[Sansar Surgery Part 3, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar Surgery6 Comments

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई टॉपिक छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़े-बड़े कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता.

खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही टॉपिक शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 3 है.

Sansar Surgery Part 3, 2018

टायफून ‘जोंगदारी’

टायफून ‘जोंगदारी’ जापान के एक तट से टकराया है. उष्णकटिबंधीय चक्रवात को फिलीपींस में बाग्निओ, ऑस्ट्रेलिया में विली-विली और उत्तरी अटलांटिक में तूफान कहा जाता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यह देखा जा रहा है कि यूपीएससी समसामयिकी से संबंधित विषय के पारंपरिक प्रश्न पूछ रहा है, इस चक्रवात वाले भाग को 5 प्रश्नोत्तरीयों में 5 प्रश्नों के रूप में पूरी तरह से कवर किया जाएगा. इसलिए, हमने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इसके स्थानीय नामों को कवर करने का प्रयास किया है.

परिवर्तन योजना

स्ट्रेस्ड थर्मल पावर एसेट्स देश के लिए चिंता का कारण हैं. ऊर्जा संबंधी तनावों का समाधान करने और ऐसी संपत्तियों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से, सरकार ने रेल मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय, कोयला मंत्रालय और ऐसे उधारदाताओं जिनका ऊर्जा क्षेत्र में प्रमुख अनावरण है उनके प्रतिनिधियों के साथ कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय अधिकारित समिति की स्थापना का निर्णय लिया है.

सिंधु डॉल्फिन और गंगेटिक डॉल्फिन

सिंधु डॉल्फिन और गंगेटिक डॉल्फिन दोनों ताजे पानी में रहती हैं. दोनों अंधी हैं और दोनों ही अपने शिकार को इकोलोकेशन की प्रक्रिया से पकड़ती हैं. लाखों वर्ष सिल्टी हिमालय के पिघले हुए पानी में रहने के कारण डॉल्फ़िन ने अपनी देखने की क्षमता खो दी है. आईयूसीएन के अनुसार घारियल गंभीर रूप से लुप्तप्राय हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

अंतर्देशीय जलमार्ग बनाने के लिए नदीयों में चल रही प्रक्रिया के कारण डॉल्फ़िन को शिकार पकड़ने में समस्या उत्त्पन्न हो रही है और यह लगातार समाचारों में है. अतः एक गंभीर समस्या होने के कारण इसे शामिल किया गया है.

पॉली मैटेलिक नोड्यूल

पॉली मैटेलिक नोड्यूल (पीएमएन) को मैंगनीज नोड्यूल के रूप में भी जाना जाता है. वे आलू के आकार के होते हैं और बड़े पैमाने पर छिद्रित नोड्यूल प्रचुर मात्रा में समुद्र के तल के किनारे दुनिया के महासागरों के गहरे समुद्र में पाए जाते हैं. मैंगनीज और आयरन के अलावा, उनमें निकल, कॉपर, कोबाल्ट, लीड, मोलिब्डेनम, कैडमियम, वैनेडियम, टाइटेनियम शामिल हैं. इन धातुओं में से निकल, कोबाल्ट और कॉपर को आर्थिक और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है. गैस हाइड्रेट का संभावित स्थल मणार बेसिन और माइक्रो मैंगनीज नोड्यूल के लिए लक्षद्वीप सागर संभावित है. मैंगनीज नोड्यूल को बनने में लाखों वर्ष लगते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री प्राधिकरण

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री प्राधिकरण एक अंतर सरकारी निकाय है, जिसका मुख्यालय जमैका में स्थित है. यह गैर-जीवित समुद्री संसाधनों की खोज को नियंत्रित करता है. यह 1994 में समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (UNCLOS) के आधार पर स्थापित एक संगठन है, जिसे संयुक्त राष्ट्र में ‘पर्यवेक्षक’ की स्थिति प्राप्त है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में, भारत को मध्य हिंद महासागर बेसिन (सीआईओबी) में पॉली मैटेलिक नोड्यूल का पता लगाने के लिए विशेष अधिकार प्राप्त हुए हैं और इसे पांच वर्ष तक बढ़ा दिया गया है. पॉली मैटेलिक नोड्यूल के विकास से सम्बंधित गतिविधियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री प्राधिकरण द्वारा अंतरराष्ट्रीय जल में भारत को ये अधिकार 75000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र के लिए प्रदान किया गया है. इसलिए, यह खंड विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी और पर्यावरण के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है.

