सौभाग्य योजना : जानिए Saubhagya Scheme 2017 की प्रमुख बातें

RuchiraGovt. Schemes (Hindi), PIB Hindi19 Comments

Print Friendly, PDF & Email

आज ही थोड़ी देर पहले यानी 25 September, 2017 को मोदी ने tweet करके सौभाग्य योजना (Saubhagya Scheme – प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना) के विषय में हमें अवगत कराया. सौभाग्य योजना की शुरुआत और दीन दयाल ऊर्जा भवन का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री ने आज किया. दीनदयाल उपाध्याय जयंती के शुभ अवसर पर श्री नरेन्द्रमोदी जी ने इस tweet को English में लिखा है पर हम इसी tweet को आपको हिंदी में (in Hindi) प्रस्तुत कर रहे हैं. सौभाग्य योजना के विषय में मोदी जी के tweet का हिंदी रूपान्तर हम नीचे के photo में दे रहे हैं –

 

सौभाग्य स्कीम

भारत के पॉवर सेक्टर को बूस्ट करने के लिए इस स्कीम को लांच किया गया है. संक्षेप में आपको यदि हम बताएँ तो जो 2011 में पहली बार Socio-Economic Caste Census-2011 base पर जनगणना की गई थी तो जिन व्यक्तियों के नाम इस लिस्ट में हैं और जिनके घर में बिजली की सुविधा नहीं है ….उन्हें मुफ्त में बिजली का कनेक्शन मिलेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है जिसमें गरीबी रेखा (below the poverty line) के नीचे रहने वाले 3 करोड़ लोगों को रसोई गैस कनेक्शन provide किया जाता है, उसके लिए भी socio-economic census 2011 का use किया जाता है. जो दूर-दराज के इलाके हैं, जहाँ तक बिजली का तार बिछाना संभव नहीं है, वहां पर Saubhagya Scheme के अंतर्गत Solar Pack उपलब्ध कराया जायेगा और उस सोलर पैक के अंतर्गत एक घर में पांच बल्ब, एक पंखा, एक DC Power Plug और पाँच वर्ष के लिए free repair और maintenance service उपलब्ध कराया जायेगा.

जैसा कि हम मोदी जी के tweet में देख पा रहे हैं, प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना यानी सौभाग्य योजना (Saubhagya Scheme) में महत्त्वपूर्ण बातें हैं –

Saubhagya Scheme Important Points

  1. सभी तैयार घरों में बिजली की पहुँच (करीब 2 से 2.5 करोड़ लोग इससे लाभान्वित होंगे)
  2. यह योजना गाँव और शहर दोनों के लिए है.
  3. दोनों ही जगहों पर जो गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग हैं, जिनके घर में बिजली नहीं हैं, यह scheme उनके लिए है.
  4. केरोसिन (Kerosene) का प्रतिस्थापन
  5. शैक्षिक सेवाओं में सुधार
  6. स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार
  7. संचार व्यवस्था में सुधार
  8. सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार
  9. नौकरी के अवसरों में वृद्धि
  10. जीवन की बेहतर गुणवत्ता, विशेष रूप से दैनिक काम में महिलाओं के लिए

कौन-कौन से राज्य इसमें शामिल हैं?

अभी के लिए यह सौभाग्य योजना (Saubhagya Scheme) बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखण्ड, जम्मू और कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों और राजस्थान के लिए उपलब्ध है.

सुदूर क्षेत्रों के लिए Battery Bank और Solar Power Pack

भारत में जो दुर्गम क्षेत्र हैं यानी जहाँ बिजली तो दूर, आना-जाना मुश्किल है …वहां सरकार हर परिवार को Battery Bank यानी 200 से 300 WP का Solar Power Pack पहुँचाएगी. निम्नलिखित चीजें इन क्षेत्रों में पहुँचाई जायेंगी –

  1. 5 LED Lights
  2. एक DC Fan
  3. एक DC Power Plug
  4. 5 वर्ष के लिए free repair service

Highlights of सौभाग्य योजना Modi Speech

  1. राज्यों/संघ राज्य-क्षेत्रों से आवास बिजलीकरण का काम 31 मार्च, 2019 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है.
  2. योजना के अंतर्गत अतिरिक्त अनुदान (ऋण अंगभूत का 50% यानी विशेष श्रेणी के राज्यों हेतु 5% और दूसरे राज्यों हेतु 15%) 31 दिसम्बर, 2018 तक सभी इच्छुक आवासों का 100% electrification का कार्य पूरा किया जायेगा.
  3. बिजली के निःशुल्क connections को चाहने वाले लोगों की पहचान उनके सामाजिक आर्थिक जनगणना (Socio-Economic census) 2011 को आधार बनाकर की जायेगी. वैसे जो eligible people 2011 की जनगणना में शामिल नहीं हैं, वे 500 रू. का भुगतान करके शामिल हो सकते हैं. इस राशि को बिजली वितरण कम्पनियों द्वारा उनसे 10 किश्तों में वसूला जायेगा.
  4. लाभार्थियों की पहचान के लिए मोबाइल app का प्रयोग किया जायेगा. बिजली connection का application letter और आवेदन करने वालों का photo-id etc. की सूचना मौके पर ही दर्ज की जाएगी.
  5. Rural Electrification Corporation Limited (REC) को सौभाग्य योजना (Saubhagya Scheme) को पूरे देश में फैलाने और लागू करने के लिए Nodal Agency recruit किया गया है.

सौभाग्य योजना

Financial Aspect of this Scheme

  1. इस योजना में सरकारी कुल खर्च = 16, 320 करोड़ रू. – – – सरकारी बजटीय सहायता = 12, 320 करोड़ रू.
  2. ग्रामीण आवास व्यय = 14025 करोड़ रु. – – – सरकारी बजटीय सहायता = 10, 587.50 करोड़ रु.
  3. शहरी आवास व्यय = 1732.50 करोड़ रु. – – – सरकारी बजटीय सहायता = 2295 करोड़ रु.

सभी Schemes को पढ़ने के लिए क्लिक करें >>> Government Schemes in Hindi

19 Comments on “सौभाग्य योजना : जानिए Saubhagya Scheme 2017 की प्रमुख बातें”

  1. Hamare goan me pol aur wire sara kuchh ho gaya hai uske baad se 1 year hone ko aaya hai par abhi line chalu nahi huyi hai
    Pls care me

  2. क्या इस योजना के हेल्पलाइन नंबर मिल सकते हैं ?

  3. धन्यवाद सर!! आपने इस पोस्ट के माध्यम से हमें सोभाग्य योजना के बारे में सहज रुप से जानकारी उपलब्ध करवाई ..

    1. धन्यवाद अभिषेक जी. इस पोस्ट को मोदी जी के लाइव भाषण (live speech) को सुनते हुए मैंने लिखा है, यदि data etc. में कोई भूल-चूक हुई हो तो आप verify करके हमें जरुर अवगत करिएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.