राजनीतिक दलों के लिए एक नई ऑनलाइन अनुसरण प्रणाली

RuchiraGovernanceLeave a Comment

पिछले दिनों भारतीय निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए एक नई ऑनलाइन अनुसरण प्रणाली (new online tracking system for political parties) बनाई है.

ppms political parties tracking management system

प्रणाली के मुख्य तत्त्व (Political Parties Registration Tracking Management System – PPMS)

  • निर्वाचन पैनल के पास पंजीकरण हेतु आवेदन समर्पित होने के पश्चात् वह आवेदन कहाँ-कहाँ जाता है, इसकी तत्काल जानकारी इस प्रणाली द्वारा मुहैया कराई जायेगी.
  • यह प्रणाली उन राजनीतिक दलों के लिए हैं जो 1 जनवरी, 2020 से पंजीकरण का आवेदन देंगे.

ऑनलाइन अनुसरण प्रणाली कैसे काम करती है?

इस प्रणाली के माध्यम से जनवरी 1, 2020 से पंजीकरण के लिए आवेदन देने वाला राजनीतिक दल यह देख सकेगा कि उसके आवेदन की प्रगति क्या है. SMS और ई-मेल से आवेदनकर्ता को उसके आवेदन की प्रगति की सूचना दी जायेगी.

राजनीतिक दलों के पंजीकरण से सम्बंधित नियम

  • राजनीतिक दलों के पंजीकरण के नियम जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुभाग 29A में वर्णित हैं.
  • इसके अनुसार अपने गठन होने के उपरान्त किसी राजनीतिक दल को 30 दिनों के अन्दर निर्वाचन आयोग को पंजीकरण के लिए आवेदन देना पड़ता है. इसके लिए भारतीय निर्वाचन आयोग विहित करता है क्योंकि उसे ही इसके लिए जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुभाग 29A के अतिरिक्त संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अधिकार मिले हुए हैं.

Tags : राजनीतिक दलों के लिए एक नया ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम. Registration of political parties and provisions governing them, benefits of registration, about the new launch. UPSC in Hindi.

About the Author

Ruchira

रुचिरा जी हिंदी साहित्यविद् हैं और sansarlochan.IN की सह-सम्पादक हैं. कुछ वर्षों तक ये दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी जुड़ी रही हैं. फिलहाल ये SINEWS नामक चैरिटी संगठन में कार्यरत हैं. ये आपको केंद्र और राज्य सरकारी योजनाओं के विषय में जानकारी देंगी.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.