अप्रैल 2016 में शुरू हुईं सरकारी योजनाएँ

Sansar LochanGovt. Schemes (Hindi)Leave a Comment

क्लीन स्ट्रीट फ़ूड परियोजना (Clean Street Food Scheme)

clean street food

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने Clean Street Food Scheme की शुरुआत की. इसका प्रथम प्रयोग दिल्ली शहर में किया गया. दिल्ली सड़क के किनारे जो खाने-पीने के सामान को बेचते हैं, ऐसे 20000 लोगों को इस परियोजना के तहत प्रशिक्षण दिया गया. इस परियोजना का उद्देश्य बाजार के किनारे बिकने वाले  खाद्य-पदार्थों के सुरक्षा मानक स्तर को ऊंचा करना है. इसके लिए पहले चरण में इन विक्रेताओं को स्वास्थ और स्वच्छता के बारे में ट्रेनिंग दी जानी है. 

प्रशिक्षण में केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय का साथ FSSAI दे रही है. आपको यह भी बता दें कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सरकार के “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना” (PMKVY) के तहत चलाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY)

PMUY

इस योजना के तहत Below Poverty Line (BPL) परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क LPG Connection प्रदान करने का प्रावधान है. BPL परिवारों को 5 करोड़ LPG प्रदान करने का ध्येय है जिसके लिए सरकार को 8,000 करोड़ खर्च करना होगा. BPL परिवारों को प्रत्येक LPG Connection के लिए 1600 रु. की वित्तीय सहयोग प्रदान किया जायेगा. इस योजना का क्रियान्वयन वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18 और 2018-19 में किया जाना है.

सेतु भारतम् परियोजना (Setu Bharatam)

SE

प्रधानमंत्री मोदी ने राजमार्गों पर सुरक्षित एवं सुचारू यात्रा के लिए इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की है. अभी राजमार्गों में रेलवे क्रासिंग के चलते यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है. इस योजना का उद्देश्य राजमार्गों से सभी रेलवे क्रासिंग को 2019 तक ख़त्म कर देना है.  पर यह कैसे संभव है? यह तभी संभव है जब रेलवे क्रासिंग को राजमार्गों के ऊपर या नीचे से ब्रिज बनाकर ले जाया जाए. इसके लिए सरकार 20,800 करोड़ खर्च कर रही है. इन पैसों से ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनेगा जिससे ट्रेन गुजरेगी.

महिला-ई-हाट (Mahila E-Haat)

mahila e haat

 

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने महिला उद्द्यमियों को बढ़ावा देने के लिए, अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक वेब पोर्टल का उद्घाटन किया गया. यहाँ महिलायें हस्त निर्मित सामान या कोई भी प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकती हैं. आप भी यह साईट देख सकते हैं:—http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/

[AMAZONPRODUCTS asin=”8123020740″]
Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.