नैतिक वीगनवाद (Ethical veganism) का अर्थ और इसके प्रकार

Sansar LochanEthicsLeave a Comment

यूनाइटेड किंगडम के एक आजीविका न्यायाधिकरण ने यह व्यवस्था दी है कि ब्रिटेन के कानून के द्वारा जिन दार्शनिक विश्वासों के प्रति भेदभाव न करने की सुरक्षा दी गई है उनमें नैतिक वीगनवाद (Ethical veganism) भी सम्मिलित है.

मामला क्या है?

जोर्डी केस्मीजना (Jordi Casamitjana) नाम के एक मनुष्य ने यह दावा किया था कि “लीग अगेंस्ट क्रुअल स्पोर्ट्स” नामक एक पशु कल्याण संस्था ने उसे नौकरी से इसलिए निकाल दिया था कि उसने आरोप लगाया था कि इस संस्था का पैसा ऐसी कम्पनियों में लगाया जाता है जो पशु परीक्षण किया करते हैं.

न्यायाधिकरण की व्यवस्था

न्यायाधिकरण का कहना था कि किसी दार्शनिक विश्वास की परीक्षा के लिए जो पात्रताएँ होती हैं वे सभी नैतिक वीगनवाद में देखे जाते हैं. इसलिए अन्य विश्वासों की तरह इस विश्वास को भी The Equality Act, 2010 के अन्दर सुरक्षा मिलनी चाहिए.

वीगनवाद क्या है?

मोटे तौर पर उस व्यक्ति को वीगन कहा जाता है जो माँस उत्पादों के साथ-साथ पशुओं से उत्पन्न उत्पादों, जैसे – दूध, अंडे आदि, का उपभोग नहीं करता.

नैतिक वीगनवाद और उसके प्रकार

  • नैतिक वीगनवाद उस अवधारणा को कहते हैं जो वीगन जीवनशैली के साथ एक सकारात्मक नैतिक मूल्यांकन भी जोड़ता है.
  • नैतिक वीगनवाद के दो प्रकार हैं – व्यापक पूर्णता के लिए आग्रह रखने वाला वीगनवाद (broad absolutist veganism) और विनम्र नैतिक वीगनवाद (modest ethical veganism).
  • पूर्णता का आग्रह रखने वाले वीगनवाद में पशुओं से बनने वाले किसी भी उत्पाद को सर्वथा निःसिद्ध माना जाता है. दूसरी ओर, विनम्र नैतिक वीगनवाद में केवल कुछ पशुओं से उत्पन्न उत्पादों की मनाही होती है, जैसे – बिल्ली, कुत्ता, गाय, सूअर आदि.
  • पूर्णता का आग्रह रखने वाले वीगनवादी किसी भी दशा में चमड़े का बटन नहीं दबायेंगे चाहे ऐसा करना किसी वैश्विक परमाणु युद्ध को रोकने के लिए आवश्यक ही क्यों न हो.

नैतिक वीगनवाद और नैतिक शाकाहार में अंतर – Difference between ethical vegetarianism and ethical vegetarianism

एक ओर जहाँ नैतिक शाकाहार में पशुओं से बने उत्पाद (दूध छोड़कर) का विरोध होता है, वहीं दूसरी ओर नैतिक वीगनवाद में पशु दुग्ध का भी बहिष्कार किया जाता है.

Tags : नैतिक वीगनवाद (Ethical veganism) का अर्थ और इसके प्रकार. Types of veganism. What is Veganism, ethical veganism explained in Hindi. 

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.