Best optional subject का चयन कैसे करें for mains in IAS preparation

Best optional subject का चयन कैसे करें for mains in IAS preparation

जब आप सिविल सेवा परीक्षा (civil services exam) में बैठने का मन बना लेते हैं तो सबसे पहले आपको एक वैकल्पिक विषय (optional subject) के चयन (selection) के बारे में सोचना पड़ता है. वर्ष 2011 के पहले परीक्षार्थियों को दो वैकल्पिक विषय रखने पड़ते थे. पर अब उसे घटा कर 1 कर दिया गया है. हालाँकि राजस्थान, झारखण्ड (2015 से) जैसे कुछ अन्य राज्यों में मुख्य परीक्षा (mains exam) में आपका मुकाबला केवल सामान्य ज्ञान से होता है. पर आज मैं विशेषकर संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की बात करने जा रहा हूँ जहाँ एक वैकल्पिक विषय का चयन करना अनिवार्य है.

जिन परीक्षार्थियों ने वर्ष 2016 में UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बना लिया है, उनको मैं कहना चाहूँगा कि आपने विषय-चयन (subject selection) का सही समय चुना है क्योंकि पूरे 1 साल की तैयारी इस परीक्षा के लिए पर्याप्त समय है.

 

वैकल्पिक विषय के चयन के दौरान तीन तरह के सवाल हमारे मन में गूँजते हैं: (ambiguity while choosing upsc optional subject)—

1. क्या वह विषय (subject)लेना ठीक रहेगा जो पिछले टॉपरों (toppers) ने लिए?
2. क्या वह विषय लेना ठीक रहेगा जो अभी के चलन(trend) में है, सारे मित्रों ने भी वही लिया है, मैं क्यों नहीं? इस विषय को लेकर मैं रॉकेट की तरह लौंच होकर सीधे आई.ए.एस. बन जाऊँगा.
3. क्या वह विषय लेना ठीक रहेगा जिसमें मैंने यूनिवर्सिटी की डिग्री प्राप्त की है?

 

पहले और दूसरे सवाल का जवाब:-

मेरा मानना यह है कि बहुत हद तक विषयों का ट्रेंड (subject trend) जानने में कोई बुराई नहीं है. इस तथ्य को झुठलाया नहीं जा सकता कि कभी-कभी यू.पी.एस.सी. (UPSC) के रिजल्ट (result) में कोई ख़ास विषय का चलन अचानक बढ़ जाता है जिसमें विद्यार्थियों को अधिक मात्रा में सफलता मिल रही होती है. 2011 और 2012 का ही उदाहरण ले लीजिये. कुल सफल विद्यार्थियों में क्रमशः 20 प्रतिशत और 15 प्रतिशत ने अर्थशास्त्र विषय को चुन कर अपनी सफलता का परचम लहराया था.

इसलिए यदि आपको उस विषय पर थोड़ी-बहुत भी पकड़ हो, जो बीते वर्ष प्रचलन में थी, तो उसको अपना वैकल्पिक विषय (optional subject) बना लेने में कोई बुराई नहीं है.

परन्तु आपके मित्रगण कौन-सा विषय चयन कर रहे हैं उससे प्रभावित हो जाना मूर्खता है. अपना विवेक लगाइये. तर्क से काम करें. एक प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर भी भविष्य में आपको तर्क और विवेक की आवश्यकता जरुर पड़ेगी. आपको अपना निर्णय स्वयं लेना होगा ना कि अन्य ऑफिसर क्या कह रहा है उसका अनुसरण कर के आप निर्णय लेंगे या बदलेंगे.

 

तीसरे सवाल का जवाब:- क्या वह विषय लेना ठीक रहेगा जिसमें मैंने यूनिवर्सिटी डिग्री प्राप्त की है?

मन में गूँज रहा यह प्रश्न नैसर्गिक है. विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प यही है कि वे उस विषय (subject) का चुनाव करें जिसमें उनकी पकड़ पहले से ही बहुत अच्छी है. जिस विषय में आपने स्नातक या पोस्ट-ग्रेजुएशन किया है, उस विषय को इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए चयन कर लेना सर्वश्रेष्ठ विकल्प है.

हाँ, कभी-कभी उन छात्रों को दुविधा महसूस होती है जिन्होंने स्नातक की डिग्री कोई ऐसे विषय में ली है जिसका सिविल सर्विसेज की परीक्षा (civil services exam) में नाम भी लेना पाप है, जैसे- डिग्री इन एनी वोकेशनल कोर्स…(मास कम्युनिकेशन, कंप्यूटर साइंस, फैशन डिजाइनिंग इत्यादि)

ऐसे विद्यार्थी वे होते हैं जिन्होंने स्नातक करने के बाद जाकर सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बैठने का निर्णय लिया है. आपको बताता चलूँ कि होशियार लोग स्कूल और कॉलेज से ही सिविल सेवा परीक्षा को ध्यान में रखकर अपने मार्ग को निर्धारित कर लेते हैं. पर सच कहिये इससे कोई अधिक फर्क नहीं पड़ता. जैसा मैंने कहा कि 1 साल का कठिन परिश्रम ही सिविल सेवा परीक्षा के लिए पर्याप्त है.

 

एक अप्रोच यह भी…

कई लोग फिजिक्स या टेक्निकल बैकग्राउंड होने के बावजूद इतिहास, भूगोल विषय लेकर टॉपर हो जाते हैं. इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि यदि आपने ठान लिया है कि मुझे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता तो आप कोई भी अनजाने विषय का चयन कर के भी सफल हो सकते हैं. जरुर आपको शून्य से शुरुआत करनी होगी. परन्तु स्मार्ट लर्निंग (जिसके बारे में आगे के लेख में लिखूँगा) से सफलता की सीढ़ी चढ़ी जा सकती है.

 

सदाबहार विषय (evergreen best optional subject for civil services)

इतिहास, भूगोल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन यह तीन विषय सदाबहार विषय हैं. सदाबहार से मेरा तात्पर्य यह है कि यह विषय कभी फ्लॉप नहीं होते. इन विषयों को लेकर साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स, मेडिकल बैकग्राउंड वाले कई छात्र सफल हो चुके हैं.

इन तीनों विषयों की खासियत यह है कि यह प्री (prelims) और मेन्स (mains) के एक पेपर जनरल नॉलेज के पेपर्स में भी काम आ आते हैं.

 

सिलेबस (syllabus) छोटा या बड़ा 

ऐसा कहते हैं कि सिलेबस (syllabus) सिविल सेवा के परीक्षार्थियों के लिए एक धार्मिक ग्रन्थ है. विषय चयन करने के पहले एक बार हर विषय के सिलेबस (syllabus) पर नज़र दौड़ा लेने में ही समझदारी है.

