SGQ Important Links for UPSC PRE 2019 – Part 2

Sansar LochanSGQ Series 2019, UncategorizedLeave a Comment

UPSC Prelims परीक्षा 2019 के लिए Important Topics को highlight करते हुए आपको Quick Links update कर रहा हूँ. पिछले साल की ही तरह इस साल भी Sansar Guess Series (SGQ) में काफी देरी हो गई और सारा कुछ incomplete रह गया. मगर कोई बात नहीं मैं टॉपिक के साथ-साथ लिंक भी दे रहा हूँ. 

आप लिंक को ओपन कर के जल्दी-जल्दी टॉपिक कवर लें. ये सीरीज शायद Part-5 तक चली जाए या उससे भी ज्यादा. पर 22 मई तक सारे इम्पोर्टेन्ट टॉपिक अपलोड कर दूंगा.

यह रहा Part 2 >>>>

  1. कैस्पियन सी ब्रेक थ्रू ट्रीटी
  2. परिवेश (PARIVESH)
  3. उन्नत भारत अभियान 0
  4. जीवन सुगमता सूचकांक
  5. स्मार्ट एंटी-एयरफिल्ड वीपन (SAAW) – स्वदेशी रूप से अभिकल्पित एवं विकसित निर्देशित बम “SAAW” का हाल ही में सफल उड़ान परीक्षण किया गया है. यह हथियार प्रणाली वारहेड के साथ एकीकृत है और उच्च सटीकता के साथ लक्ष्यों को भेद कर सकती है. यह 120 kg वर्ग का स्मार्ट वेपन है जो 100 km. की सीमा तक अत्यंत सटीकता के साथ सतह पर स्थित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है.
  6. इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलिवरी सिस्टम (ENDS)
  7. संचार संगतता और सुरक्षा समझौता (COMCASA)
  8. होराइजन 2020
  9. सिंगफन वन्यजीव अभयारण्य – नागालैंड सरकार ने सिंगफन वन्य जीव अभ्यारण को हाथी रिजर्व घोषित कर दिया है, जिससे यह देश का 30वां हाथी रिजर्व बन गया है. नागालैंड में सिंगफन को हाथी रिजर्व घोषित करने से देश में हाथी संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा. सिंगफन हाथी रिजर्व नागालैंड के सोम जिले में स्थित है.
  10. NRC
  11. एलोअस (Aeoulus) – यूरोपियन स्पेस एजेंसी द्वारा एयोलस (Aeolus) उपग्रह को सफलतापूर्वक लांच किया गया है जो वैश्विक स्तर पर धरातलीय पवनों का मापन करेगा तथा मौसम पूर्वानुमान में सुधार भी करेगा. परिवर्तनकारी लेजर प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया जाएगा. एओलस नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं में वर्णित “वायु के रक्षक” के नाम पर रखा गया है.
  12. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) या आयुष्मान भारत योजना
  13. शून्य बजट प्राकृतिक कृषि (Zero Budget Natural Farming : ZBNF)
  14. फॉर कार्नर अग्रीमेंट – जुलाई 2018 में “फॉर कार्नर अग्रीमेंट” पर हस्ताक्षर किये गये जिसके अंतर्गत मिज़ोरम में निरंतर 3 वर्ष निवास करने के बाद परिवार के मुखिया के नाम पर सावधि जमा के रूप में चार लाख रू. की एकमुश्त वित्तीय सहायता, भवन निर्माण सहायता के रूप में तीन किश्तों में 5 लाख रू. और दो वर्ष के लिए मुफ्त राशन और प्रत्येक परिवार के लिए 5,000 रू. की मासिक सहायता के प्रावधान किये गये हैं.
  15. हेप्टाथलॉन – वर्ष 2018 में स्वप्ना बर्मन एशियाई खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. हेप्टाथलॉन दो दिन तक चलने वाली सात इवेंट्स वाली एक प्रतियोगिता है जिसमें विभिन्न प्रकार के ट्रैक और फील्ड इवेंट्स शामिल होते हैं. पहले दिन में 100 मीटर बाधा दौड़, ऊँची कूद, शॉट पुट और 200 मीटर की दौड़ होती हैं, जबकि दूसरे दिन लम्बी कूद, जेवलिन थ्रो और 800 मीटर दौड़ होती है.
  16. वोल्बाशिया (Wolbachia) जीवाणु
  17. नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग (ARIIA)
  18. मूव हैक (Move Hack)
  19. बोंडी बांड

घबराने की बात नहीं है यदि आपको ये सारे टॉपिक नए लग रहे हैं. दरअसल, मैंने 2018 से टॉपिक चुनना शुरू किया है जिससे कुछ नहीं छूटे.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.