पैसा वापस लेना शुरू कर दिया है, अर्थात डॉलर की आपूर्ति में कमी आई है. इसलिए रूपये में भी गिरावट आई है. तनावपूर्ण स्थिति के कारण, आयातकों ने प्रतिरोध के लिए डॉलर की और अधिक मांग शुरू कर दी है और अगर डॉलर की मांग बढ़ जाती है, तो मुद्रा में गिरावट हो सकती है. निर्यातकों के पास ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है चूँकि वे डॉलर कमाते हैं, इसलिए वे हमारी मुद्रा की मूल्य वृद्धि करने में हमारी मदद कर सकते हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी वर्ष 2018 में, अर्थव्यवस्था अनुभाग से पूछे गए अत्यधिक संकल्पित थे, इसका ध्यान रखते हुए हमने, छात्रों को चीजों को बेहतर तरीके से समझाने के लिए ‘मुद्रा के मूल्यह्रास’ की अवधारणा का विवरण दिया है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्ताव 2216

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्ताव इसलिए पारित किया गया ताकि यमन में स्थिरता बहाल की जा सके. सऊदी अरब ने कहा कि ‘हूतीयों’ ने राष्ट्रपति हादी की वैध सरकार को गिराने का प्रयास किया और उनके मदद मांगने के कारण ही सऊदी अरब को हस्तक्षेप करना पड़ा. चूँकि, यमन में मौजूद हूती मिलिशियाओं को ईरानी सरकार का सशस्त्र समर्थन प्राप्त है. इसलिए, यमन इन दोनों देशों के लिए युद्ध का मैदान बना गया है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह पर्श इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी वर्ष 2018 में, यूएनएससी के बच्चों से सम्बंधित प्रस्ताव से पूछा गया था. इसलिए, अक्सर समाचारों में रहने के कारण यूएनएससी प्रस्ताव की महत्ता को देखते हुए हमने इसपर छात्रों का ध्यान आकृष्ट करने का प्रयास किया है.

ऑपरेशन इंसानियत, ऑपरेशन राहत, ऑपरेशन सहयोग आयर ऑपरेशन मदद

भूकंप के दौरान नेपाल की सहायता के लिए ऑपरेशन ‘मैत्री’ चलाया गया था, ऑपरेशन ‘राहत’ यमन में नागरिकों को निकालने के लिए था जबकि, ऑपरेशन ‘मदद’ नौसेना द्वारा चलाया गया था न कि सेना द्वारा और ऑपरेशन ‘सहयोग’ बाढ़ प्रभावित केरल में सेना द्वारा चलाया गया.

पिच टू मूव

“पिच टू मूव” को इन्वेस्ट इंडिया एंड सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के सहयोग से नीति आयोग द्वारा लॉन्च किया गया. नीति आयोग ने देश के उभरते उद्यमियों के लिए ‘पिच टू मूव’ नाम से एक प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा की है. इसका उद्देश्‍य स्‍टार्टअप्‍स को कारोबार से जुड़े नये विचार निर्णायक मंडल (जूरी) के सामने पेश करने का मौका देना है. इसके तहत निवेश आकर्षित करने के लिए मोबिलिटी के विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करने वाले स्‍टार्ट-अप्‍स उद्योगपतियों और उपक्रम पूंजी उपलब्‍ध कराने वालों के समक्ष अपने विचार रख सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वैश्विक गतिशीलता शिखर सम्‍मेलन के अवसर पर प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्‍कार देंगे.

चिल्का झील में एयरोड्रोम परियोजना

व्याख्या :चिल्का झील ओडिशा में मौजूद है और यह एक खारे पानी की झील है. यह रामसर कन्वेंशन में सूचीबद्ध होने वाली पहली झील है. ओडिया में नलबाना का अर्थ खरपतवार द्वीप कवर करना है और इसे पक्षी अभयारण्य इसलिए घोषित किया गया क्योंकि यहां बड़ी संख्या में पक्षियों का आना लगा रहता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हम समाचारों में रहने वाले महत्वपूर्ण उद्यान और झीलों को कवर कर रहे हैं और चिल्का झील हाल ही के समाचारों में है जो इसकी महत्ता दर्शाता है, इसलिए हमने छात्रों का ध्यान इस ओर आकृष्ट करने का प्रयास किया है.

Also read previous Surgeries >>

Sansar Surgery Part 1 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 1

Sansar Surgery Part 2 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 2

Sansar Surgery Part 3 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 3

Sansar Surgery Part 4 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 4

Sansar Surgery Part 5 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 5

Sansar Surgery Part 6 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 6

Sansar Surgery Part 7 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 7

[stextbox id=’alert’ bgcolor=’FFFF00′]नोट:[/stextbox]

जिन्होंने Sansar DCA April-July 2018 का यह Ebook ख़रीदा है या जो इसे 31 August, 2018 तक खरीद लेंगे उन्हें Sansar Surgery के सभी series का PDF फाइल महीने के अंत में FREE में मिलेगा. PDF File को उनके email id पर mail कर दिया जायेगा.

sansar_dca_ebook

Click to buy

Books to buy

2 Comments on “[Sansar Surgery Part 8, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.