BPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 6

Sansar LochanBPSC, QuizLeave a Comment

जैसा कि हम जानते हैं कि हर स्टेट PCS परीक्षा में कुछ ऐसे सवाल आ जाते हैं जो सिर्फ याद रहने पर (स्मरण शक्ति का परीक्षण होने पर) ही बनाए जा सकते हैं. उनको बनाने में Guess work कुछ भी काम नहीं आता.  ऐसे ही कई सवाल UPPSC, MPPSC, BPSC, JPSC, RAS परीक्षा में सौरमंडल के ग्रहों के विषय में आ जाते हैं . चलिए ऐसे ही कुछ सवालों को नीचे हम सोल्व करते हैं.

बिहार सिविल सेवा परीक्षा के लिए बहुत सारे मेल मिले जितना सोचा भी नहीं था. इसलिए BPSC 65th Combined (Preliminary exam) परीक्षा के लिए कुछ सवाल दे रहा हूँ. यह सीरीज है जो आगे तक जायेगी और प्रश्नों की संख्या भी बढ़ाई जायेगी. इस तरह के कई सवाल रोज़ डाले जाएँगे. अभी तो सिर्फ शुरुआत है. सिर्फ अपने दोस्तों के साथ शेयर करें – Whatsapp, Facebook या Bihar के कोई ग्रुप में. मैं भी बिहार आने वाला हूँ जल्द. पूछूँगा आपसे कि आपने पोस्ट को कहाँ-कहाँ शेयर किया.

