RPSC QUESTIONS : Mock Practice Test Series Part 02

Sansar LochanRPSC QuizLeave a Comment

RPSC प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam) के लिए सवाल-जवाब series आपके सामने पेश करने जा रहा हूँ. आशा है कि जल्द ही मैं और भी सवालों के कलेक्शन आपके सामने रखूँगा जो आगे जा कर RAS exam में आपको यह Quiz मददगार साबित होंगे. इन सवालों के  हल दिए गए हैं. आप खूब practice करें. तब तक मैं और भी Question Papers तैयार करता हूँ. राजस्थान से कई लोग हमारे वेबसाइट को विजिट करते हैं इसलिए हमारा यह पहल शायद आपको पसंद आये! चलिए खेलते हैं General Knowledge Quiz!

Also solve Part 1 RPSC Quiz

RPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 02

Congratulations - you have completed RPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 02 . You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
राजस्थान के निम्न में से कौन-से प्राकृतिक भू-भाग गोण्डवाना लैंण्ड के हिस्से हैं?
A
मध्यवर्ती
B
पूर्वी पठारी भाग
C
पूर्वी मैदानी भाग
D
उ. पश्चिमी मरुस्थल
Question 1 Explanation: 
राजस्थान का पूर्वी मैदानी प्रदेश अरावली के पूर्व में विस्तृत है। इसके अन्तर्गत राज्य के भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली, सवाई माधौपुर, जयपुर, दौसा, टोंक तथा भीलवाड़ा जिलों के मैदानी भाग सम्मलित है।
Question 2
निम्न में से राजस्थान का कौनसा शहर पाकिस्तान सीमा के सबसे निकट है?
A
अजमेर
B
बीकानेर
C
जैसलमेर
D
श्रीगंगानगर
Question 2 Explanation: 
श्री गंगानगर पाकिस्तान सीमा पर पंजाब राज्य के बॉर्डर पर स्थित है। उत्तरी राजस्थान का यह लम्बा-चौड़ा शहर, सरसों, कपास, बाजरा, गन्ना, चना और कीनू (नारंगी जैसा फल) के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। किसी समय यह क्षेत्र सूखा बंजर था जिसे महाराजा गंगा सिंह के प्रयासों से चमन बना दिया गया। उन्होंने शहर में पंजाब और हिमाचल प्रदेश से अधिक पानी लाने के लिए गंग कैनाल का निर्माण करवाया। यहाँ के लोग अधिकतर खेती पर निर्भर करते हैं और कृषि उद्योग ही लोगों को आजीविका प्रदान करता है।
Question 3
राजस्थान के पहले दलित मुख्यमंत्री कौन थे?
A
जगन्नाथ पहाड़िया
B
शिव चारण
C
रघुनाथ मोहपात्रा
D
रघुकुल तिलक
Question 3 Explanation: 
राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया का 19 मई, 2021 को निधन हो गया। वे कोविड-19 से संक्रमित थे। गौरतलब है कि जगन्नाथ पहाड़िया राजस्थान के पहले दलित मुख्यमंत्री थे।
Question 4
राजस्थान से निर्वाचित प्रथम महिला सांसद कौन थी?
A
राजमाता कृष्णा कुमारी
B
श्रीमती शारदा भार्गव
C
महारानी गायत्री देवी
D
श्रीमती इन्दुबाला सुखाड़िया
Question 4 Explanation: 
राजस्थान से पहली महिला राज्यसभा सदस्य शारदा भार्गव महिलाओं में सर्वाधिक तीन बार प्रदेश से राज्यसभा पहुंची जबकि प्रभा ठाकुर दो बार सहित अब तक कुल आठ महिलाएं राज्यसभा पहुंची है। शारदा भार्गव कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में तीन अप्रैल 1952 में पहली बार राज्यसभा सांसद चुनी गई और दो अप्रैल 1956 में कार्यकाल पूरा होने के बाद कांग्रेस ने उन्हें फिर अपना उम्मीदवार बनाया और वह तीन अप्रैल 1956 को दूसरी बार राज्यसभा सदस्य बनी।