संस्कृत और पाली का सिलेबस (syllabus) सबसे छोटा है. यदि आपको इन विषयों पर पकड़ है तो आप बेहिचक इन विषयों का चुनाव कर सकते हैं. पर यह भी ध्यान रखें कि इन विषयों पर पकड़ बनाने के लिए आपको गुरु/गाईडेंस की आवश्यकता पड़ेगी.

 

विषय-चयन में गुरु/गाईडेंस (guidance)की भूमिका

अधिकांशतः देखा जाता है कि परीक्षार्थी के परिवार में कोई भी ऐसा सदस्य नहीं होता जो राज्य या केन्द्रीय सिविल सेवा में कार्यरत या पदस्थापित है. दूर-दूर के रिश्तेदारों में भी कोई गाइड करने वाला नहीं मिलता. ऐसे में उन्हें ट्यूशन, कोचिंग (coaching) का सहारा लेना पड़ता है.

इसीलिए विषय-चयन (subject selection) के समय यह भी ध्यान में रखना आवयश्क है कि आपके रिश्तेदार, कोई घर का बड़ा, कोई आपके आस-पास ऐसा इंसान या गुरु है भी है या नहीं जो आपको उस विषय को पढ़ाने में सहयोग मात्र कर सके. क्योंकि शून्य से शुरुआत करने में आपका समय भी बर्बाद होगा और आपके लिए यह कठिन भी होगा.

पर यह भी याद रखें, आपको पढ़ना स्वयं है. गुरुजन आपको मात्र उत्साहित और आपके विषय की नींव को मजबूत करेंगे. सारी तैयारी आपको करनी है, परीक्षा केंद्र में आप जाइयेगा ना कि गुरु.

इसीलिए यदि उड़ नहीं पा रहे, तो दौड़िए, दौड़ नहीं पा रहे तो चलिए, चल नहीं पा रहे तो लेट कर खिसकिये, मगर जो भी कर रहे हैं उसका उदेश्य मात्र आगे बढ़ने के लिए होना चाहिए.

 

स्केलिंग (scaling) को लेकर भ्रम (scaling in upsc exam)

जब आपको प्रीलिम्स में एक विषय का चयन करना होता था तब स्केलिंग (scaling) का फंडा हुआ करता था. परन्तु प्रीलिम्स में जब से CSAT का आगमन हुआ तब से प्रीलिम्स में स्केलिंग बंद हो गयी.

सिविल सेवा परीक्षा के मेंस (civil services mains) में कभी भी स्केलिंग नहीं रही.

 

फिर “Hawk-Dove” effect क्या है? What is Hawk-Dove effect?

hawk_dove_effect_iasHawk का मतलब है बाज और dove का अर्थ हुआ कबूतर. मेंस में अभी भी अक्सर Hawk-Dove फार्मूला (formula) पर काम किया जाता है. “हॉक” वे परीक्षक कहलाते हैं जो आपको मेंस की परीक्षा में नंबर कम कर के देते हैं, थोड़ा स्ट्रिक्ट होते हैं और “डव” वे परीक्षक होते हैं जो लिबरल होकर आपको नंबर दिल खोल कर देते हैं.

तो ऐसे में यदि सोचिये….

सरोज और मनोज ने मेंस में समाजशास्त्र विषय की परीक्षा दी. सरोज का इग्जाम मनोज से कई गुणा अच्छा गया मगर सरोज का पेपर Mr. Hawk के पास चला गया और मनोज का पेपर प्यारे टीचर “dove” के पास. जब फाइनल रिजल्ट (final result) आया तो मनोज का नंबर सरोज से कहीं ज्यादा था.

इसी भिन्नता या भेदभाव को रोकने के लिए आज भी मेंस में “standardization” या “मानकीकरण” टूल का प्रयोग किया जाता है.

इस प्रक्रिया के अंतर्गत, हेड परीक्षक अतिरिक्त परीक्षकों की सहायता से अपने सम्बंधित विषय के प्रश्नपत्र का एक मॉडल आंसर शीट तैयार करते हैं. फिर यह आपसी सलाह से तय किया जाता है कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में किन-किन बिन्दुओं का ध्यान रखा जायेगा. मूल्यांकन हो जाने के बाद अक्सर देखा जाता है कि किसी परीक्षक ने अधिक नंबर दे दिया तो किसी ने कम. हेड परीक्षक तब किसी अन्य परीक्षक से मूल्यांकन कराते हैं तथा अपने विवेक से औसत के आधार पर मार्क्स देते हैं.

इसलिए standardization process, जिसे बोल-चाल की भाषा में हम “मॉडरेशन” कहते हैं, कोई बुरी चीज नहीं है. परीक्षक रोबोट नहीं होते. उनके पास भी दिल है. कोई खुलकर नंबर देते हैं और कोई दबे हाथ से.

यह सारी बातें आपको मैंने सुप्रीम कोर्ट के द्वारा एक पिटिशन (PRASHANT RAMESH CHAKKARWAR द्वारा दायर) पर किये गए फैसले के आधार पर बताई है …आप खुद भी पढ़ सकते हैं, यदि कुछ नया पढ़ने को मिले तो मेरे साथ साझा अवश्य करें — Petition(s) for Special Leave to Appeal (Civil) No(s).11977-11978/2012.. (From the judgement and order dated 05/10/2010 and 29/07/2011 in WP(C)No.6586/2010 and RP No.490/2010 in WP(C) No.6586/2010 of The HIGH COURT OF DELHI AT N. DELHI) PRASHANT RAMESH CHAKKARWAR Petitioner(s) VERSUS UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION & ORS. Respondent(s)

 

संक्षेप में यह कहा जा सकता है कि आप जिन विषयों में कम्फ़र्टेबल हैं उनमें से वह एक विषय सिविल सेवा परीक्षा के लिए चुन लें जिसका सिलेबस अपेक्षाकृत छोटा है और जिसमें प्रश्नों के दुहराव की संभावना अपेक्षाकृत अधिक है. यदि आपके लिए यूनिवर्सिटी शिक्षा के दौरान पढ़ा गया ऐसा कोई भी विषय नहीं है जिसमें आप सहज अनुभव करते हों तो आपके लिए अच्छा रहेगा कि जिस विषय में आपकी थोड़ी-बहुत भी रूचि हो उसे आप अपना लीजिये एवं इसके लिए सही मार्गदर्शन लेते हुए कठिन परिश्रम शुरू कर दीजिये, सफलता अवश्य मिलेगी.

मेरे हर अपडेट को अपने मेल एड्रेस पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें:–

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Keywords:– best optional subject for ias, best optional subject for ias mains, best optional subject for hindi medium in ias, best optional subject civil services, best optional subject ias, best scoring optional subject for ias, which is the best optional subject for ias, best combination optional subjects upsc

Related Post

About Sansar

संसार लोचन sansarlochan.IN ब्लॉग के प्रधान सम्पादक हैं. SINEWS नामक चैरिटी संगठन के प्रणेता भी हैं. ये आपको अर्थशास्त्र (Economics) से सम्बंधित अध्ययन-सामग्री उपलब्ध कराएँगे और आपके साथ भारतीय एवं विश्व अर्थव्यवस्था विषयक जानकारियाँ साझा करेंगे.

