BPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 5

Sansar LochanBPSC, QuizLeave a Comment

जैसा कि हम जानते हैं कि हर स्टेट PCS परीक्षा में कुछ ऐसे सवाल आ जाते हैं जो सिर्फ याद रहने पर (स्मरण शक्ति का परीक्षण होने पर) ही बनाए जा सकते हैं. उनको बनाने में Guess work कुछ भी काम नहीं आता.  ऐसे ही कई सवाल UPPSC, MPPSC, BPSC, JPSC, RAS परीक्षा में सौरमंडल के ग्रहों और कला के विषय में आ जाते हैं . चलिए ऐसे ही कुछ सवालों को नीचे हम सोल्व करते हैं.

बिहार सिविल सेवा परीक्षा के लिए बहुत सारे मेल मिले जितना सोचा भी नहीं था. इसलिए BPSC 65th Combined (Preliminary exam) परीक्षा के लिए कुछ सवाल दे रहा हूँ. यह सीरीज है जो आगे तक जायेगी और प्रश्नों की संख्या भी बढ़ाई जायेगी. इस तरह के कई सवाल रोज़ डाले जाएँगे. अभी तो सिर्फ शुरुआत है. सिर्फ अपने दोस्तों के साथ शेयर करें – Whatsapp, Facebook या Bihar के कोई ग्रुप में. मैं भी बिहार आने वाला हूँ जल्द. पूछूँगा आपसे कि आपने पोस्ट को कहाँ-कहाँ शेयर किया.