ग्रहों से सवाल – Questions from Planets and Misc

BPSC Questions Practice Mock Test Series Part 6

Congratulations - you have completed BPSC Questions Practice Mock Test Series Part 6. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
पृथ्वी ग्रह के विषय में नीचे कुछ कथन दिये गये हैं। दिये गये विकल्पों में से असंगत कथन कौन-सा है?
A
यह सूर्य से दूरी के क्रम में सौरमंडल में तीसरा ग्रह है।
B
आकार में चौथा सबसे बड़ा ग्रह है।
C
पृथ्वी, शुक्र एंव मंगल ग्रहों के बीच स्थित है।
D
इसे ‘नीला ग्रह’ भी कहा जाता है।
Question 1 Explanation: 
बृहस्पति, शनि, अरुण, वरूण, पृथ्वी, शुक्र, मंगल व बुध
Question 2
सौर मंडल का अध्ययन एक रोचक विषय है। इसके लिए आप नजदीकी सौरमंडल अध्ययन केन्द्र भी जा सकते हैं। कुछ प्रमुख शहरों में ‘तारा मंडल’ के नाम से भी एक ऐसी जगह बनायी गयी है। कुछ ग्रहों को "आंतरिक ग्रह" के नाम से भी जाना जाता है। हमारे सौरमंडल में कौन-से ग्रह ‘आंतरिक ग्रह’ कहे जाते हैं?
A
अरुण एवं वरुण
B
बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल
C
बुध, बृहस्पति, मंगल एवं अरुण
D
शनि, बुध, वरुण, अरुण और बृहस्पति
Question 2 Explanation: 
आंतरिक ग्रह सौरमंडल के उन ग्रहों को कहते हैं जो सूर्य और क्षुद्रग्रहों की पट्टी के बीच स्थित हैं, जैसे - बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल. शेष ग्रह "बाह्य ग्रह" कहलाते हैं. The inner planets (in order of distance from the sun, closest to furthest) are Mercury, Venus, Earth and Mars. After an asteroid belt comes the outer planets, Jupiter, Saturn, Uranus and Neptune. The interesting thing is, in some other planetary systems discovered, the gas giants are actually quite close to the sun.
Question 3
इस ग्रह पर तापान्तर सभी ग्रहों की तुलना में सबसे अधिक है। वायुमंडल के अभाव के कारण इस ग्रह पर जीवन की संभावना नहीं है। इसके सबसे निकट से गुजरने वाला कृत्रिम उपग्रह मैरिनर था। मैरिनर ने इस ग्रह के कई चित्रा भेजे हैं। चित्रों को देखने से ज्ञात होता है कि इसके सतह पर कई पर्वत, पठार, बड़े गढ्ढे एवं मैदान हैं। यह कौन-सा ग्रह है?
A
शनि
B
बुध
C
शुक्र
D
मंगल
Question 3 Explanation: 
बुध की सतह पर तापांतर अत्यधिक पाया जाता है। यह तापांतर 649 डिग्री सेंटीग्रेट तक हो सकता है। The temperature on Mercury’s surface fluctuates more widely than that on the surface of any other planet. It can vary by 649 degrees Celsius.
Question 4
अंतरिक्ष में धूल व गैसों का ऐसा पिंड, जो पृथ्वी के गुरूत्वाकर्षण के कारण तेजी से पृथ्वी की ओर आने लगता है। वायुमंडल में प्रवेश करने पर घर्षण के कारण जलने लगता है और
  1. पृथ्वी पर पहुंचने के पूर्व ही जलकर राख हो जाता है। इसे उल्कापिंड कहते हैं।
  2. यह वायुमंडलीय घर्षण से पूरी तरह जल नहीं पाते और चट्टानों के रूप में पृथ्वी पर आ कर गिर जाते हैं, जिन्हें उल्काश्म कहते हैं।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 4 Explanation: 
1. पृथ्वी पर पहुंचने के पूर्व ही जलकर राख हो जाता है। इसे उल्काश्म कहते हैं। 2. यह वायुमंडलीय घर्षण से पूरी तरह जल नहीं पाते और चट्टानों के रूप में पृथ्वी पर आ कर गिर जाते हैं, जिन्हें उल्कापिंड कहते हैं।
Question 5
हाल के दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में शोध कार्य हो रहे हैं, जिसके परिणाम पूरे विश्व को प्रभावित करते हैं। इस दौरान विभिन्न शब्दावलियों का जन्म भी होता है। जो कि आम लोगों के बीच की चर्चा का विषय रहता है। ऐसा ही एक शब्द है - "एक्जोमून" (Exomoon) जिसका तात्पर्य है-
A
चंद्रमा के धरातल का वह भाग जहां जीवन की संभावना व्यक्त की गयी है और विभिन्न देशों की एजेसियां वहां मानव बसावट का विचार कर रही हैं।
B
विभिन्न निजी कंपनियों द्वारा अंतरिक्ष पर्यटन पर विचार किया जा रहा है। 2023 में पहला पर्यटक अंतरिक्ष में जायेगा। अतः प्रशिक्षण के लिए बनायी गयी कृत्रिम वातावरण की परिस्थितियों के लिए उपयुक्त शब्द।
C
चंद्रमा की कक्षा में स्थित उपग्रह जिसको नासा ने शोध कार्य के लिये हाल ही में छोड़ा है। यह उपग्रह चंद्रमा के वातावरण, धरातल एवं वायुमंडलीय विक्षोभों की अद्यतन तस्वीरें पृथ्वी पर उपलब्ध करायेगा।
D
अंतरिक्षविदों द्वारा सौरमंडल से बाहर खोजा गया पहला ज्ञात चंद्रमा। इसे नासा हब्बल तथा केपलर अंतरिक्ष टेलिस्कोप की सहायता से खोजा गया है।
Question 6