323 Responses to "Best optional subject का चयन कैसे करें for mains in IAS preparation"

  1. Alok shuka   May 16, 2016 at 6:26 pm

    maine B. H. U. varanasi se Sanskrit se graduation “shastri” kiya h kya mai ias me apply kr skta hu

    Reply
    • Sansar Lochan   May 16, 2016 at 7:44 pm

      जी बधाई. अच्छा लगता है जब कोई संस्कृत बैकग्राउंड से हो और इतनी बड़ी परीक्षा की तैयारी के लिए तत्पर दिखाई दे रहा हो. आप जरुर upsc के लिए apply कर सकते हैं. आप language में संस्कृत रख सकते हैं. यह भी बता दूँ कि संस्कृत का सिलेबस बहुत छोटा है और सरल भी.

      Reply
    • Subhash singh   September 18, 2016 at 2:00 pm

      SUBHASHSingh yadav Do GHAZIPUR uttar Pradesh

      Reply
    • deepak bhatt   December 30, 2016 at 9:24 pm

      hello dear mai bhi sanskrit se hu. mujhe ias langua
      ge in sanskrit ke baare me btao….

      Reply
    • Deepak Yadav   January 4, 2017 at 11:51 am

      Sir mai Math physics chemistry se B.sc kr raha hu mai political science se IAS ka preparation kru to kaisa rahega

      Reply
  2. jitesh james   May 19, 2016 at 3:45 pm

    Sir Mai phy..s graduation kar rha hai hun.upsc Ki taiyari karna chahta hun.lekin financial prob.ki vajah s coaching nhi kar pa rha…plz bataye ghar p rahke kaise taiyari ho .or kis kis sub.ka syllabus chhota hai..

    Reply
  3. करण   May 24, 2016 at 8:37 am

    मेरा ग्रेजुएशन पूरा हो गया है इस बार इंग्लिश और हिस्ट्री है सब्जेक्ट ।
    सिविल तैयारी करना चाहता हूँ ।
    पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद शुरू करूँ या अभी से ही ।

    और हाँ शुरूआत कैसे करें मतलब की बुक सिलेक्शन

    Reply
    • Sansar Lochan   May 24, 2016 at 9:10 am

      आपका ग्रेजुएशन पूरा हो गया है इसका मतलब आपके पास समय व्यतीत करने के लिए अधिक समय नहीं है क्योंकि अक्सर लोग प्रथम वर्ष से ही यूपीएससी की तैयारी में लग जाते हैं. वैसे आप लेट भी नहीं है. पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ भी इस परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं. किताबों के लिए यह आर्टिकल पढ़ें:— Click

      Reply
  4. sonu kumhar   May 24, 2016 at 2:49 pm

    Sar abhi my 12th me hu
    Aur mujhe UPSC dilana Chahta hu
    Mujhe kya krna hoga UPSC ki taiyari k like

    Reply
    • Sansar Lochan   May 24, 2016 at 3:07 pm

      NCERT books 8th class to 12 th class तक पढ़िए. आपके पास अभी काफी समय है. इकोनॉमिक्स, इतिहास इत्यादि विषय मजबूत कीजिए जिससे सामान्य अध्ययन आपका दृढ़ बने.

      Reply
  5. narendra panwar   May 29, 2016 at 4:32 pm

    Hello sir mera name Narendra panwar hai or mera B.A pura ho gya hai or mai upse ka exam dena chahta hu to english or history politcal subject hai or mai kaise tyari kru apne ghar pr hi upse exam ki or plz ap btaeye ki mai mai kin sa sub ject select kru apne liyee upse me

    Reply
  6. SONI GOUR   June 11, 2016 at 6:07 pm

    Respected Sir, mera graduation complete ho gaya hai, or mai isi year 2016 mai upsc ka form fillup kiya hai isse pahle maine kabhi vi govt. exam nhi diya isi wajah se mujhese ek galti ho gyi form fillup karte samaya. maine mains exam mai kebal history ko hi optional mai liya jabki 2 subjects lena tha. sir mai kya karu

    Reply
    • Sansar Lochan   June 11, 2016 at 9:48 pm

      आपको गलतफहमी है. आपको मेंस के लिए बस एक विषय का ही चयन करना है जो आपने किया है. फिर आपको माध्यम का चयन करना होता है—हिंदी, इंग्लिश या लोकल लैंग्वेज. दो सब्जेक्ट लेने वाला का ज़माना गया.

      Reply
  7. abhimanyu   June 18, 2016 at 3:44 pm

    श्रीमान मुझे मेन्स में वैकल्पिक विषय अंग्रेज़ी माध्यम में दर्शन शास्त्र लेना है।कृपया इस विषय के बारे में मार्गदर्शन दे।और उचित कोचिंग बताएं।

    Reply
  8. satendra kushwah   June 18, 2016 at 9:24 pm

    धन्यवाद सर
    आपकी इस पोस्ट के माध्यम से काफी कुछ सीखने को मिला है और लोगो को भी आपकी इस पोस्ट के माध्यम से ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनने में काफी मदद मिलेगी|

    Reply
  9. शांतनु शुक्ला   June 18, 2016 at 9:50 pm

    सर मैंने इंटरमीडिएट की परीक्षा कृषि वर्ग से उत्तीर्ण की है । मैं बी ए इतिहास और भूगोल से करना चाहता हूँ । मेरे लिए इन दोनों में कौन सा विषय अच्छा साबित हो सकता है ।भाषा हिंदी रहेगी।।

    Reply
    • Sansar Lochan   June 18, 2016 at 10:36 pm

      आप भविष्य में यदि सिविल सेवा परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो दोनों विषय आपके लिए अच्छे हैं, कोई भी ले सकते हैं. दोनों विषयों के सिविल सेवा परीक्षा में सामान्य भार हैं. कृषि वर्ग से आपने इंटरमीडिएट किया है तो स्नातक में भूगोल आपके लिए अधिक सहज और जाना हुआ प्रतीत होगा.

      Reply
  10. Vishu   June 19, 2016 at 3:25 pm

    Dear Sir.Namaskar
    MAi BSC part 2 Physics ka student hu
    IAS ki tyari krna chahte hu Pr mujhe Physics me intrest nhi h kya mai IAS k liye Political Science Ya History le skta hu Plz Btae

    Reply
    • Sansar Lochan   June 20, 2016 at 7:35 am

      अवश्य ले सकते हैं, बल्कि आपको वही विषय लेना चाहिए जिसमें आपको रूचि हो.

