प्लासी के युद्ध से सम्बंधित सवाल-जवाब | Battle of Plassey Quiz in Hindi

Sansar LochanQuiz1 Comment

🚫रुकिए…

 

🚫रुकिए…

 

🚫रुकिए…

प्लासी के युद्ध से सम्बंधित इस QUIZ को बनाने से यह जरूर पढ़ लें.

हो सकता है कि आपको मेरे प्रश्न बहुत ही उल्टे-सीधे लगे. आपको लगे अरे यार इस तरह के सवाल तो UPSC या PCS परीक्षा में आते ही नहीं.

इस बन्दे ने कैसे घटिया सवाल हमें दिए हैं.

मैं आपकी भावनाओं को समझ सकता हूँ. 

पर मेरा फंडा कुछ अलग है. मुझे लगता है जब तक किसी टॉपिक का पोस्टमार्टम नहीं कर दिया जाना…उसे सिर्फ ऊपर-ऊपर से पढ़ना बेकार है.

सिर्फ नामों को रट लेना कि मीर कासिम ने ये किया और मीर जाफर ने ये किया … काफी नहीं होता …जब तक आप जान न लें कौन-क्या था और उनका योगदान क्या रहा —तो अंतिम परीक्षा की घड़ी में सब खिचड़ी बन के रह जाता है और मीर कासिम और मीर जाफर दोनों परीक्षा में एक जैसे लगने लगते हैं.

इसलिए जरूरी है कि यह जान लिया जाए कि प्लासी का युद्ध या चाहे कोई भी युद्ध हो—उसका कारण क्या था, उसमें भाग लेने वाले प्रतिभागी एक-दूसरे के विषय में क्या विचार रखते थे, क्या सम्बन्ध था उनमें आदि…

तब ही जाकर आपको लम्बे समय तक कोई भी टॉपिक समझ में आएगा. यदि आपने बक्सर के युद्ध वाला MCQ सोल्व नहीं किया है तो यहाँ सोल्व कर लें – Buxar War Quiz in Hindi

चलिए सोल्व करते हैं प्लासी के युद्ध से सम्बंधित कुछ सवाल (questions) और जांचते हैं आपके ज्ञान को. अपना स्कोर कमेंट में बताना न भूलें और यदि यह Quiz अच्छा लगे तो अपने friends के साथ WHATSAPP पर जरूर शेयर करें.