ग्रहों और कला से सवाल – Questions from Planets and Arts

BPSC Questions Practice Mock Test Series Part 5

Congratulations - you have completed BPSC Questions Practice Mock Test Series Part 5 . You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
आप बार-बार राजनीतिक दलों, मीडिया के संवाददाताओं, यहाँ तक कि कई बार सड़क पर चलते-पिफरते एक शब्द सुनते हैं ‘राष्ट्रीय आय’। पश्चिमी देशों  में कई लोकप्रिय सरकारें इसके कारण चुनाव तक हार गयी। अमेरिका एवं चीन के बीच संरक्षणवादी नीतियों को लेकर ‘व्यापार युद्ध’ तक शुरू हो चुका है और इसके मूल में देखा जाये तो "राष्ट्रीय आय" भी एक प्रमुख कारक है। आखिर यह ‘राष्ट्रीय आय’ क्या है?  
A
बाजार कीमतों  पर सकल राष्ट्रीय उत्पाद, में से मूल्यह्रास को घटाकर और विदेशों से प्राप्त निवल कारक आय जोड़कर प्राप्त आय। 
B
बाजार कीमतों पर सकल राष्ट्रीय उत्पाद, में से मूल्यह्रास और अप्रत्यक्ष करों को घटाकर एवं सब्सिडी जोड़कर प्राप्त आय।
C
बाजार कीमतों पर सकल राष्ट्रीय उत्पाद, मूल्यह्रास घटाकर और प्रत्यक्ष करों को जोड़कर प्राप्त आय।
D
बाजार कीमतों पर सकल राष्ट्रीय उत्पाद, मूल्यह्रास घटाकर तथा विदेशों से प्राप्त निवल कारक आय घटाकर, प्राप्त आय।
Question 1 Explanation: 
बाजार कीमतों पर सकल राष्ट्रीय उत्पाद, में से मूल्यह्रास और अप्रत्यक्ष करों को घटाकर एवं सब्सिडी जोड़कर प्राप्त आय को राष्ट्रीय आय कहा जाता है. The income which is gain from reducing the depreciation, indirect taxes from GNP at market price and adding the subsidy in it is called national income.
Question 2
हर व्यक्ति को नींद बहुत पंसद है। खासकर सुबह के समय, जब अलार्म बार-बार बजता है और व्यक्ति बार-बार अलार्म बंद करके सो जाता है, पर जब भी कोई जरूरी काम होता तब ऐसे समय में विवश होकर ऐसी ही एक सुबह, भोर के समय आप सो कर उठते हैं। उठने के बाद आप खिड़की की तरफ जाते हैं और पूरब दिशा की ओर आसमान को निहारते हैं। इस समय एक चमकता हुआ तारा, बहुत से तारों के बीच आपको दिखाई देता है। यह तारा हो सकता है -
A
बुध
B
मंगल
C
शुक्र
D
बृहस्पति
Question 2 Explanation: 
पूरब दिशा की ओर भोर में शुक्र ग्रह दिखाई देगा। शुक्र को भोर का तारा एवं शाम का तारा भी कहते हैं। इसकी कक्षा पृथ्वी की कक्षा के अंदर स्थित है। Venus will appear on the east side in the morning. Venus is also called “the Morning Star” and the Evening Star.The orbit of Venus is inside the orbit of Earth.
Question 3
हाल के दिनों समाचारों में ‘फ्रेट विलेज; (freight village) की चर्चा हो रही है। यह ऐसा क्षेत्र है जो व्यापारिक गतिविधियों में आसानी लाने के उद्देश्य से विभिन्न उद्यमियों की उपस्थिति को सुनिश्चित करता है। निम्न में से कौन-सा कथन इसे परिभाषित करता है -
A
यह एक ऐसा क्षेत्रा है जहाँ के सभी लोग शिक्षित हैं
B
यह एक निर्धारित क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत विभिन्न संचालकों द्वारा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रकार के पारगमन हेतु परिवहन, लॉजिस्टिक और माल के वितरण से सम्बंधित समस्त गतिविधियों को संचालित किया जाता है।
C
यह ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर आर्थिक गतिविधियों को संचालित किया जाता है।
D
यह ऐसा क्षेत्र है जहाँ के लोगों को आयकर में छूट मिलती है।
Question 3 Explanation: 
फ्रेट विलेज की परिभाषा के अनुसार यह एक निर्धारित क्षेत्र है जिसके अंतर्गत विभिन्न संचालकों द्वारा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रकार के पारगमन हेतु परिवहन, लॉजिस्टिक और माल के वितरण से सम्बंध्ति समस्त गतिविधियों को संचालित किया जाता है। According to the definition of Freight Village, it is a fixed area under which all activities related to the transport, logistics and distribution of goods are operated by various operators for both national and international transit.
Question 4
ब्रह्मांड में अनेक ग्रह हमारे सौर मंडल में सूर्य की परिक्रमा कर रहे हैं। इनके बीच एक ग्रह ऐसा भी है, जो तारा एवं ग्रह दोनों के गुणों से युक्त है क्योंकि इसके पास स्वयं की रेडियो ऊर्जा है। यहाँ के वायुमंडल का दाब पृथ्वी के वायुमंडलीय दाब की तुलना में एक करोड़ गुना अधिक है। इसके वायुमंडल में हाइड्रोजन, अमोनिया, हीलियम जैसी गैसें भी विद्यमान हैं। इसके कई उपग्रह हैं। सबसे विशेष बात तो यह है कि इसका उपग्रह सम्पूर्ण सौर मंडल का भी सबसे बड़ा उपग्रह है। क्या आप इस ग्रह को जानते हैं? सही विकल्प का चुनाव करें -
A
शनि
B
बृहस्पति
C
मंगल
D
वरुण
Question 4 Explanation: 
तारा एवं ग्रह दोनों के गुणों से युक्त बृहस्पति ग्रह है। इसका सबसे बड़ा उपग्रह गैनिमिड है। Jupiter is the planet with the properties of both star and planet. Its largest satellite is a Gannimid.
Question 5
निम्नलिखित में से कौन सा/से सही है/हैं -
  1. शुक्र एवं शनि ग्रह पश्चिम से पूर्व दिशा में परिभ्रमण करते हैं।
  2. शुक्र एवं अरुण ग्रह पूर्व से पश्चिम दिशा में परिभ्रमण करते हैं।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 5 Explanation: 