      Reply
      • pradeep kumar chourasiya   January 23, 2017 at 6:03 pm

        Sir main agreecul.se 12 ki padai kar rha hoon aor IAS ki taiyari karna chahta hoon to bsc ke sath sath taiyari kar sakta hoon

        Reply
        • Sansar Lochan   January 24, 2017 at 9:54 pm

          हाँ बिल्कुल …BSC के साथ UPSC की भी तैयारी कर सकते हैं.

          Reply
  11. amam   June 20, 2016 at 7:53 pm

    Sir m physics ki student hu .m upsc ka exam dena chahti hu. Language medium me confise hu. M physics hindi se nhi kr skti or baki subject english se.
    Which medium is better for me

    Reply
    • Sansar Lochan   June 21, 2016 at 12:04 am

      आपकी समस्या गंभीर है क्योंकि मेंस लिखने के लिए एक ही भाषा ली जा सकती है. अब आपको निर्णय लेना है कि या तो फिजिक्स का मोह त्याग कर कोई दूसरे विषय का चयन करें या इंग्लिश में GK और निबंध लिखने का अभ्यास करें.

      Reply
  12. Vikrant Singh   June 23, 2016 at 4:06 pm

    सर जी क्या बीए में economics विषय लेना ठीक रहेगा । इस विषय से मै आगे क्या क्या कर सकता हुॅ । और सिविल सर्विसेज मे इस की क्या उपयोगिता है । और किस किस क्षेत्र मे नौकरी मिल सकती है economics विषय से। कृपया मार्गदर्शन करें ।

    Reply
    • Sansar Lochan   June 24, 2016 at 7:39 am

      Economics विषय से स्नातक और मास्टर्स करने के बाद आपके पास – लेक्चररशिप का आप्शन बना रहता है. स्नातक के बाद आप सिविल सेवा में optional paper के रूप में भी इसे ले सकते हैं. RBI banking परीक्षा में भी अर्थशास्त्र से स्नातक किए छात्रों को प्रथमिकता दी जाती है. Indian Economic Services के लिए भी आपका रास्ता खुल जाता है. MNCs, BPOs, KPOs, Business journals, and newspapers field में भी अर्थशास्त्र विद्यार्थियों को प्रथमिकता दी जाती है.
      पर यह भी याद रखिएगा कि आपको Statistics भी पढ़ना पड़ेगा जो सब के लिए आसान नहीं होता.

      Reply
      • Vikash kumar   January 6, 2017 at 11:02 am

        Sir i’m b.tech (Mechanical Enginnering)Student please Civill Services in details . i do not know any think so please describe it.

        Reply
        • Sansar Lochan   January 6, 2017 at 1:46 pm

          Civil services exam is conducted by UPSC, a commission situated in Delhi. It is taken in three stages – Pre, Mains and Interview.
          Pre exam is objectived based whereas mains exam is subjective.

          Pre exam is a common exam for all which consists of two papers- General Studies and Aptitude Test. After getting success in Pre, you will jump to Mains where you will have to take an optional subject (check optional subject list)….and rest papers are general studies papers.

          Reply
    • kamesh Upadhyay   January 11, 2017 at 10:12 am

      Sir , m kamesh
      .or m IAS ki tyari krna chahta hu …or m b.a 1 st year m hu ab …to plzzz aap btaye ki best coaching kahan h upsc k …qki mere ghr PR padhne ka jyada accha routine ni h ….or mains m ..Jo paper hote h SB theory k hote h to unki tyari kisee kre ..plzz sir you suggests mee..
      Thnks sir

      Reply
      • Sansar Lochan   January 11, 2017 at 12:41 pm

        Mains की तैयारी में लिखने का अधिक महत्त्व है. किसी भी टॉपिक पर लिखने की कला आपको बढ़ानी पड़ेगी.
        जहाँ तक रही कोचिंग की बात तो आप किस शहर से हैं, आपने यह नहीं बताया. दिल्ली में कई अच्छी कोचिंग हैं. Vision IAS, Vajiram and Ravi इत्यादि.

        Reply
  13. शांतनु शुक्ला   June 27, 2016 at 9:27 am

    सर UPSC और राज्य लोक सेवा आयोग में क्या अंतर है । क्या इनके परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस में भिन्नता है ? दोनों में से किसमें सफल होने की अधिक उम्मीद होती है । uppsc के सदाबहार विषय कौन कौन से है ।

    Reply
    • Sansar Lochan   June 27, 2016 at 10:23 am

      UPSC जहाँ सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा संचालित होता है….State exams स्टेट गवर्नमेंट द्वारा. UPSC परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको Central Govt. की जॉब लगेगी, वहीं राज्य लोक सेवा आयोग में उत्तीर्ण होने पर आपको State Govt. की जॉब लगेगी. दोनों परीक्षाओं का पैटर्न अलग-अलग होता है. वस्तुतः हर राज्य अपने तरीके से परीक्षा लेती है और उनका सिलेबस अलग-अलग होता है…
      सफलता की उम्मीद दोनों में रखिये. उम्मीद से दुनिया कायम है.
      सदाबहार विषय का कांसेप्ट सभी परीक्षाओं के लिए एक ही है.

      Reply
  14. Nitu   July 1, 2016 at 11:04 pm

    Sir 2nd year vala bhi exam de salts h kya try Marne ke liye from bhar Santa h kya

    Reply
    • Sansar Lochan   July 3, 2016 at 8:01 am

      नहीं आपका स्नातक होना जरुरी है. फाइनल इयर में as an appearing candidate के रूप में भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.

      Reply
  15. neha pal   July 2, 2016 at 1:07 pm

    sir ..upsc ke prelims k liye or mains k liye cbse board ki books padni h…toh kaunse subject books leni h..i mean to say science, history n geography etc or kaunse standard tak ki lbookl eni chaiye…sir ek or doubt h ki jo prelims honge general studies 1 n paper 2 dono hindi may de sqtay h.sir or current affairs n gk k liye newspaper hi kafi hoga ya koi book prefer krey bt hindi may btataiye. or application date upsc ki woh bhi btaiye 2016-17 ki ….sir self study kreke exam dena h

