बिग बैंग न्यूक्लियोसिंथेसिस – लिथियम-रिच नामक दैत्याकार तारे

Richa KishoreScience TechLeave a Comment

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधीनस्थ भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (Indian Institute of Astrophysics – IIA) के शोधकर्ताओं ने पिछले दिनों लिथियम-रिच नामक सैकड़ों दैत्याकार तारों (Li-rich giant stars) की खोज की है.

शोधकर्ताओं ने इन तारों को केन्द्रीय हीलियम-बर्निंग तारों (central He-burning stars) अर्थात् रेड क्लब दैत्याकार तारों (red clump giants) से जोड़ा है और इस प्रकार लाल दैत्याकार तारों के क्रमिक विकास को समझने के लिए नये मार्क खुल गये हैं.

निहितार्थ

शोधकर्ताओं की इस खोज से यह संकेत मिलता है कि तारों में लिथियम (Li) का उत्पादन हो रहा है और इसी कारण अंतर तारकीय (interstellar) क्षेत्र में ये प्रचुरता से पाए हाते हैं.

बिग बैंग न्यूक्लियोसिंथेसिस (Big Bang Nucleosynthesis) के साथ-साथ तारकीय मिश्रण प्रक्रिया को सत्यापित करने के लिए शोधकर्ताओं को हमारी आकाशगंगा में लिथियम (Li) की प्रचुरता के स्रोतों का पता लगाने में बड़ी रूचि रहती है.

पृष्ठभूमि

माना जाता है कि बिग बैंग न्यूक्लियोसिंथेसिस (BBN) के समय तीन प्रीमौर्डियल तत्त्वों (primordial elements) की सृष्टि हुई थी – लिथियम (Lithium -Li), हाइड्रोजन और हीलियम.

तारों में लिथियम

विश्वास किया जाता है कि तारे आकाशगंगा में लिथियम के स्रोत हैं. दूसरे शब्दों में ये तारे लिथियम के खजाने हैं. परन्तु, समय के साथ-साथ यह लिथियम घटता जाता है क्योंकि लिथियम 2.5X106 K जितने अत्यंत न्यून तापमान में भी जलता रहता है. विदित हो कि तारों में इतना तापमान सरलतापूर्वक उपलब्ध होता है.

बिग बैंग न्यूक्लियोसिंथेसिस क्या है?

बिग बैंग न्यूक्लियोसिंथेसिस सिद्धांत बताता है कि ब्रह्माण्ड के आयतन का एक चौथाई भाग हीलियम का बना होता है. यह यह भी बताता है कि ब्रह्माण्ड में 0.01% ड्यूटेरियम और उससे भी बहुत कम लिथियम हुआ करता है.

प्रीमौर्डियल न्यूक्लियोसिंथेसिस (Primordial Nucleosynthesis)

अधिकांश ब्रह्माण्डवेत्ता विश्वास करते हैं कि बिग बैंग के तुरंत पश्चात् अर्थात् 10 सेकंड से लेकर 20 मिनट के अन्दर परमाणुओं का संश्लेषण हुआ था. इस संश्लेषण को प्रीमौर्डियल न्यूक्लियोसिंथेसिस (Primordial nucleosynthesis) का नाम दिया गया है.

Tags : What are red giants and what is Li? What is the big bang nucleosynthesis (BBN)? in Hindi.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.