Question 5
राज्य का बजट संविधान के किस अनुच्छेद के अनुसार राज्य में विधानसभाओं में पेश किया जाता है?
A
अनुच्छेद 100
B
अनुच्छेद 102
C
अनुच्छेद 300
D
अनुच्छेद 202
Question 6
निम्न में कौन-सी पर्वत श्रेणी राजस्थान की जल विभाजक रेखा है?
A
विन्ध्याचल पर्वत श्रेणी
B
मालाणी पर्वत शृंखला
C
अरावली पर्वत श्रेणी
D
मुकुन्दवाड़ा की पहाड़ियाँ
Question 6 Explanation: 
अरावली भारत के पश्चिमी भाग राजस्थान में स्थित एक पर्वतमाला है जिसे राजस्थान में आडावाला पर्वत के नाम से भी जाना जाता है,भारत की भौगोलिक संरचना में अरावली प्राचीनतम पर्वत श्रेणी है,जो गोडवाना लेंड का अस्तित्व है। यह संसार की सबसे प्राचीन पर्वत श्रृंखला है जो राजस्थान को उत्तर से दक्षिण दो भागों में बांटती है। इसकी उत्पत्ति प्रिकेंबियन युग (45000 लाख वर्ष ) में हुई।। अरावली का सर्वोच्च पर्वत शिखर सिरोही जिले में गुरुशिखर (1722 /1727 मी.) है, जो माउंट आबू(सिरोही) में है। अरावली पर्वतमाला के आस - पास सदियों से भील जनजाति निवास करती रही है।
Question 7
किस राज्य के सरकार के द्वारा Mucormycosis (ब्लैक फंगस) को महामारी (epidemic) घोषित किया गया?
A
महाराष्ट्र
B
मध्य प्रदेश
C
राजस्थान
D
केरल
Question 7 Explanation: 
हाल ही में राजस्थान में Mucormycosis (black fungus) को महामारी (epidemic) घोषित किया गया है। गौरतलब है कि राजस्थान में इस बीमारी के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह बीमारी मुख्य रूप से कोविड से ठीक होने वाले लोगों को प्रभावित करती है। इस सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा हाल ही में अधिसूचना जारी की गयी है। राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 के तहत राज्य में म्यूकोर्मिकोसिस को एक महामारी और एक अधिसूचित बीमारी के रूप में अधिसूचित किया गया है। चूंकि स्वास्थ्य राज्य का विषय है, केवल राज्य सरकारों को अधिसूचित रोग घोषित करने का अधिकार है। हालांकि, केंद्र सरकार अधिसूचित रोगों की एक सूची रखती है।
Question 8
पहली राजस्थान विधानसभा का उद्घाटन कब हुआ था?
A
दिसम्बर 1958
B
जनवरी 1956
C
फ़रवरी 1954
D
मार्च 1952
Question 8 Explanation: 
पहली राजस्थान विधानसभा का उद्घाटन मार्च 1952 में हुआ था। इसका कार्यकाल 1952 से 1957 तक था। तब विधानसभा में 160 सदस्यों की संख्या थी। वर्ष 1956 में, राजस्थान के साथ अजमेर राज्य का विलय करके विधानसभा सदस्यों की संख्या 190 हो गई।
Question 9
फूची महोत्सव कहाँ पर आयोजित किया जाता है?
A
जोधपुर
B
जयपुर
C
उदयपुर
D
भरतपुर
Question 10
राजस्थान में किस दिन राज्य दिवस मनाया जाता है?
A
20 दिसम्बर
B
10 जनवरी
C
02 फ़रवरी
D
30 मार्च
Question 10 Explanation: 
हर साल, राजस्थान में 30 मार्च को राज्य दिवस मनाया जाता है। राजस्थान सबसे बड़ा भारतीय राज्य है। मुख्य बिंदु इस दिन राज्य भर में शानदार कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इस राज्य को पहले ‘राजपुताना’ कहा जाता था। इसका गठन 30 मार्च, 1949 को किया गया था
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.