    Reply
    • Sansar Lochan   July 3, 2016 at 7:59 am

      आपने एक साथ कई सवाल पूछ डाले.
      १. ऐसा कुछ फिक्स्ड नहीं है कि UPSC के लिए कौन से स्टैण्डर्ड की NCERT किताबें पढ़नी चाहिए. मगर ऐसा प्रायः देखा गया है कि लोग 8th to 12th की किताबें पढ़ते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी जितनी गहराई में जाओगे उतना ही आगे की पढ़ाई में समझ में आएगा. लोग सिर्फ 10th to 12th की किताबें भी पढ़ते हैं. यदि आपका GK बिल्कुल कमजोर है तो मैं आपको 8th to 12th NCERT books पढ़ने की सलाह दूंगा.
      २. विषय:– भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, राज्यव्यवस्था और साइंस.
      ३. Prelims में जो Question Paper आपको मिलेगा, वह हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में रहेगा. आप अपने इच्छानुसार प्रश्न को हिंदी या इंग्लिश में पढ़ें. उत्तर तो आपको OMR शीट में गोल मार्क कर के ही देना है.
      ४. करंट अफेयर्स से UPSC में सवाल तो आते हैं पर घुमा-फिर कर. current affairs से डायरेक्ट सवाल आपसे नहीं पूछे जाते जैसे:- किस फुटबॉल खिलाड़ी ने हाल ही में retirement ले ली? इस तरह के सवाल बैंकिंग लेवल के सवाल हैं. UPSC करंट अफेयर्स के सवाल को घुमा-फिर के पूछेगी जैसे…. रेपो रेट के बढ़ने से भारतीय इकॉनमी में निम्नलिखित क्या प्रभाव पड़ेंगे? हाल में ही इंग्लैंड ने EU से बाहर जाने का फैसला लिया, England के इस फैसले से भारत की अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ेगा?
      इसलिए आप मैगज़ीन जरुर खरीदें….उन्हें पढ़ें भी…मगर खुद की डायरी बनाएं और खुद के नोट्स पर विश्वास रखें. अभी तक ऐसा कोई बुक नहीं बना और न बनेगा जो आपको directly सिविल सर्विसेज के करंट अफेयर्स सवालों को सुलझाने में मदद करेगा.
      ५. UPSC notification प्रायः April महीने में आती है, August को Prelims परीक्षा होती है….फिर December को Mains परीक्षा.
      ६. सेल्फ स्टडी इस ऑलवेज बेस्ट वे ऑफ़ स्टडी. हाँ मगर आपको इस परीक्षा को लेकर और अपने विषय को लेकर बिल्कुल आईडिया नहीं है तो कोचिंग कर सकते हैं.

      Reply
  16. Chandan Choudhury   July 3, 2016 at 10:05 am

    Sir I am chandan chouhury.
    Me IAS banna Chahta hu.but mera BA me language bengali virsion ka tha aur me hindi aur english se book padkar bengali me notes bana raha hu kyu ki bengali virsion me book avalable nahi hai e isliye.kya me bemgali virsion se IAS ban sakta hu ow bhi bina couching kiye.kya eska pahle es virsion se upsc nikal paya hai.pls just help me sir …..

    Reply
    • Sansar Lochan   July 4, 2016 at 10:47 am

      चन्दन जी, यह बताना असंभव है कि बंगाली भाषा या किसी भी भाषा में कोई सफल हुआ है या नहीं. इसके लिए वर्षों पहले से आज तक हज़ारों सफल छात्रों का रिकॉर्ड देखना पड़ेगा. आप जिस भाषा में सहज महसूस करते हैं उसी भाषा में परीक्षा दीजिए. UPSC कभी भी भाषा को लेकर भेदभाव नहीं करती. बस आपका लेखन, उत्तर अच्छा और स्पष्ट होना चाहिए.

      Reply
  17. Chandan Choudhury   July 3, 2016 at 10:09 am

    Sir kya bengali virsion se ab tak koi candidat upsc nikal paya hai

    Reply
  18. desh   July 3, 2016 at 2:53 pm

    नमस्कार सर, मैं देशदीपक सिंह
    सर में PRIVATE B. A . के 2 साल पूरे कर चुका हूँ इस वर्ष FINAL था इसी बीच मेरा GOVERNMENT JOB लग गया तो फाइनल EXAM नहीं दे सका , अब अगले वर्ष फाइनल हो पायेगा I में IAS बनना चाहता हूँ तो क्या मैं FINAL होने के बाद IAS के लिये APPLY कर सकता हूँ , ये जो एक साल का GAP हुआ उससे कोई दिक्कत तो नहीं आयेगी I

    Reply
    • Sansar Lochan   July 4, 2016 at 10:40 am

      नहीं इस GAP से आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी. आप स्नातक करने के बाद इस परीक्षा के लिए बैठ सकते हैं.

      Reply
  19. kuldeep   July 3, 2016 at 3:48 pm

    सर में आईएस की तयारी सुरु करना चाहता हु
    मेरे हिंदी माध्यम से हु और में अब 3rd ग्रेड अध्यापक हु सो मेने जिसमे ba किया उस किसी भी विषय में अछि पकड़ नही बन पाई तो अब कोनसा विषय लेके तयारी शुरू करु और यदि इतिहास लू तो उस पे पकड़ बनाने में कितना समय लगेगा

    Reply
    • Sansar Lochan   July 5, 2016 at 2:30 pm

      आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी विषय का चयन कर सकते हैं पर इस आर्टिकल में लिखे बातों पर ध्यान रख कर ही विषय का चयन करें. इतिहास का सिलेबस बड़ा है. इसमें आपको काफी समय लगेगा. संस्कृत, पाली, भूगोल का सिलेबस थोड़ा छोटा है.

      Reply
  20. Vivek panday   July 3, 2016 at 4:04 pm

    Sir mera science back ground mai Sanskrit optional Lena chahta hu up PCs ke liye thik rahega rpl sir

    Reply
    • Sansar Lochan   July 3, 2016 at 5:19 pm

      हाँ यदि आपको संस्कृत में रूचि है तो बेशक संस्कृत वैकल्पिक विषय के रूप में ले सकते हैं. इसका सिलेबस भी छोटा है और प्रश्नों का पैटर्न भी लगभग एक तरह का ही रहता है.

      Reply
  21. Lucky patwa   July 4, 2016 at 3:14 pm

    Sir mera B.A economics ,politicalscience, sosology se hua ab main M.A english literature se karna chahta hu to kya main kar sakata hu

    Reply
    • Sansar Lochan   July 5, 2016 at 2:24 pm

      यह यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है. यदि आप MA इंग्लिश में करना चाहते हैं तो आपके ग्रेजुएशन में भी इंग्लिश एक विषय के रूप में होना चाहिए, ऐसा अधिकांश यूनिवर्सिटी डिमांड करते हैं. कुछ ओपन यूनिवर्सिटी में ऐसी अनिवार्यता नहीं रखी जाती है.

      Reply
  22. shantanu   July 8, 2016 at 8:02 am

    सर आईएएस की तैयारी के लिए बी ए में कौन से विषय अच्छे रहेंगे जिनका सिलेबस कम हो

    Reply
    • Sansar Lochan   July 10, 2016 at 9:49 am

      अच्छा-ख़राब विषय कुछ नहीं होता. अच्छा विषय आप स्वयं बनाते हो जब आप उस विषय में स्वयं को दक्ष बनाते हो. जो विषय सामान्य अध्ययन में भी काम आते हैं, वे हैं:- भूगोल, इतिहास, पोलटिकल साइंस. इतिहास सबसे वास्ट है.

