[Answerkey] UPSC Pre 2017 का History Portion Analysis

Sansar LochanAnswer Keys, Culture, History4 Comments

Print Friendly, PDF & Email

आप यदि हमारे ब्लॉग के रेगुलर विजिटर हैं तो आप जानते ही होंगे कि सजीव सर, जो खुद एक सेवानिवृत प्रशासनिक ऑफिसर हैं, इतिहास और कल्चर (History and Culture) पर रोज़ एक आर्टिकल आपके सामने परोसते रहते हैं जो छात्रों के बीच बहुत ही popular हो रहा है. हम दोनों ने मिलकर यह कुछ दिनों पहले यह decide किया कि क्यों न 2017 के UPSC Prelims को ध्यान में रखकर 2018 के Civil Services Exam में पूछे जाने वाले इतिहास के questions को guess किया जाए! वैसे सच कहूँ तो UPSC के द्वारा पूछे गए सवालों का कोई माँ-बाप नहीं होता, कहने का मतलब यह है कि उन्हें आसानी से guess नहीं किया जा सकता. फिर भी हमें पूरी आशा है कि पिछले सालों की ही तरह शायद हमारा यह प्रयास भी आपके काम आ सके.

आगे का प्लान बनाने से पहले पीछे मुड़ कर देखना सबसे सही तरीका होता है. इसलिए इस साल 2017 (Civil Services Prelims Paper 1 General Studies) के हिस्ट्री के सवाल को analyse करना ठीक रहेगा.

Culture (संस्कृति)

Culture को हम लोगों ने पाँच भागों में बाँटा है –

  1. धर्म
  2. पर्व-त्यौहार
  3. कला
  4. स्थापत्य
  5. साहित्य

Culture से सभी सवाल इन्हीं पाँचों topics से घुमा-फिर कर पूछे जाते हैं. इस साल 2017 Prelims में निम्नलिखित topic पर प्रश्न पूछे गए हैं –

  1. धर्म – एक सवाल सर्वास्तिवादी (जैन) सेबौद्ध धर्म से एक सवाल
  2. पर्व-त्यौहार – सिन्धी/उत्तराखंडी/मराठी पर्व 
  3. कला – बोधिसत्व पद्मपाणी, North-East का संगीत-नृत्य 
  4. स्थापत्य – सूर्य मंदिर 
  5. साहित्य – कोई सवाल नहीं

धर्म

upsc_questionpaper_hindi

उत्तर: केवल 2

व्याख्या : सौतांत्रिक और सम्मितीय बौद्ध मत के सम्प्रदाय थे. इसलिए पहला कथन गलत है. दूसरा स्टेटमेंट पूर्णतः सही है. वैसे बहुत सारे किताब बौद्ध धर्म के तीन सम्प्रदाय हीनयान, महायान और थेरवाद की ही चर्चा करते हैं. इसलिए ये टॉपिक आपको न तो NCERT में मिलेगी और न अन्य किताबों में. Krishna Reddy की एक बुक है उसमें A280 page पर सौतांत्रिक और सम्मितीय सम्प्रदाय की चर्चा है. इसलिए इसको आसमान से ही उतरा सवाल माना जाना चाहिए. वैसे हमारा प्रयास यही है कि हम अपने पोस्ट में हर पहलू पर चर्चा करें. 

पर्व-त्यौहार

ias_previousyear_hindi

उत्तर: केवल 1

व्याख्या : नंदा राज जात यात्रा उत्तराखंड से सम्बंधित है. गोंड यहाँ नहीं रहते. वारी-वारकरी सम्प्रदाय वारकरी समुदाय से सम्बंधित तीर्थयात्रा है जो महाराष्ट्र  के पंढरपुर स्थित विठोबा के मंदिर तक की जाती है. 

कला

upsc_questionpaper_hindi

उत्तर: अजंता में है

history_question_civilsevapariksha

उत्तर: केवल 1 और 3

स्थापत्य

ias_इतिहास_previousyearpaper

उत्तर: केवल 1

History (इतिहास)

जैसा कि हम जानते हैं कि भारतीय इतिहास में तीन भाग हैं –

  1. प्राचीन
  2. मध्यकालीन
  3. आधुनिक

ऐसा देखा जाता है कि UPSC परीक्षा में प्राचीन इतिहास से काफी कम सवाल आते हैं, मध्यकालीन से प्रश्न प्राचीन से अधिक आते हैं और आधुनिक इतिहास से सबसे अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं.

इसलिए हम प्रश्नों की संख्या को देखकर कह सकते हैं कि ….. आधुनिक>मध्यकालीन>प्राचीन

2017 में प्रश्नों की संख्या थी –

  1. प्राचीन = 1 सवाल
  2. मध्यकालीन =1 सवाल
  3. आधुनिक = 7 सवाल

NOTE: यह पोस्ट आगे भी जारी रहेगा. इस पोस्ट को कल अपडेट किया जाएगा. कल हम लोग जानेंगे कि UPSC 2017 के ये questions कहाँ से पूछे गए, हमें क्या पढ़ना चाहिए, क्या नहीं पढ़ना चाहिए. सभी उत्तर की व्याख्या भी की जायेगी. 

कल हमारे Youtube Channel पर इस टॉपिक को लेकर विडियो भी अलग से बनाया जाएगा. इसलिए यदि आपने हमारा Youtube Channel Subscribe नहीं किया है तो अभी इस लिंक को क्लिक करके सब्सक्राइब कर लें >>

Image result for hand gif icon

 www.youtube.com/sansarlochan

Books to buy

4 Comments on “[Answerkey] UPSC Pre 2017 का History Portion Analysis”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.