काटसा (CAATSA) शब्द हाल के दिनों में लगातार समाचार पत्रों की सुर्ख़ियों में रहा है। इसका संबंध है -
A
अमेरिका एवं मैक्सिको की सीमा के बीच ड्रग तस्करी रोकने के लिए विशिष्ट तकनीकों से सुसज्जित दीवार, जो कि अमेरिका अपने खर्चों पर बनवायेगा।
B
अमेरिका की सीनेट में प्रस्तुत एक विवादित विधेयक जिसे पास होने के बाद राष्ट्रपति द्वारा प्रतिबंधित देशों के नागरिकों को अमेरिका आने पर रोक लगाना या कतिपय शर्तों के अधीन आ जाने पर एयरपोर्ट पर विशेष जाँच से गुजरना।
C
यह अमेरिका का एक संघीय अधिनियम है जिसके द्वारा ईरान उत्तरी कोरिया और रूस पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. इस अधिनियम में यह प्रावधान भी है की रूस के साथ रक्षा और गुप्त सूचना प्रक्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण लेनदेन करने वाले देशों पर भी प्रतिबंध लागू किये जा सकते हैं.
D
अमेरिका की सीनेट में पारित विधेयक जिसके अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति किसी भी देश के साथ यदि कोई सामरिक समझौता करते हैं तो उस देश को यह गारंटी देना होगा कि वह भविष्य में नाभिकीय हथियारों का न तो प्रयोग करेगा और न ही कभी इसका विकास करेगा।
Question 6 Explanation: 
CAATSA का पूरा रूप है – Countering America’s Adversaries Through Sanctions Act अर्थात् प्रतिबंधों के माध्यम से अमेरिका के शत्रुओं से निबटने से सम्बंधित अधिनियम. यह अमेरिका का एक संघीय अधिनियम है जिसके द्वारा ईरान उत्तरी कोरिया और रूस पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. इस अधिनियम में यह प्रावधान भी है की रूस के साथ रक्षा और गुप्त सूचना प्रक्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण लेनदेन करने वाले देशों पर भी प्रतिबंध लागू किये जा सकते हैं. परन्तु भारत के साथ अमेरिका की रक्षा भागीदारी को देखते हुए अमेरिका ने भारत के विरुद्ध CAATSA लगाने नहीं जा रहा है, ऐसा रूस के साथ हुए सौदे पर उसकी नरम प्रतिक्रिया से ज्ञात हो रहा है.
Question 7
धूमकेतु के विषय में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन असत्य है?
A
ये आकाशीय धूल, बर्फ और हिमानी गैसों के पिंड होते हैं
B
इनके अपने उपग्रह भी होते हैं
C
जब ये सूर्य के निकट से गुजरते हैं, तो गैसों की फुहार निकलती है
D
ये सूर्य के निकट पूँछों के रूप में भी दिखाई देते हैं
Question 8
आकाशगंगा के विषय में विचार कीजिए -
  1. ब्रह्मांड में असंख्य आकाशगंगायें मौजूद हैं।
  2. बल्ज आकाशगंगा के केन्द्र में होते हैं।
  3. हमारी आकाशगंगा का नाम मिल्की-वे है।
  4. एंड्रोमेडा हमारे आकाशगंगा के सबसे निकट की आकाशगंगा है।
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1 और 2
B
केवल 2 और 4
C
केवल 2, 3 और 4
D
1, 2, 3 और 4
Question 9
अक्सर समाचार पत्रों में आने वाला शब्द ‘ब्लू फ्लैग’ संबंधित है-
A
पर्यावरणीय अनुकूल एवं पूर्णतः नवीकरणीय ऊर्जा पर आधारित मानकों के अनुरूप बसाये गये शहरों से जो नदी तट के किनारे स्थित हैं।
B
पर्यावरणीय अनुकूल एवं स्वच्छता मानकों को पूर्ण करने वाले नदियों के बेसिन को दिया जाने वाला दर्जा।
C
पर्यावरणीय अनुकूल एवं स्वच्छता मानकों को पूरा करने वाले ऐसे शहरों को जो समुद्र तटों के किनारे स्थित हैं।
D
पर्यावरणीय अनुकूल एवं स्वच्छता मानकों को पूरा करने वाले समुद्र तटों को दिया जाने वाला दर्जा।
Question 10
निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. कपड़ा सुखाने की मशीन अभिकेन्द्रीय बल का उदाहरण है।
  2. ‘मौत के कुएँ में साइकिल सवार का चक्कर लगाना’ अपकेन्द्रीय बल का उदाहरण है।
  3. ‘दूध से मक्खन निकालने की क्रिया’ अपकेन्द्रीय बल का उदाहरण है।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से असत्य है/हैं?  
A
केवल 1
B
केवल 2
C
केवल 3
D
सभी
Question 10 Explanation: 
कपड़ा सूखाने की मशीन ‘अपकेन्द्रीय बल’ का उदाहरण है। अपकेन्द्रीय बल बाह्य त्रिज्या के साथ कार्य करता है और इसलिए कपड़े धोने की मशीन के स्पिन चक्र के दौरान कपड़े पर पानी के अणुओं को मूल रूप से बाहर फेंकने के लिए उपयोग किया जाता है।
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Tags : BPSC questions in Hindi. BPSC mock test previous year questions 2017, 2018, 2019 pdf in hindi. Bihar public service commission practice set. Questions on planets.

इस तरह के सभी सवाल आपको इस पेज पर मिलेंगे :>> BPSC Questions

We are also in telegram >> Telgram

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.