      Reply
  23. Vijendra kumar   July 9, 2016 at 11:44 am

    sir mai mechanical engg. me diploma aur B.E. kiya hu. hindi madium me ias krna chahta hu. optional me mechanical engg. lena chahta hu. kya mechanical engg paper1 & paper2 scintific calculator ya calculator exam me le ja sakte hai???

    Reply
    • Sansar Lochan   July 9, 2016 at 11:46 pm

      नहीं आप किसी भी गैजेट का प्रयोग परीक्षा हॉल में नहीं कर सकते.

      Reply
  24. Deepankar Singh   July 10, 2016 at 9:52 am

    Sir mai B.sc math se kar raha hu. .
    Mera man h PCS ka preparations karana chahata hu. ..to kya mai economic se preparation kar sakata hu…

    Reply
    • Sansar Lochan   July 10, 2016 at 12:28 pm

      इकोनॉमिक्स को यदि आप वैकल्पिक विषय के रूप में लेना चाहते हैं तो इसमें योग्य होना जरुरी है. चूँकि इसमें स्टेटिस्टिक्स का भी पेपर होगा तो आपको दिक्कत आ सकती है. अक्सर इकोनॉमिक्स वही लोग लेते हैं जो पहले से इसे पढ़ते आये हैं. यदि आप इकोनॉमिक्स लेना चाहते हैं तो आपको इकोनॉमिक्स को जड़ से मजबूत करना होगा.

      यदि आप कहना चाह रहे हैं कि प्रिपरेशन कहाँ से शुरू करूँ? तो मेरा उत्तर होगा कि आप प्रिपरेशन सभी विषयों का साथ-साथ कीजिए. इतिहास, भूगोल.पोलिटी और अर्थशास्त्र एक साथ चैप्टर-वाइज पढ़िए. विषय बदल-बदल के पढ़ने से तारतम्य बना रहता है और मनोरंजक भी सिद्ध होता है.

      Reply
  25. कमलेश डालाकोटी   July 14, 2016 at 6:34 pm

    नमस्कार सर, सर मै संस्कृत विषय से स्नातक हूँ और मैं आई. ए .एस. की तैयारी करना चाता हूँ | सर मै इसकी प्रारंभिक परीक्षा के बारे में जानना चाहता हूँ | सर, क्या संस्कृत विषय होने पर प्रारम्भिक परीक्षा पर कोई बदलाव आता है या अन्य विषय वाले छात्रों की ही तरह रहता है | कृपया मार्गदर्शन करें , कृपा का आभारी रहूँगा |

    Reply
  26. Abhay Jha   July 14, 2016 at 9:47 pm

    Pranam sir, mai B.A. 3rd year ka student hu mere subjects English and Political science hain mai counfuse hu kaun sa subject choose kru and kya mains ki taiyari k liye coaching krna jroori hai mai khud se taiyari kr rha hu 1 year se. mai chote se village se hu koi guide krne wala ni hai mjhe please help me sir.

    Reply
    • Sansar Lochan   July 15, 2016 at 10:17 am

      वैसे कोई सब्जेक्ट अच्छा या बुरा नहीं होता. अधिक पढ़ाई कर के या कम पढ़ाई कर के हम खुद उसे अच्छा या बुरा बना देते हैं. आपकी इंग्लिश अच्छी है तो इंग्लिश का भी चयन कर सकते हैं. पोलटिकल साइंस का सिलेबस कॉम्पैक्ट है और आपके मेंस GK में भी काम आयेगा. यदि आप इंग्लिश ऑनर्स कर रहे हैं तो इंग्लिश का चयन आपके लिए अच्छा है.

      Reply
  27. Swati   July 17, 2016 at 8:12 pm

    Sir main IAS ki taiyari kar rahi hu…please batayein ki Mains mein uttar kis tarah likhe jaye?Agar thodi lachchhedaar bhasha ho to chalega?Ya fir bilkul sidhi saral bhasha honi chahiye?

    Reply
    • Sansar Lochan   July 17, 2016 at 8:34 pm

      लच्छेदार भाषा का प्रयोग प्रायः कॉलेज या यूनिवर्सिटी के जमाने में होता है. एक ही बात को घुमा-फिरा कर कहना भी एक कला है. मगर UPSC धीरे-धीरे संक्षिप्तता की ओर भागने लगी है. पहले तो 800 शब्दों में उत्तर देना होता था जिसमें लच्छेदार भाषा का प्रयोग करना मजबूरी बन जाता था पर अब शब्दों की सीमा को घटा कर 200 कर दिया गया है जिसमें उसकी कोई गुंजाइश कतई नहीं है. अब आपको कम शब्दों में सटीक उत्तर देने का प्रयास करना होगा.

      Reply
  28. शिव शंकर यादव   July 18, 2016 at 10:24 pm

    Sir मैं 12 class मैं हूँ और मुझे upsc की तैयारी करने हैं मेरी रुचि political science मैं इस विषय से तैयारी कर सकता हूँ।

    Reply
    • Sansar Lochan   July 19, 2016 at 9:59 am

      अवश्य आप निकट भविष्य में पॉलटिकल साइंस का चयन कर सकते हैं.

      Reply
  29. ankit   July 20, 2016 at 11:52 am

    हेलो सर , मैंने कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं हिंदी माध्यम से की हुई है और मैं 2013 में इंजीनियरिंग कम्पलीट कर चूका हूँ, जो की अंग्रेजी माध्यम से थी। मैं अभी इंजीनियरिंग सर्विसेज की तैयारी कर रहा था , पर अब मैं आई ए एस की तैयारी करना चाह रहा हूँ। सर मैं हिंदी मे अच्छे लेख लिख लेता हूँ पर इंजीनियरिंग अंग्रेजी माध्यम में होने की वजह से हिंदी की कुछ शब्दों का अर्थ समझ नहीं पता हूँ। और अंग्रेजी मैं अपने वाक्यों को सही ढंग से पेश नहीं कर पाता। सर आप मुझे उचित मार्ग दिखाने की कृपा करें ताकि मैं हिंदी माध्यम या अंग्रेजी माध्यम में से किसी एक को चुनने का निर्णय ले सकु। धन्यवाद।

    Reply
    • Sansar Lochan   July 20, 2016 at 7:52 pm

      आपने यह नहीं बताया कि सिविल सर्विसेज के लिए आप किस विषय को वैकल्पिक विषय के रूप में लेंगे? जैसे यदि मैथ्स, फिजिक्स लेना चाहेंगे तो आपको इंग्लिश माध्यम ही suggest करूँगा.

