KR Nandini का पूरा डिटेल, उनका Background और Biography in Hindi

Sansar LochanCivil Services Exam, Interviews20 Comments

nandini_kr_ias_topper

आज मैं (Roll No. 134810) AIR 1, कर्णाटक के रहने वाली KR Nandini का पूरा डिटेल – उनका educational, family background और उनकी biography आपको बताने वाला हूँ. अक्सर Toppers अन्य छात्रों को प्रेरित करते हैं. उनके जीवन (life-style) और उनके struggles से अन्य छात्रों को कुछ सीखने को मिलता है. Ira Singhal, Tina Dabi और अब फिर नंदिनी लगातार तीन साल फर्स्ट रैंक लाकर लड़कियों ने परचम लहराया है. इसलिए आज मैं आपको KR Nandini के जीवन के बारे में बताने जा रहा हूँ. उनका detail बताने के पहले मैं आपको UPSC 2016 परीक्षा के विषय में बताना चाहूँगा.

UPSC 2016 Result Details- Category-wise

Civil Services (Preliminary) परीक्षा, 2016 7th August, 2016 को आयोजित हुई थी. कुल 11,35,943 candidates ने इस परीक्षा के लिए apply किया था, out of which 4,59,659 छात्र ही Prelims परीक्षा में बैठे. उनमें से 15,452 candidates Prelims परीक्षा में पास हुए और मेंस परीक्षा में बैठने के लिए qualified हुए जिसकी परीक्षा दिसम्बर, 2016 को होनी थी. उनमें से 2,961 छात्रों का चयन Personality Test यानी इंटरव्यू के लिए हुआ जो March-May, 2016 के बीच आयोजित हुआ. और अंततः 1099 छात्र सफल हुए. अभी भी 220 candidates को waiting list में डाल दिया गया है.

IAS के लिए 180, IFS के लिए 45 और IPS के लिए कुल 150 posts थे.

इस बार 846 male candidate और 253 female candidate सफल हुए जिनमें से 44 Physically Handicapped candidates थे.

इस बार के रिजल्ट में Top 25 candidates का educational background कुछ इस तरह था: –  

  • Engineering
  • Sciences
  • Economics
  • Forestry

ये अच्छे संस्थानों से belong करते थे जैसे कुछ लोग IITs के थे तो कुछ लोग  NIT, ISM, BITS Pilani आदि जैसे संस्थानों से थे.

Top 25 Optional Subjects UPSC 2016

  1. Animal Husbandry & Vet. Science
  2. Anthropology
  3. Economics
  4. Elect. Engg
  5. Geography
  6. History
  7. Mathematics
  8. Political Science & International Relations
  9. Public Administration
  10. Psychology

KR Nandini का Educational Background

26 साल (age 26 years) की नंदिनी ने MS Ramaiah Institute of Technology, Bangalore से इंजीनियरिंग किया है. (Civil Engg) degree प्राप्त करने के बाद Nandini ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. एक बार विफलता मिलने के बाद KR Nandini वर्ष 2014 में परीक्षा में पुनः बैठीं और उनको AIR 849 आया. फिर उनको Indian Revenue Service (IRS) पद मिला. अभी वह फरीदाबाद, हरयाणा में ट्रेनिंग ले रही थीं. उन्हें IAS बनने का जुनून था. 2015 में उन्होंने फिर प्रयास किया. पर असफलता हाथ आई. 2016 में उनका 4th attempt था और इस attempt में उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया जो उनके लिए भी एक सपने जैसा ही था. मेरे जानकारी के अनुसार उन्होंने कोचिंग (coaching) Vajiram and Ravi, Delhi से की थी. उन्होंने  Kannada Literature को optional subject रखा था.

नंदिनी कर्नाटक के कोलार ज़िले में रहती हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई सरकारी स्कूल से ही की. उनके दोस्त कहते थे कि सरकारी स्कूल से पढ़ने वाले IAS कभी नहीं बन सकते पर Nandini ने सब को गलत साबित किया. KR Nandini ने 12th की पढ़ाई के लिए Chikmagalur के Moodabidri district में admission लिया और बहुत ही अच्छे अंकों से (94.83%) +2 (plus two) किया. Engineering degree मिलने के बाद वे दो सालों तक कर्नाटक में PWD इंजीनियर भी रहीं.

Family Background

उनके पिता का नाम Ramesh K V है और वे सरकारी स्कूल में एक शिक्षक हैं और माँ Vimala KV एक गृहणी हैं. नंदिनी का परिवार OBC श्रेणी में आता है. Nandini ने एक interview में कहा कि उनको family का पूरा support मिला…उनके पिता, माता और भाई ने उन्हें कभी हतोत्साहित नहीं होने दिया. एक compact time-table और schedule बना कर उन्होंने पढ़ाई की.

KR Nandini का cadre के बारे में क्या विचार है?

Cadre/posting को लेकर KR Nandini का मानना है उन्हें जहाँ भी posting मिले, वहाँ वे अपना best perform करेंगी.

क्या है NR Nandini का Success Mantra, पढ़ें >>> 

Nandini Success Tips

Books to buy

20 Comments on “KR Nandini का पूरा डिटेल, उनका Background और Biography in Hindi”

  1. Dear Sir,
    I am Mobrur Ahmed from Assam. I have just completed 10th exam and now I am 11th standard student. My aim in life is to become an IAS officer along with achieving rank in all India level. In order to get over the all difficulties and reach my goal with flying colours, how can I prepare for this competitive exam from now?
    Respected Sir,
    May I request you to give me some valuable tips through my email.
    Thanks a lot…
    I am waiting for your response…!

  2. Sir Kya qualifie paper paper-b English me dena jaruri h.

    Sir Meri English kamjor h Kya me ye exam nhi de skti

  3. Sir
    maine iss saal 2017 me bihar board se 12th science stream ki exam 62.8% se paas kiya hai .
    Mai English se B.A. krna chahta hu
    Kya mai eske bad UPSC me hindi medium se exam de skta hu ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.