सौरमंडल में केवल शुक्र तथा अरूण पूरब से पश्चिम में परिभ्रमण करते है। शेष सभी अन्य ग्रह पश्चिम से पूर्व दिशा में परिभ्रमण करते हैं। In the solar system only Venus and Arun (Uranus) revolve from east to west. All other planets roam from east to west
Question 6
सौर मंडल के इस ग्रह में ‘प्रेशर कूकर की दशा’ उत्पन्न होती है, इसका सबसे बड़ा कारण इसके वायुमंडल में कार्बन डाई-ऑक्साइड का प्रचुर मात्रा में पाया जाना है। सबसे अधिक ध्यान देने कि बात यह भी है कि बुध के समान इसका भी कोई उपग्रह नहीं है। यह ग्रह कौन सा है?
A
शुक्र
B
अरुण
C
वरुण
D
यम (Pluto)
Question 6 Explanation: 
शुक्र ग्रह को ‘प्रेशर कुकर ग्रह’ भी कहते हैं। इसक कारण यह है कि इस ग्रह पर वायुमंडलीय दबाव और तापमान दोनों बहुत अधिक होते हैं। Venus is also called 'pressure cooker planet'. The reason for this is that atmospheric pressure and temperature both are very high on this planet.
Question 7
रवीन्द्र संगीत एक विरासत है, जिससे भारतीय संगीत परम्परा समृद्ध हुई। निम्नलिखित कथनों में से कौन से कथन रवीन्द्र संगीत के विषय में सत्य हैं?
  1. इस संगीत पर भारतीय शास्त्राय संगीत के रागों के साथ-साथ पाश्चात्य संगीत का भी कुछ प्रभाव है।
  2. गुरूदेव ने स्वयं अनेक मिश्रित रागों का सृजन किया तथा कुछ नये तालों का भी अविष्कार किया, जैसे- नवमी, रूपकदा आदि।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?  
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 8
यह भारत की प्रसिद्ध क्षेत्रीय चित्रकला शैली है। इस चित्रकला में देवी देवताओं तथा तुलसीकृत रामचरित मानस को विषयवस्तु के रूप में अपनाया गया, यद्यपि आजकल धर्म के अतिरिक्त समकालीन मुद्दों जैसे -अपराध आदि को भी विषय के रूप में चुना जाने लगा है। इसके पारम्परिक चित्रकारों को ‘पटुआ’ कहा जाता है, जो एक तरह से आधे हिन्दू व आधे मुस्लिम माने जाते हैं। इनके चित्रण में प्राच्य तथा पाश्चात्य दोनों चित्राकलाओं का अनोखा मिश्रण है।
A
मंजूषा चित्रकला
B
चेरियाल चित्रकला
C
कालीघाट चित्रकला
D
मैसूर चित्रकला
Question 8 Explanation: 
कालीघाट चित्रकला का उद्गम् लगभग १९वीं सदी में कोलकाता के कालीघाट मंदिर में हुआ माना जाता है। इस चित्रकला में मुख्यतः हिन्दू देवी-देवताओं तथा उस समय पारम्परिक किमवदंतियों के पात्रों के चित्रण विशेषतः देखने को मिलते हैं। प्राचीन समय में इस कला के चित्रकार विभिन्न देवी-देवताओं का चित्रण इस कला द्वारा लोगों को पट चित्र में गा-गाकर सुनाया करते थे। यह चित्र वे कपड़ों एवं ताड़ के पत्तों पर बनाकर करते थे। इन चित्रों की विशेषता यह थी कि इसमें रामायण, महाभारत आदि भारत से लिए गए चित्रण पुराने समय से होता आया है। इस चित्रकला में बंगाल में समय-समय में समाज के विभिन्न वर्गों यथा स्त्री, उद्यमी, मज़दूर आदि का चित्रण मुख्यतः मिलता है। पश्चिम बंगाल की पटुवा चित्रकला भी इसी शृंखला की एक कड़ी है। इस शैली की चित्रकला में चित्रकार लम्बे-लम्बे कागजों में रामायण, महाभारत व अन्य किम्वदन्तियों पर आधारित दृश्यों का चित्रण करते हैं व गाकर उस चित्रण का व्याख्यान करते हैं।
Question 9
निम्नलिखित में से कौन सा/से सही है/हैं -
  1. आकार के अनुसार पृथ्वी, वरुण तथा शुक्र ग्रह के बीच में है।
  2. द्रव्यमान के अनुसार पृथ्वी, अरुण तथा शुक्र ग्रह के बीच में है।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 9 Explanation: 
आकार के अनुसार ग्रहों के बढ़ते क्रम- बुध, मंगल, शुक्र, पृथ्वी, वरुण, अरुण, शनि, बृहस्पति द्रव्यमान के अनुसार ग्रहों के क्रम - बृहस्पति, शनि, वरुण, अरुण, पृथ्वी, शुक्र, मंगल और बुद्ध
Question 10
कई बार समाचार पत्रों में क्षुद्रग्रह का नाम दिखाई पड़ता है। इसका अध्ययन ब्रह्मांड का अध्ययन करते समय किया जाता है। क्षुद्रग्रह के विषय में कौन सा कथन सत्य है -  
A
यह बृहस्पति एवं शनि ग्रह के मध्य क्षेत्र में सूर्य की परिक्रमा करने वाले छोटे से लेकर सैकड़ों किमी. के आकार के पिंड हैं।
B
यह शनि एवं अरुण ग्रह के मध्य क्षेत्र में सूर्य की परिक्रमा करने वाले छोटे से लेकर सैकड़ों किमी. के आकार के पिंड हैं।
C
यह बृहस्पति एवं मंगल ग्रह के मध्य क्षेत्र में सूर्य की परिक्रमा करने वाले छोटे से लेकर सैकड़ों किमी. के आकार के पिंड हैं।
D
यह अरुण एवं वरुण ग्रह के मध्य के क्षेत्र में सूर्य की परिक्रमा करने वाले छोटे से लेकर सैकड़ों किमी. के आकार के पिंड हैं।
Question 10 Explanation: 
These are the objects of small to hundreds k.m. shape which are found in between Jupiter and Mars. These are circling the Sun.These are called asteroids.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Tags : BPSC questions in Hindi. BPSC mock test previous year questions 2017, 2018, 2019 pdf in hindi. Bihar public service commission practice set. Questions on planets.

इस तरह के सभी सवाल आपको इस पेज पर मिलेंगे :>> BPSC Questions

We are also in telegram >> Telgram

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.