      Reply
      • Ankit   July 20, 2016 at 8:39 pm

        मैं कोई भी तकनीकी विषय वैकल्पिक विषय के लिये चयन नहीं करूँगा। आप मेरा मार्गदर्शन करें और आप मुझे इन चीजो5से भी परिचित कराने की कृपा करे कि किन विषय की सामग्री आसानी से उबलब्ध है । इससे मैं आसानी से अपने वैकल्पिक विषय का चयन कर सकूँगा।

        Reply
        • Sansar Lochan   July 21, 2016 at 8:37 pm

          इतिहास, भूगोल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, सोशियोलॉजी, पॉलटिकल साइंस की सामग्री बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं. पढ़ाने के लिए मेंटर भी आसानी से मिल जायेंगे.

          Reply
  30. Himanshu Goswami   July 20, 2016 at 10:22 pm

    Sir I am in 11 class to main aapse puchhna chahata hoon ki agar mujhe aage IAS ki tyari karni hai to main subject kya hoga

    Reply
    • Sansar Lochan   July 21, 2016 at 1:01 pm

      सिविल सेवा परीक्षा में एक ऑप्शनल विषय आपको लेना होगा और बाकी के पेपर सामान्य अध्ययन से सम्बन्धित होंगे. ऑप्शनल पेपर और सिलेबस जानने के लिए इस link पर क्लिक करें. ऑप्शनल पेपर में अधिकांश परीक्षार्थी इतिहास, भूगोल, पॉलटिकल साइंस, Public Administration लेते हैं.

      Reply
  31. शान्तनु शुक्ला   July 21, 2016 at 4:20 pm

    सर मेरा स्नातक में प्राचीन इतिहास, शिक्षा शास्त्र, हिंदी है।मेरा वैकल्पिक विषय प्राचीन इतिहास रहेगा।क्या मुझे अभी से ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए । कृपया सामान्य अध्ययन के लिये NCERT की पुस्तकें ही पर्याप्त रहेंगी।

    Reply
    • Sansar Lochan   July 21, 2016 at 8:26 pm

      आपका वैकल्पिक विषय इतिहास रहेगा जिसमें प्राचीन, मध्यकालीन, आधुनिक और विश्व इतिहास शामिल होंगे. NCERT किताबें पर्याप्त नहीं हैं. NCERT किताबें केवल बेस मजबूत करने लिए है. इतिहास की अनुसंशित किताबों की लिस्ट इस लिंक पर दी गयी है.

      Reply
  32. INAMUL HAQ   July 24, 2016 at 3:29 pm

    सर मैं अभी बी.टेक (मैकेनिकल ब्रांच) द्वितीय वर्ष का छात्र हूँ और मैं UPSC की तैयारी करना चाहता हूँ।
    कृपया मुझे विस्तार से इसके बारे में बताएं कि मुझे अभी से क्या, किस तरह से तैयारी करनी चाहिए
    शुक्रिया

    Reply
    • Sansar Lochan   July 24, 2016 at 7:29 pm

      NCERT की किताबें पढ़ें. अभी आपके पास पर्याप्त समय है. NIOS (National Institute of Open Schooling) की भी किताबें PDF के रूप में इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, आप उनका प्रिंट आउट निकाल कर पढ़ सकते हैं. अभी आपका उद्देश्य अपने बेस को मजबूत करने का रहना चाहिए नाकि हाई-स्टैण्डर्ड बुक पढ़ने का.

      Reply
  33. ajit kumar jha   July 24, 2016 at 3:50 pm

    महाशय.
    मैं ग्रेजुएसन पास कर चुका हूँ ; और मैं की तैयारी करने कि सोच रहा हूँ और मैने अपना विषय राजनितिक शास्त्र चुना है लेकिन मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि मुझे और किन विषयों की तैयारी करनी होगी , सर कृपया मुझे इस विषय में पुर्ण जानकारी दें

    Reply
    • Sansar Lochan   July 25, 2016 at 12:51 pm

      वैकल्पिक विषय के साथ आपको सामान्य अध्ययन के चार पेपर देने होंगे. Essay का भी एक पेपर है. ऐसा कीजिए आप डिटेल सिलेबस ही देख लें. क्लिक

      Reply
  34. ajit kumar jha   July 24, 2016 at 4:18 pm

    महाशय.
    मैं ग्रेजुएसन पास कर चुका हूँ ; और मैं upsc की तैयारी करने कि सोच रहा हूँ और मैने अपना विषय राजनितिक शास्त्र चुना है लेकिन मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि मुझे और किन विषयों की तैयारी करनी होगी , सर कृपया मुझे इस विषय में पुर्ण जानकारी दें

    Reply
    • Sansar Lochan   July 24, 2016 at 7:36 pm

      एक बार syllabus पर नज़र दौड़ा लें. क्लिक. कुछ दिक्कत हो समझने में तो फिर से पूछ सकते हैं.

      Reply
  35. ajit kumar jha   July 26, 2016 at 1:09 pm

    Sir, mai commerce faculty se generation kar chuka hu leki mai upsc keliye optional subject political science chunana chahta hu to kya ye ho sakta he

    Reply
    • Sansar Lochan   July 26, 2016 at 1:22 pm

      हाँ यह संभव है. आप किसी भी विषय का optional subject के रूप में चयन कर सकते है.

      Reply
      • chandrakant dinkar   July 26, 2016 at 3:02 pm

        Hello sir……sir upsc mains exam me optional subject kitna rhta h…..1 ya 2….or agr 2 subjects optional h to ky dono subjects main subject hoga….ya fir dono sub me se 1 subject main sub hoga…..???? plzzz suggest me sir

        Reply
        • Sansar Lochan   July 26, 2016 at 7:40 pm

          केवल एक सब्जेक्ट ही ऑप्शनल में लेना होता है. एक सब्जेक्ट के दो पेपर होते हैं. Paper 1 and Paper 2.

          Reply
  36. ajit kumar jha   July 26, 2016 at 7:16 pm

    Sir, political science ko maine opsional chuna he to political science ki kaun kaun si book padhani hogi our samanya adhyan ki kaun kaun si book padhni hogi please bataye

    Reply
  37. ajit kumar jha   July 27, 2016 at 11:53 am

    सर , आईएस की परीक्षा में बैठने लिए रजिसट्रेशन की क्या प्रक्रिया है और उस का क्या शुल्क है

    Reply
    • Sansar Lochan   July 27, 2016 at 12:31 pm

      Prelims Exam का फॉर्म भरिये जो अक्सर month April में प्रकाशित होता है. फॉर्म का शुल्क 100 रु. मात्र है.

      Reply
  38. Swati   July 27, 2016 at 1:58 pm

    Namaste sir, main uttar lekhan ke vishay me ek aur baat janna chahti hu…maine padha hai ki uttar mein maulikta jhalakni chahiye…iss tarah se dekha jaye toh sabhi ke uttar maulik hote hain…toh hamare uttar mein aisa kya khas hona chahiye ki hamara uttar sabse alag nazar aaye?word limit ko dekhte hue kaise jaane ki hum jo likhne jaa rahe hain usme kaun sa point zarur likhe aur kaun sa point aisa hai jise bina likhe bhi kaam chal jayega…ya jise zyada samjhane ki zarurat nahi hai?