प्लासी के युद्ध से सवाल - The Battle of Plassey MCQ

Congratulations - you have completed प्लासी के युद्ध से सवाल - The Battle of Plassey MCQ. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
प्लासी का युद्ध (The Battle of Plassey) कब हुआ?
A
1754 ई
B
1755 ई
C
1756 ई
D
1757 ई
Question 1 Explanation: 
1757 ई. में हुआ प्लासी का युद्ध ऐसा युद्ध था जिसने भारत में अंग्रेजों की सत्ता की स्थापना कर दी.
Question 2
अलीवर्दी खां बंगाल का नवाब बनने से पहले कहाँ का नायब-निजाम था?
A
अवध
B
भोपाल
C
बिहार
D
इनमें से कोई नहीं
Question 2 Explanation: 
अलीवर्दी खां, जो पहले बिहार का नायब-निजाम था, ने औरंगजेब की मृत्यु के बाद आई राजनैतिक उठा-पटक का भरपूर लाभ उठाया. उसने अपनी शक्ति बहुत बढ़ा ली. वह एक महत्त्वाकांक्षी व्यक्ति था. उसने बंगाल के तत्कालीन नवाब सरफराज खां को युद्ध में हराकर मार डाला और स्वयं नवाब बन गया.
Question 3
अलीवर्दी खां बंगाल के किस तत्कालीन नवाब को युद्ध में हराकर मार डाला और स्वयं नवाब बन गया?  
A
सिराजुद्दौला
B
मीरकासिम
C
मीरजाफर
D
सरफराज खां
Question 3 Explanation: 
बंगाल की तत्कालीन स्थिति और अंग्रेजी स्वार्थ ने East India Company को बंगाल की राजनीति में हस्तक्षेप करने का अवसर प्रदान किया. अलीवर्दी खां, जो पहले बिहार का नायब-निजाम था, ने औरंगजेब की मृत्यु के बाद आई राजनैतिक उठा-पटक का भरपूर लाभ उठाया. उसने अपनी शक्ति बहुत बढ़ा ली. वह एक महत्त्वाकांक्षी व्यक्ति था. उसने बंगाल के तत्कालीन नवाब सरफराज खां को युद्ध में हराकर मार डाला और स्वयं नवाब बन गया.
Question 4
अलीवर्दी खां का संतान कौन था?
A
सिराजुद्दौला
B
घसीटी बेगम
C
शौकतजंग
D
जाफर अली
Question 5
अलीवर्दी और सिराजुद्दौला के बीच क्या सम्बन्ध था?  (Note: :mrgreen:  ये सब प्रश्न आयेंगे नहीं पर आपका कांसेप्ट क्लियर होना चाहिए)
A
नाना-नाती का सम्बन्ध
B
दादा-पोता का सम्बन्ध
C
मामा-भांजा का सम्बन्ध
D
सगे भाई का सम्बन्ध
Question 5 Explanation: 
अलीवर्दी ने अपने जीवनकाल में ही अपनी सबसे छोटी बेटी के पुत्र सिराजुद्दौला को उत्तराधिकारी मनोनीत कर दिया था. अंततः वही हुआ भी. सिराजुद्दौला बंगाल का नवाब बना.
Question 6
सिराजुद्दौला की मौसी का नाम क्या था?
A
अशफाक बेगम
B
नीरू बेगम
C
घसीटी बेगम
D
नूरजहाँ
Question 6 Explanation: 
सिराजुद्दौला भले ही नवाब बन गया पर उसे कई विरोधियों का सामना करना पड़ा. उसकी सबसे बड़ी विरोधी और प्रतिद्वंदी उसके परिवार से ही थी और वह थी उसकी मौसी. उसकी मौसी का नाम घसीटी बेगम था.
Question 7
घसीटी बेगम के पुत्र का नाम क्या था?
A
शौकतजंग
B
हाजि अहमद
C
अमीचंद
D
मुर्शिद कुली खान
Question 7 Explanation: 
घसीटी बेगम का पुत्र शौकतजंग था.
Question 8
शौकतजंग कहाँ का शासक था?
A
अलीनगर (बंगाल)
B
ढाका (बंगाल)
C
निज़ामाबाद (वर्तमान तेलंगाना)
D
पूर्णिया (बिहार)
Question 8 Explanation: 
घसीटी बेगम का पुत्र शौकतजंग जो स्वयं पूर्णिया (बिहार) का शासक था.
Question 9
अमीचंद और मित्र जगत सेठ किसके दीवान हुआ करते थे?
A
अलीवर्दी खां
B
सिराजुद्दौला
C
शौकतजंग
D
मानिकचंद
Question 9 Explanation: 
घसीटी बेगम का पुत्र शौकतजंग जो स्वयं पूर्णिया (बिहार) का शासक था, उसने अपने दीवान अमीचंद और मित्र जगत सेठ के साथ सिराजुद्दौला को परास्त करने का सपना देखा. मगर सिराजुद्दौला पहले से ही सावधान हो चुका था
Question 10
सिराजुद्दौला के फोर्ट विलियम पर अधिकार करने के पूर्व ही अंग्रेज़ गवर्नर ड्रेक ने अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भागकर कहाँ शरण ले ली?
A
बेलापुर का किले में
B
जिंजी के दुर्जेय किले में
C
फुल्टा द्वीप में
D
न्यू मूर द्वीप में
Question 10 Explanation: 