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC)

1951 की जनगणना के अनुसार असम, एनआरसी वाला एकमात्र राज्य है. इसकी निगरानी भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा की जा रही है, न कि गुवाहाटी उच्च न्यायालय द्वारा . 1985 के असम समझौते के अनुसार, कट ऑफ वर्ष 1971 है, क्योंकि असम में शरणार्थियों का मुख्य प्रवेश 1971 में पाकिस्तान और आज के बांग्लादेश के बीच हुए युद्ध के कारण हुआ था.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

एनआरसी लगातार समाचारों में रहा है और संसद में भी इस मामले पर चर्चा हो रही है, इसलिए एनआरसी के संबंध में विस्तार से जानने कि सलाह दी जाती है.

ऑक्सीटोसिन

ऑक्सीटोसिन को ‘लव हार्मोन, हग हार्मोन या ब्लिस हार्मोन’ भी कहा जाता है. यह पिट्यूटरी ग्लैंड द्वारा उत्पादित किया जाता है. यह आम तौर पर गर्भावस्था के दौरान , दूध उत्पादन में वृद्धि करने के लिए जानवरों में और यहां तक कि फलों और सब्जियों में भी उनके ताजा दिखने के लिए उपयोग किया जाता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने खुदरा दुकानों और दवाई घरों से ऑक्सीटॉसिन की बिक्री और खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. कर्नाटक स्थित एक पीएसयू, पंजीकृत निजी और सार्वजनिक अस्पतालों में ऑक्सीटॉसिन की आपूर्ति करेगा, इसे इसलिए कवर किया गया है क्योंकि यह हमारे विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी के पाठ्यक्रम में भी है.

रणनीतिक साझेदारी मॉडल

इसकी सिफारिश ‘धीरेंद्र सिंह कमेटी‘ द्वारा की गई. ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देने के लिए, इस मॉडल का पालन किया जा रहा है क्योंकि इससे प्रौद्योगिकी प्रसार होगा और हमारे एमएसएमई क्षेत्र से इसका फायदा होगा और इसमें रोजगार पैदा करने की भी क्षमता है. रक्षा क्षेत्र में स्वचालित मार्ग के तहत 49% एफडीआई और मामले के आधार पर 100% एफडीआई की अनुमति है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

UPSC ने ईपीसी, बीओटी इत्यादि जैसे बुनियादी ढांचे के विकास के विभिन्न मॉडलों के संबंध में सवाल पूछे हैं, इसकी महत्ता को देखते हुए इसलिए हमने इस मॉडल को रक्षा क्षेत्र के लिए कवर किया है.

वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट

वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट आरबीआई द्वारा जारी की जाती है, जो भारत की वित्तीय प्रणाली की स्थिरता का समग्र मूल्यांकन प्रस्तुत करती है. यह एक अर्द्धवार्षिक रिपोर्ट है यानी इसे वर्ष में दो बार जारी किया जाता है. वैश्विक स्तर पर, वित्तीय स्थिरता की देखरेख आईएमएफ करता है.

प्रारम्भिक परीक्षा के लिए यह प्रश्न इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यूपीएससी (2016, 2017 और 2018) की हाल ही में हुई सभी परीक्षाओं में, यह देखा गया है कि एक रिपोर्ट और उसको जारी करने वाले विभाग के बारे में प्रश्न पूछा जा रहा है, इसलिए हमने हाल ही में जारी की गई इस रिपोर्ट को कवर किया है.

अनुच्छेद 35A

अनुच्छेद 35A और अनुच्छेद 370 दोनों ही जम्मू-कश्मीर से संबंधित हैं, लेकिन अनुच्छेद 35A सरकार द्वारा संपत्ति, रोजगार और सहायता के संबंध में नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा से संबंधित है, जबकि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर को प्राप्त संप्रभुता की विशेष स्थिति की रक्षा और अनुदान से संबंधित है और उसे कानूनों के अलग सेट बनाने की शक्ति प्रदान करता है. इसे राष्ट्रपति के आदेश द्वारा पारित किया गया था, लेकिन वास्तविक अर्थ में यह संशोधन का परिणाम है और इसलिए, अनुच्छेद 368 के अनुसार इसे पारित किया जाना था. इसी कारण इसे सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी गई है और लगातार यह समाचारों में बना हुआ है, इसलिए ही हमने कोशिश की है कि इस विषय पर अंतर्दृष्टि प्रदान करें.

Sansar Surgery Part 1 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 1

Sansar Surgery Part 2 यहाँ पढ़ें >> Sansar Surgery Part 2

Books to buy

6 Comments on “[Sansar Surgery Part 3, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

  1. Dhanyavad sir Sansar ke is Surgery program se nishchit roopse Hindi Madhyam wale students ke swasth me Sridhar hoga.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.