बक्सर के युद्ध से सवाल-जवाब – MCQ for UPSC

Sansar LochanQuiz3 Comments

आशा है कि आपने हमारा बक्सर के युद्ध वाला पोस्ट कई बार पढ़ा होगा – बक्सर का युद्ध

पर जिसने भी ध्यान से पढ़ा होगा वे ही केवल नीचे दिए गये सवालों (questions/mcq) को हल कर पायेंगे. यह टॉपिक प्रायः UPSC या अन्य PCS exams में घूम-फिर कर आ ही जाता है. इसलिए हमें इससे सम्बंधित हर तरह के सवालों को हल करने के लिए तैयार रहना चाहिए. चलिए जानते हैं कि आप कितने सवालों का सही-सही जवाब दे पाते हैं.

कमेंट में अपना स्कोर जरूर बताएं.

बक्सर के युद्ध से सवाल

Congratulations - you have completed बक्सर के युद्ध से सवाल. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
बक्सर का युद्ध कब लड़ा गया था?
A
1763 A.D.
B
1764 A.D.
C
1765 A.D.
D
1766 A.D.
Question 1 Explanation: 
बक्सर की लड़ाई ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेनाओं और बंगाल, अवध और मुगल साम्राज्य सहित भारतीय राज्यों के गठबंधन की संयुक्त सेना के बीच वर्ष 1764 में लड़ी गई थी।1765 में "इलाहाबाद की संधि" द्वारा युद्ध समाप्त हो गया।
Question 2
बक्सर की लड़ाई में अपनी सेना का नेतृत्व करने वाले ब्रिटिश जनरल ________ थे।
A
हेक्टर मुनरो
B
रोबर्ट क्लाइव
C
वारेन हेस्टिंग्स
D
लार्ड वेलेजली
Question 2 Explanation: 
बक्सर की लड़ाई 22 अक्टूबर 1764 को हेक्टर मुनरो के नेतृत्व में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की कमान और बंगाल के नवाब मीर कासिम की संयुक्त सेना के बीच लड़ी गई थी; अवध के नवाब; और मुगल बादशाह शाह आलम द्वितीय। पटना से लगभग 130 किमी पश्चिम में गंगा नदी के तट पर स्थित बंगाल के क्षेत्र के भीतर एक छोटे से गढ़वाले शहर बक्सर में लड़ी गई लड़ाई, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए एक निर्णायक जीत थी।
Question 3
________ की संयुक्त सेना ने 1764 में बक्सर की लड़ाई में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।
A
सिराजुद्दौला, शुजाउद्दौला, मुगल बादशाह शाह आलम II
B
शुजाउद्दौला, मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय, मीर कासिम
C
मीर कासिम, मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय, मीर मदान
D
मीर जाफर, मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय, शुजाउद्दौला
Question 3 Explanation: 
बक्सर की लड़ाई ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेनाओं और शुजाउद्दौला, मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय और मीर कासिम के गठबंधन की संयुक्त सेना के बीच वर्ष 1764 में लड़ी गई थी। 1765 में "इलाहाबाद की संधि" द्वारा युद्ध समाप्त हो गया।
Question 4
मीर कासिम ने ईस्ट इंडिया कंपनी को ________ के जिलों को देकर बंगाल के नवाब के रूप में मीर जाफर की जगह ली।
A
सूरत, बॉम्बे और कलकत्ता
B
बर्धमान, मिदनापुर और चटगाँव
C
माहे, यनम और चन्द्रनगर
D
उपर्युक्त सभी
Question 4 Explanation: 
मीर कासिम वर्ष 1760 से 1764 तक बंगाल के नवाब थे। ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने उन्हें मीर कासिम के ससुर मीर जाफर की जगह बंगाल का नवाब बनाया क्योंकि प्लासी के युद्ध में मीर जाफर ने विश्वासघात किया था। चूंकि मीर जाफर ने स्वतंत्रता का दावा करने के लिए खुद को डच ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ जोड़ा, अंग्रेजों ने अंततः मीर जाफर और डच सेना को चिनसुरा में हरा दिया और मीर कासिम को बंगाल का नया नवाब बनाया। मीर कासिम ने कंपनी को बर्धमान, मिदनापुर और चटगांव जिले दिए।
