[Sansar Surgery Part 5, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar Surgery3 Comments

Print Friendly, PDF & Email

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई टॉपिक छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़ी-बड़ी कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता.

खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही टॉपिक शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 5 है.

Sansar Surgery Part 5, 2018

एलोरा गुफा

एलोरा गुफाएँ बौद्ध धर्म, जैन धर्म और हिंदू धर्म से प्रेरित हैं, जबकि अजंता गुफाएं केवल बौद्ध धर्म से प्रेरित हैं. गुफा 16 कैलाश मंदिर की है, जिसे पहाड़ी के शीर्ष से काटते हुए बनाया गया है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी पेपर में ऐसा देखा गया है कि कला और संस्कृति के ‘द हिंदू’ के लेखों से लिए जाते रहे हैं (जैसे : वर्ष 2018-बुलंद दरवाजे से सम्बंधित ). चूंकि कैलाश मंदिर पर एक लेख हिंदू में आया है, इसलिए हमने इसे कवर करने पर विचार किया, क्योंकि यह हमारे पाठ्यक्रम का हिस्सा भी है.

एमसीआर -1 जीन

एमसीआर -1 जीन एंटीबायोटिक यानी कोलिस्टिन के विरुद्ध प्रतिरोध को समाप्त करता है. इसलिए, यह स्पष्ट है कि यह मल्टीड्रग प्रतिरोध से संबंधित है और पहली बार चीन में चिकन से पृथक ई. कोली (E. Coli) बैक्टीरिया में वर्ष 2015 में पाया गया. हाल ही में, वैज्ञानिक, के.न्युमोनी (K.pneumoniae) बैक्टीरिया के अन्य सेटों में इसके संचरण पर विस्तृत विश्लेषण कर रहे हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

प्रतिसूक्ष्मजीवी (Antimicrobial) प्रतिरोध चिंता का एक कारण है और सरकार इस मुद्दे पर बहुत गंभीर है. इसलिए, के.न्युमोनी (K.pneumoniae) के साथ एमसीआर -1 जीन के संबंध में मिली हालिया सफलता को छात्रों के ध्यान में लाया गया है.

व्हाइट लेबल एटीएम

व्हाइट लेबल एटीएम में प्रायोजित बैंक का बैंक लोगो नहीं लगा होता जबकि ब्राउन लेबल एटीएम में प्रायोजित बैंकों का लोगो लगा होता है. इसके अलावा, व्हाइट लेबल एटीएम को आरबीआई से लाइसेंस की आवश्यकता है, इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक व्हाइट लेबल एटीएम से सीधे जुड़ा होता है, लेकिन ब्राउन लेबल एटीएम को आरबीआई से लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है, इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक वहां अप्रत्यक्ष रूप से शामिल होता है (क्योंकि आरबीआई अपने प्रायोजक बैंकों को विनियमित करेगा उन्हें नहीं). व्हाइट लेबल एटीएम का स्वामित्व उनकी गैर-बैंकिंग इकाइयों के पास होता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

ग्रामीण और अर्ध – शहरी इलाकों में अधिक व्हाइट लेबल एटीएम खोलने के लिए समय-समय पर मांग की जा रही है, इसलिए हमने इस टॉपिक पर विचार किया जो छात्रों को दोनों के बीच अंतर समझने में मदद कर सकता है.

‘विशिंग’ (Vishing)

विशिंग अधिनियम में यह वर्णन किया गया है कि टेलीफोन का प्रयोग किसी कि व्यक्तिगत जानकारी चुराने और उनके साथ धोखाधड़ी करने के लिए किया जा सकता है. धोखाधड़ी करने वाला आमतौर पर एक वैध व्यवसाय होने का दिखावा करता है, और पीड़ित को यह समझाकर मूर्ख बनाता है कि वह लाभान्वित होगा.

“जाइडस रेजोल्यूशन”(JOIDES Resolution)

जाइडस रेजोल्यूशन (JOIDES Resolution) ग्लोबल ड्रिलिंग होल को circumnavigate करता है और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए समुद्र के नीचे से रॉक कोर को ऊपर की ओर खींच रहा है. जोइडस रेज़ोल्यूशन (JOIDES Resolution) एक जहाज है जिसमें चीजों का विश्लेषण करने और प्रयोग करने के लिए प्रयोगशालाएं हैं. रॉक कोर हमारे ग्रह के अतीत और भविष्य से संबंधित महत्वपूर्ण संकेत रखते हैं और जोइडस रेज़ोल्यूशन(JOIDES Resolution) पृथ्वी के बारे में सबसे बड़े ों की जांच करने के लिए एक उचित स्थान प्रदान करता है.

