ब्लैक बॉक्स क्या होता है? – Black Box in Hindi

Richa KishoreScience TechLeave a Comment

जनवरी 8 को यूक्रेन के लिए चला एक सवारी विमान ईरान में एक खेत में जाकर टकरा गया और उसमें विस्फोट हो गया. इस घटना में 176 सवारी के प्राण चले गये. इस घटना के वास्तविक कारण का अभी तक पता नहीं लग सका है. इस विमान के ब्लैक बॉक्स में मिलने पर ही शंकाओं का समाधान हो सकता है. परन्तु ईरान इसे देने को राजी नहीं है.

black_box

ब्लैक बॉक्स क्या होता है?

किसी भी वाणिज्यिक अथवा निगम के विमान में एक कॉकपिट शब्द रिकॉर्डर और एक उड़ान डाटा रिकॉर्डर अनिवार्य रूप से होता है. इन दोनों को ही बोलचाल की भाषा में ब्लैक बॉक्स कहा जाता है. जब विमान हवा में होता है उस समय इन बोक्सों का कोई काम नहीं होता, परन्तु जब दुर्घटना हो जाती है तो इनसे पता चलता है कि दुर्घटना के ठीक पहले विमान में क्या-कुछ घटा.

यदि विमान समुद्र के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त होता है तो ये ब्लैकबॉक्स पानी के अन्दर चले जाते हैं, उस दशा में पानी के अंदर काम करने वाली एक मशाल (Underwater Locator Beacon – ULB) से उनकी खोज की जाती है. ब्लैक बॉक्स पानी के अन्दर 14,000 फुट गहराई सभी संदेश भेज सकते हैं. यहाँ पर यह बता देना अप्रासंगिक नहीं होगा कि ब्लैक बॉक्स काले रंग का नहीं होता है अपितु इसका रंग चमकीला नारंगी होता है.

Share and Enjoy !

0Shares
0
Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.