SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 1

Sansar LochanSGQ Series 20195 Comments

UPSC Prelims परीक्षा 2019 के लिए Important Topics को highlight करते हुए आपको Quick Links update कर रहा हूँ. पिछले साल की ही तरह इस साल भी Sansar Guess Series (SGQ) में काफी देरी हो गई और सारा कुछ incomplete रह गया. मगर कोई बात नहीं मैं टॉपिक के साथ-साथ लिंक भी दे रहा हूँ. 

आप लिंक को ओपन कर के जल्दी-जल्दी टॉपिक कवर लें. ये सीरीज शायद Part-5 तक चली जाए या उससे भी ज्यादा. पर 22 मई तक सारे इम्पोर्टेन्ट टॉपिक अपलोड कर दूंगा.

यह रहा Part 1 >>>>

  1. मेघालय युग > वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के भूवैज्ञानिक इतिहास के एक नए चरण की रचना की है और उसे मेघालायन (MEGHALAYAN) नाम दिया है. यह नाम भारत के मेघालय राज्य की एक गुफा में पाए गये STALAGMITE पर रखा गया है. (STALAGMITE = गुफा की छत के टपकाव से फर्श पर जमा हुआ चूने का स्तंभ). इस STALAGMITE से वैज्ञानिकों को 4200 वर्ष पहले घटी जलवायविक घटनाओं को समझने में सहायता मिली है. वैज्ञानिकों का कहना है कि मेघालायन चरण 4200 वर्ष पहले शुरू हुआ और अब तक चल रहा है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मेघलायन युग के आरम्भ में पूरे विश्व में भयंकर सूखा पड़ा था जिसने मिस्र से लेकर चीन तक सभी प्राचीन कृषि-आधारित सभ्यताओं को नष्ट कर दिया था. अनुमान है कि यह सूखा 200 वर्षों तक चला जिसके चलते लोगों का मिस्र, यूनान, सीरिया, फिलिस्तीन, मेसोपोटामिया, सिन्धु-घाटी, यांगसे नदी से व्यापक पलायन हुआ. अंतर्राष्ट्रीय भूगर्भ विज्ञान संघ (INTERNATIONAL UNION OF GEOLOGICAL SCIENCES – IUGS) ने मेघलायन नाम को विधिवत् स्वीकार कर लिया है.
  2. 2+2 वार्ता
  3. आदर्श रियायत समझौता
  4. मूल्य कमी भुगतान (Price Deficiency Payment) – मूल्य कमी भुगतान योजना के तहत वो सभी तिहलन फसलें शामिल होंगी जिनके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का एलान हो चुका है। इसके तहत अगर फ़सल का दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम होगा तो समर्थन मूल्य और फ़सल के दाम के अंतर का भुगतान सरकार करेगी।
  5. गोल्डन हैण्ड शेक – गोल्डन हैण्ड शेक योजना” को स्‍वैच्छिक सेवा निवृत्ति योजना (वीआरएस) के नाम से भी जाना जाता है। स्‍वैच्छिक सेवा निवृत्ति योजना (वीआरएस) कर्मचारियों की मौजूदा संख्‍या में समग्र कमी की व्‍यवस्‍था करने के लिए सर्वाधिक मानवीय तकनीक है।
  6. चुनावी बांड योजना
  7. बेहदीनखलम त्यौहार – बेहदीनखलम जयंतिया आदिवासियों का सबसे महत्वपूर्ण तथा खुशनुमा त्योहार है। यह आमतौर पर जुलाई के महीने में जयंतिया पहाड़ियों के जोवई कस्बे में मनाया जाता है। गारो आदिवासी अपने देवता सलजोंग (सूर्य देवता) के सम्मान में अक्टूबर-नवंबर में वांगाला त्यौहार मनाते हैं। यह त्यौहार एक हफ्ते तक चलता है।
  8. ई-ताल पहल
  9. नेशनल हेल्थ स्टैक
  10. सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (SVEEP)
  11. भारत में नागरिक चार्टर
  12. ग्लोबल फॉरेस्ट वाच
  13. भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018
  14. राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान
  15. प्रोजेक्ट सशक्त
  16. प्रधानमन्त्री राष्ट्रीय राहत कोष
  17. ई-गवर्नमेंट डेवलपमेंट इंडेक्स (EGDI)
  18. जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (DISHA)
  19. गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM)
  20. हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल (HAM)
  21. गिरिंका प्रोग्राम
  22. उच्च न्यायालय के संदर्भ में “मास्टर ऑफ़ द रोस्टर”
  23. अर्ली हार्वेस्ट पैकेज

घबराने की बात नहीं है यदि आपको ये सारे टॉपिक नए लग रहे हैं. दरअसल, मैंने 2018 से टॉपिक चुनना शुरू किया है जिससे कुछ नहीं छूटे.

Books to buy

5 Comments on “SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 1”

    1. मैं निजी कामों में व्यस्त रहता हूँ. इसलिए अब तो काफी लेट हो गया. अब तो परीक्षा सर पर है. 2020 की परीक्षा के लिए मैं फुल टाइम इसी वेबसाइट पर काम करूँगा. तो सारी चीजें कवर होंगी.

      1. Current ke Sansar guess question to aaege … current ke aap ke Guess question aate he.. subject ka nahi bol raha hu …par current affairs ke topic aaaege na…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.