सिराजुद्दौला ने फोर्ट विलियम पर भी अधिकार कर लिया. अधिकार होने के पहले ही अंग्रेज़ गवर्नर ड्रेक ने अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भागकर फुल्टा नामक एक द्वीप में शरण ले ली. कलकत्ता में बची-खुची अंग्रेजों की सेना को आत्मसमर्पण करना पड़ा.
Question 11
मुगल काल में कौन-सा शहर लम्बे समय तक बंगाल की राजधानी (नवाबों की राजधानी) रहा?
A
गया
B
मुर्शिदाबाद
C
मुंगेर
D
विल्लुपुरम
Question 11 Explanation: 
मुर्शिदाबाद बंगाल के प्रेसीडेंसी डिवीजन में ब्रिटिश भारत का एक शहर और जिला था। इसने 1704 में अपना नाम हासिल किया जब नवाब मुर्शीद कुली जाफ़र खान ने ढाका से शहर की राजधानी बदल दी। 1716 में, उन्होंने बंगाल के सूबा (प्रांत) के नवाब (शासक) की उपाधि प्राप्त की और मुर्शिदाबाद उनकी राजधानी बन गई। यह नवाबों के उत्तराधिकार के तहत और 1790 तक अंग्रेजों के अधीन भी राजधानी बना रहा। बंगाल के नवाब मीरकासिम ने बाद में मुर्शिदाबाद से मुंगेर राजधानी परिवर्तित की.
Question 12
सिराजुद्दौला ने कलकत्ता में अंग्रेजों की सेना को खदेड़ कर और उन्हें बंदी बनाकर किसके जिम्मे कलकत्ता का भार सौंपकर अपनी राजधानी मुर्शिदाबाद लौट गया?
A
मानिकचंद
B
शौकतजंग
C
घसीटी बेगम
D
मीरजाफर
Question 12 Explanation: 
सिराजुद्दौला ने फोर्ट विलियम पर भी अधिकार कर लिया. अधिकार होने के पहले ही अंग्रेज़ गवर्नर ड्रेक ने अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भागकर फुल्टा नामक एक द्वीप में शरण ले ली. कलकत्ता में बची-खुची अंग्रेजों की सेना को आत्मसमर्पण करना पड़ा. अनेक अंग्रेजों को बंदी बनाकर और मानिकचंद के जिम्मे कलकत्ता का भार सौंपकर नवाब अपनी राजधानी मुर्शिदाबाद लौट गया.
Question 13
उस दुर्घटना का नाम बताएं जिसमें कहा जाता है कि कई अंग्रेजों को फोर्ट विलियम के एक कोठरी में बंद कर दिया गया था जिसमें दम घुटने से कई लोगों की मौत हो गई थी.
A
कमलागिरि की घटना
B
काल कोठरी की घटना
C
तलाकी दरवाजा की घटना
D
खैर-उल-मनाज़िल की घटना
Question 13 Explanation: 
"काल कोठरी" की दुर्घटना (The Black Hole Tragedy) ने अंग्रेजों और बंगाल के नवाब के सम्बन्ध को और भी कटु बना दिया. कहा जाता है कि 146 अंग्रेजों, जिनमें उनकी स्त्रियाँ और बच्चे भी थे, को फोर्ट विलियम के एक कोठरी में बंद कर दिया गया था जिसमें दम घुटने से कई लोगों की मौत हो गई थी.
Question 14
"काल कोठरी" की दुर्घटना के क्रोधित होकर सिराजुद्दौला से बदला लेने के लिए मद्रास से कौन अंग्रेज आये?
A
लॉर्ड वैलेस्ली और लॉर्ड कर्जन
B
लॉर्ड केनिंग और वारेन हेस्टिंग्स
C
लॉर्ड डलहौजी और लॉर्ड विलियम बैन्टिक
D
लॉर्ड क्लाइव और वाटसन
Question 14 Explanation: 
"काल कोठरी" की दुर्घटना की खबर मद्रास पहुँची तो अंग्रेज़ बहुत गुस्से में आ गए और उन्होंने सिराजुद्दौला से बदला लेने की ठान ली. शीघ्र ही मद्रास से क्लाइव (Lord Clive) और वाटसन थल सेना लेकर कलकत्ता की ओर बढ़े और नवाब के अधिकारीयों को रिश्वत देकर अपने पक्ष में कर लिया. परिणामस्वरूप मानिकचंद ने बिना किसी प्रतिरोध के कलकत्ता अंग्रेजों को सौंप दी. बाद में अंग्रेजों ने हुगली पर भी अधिकार कर लिया. ऐसी स्थिति में बाध्य होकर नवाब को अंग्रेजों से समझौता करना पड़ा.
Question 15
9 फ़रवरी, 1757 को क्लाइव ने सिराजुद्दौला के साथ कौन-सी संधि की?
A
पुरंदर की संधि
B
इलाहाबाद की संधि
C
अलीनगर की संधि
D
बड़गाँव की संधि
Question 15 Explanation: 
9 फ़रवरी, 1757 को क्लाइव ने नवाब के साथ एक संधि (अलीनगर संधि) की जिसके अनुसार मुग़ल सम्राट द्वारा अंग्रेजों को दी गई सारी सुविधायें वापस मिली जानी थीं. नवाब को लाचार होकर अंग्रेजों को सारी जब्त फैक्टरियाँ और संपत्तियाँ लौटाने के लिए बाध्य होना पड़ा. कम्पनी को नवाब की तरफ से हर्जाने की रकम भी मिली. नवाब अन्दर ही अन्दर बहुत अपमानित महसूस कर रहा था.
Question 16
