होप मिशन : संयुक्त अरब अमीरात का पहला मंगल मिशन

Sansar LochanScience TechLeave a Comment

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने हाल ही में अपने होप  मिशन  (Hope Probe Mission) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. यह मिशन अरब देश का पहला इंटरप्लेनेटरी मिशन है. यह एक मंगल मिशन है.

hope_mission_probe

इस मिशन को पिछले सप्ताह ही लांच किया जाना था पर खराब मौसम के कारण इसका प्रक्षेपण नहीं हो सका था. रविवार को होप प्रोब ने जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी.

संयुक्त अरब अमीरात का कहना है कि फरवरी 2021 तक होप अन्तरिक्षयान मंगल ग्रह तक पहुँच जाएगा. यह पहली बार होगा जब यूएई का कोई अन्तरिक्षयान मंगल ग्रह की परिक्रमा करेगा और ऐसा माना जा रहा है कि यह अन्तरिक्षयान एक मंगल वर्ष अर्थात् 687 दिनों तक पृथ्वी पर मंगल के वायुमंडल के बारे में डेटा एकत्र करने में समर्थ होगा.

विदित हो कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन भी मंगल मिशनों में लगे हुए हैं. इस वर्ष जुलाई के अंत और अगस्त की शुरुआत के बीच नासा के परसीविरियेंस रोवर और चीन के तियानवेन 1 के कभी भी लॉन्च होने की उम्मीद है, हालांकि सटीक तारीख दैनिक लॉन्च स्थितियों पर ही निर्भर करेगी.

ये तीनों देश इस मौसम में ही मंगल मिशन इसलिए लांच कर रहे हैं क्योंकि इस समय पृथ्वी और मंगल परस्पर निकटतम होते हैं और  इससे यात्रा की दूरी थोड़ी कम हो जाती है.

Tags : Hope mission in Hindi. UAE mars mission. UPSC.

Down Arrow Sticker by Sony Music CPOP for iOS & Android | GIPHY

संयुक्त अरब अमीरात के Hope मिशन के विषय में और भी डिटेल में जानें इस विडियो में :—

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.