Question 5
मीर कासिम की मृत्यु वर्ष ______ में हुई थी।
A
1354
B
1677
C
1777
D
1577
Question 5 Explanation: 
मीर कासिम 1760 से 1763 तक बंगाल के नवाब थे। मीर जाफर जिन्होंने प्लासी की लड़ाई के दौरान अंग्रेजों का समर्थन किया था, उन्हें अंग्रेजों द्वारा मीर कासिम द्वारा बंगाल के नवाब के रूप में प्रतिस्थापित किया गया था क्योंकि उनका ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ बहुत अधिक संघर्ष था। मीर कासिम की मृत्यु संभवतः 8 मई 1777 को दिल्ली के पास कोतवाल में गरीबी में हुई थी।
Question 6
निम्नलिखित घटनाओं को कालानुक्रमिक क्रम में व्यवस्थित करें।
  1. बाबर द्वारा इब्राहिम लोदी की हार
  2. ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा सिराजुद्दौला की हार
  3. मोहम्मद गोरी द्वारा पृथ्वीराज चौहान की हार
  4. ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा मीर कासिम की हार
A
CABD
B
ACBD
C
CADB
D
ACDB
Question 6 Explanation: 
मोहम्मद गोरी द्वारा पृथ्वीराज चौहान की हार (1192), बाबर द्वारा इब्राहिम लोदी की हार (1526), ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा सिराजुद्दौला की हार (1757) और ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा मीर कासिम की हार (1764) अत: विकल्प A सही है।
Question 7
निम्नलिखित में से कौन सही सुमेलित नहीं है?  
A
प्लासी का युद्ध -1757
B
 बक्सर का युद्ध -1784
C
 वांडीवाश की लड़ाई -1760
D
प्लासी की तीसरी लड़ाई - 1761
Question 7 Explanation: 
22nd October, 1764.
Question 8
कंपनी के खजाने को मुर्शिदाबाद से कलकत्ता में किसने स्थानांतरित किया?
A
रोबर्ट क्लाइव
B
लॉर्ड कर्जन
C
वारेन हेस्टिंग्स
D
लॉर्ड डलहौजी
Question 8 Explanation: 
विनियमन अधिनियम, 1773 के अनुसार बंगाल के तत्कालीन गवर्नर वारेन हेस्टिंग्स को बंगाल के गवर्नर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने द्वैध सरकार को समाप्त कर दिया। उन्होंने कलकत्ता को अपनी राजधानी बनाया और कंपनी के खजाने को मुर्शिदाबाद से कलकत्ता स्थानांतरित कर दिया।
Question 9
मुगल सम्राट _______ ने 1765 में ईस्ट इंडिया कंपनी को बंगाल, बिहार और उड़ीसा की दीवानी प्रदान की थी.
A
शाह आलम I
B
शाह आलम II
C
शाह आलम III
D
शाह आलम IV
Question 9 Explanation: 
बक्सर की लड़ाई 1765 में शाह आलम द्वितीय और ईस्ट इंडिया कंपनी के रॉबर्ट क्लाइव द्वारा इलाहाबाद की संधि पर हस्ताक्षर के साथ समाप्त हुई। इसने ईस्ट इंडिया कंपनी को दीवानी अधिकार या बंगाल, बिहार और उड़ीसा के कर एकत्र करने का अधिकार दिया। कंपनी को कर छूट की स्थिति भी बहाल कर दी गई।
Question 10
बक्सर की लड़ाई के बाद, मीर कासिम ने रोहिलखंड में शरण ली।
A
सत्य
B
असत्य
Question 10 Explanation: 
बक्सर की लड़ाई वर्ष 1764 में हुई थी। इस लड़ाई में अंग्रेजों के हेक्टेयर मुरो ने मीर कासिम की संयुक्त सेना को हराया था। अवध के नवाब ने रोहिलखंड में शरण ली और शाह आलम ने अंग्रेजों का पक्ष लिया। मीर कासिम को युद्ध के मैदान से भागना पड़ा।