अंग्रेज सिराजुद्दौला को गद्दी से हटाकर बंगाल के नवाब के रूप में किसे बैठाना चाहते थे?
A
मीरमदन
B
मोहनलाल
C
मीरकासिम
D
मीरजाफर
Question 16 Explanation: 
अंग्रेज़ अलीनगर की संधि से भी संतुष्ट नहीं हुए. वे सिराजुद्दौला को गद्दी से हटाकर किसी वफादार नवाब को बिठाना चाहते थे जो उनके कहे अनुसार काम करे और उनके काम में रोड़ा न डाले. क्लाइव ने नवाब के खिलाफ षड्यंत्र करना शुरू कर दिया. उसने मीरजाफर (Mir Jafar) से एक गुप्त संधि की और उसे नवाब बनाने का लोभ दिया. इसके बदले में मीरजाफर ने अंग्रेजों को कासिम बाजार, ढाका और कलकत्ता की किलेबंदी करने, 1 करोड़ रुपये देने और उसकी सेना का व्यय सहन करने का आश्वासन दिया. इस षड्यंत्र में जगत सेठ, राय दुर्लभ और अमीचंद भी अंग्रेजों से जुड़ गए.
Question 17
क्लाइव और मीरजाफर के बीच हुए एक गुप्त संधि व षड्यंत्र में निम्नलिखित में से किन्होंने उनका साथ दिया?
A
मुर्शिद कुली खां, मीर सादिक और अमीना बेगम
B
शुजाउद्दौला और आलम द्वितीय शाह
C
वल्लभ राय, हजरा मुहम्मद और मीर कासिम
D
जगत सेठ, राय दुर्लभ और अमीचंद
Question 17 Explanation: 
क्लाइव ने नवाब के खिलाफ षड्यंत्र करना शुरू कर दिया. उसने मीरजाफर (Mir Jafar) से एक गुप्त संधि की और उसे नवाब बनाने का लोभ दिया. इसके बदले में मीरजाफर ने अंग्रेजों को कासिम बाजार, ढाका और कलकत्ता की किलेबंदी करने, 1 करोड़ रुपये देने और उसकी सेना का व्यय सहन करने का आश्वासन दिया. इस षड्यंत्र में जगत सेठ, राय दुर्लभ और अमीचंद भी अंग्रेजों से जुड़ गए.
Question 18
23 जून, 1757 को प्लासी के मैदान में आंतरिक कमजोरी के बावजूद सिराजुद्दौला की सेना का नेतृत्व किन्होंने ने किया?
A
खान नवज़ीश मुहम्मद और मुर्शिद कुली खां
B
मीरमदन और मोहनलाल
C
मीर कासिम और लुत्फुन्निसा बेगम
D
जगतसेठ और खान नवज़ीश मुहम्मद
Question 18 Explanation: 
 23 जून, 1757 को प्लासी के मैदान में दोनों सेनाओं की मुठभेड़ हुई. यह युद्ध नाममात्र का युद्ध था. नवाब की सेना के एक बड़े भाग ने युद्ध में हिस्सा नहीं लिया. आंतरिक कमजोरी के बावजूद सिराजुद्दौला की सेना, जिसका नेतृत्व मीरमदन और मोहनलाल कर रहे थे, ने अंग्रेजों की सेना का डट कर सामना किया. परन्तु मीरजाफर के विश्वासघात के कारण सिराजुद्दौला को हारना पड़ा. वह जान बचाकर भागा, परन्तु मीरजाफर के पुत्र मीरन ने उसे पकड़वा कर मार डाला.
Question 19
मीर जाफर के बेटे का नाम क्या था?
A
मीर मीरन
B
मीर तक़ी
C
अहमद फ़राज़
D
अशरफ अली खान
Question 19 Explanation: 
मीरजाफर के विश्वासघात के कारण सिराजुद्दौला को हारना पड़ा. वह जान बचाकर भागा, परन्तु मीरजाफर के पुत्र मीरन ने उसे पकड़वा कर मार डाला.
Question 20
प्लासी के युद्ध (The Battle of Plassey) के परिणामों के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. अंग्रेज़ अब व्यापारी से राजशक्ति के स्रोत बन गये.
  2. इसी युद्ध से प्रेरणा लेकर क्लाइव ने आगे बंगाल में अंग्रेजी सत्ता स्थापित कर ली.
  3. बंगाल से प्राप्त धन के आधार पर अंग्रेजों ने दक्षिण में फ्रांसीसियों पर विजय प्राप्त कर लिया.
  4. मीरकासिम को क्लाइव ने बंगाल का नवाब घोषित कर दिया.
उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से कथन प्लासी के युद्ध के परिणाम नहीं है/हैं?
A
केवल 3 और 4
B
केवल 4
C
केवल 1, 2 और 3
D
केवल 1 और 3
Question 20 Explanation: 
मीर कासिम नहीं, मीरजाफर को क्लाइव ने बंगाल का नवाब घोषित कर दिया. उसने कंपनी और क्लाइव को बेशुमार धन दिया और संधि के अनुसार अंग्रेजों को भी कई सुविधाएँ मिलीं.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 20 questions to complete.
Print Friendly, PDF & Email

One Comment on “प्लासी के युद्ध से सम्बंधित सवाल-जवाब | Battle of Plassey Quiz in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.