Cry1Ac, Cry 2Ab और Vip3A जीन

Cry1Ac जीन बोल्गार्ड -1 में पाए जाते हैं, जो कपास के पौधे के लिए अमेरिकी बॉलवार्म से उत्त्पन्न होने वाले संक्रमण के नियंत्रण के लिए इस्तेमाल किया गया. बोल्गार्ड 2 संस्करण में Cry 2Ab को जोड़ा गया और अब प्रतिरोध में और वृद्धि के लिए Vip3A जीन को जोड़ने की मांग हो रही है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी 2018 में, जीएम प्रौद्योगिकी पर एक सवाल पूछा गया था; जीएम प्रकार के कपास बीज में Vip3A को शामिल करने की मांग की गई है, इसलिए हमने इसे छात्रों के ध्यान में लाया है.

पी.सी. रमेश को लोक लेखा समिति (पीएसी)

पीएसी संसद की सबसे शक्तिशाली समितियों में से एक है. इसमें लोकसभा के 15 सदस्य और राज्यसभा के 7 सदस्य शामिल होते हैं. सदस्यों को एकल हस्तांतरणीय वोट द्वारा 1 वर्ष की अवधि के लिए निर्वाचित किया जाता है. यह सरकार के द्वारा किये जाने वाले कार्यों की जांच करने और उत्तरदायी बनाने के लिए एक तंत्र की तरह है. इसलिए मंत्री इसके सदस्य नहीं हो सकते हैं. वर्तमान में पीएसी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

राजनीति अनुभाग का अध्ययन करने के लिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि इसका अध्ययन समसामयिकी से जोड़ते हुए करना चाहिए.

सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की वरिष्ठता पर निर्णय कैसे लिया जाता है?

सर्वोच्च न्यायालय में वरिष्ठता उम्र के अनुसार निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन :

1. एक न्यायाधीश की सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति की तिथि के अनुसार किया जाता है,

2. यदि दो न्यायाधीशों को एक ही दिन सर्वोच्च न्यायालय में ले जाया जाता है,

(i) जिसने न्यायाधीश के रूप में पहले शपथ ली हो वह दूसरों से वरिष्ठ होगा,

(ii) यदि दो न्यायाधीश एक ही दिन न्यायाधीशों के रूप में शपथ लेते हैं, तो उच्च न्यायालय में उनके कार्यकाल के अधिक वर्षों के साथ वरिष्ठता तय होगी,

(iii) पीठ से हुई एक नियुक्ति को बार से हुई नियुक्ति पर वरिष्ठता के मामले में अधिक महत्ता दी जाएगी.

मौसम परियोजना

‘मौसम परियोजना’ भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा नोडल एजेंसी के रूप में लागू करने के लिए संस्कृति मंत्रालय की एक पहल है. परियोजना का मुख्य उद्देश्य यूनेस्को की विश्व विरासत सूची पर शिलालेख के लिए ट्रांस-राष्ट्रीय नामांकन के रूप में मौसम परियोजना के तहत चुने गए स्थानों और साइटों का उल्लेख करना है.

‘मैत्री’ सैन्य अभ्यास 2018

मैत्री’ सैन्य अभ्यास, भारतीय सेना और रॉयल थाई सेना के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास है जो थाईलैंड में 06 से 19 अगस्त 2018 तक आयोजित किया जाएगा. यह एक प्लाटून स्तर का अभ्यास है जिसमें पैदल सेना घटक शामिल हैं.

Also read previous Surgeries >>

Sansar Surgery Part 1 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 1

Sansar Surgery Part 2 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 2

Sansar Surgery Part 3 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 3

Sansar Surgery Part 4 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 4

[stextbox id=’alert’ bgcolor=’FFFF00′]नोट:[/stextbox]

जिन्होंने Sansar DCA April-July 2018 का यह Ebook ख़रीदा है या जो इसे 31 August, 2018 तक खरीद लेंगे उन्हें Sansar Surgery के सभी series का PDF फाइल महीने के अंत में FREE में मिलेगा. PDF File को उनके email id पर mail कर दिया जायेगा.

sansar_dca_ebook

Click to buy

Books to buy

3 Comments on “[Sansar Surgery Part 5, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

  1. Hi, good afternoon sir apse ak request h ki aap editorial v provide Kare to hm jese Hindi medium walo ke kiye aur v Accha Hoga You are great sir

  2. Sir mera व्याकरण weak sentence bnanae m problem hoti hai, kaun si book padhu hindi व्याकरण k liye????????

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.