Question 11
__________ के परिणामस्वरूप, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी बंगाल से इलाहाबाद तक के क्षेत्र में अपनी शक्ति को मजबूत करने में सक्षम हो गई।
A
प्लासी का युद्ध
B
1857 का विद्रोह
C
बक्सर का युद्ध
D
इनमें से कोई नहीं
Question 11 Explanation: 
बक्सर की लड़ाई के बाद निम्नलिखित बातें हुईं; 1) मीर जाफर फिर से बंगाल का नवबा बन गया। 2) बक्सर की लड़ाई ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को स्थिर कर दिया। 3) इस युद्ध के कारण बंगाल से इलाहाबाद तक ब्रिटिश प्रभाव का विस्तार हुआ। 4) उन्होंने बंगाल प्रांत में मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय से दीवानी अधिकार (करों का संग्रह) प्राप्त किया। 5) 1765 ईस्वी में मीर जाफर की मृत्यु के बाद, निजाम-उद-दौला बंगाल का नवाब बना।
Question 12
बक्सर के युद्ध के परिणामों में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन असत्य है?
A
मीरकासिम को अवध का नवाब बना दिया गया.
B
शुजाउद्दौला ने अंग्रेजों के साथ मित्रता कर ली और दिल्ली का सम्राट शाहआलाम बंगाल के नवाब की तरह अंग्रेजों की सैनिक सहायता पर निर्भर रहने लगा.
C
बंगाल के नवाब को सीमित संख्या में सेना रखने की इजाजत दी गई.
D
बंगाल पर अंग्रेजों का वास्तविक रूप से अधिकार हो गया और उत्तर भारत का राजनीति पर उनका प्रभाव बढ़ गया.
Question 12 Explanation: 
मीरकासिम को इस युद्ध में अंग्रेजों से हार मिली. मीरकासिम का सपना चकनाचूर हो गया. सम्पत्ति छीन लिए जाने के साथ-साथ शुजाउद्दौला ने उसे अपमानित भी किया. मीरकासिम दिल्ली चला गया जहाँ शरणार्थी के रूप में अपना शेष जीवन अत्यंत कठनाई में व्यतीत किया.
Question 13
युद्ध में हार मिलने पर शुजाउद्दौला को अंग्रेजों के साथ संधि करनी पड़ी. अंग्रेजों और शुजाउद्दौला के बीच संधि करने में निम्नलिखित में से किसकी भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण थी?
A
शेरशाह सूरी
B
विश्वास गुरेदिया
C
दुर्बल सिंह
D
सिताब राय
Question 13 Explanation: 
सिताब राय ने बक्सर के युद्ध में अंग्रेजो का पूरा साथ दिया। सिताब राय का बेटा कल्याण सिंह शुजाउद्दौला के यहां मुलाजिम के पद पर था और अपने यहां के सेना की संख्या और उनके रणनीति की पूरी जानकारी अंग्रेजों को देता था। अंग्रेजों ने कल्याण सिंह और एक सैयद गुलाम हुसैन के जरिए अवध कि सेना की पूरी जानकारी इकट्ठी कर ली। अंग्रेजों और शुजाउद्दौला के बीच संधि करने में राजा सिताबराय की भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण थी. शुजाउद्दौला को 60 लाख रुपये क्षतिपूर्ति के रूप में अंग्रेजों को देने पड़े. इलाहबाद का किला और कड़ा का क्षेत्र मुगम बादशाह शाहआलम के लिए छोड़ देने पड़े. गाजीपुर और पड़ोस का क्षेत्र अंग्रेजों को देना पड़ा. एक अंग्रेज़ वकील को अवध के दरबार में रहने की आज्ञा दी गई और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के शत्रु को अपना शत्रु समझने का आश्वासन दिया.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 13 questions to complete.
Print Friendly, PDF & Email

3 Comments on “बक्सर के युद्ध से सवाल-जवाब – MCQ for UPSC”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.