    Reply
    • Sansar Lochan   July 27, 2016 at 4:52 pm

      आपका सवाल अच्छा है. वैसे बता दूँ कि मेंस के पेपर में अब उत्तर लिमिटेड शब्दों में ही लिखने पड़ते हैं और इसके लिए आपके उत्तर-कॉपी में हर उत्तर के लिए एक ख़ास जगह भी बनी होती है जिससे आप शब्द सीमा से बाहर नहीं जा सकें.. इसलिए सबसे पहले तो संक्षिप्त लेखन का अभ्यास करें. किसी भी टॉपिक को उठायें और उसे कम शब्दों में लिखने का अभ्यास करें (200 शब्दों में). अक्सर लोग यह गलती करते हैं कि प्रश्न कुछ और पूछा गया पर उत्तर देते समय विषय से भटक जाते हैं और गिरते-पड़ते 200 शब्दों की सीमा को पूरा करते हैं. विषय से कम-से-कम भटकें और उत्तर के अंत में अपना मंतव्य जरुर रखें चाहे आखिरी लाइन में ही क्यूँ न!

      Reply
  39. amit bharti   July 30, 2016 at 12:52 pm

    sir mai part 2 ka student hu.mai akela hu.mere aage piche koyi nhi h.mai anath asarm me rhkr padha hu.sir mai samaj seba krna chata hu.kya mai ias bnkr kr skta hu.mai padhai me hmesa top rha hu.plz help me sir.

    Reply
    • Sansar Lochan   July 30, 2016 at 1:10 pm

      आप जैसे ही लोग इस परीक्षा में अग्रणी होते हैं. प्रयास करते रहें. संघर्ष ही जीवन है. जहाँ तक किताबों के मूल्य का प्रश्न है उसके लिए चिंता न करें. पहले NCERT Books इस लिंक से डाउनलोड कर लें. आप इन्टरनेट पर समय व्यतीत कर रहे हैं तो आपके पास अवश्य पर्याप्त data plan होगा. पहले आधार को मजबूत करें. सामान्य अध्ययन मजबूत हो जाए फिर जाकर advanced books खरीदें, हड़बड़ी नहीं है.

      Reply
    • Swati   August 12, 2016 at 10:20 pm

      Agar aapka sankalp dridh hai to aap zarur IAS ban sakte hain…aur isme samaj ki sewa hi to karni hoti hai…apne desh aur samaj ke liye kaam karna hota hai…

      Reply
  40. Kuldeep   August 3, 2016 at 10:30 pm

    Kya IAS main me mathematics sahi choice

    Reply
    • Sansar Lochan   August 3, 2016 at 11:30 pm

      हाँ यदि आप मैथ्स में अच्छे हैं और आपको मेंस के previous year questions देखकर लगता है कि आप उन्हें आसानी से हल कर सकते हैं तो मैथ्स लेकर ही आगे बढ़ें.

      Reply
  41. Arif rajput   August 5, 2016 at 9:54 am

    Sir mare writing but gandi ha kya is bat ka farke mare number per pdega

    Reply
    • Sansar Lochan   August 5, 2016 at 12:46 pm

      राइटिंग स्पष्ट हो कि पढ़ने वाले को कोई दिक्कत न हो कि आपने लिखा क्या है? यही काफी है. न तो मोती जैसे अक्षर की आवश्यकता है और न ही किसी डॉक्टर की handwriting चलेगी.

      Reply
  42. Salman   August 6, 2016 at 12:04 am

    Sir maine graduation physics Chemistry aur math se kiya hai lekin mera en tino subject me se koi me bhi jyada ruchi nahi hai to mein aap se jankari chahta hu ki mein IAS banane ke liye kaun sa subject Lena chahiye

    Reply
    • Sansar Lochan   August 6, 2016 at 1:06 pm

      आशा है कि आपने यह आर्टिकल पढ़ कर ही कमेंट किया होगा. मैंने इस आर्टिकल में यही बताया है कि जिस विषय में भी >>> guidance, book availability, interest ये तीनों चीजों की उपलब्धता हो तो उसी विषय का चुनाव करें. आप उर्दू भाषा (Urdu Literature) का भी चयन कर सकते हैं यदि आपको अच्छी उर्दू आती हो तो.

      Reply
  43. kamal   August 6, 2016 at 3:53 pm

    Sir main bsc mathematics subject se graduation kiya hu but main history subject lekar upsc fight karna chahta hu if it is possible to given your precious feedback sir

    Reply
  44. KK Singh   August 8, 2016 at 12:06 am

    Sir main army mein hu aur ias ka paper Dena chahata hu…
    Lekin mujhe pdhai ke liye time kam mil pa raha hai…. Agar 2-3hrs padahai karne se parikasha nikal sakta hai…

    Reply
    • Sansar Lochan   August 8, 2016 at 7:35 am

      हाँ, 3 घंटे का समय पर्याप्त है. सर्विस के साथ कई लोग इस परीक्षा में सफल हुए हैं. आप यह पोस्ट जरुर पढ़ें:>>> क्लिक.

      Reply
  45. Vikky Kumar   August 8, 2016 at 8:45 pm

    नमस्कार सर,मै विक्की कुमार (बिहार).
    मै साल 2012 मे 10(57.2%,Bihar board)और 2014मे 12(fail) 2015 मे (57.7%)अब मै part 1(chemistry)से पढ़ रहा हुं मै IAS बनना चाहता हुं मै पढ़ने बहुत कमजोर हुं मुझे political science मे रुची है और इतिहास मे तो मै अब क्या पढु कि आगे कोई problem ना हो मुझे ा््््््््््््््््््् ेेशुरु से बताएं.please

    Reply
    • Sansar Lochan   August 8, 2016 at 10:03 pm

      पहले आप स्नातक में अच्छे नंबर लाने का लक्ष्य रखें. उसके बाद ही कुछ आपको बताना सही रहेगा. फुल फोकस स्नातक पर करें.

      Reply
  46. prince kumar jha   August 9, 2016 at 8:32 am

    sir mai math sai 12th pass kiya hu sir mai upsc kai lai b.a mai kon sabjact rakhu ki upsc exam mai halka ho

    Reply
    • Sansar Lochan   August 9, 2016 at 8:49 am

      तीन फैक्टर को ध्यान में रखते हुए ही निर्णय लें.
      १. कोई गाइड करने वाला हो
      २. नोट्स आसानी से उपलब्ध हो
      ३. आपकी रूचि हो

      नोट्स आसानी से उपलब्ध हैं>> history, geography, political science, public administration, sociology

      मगर अपनी रूचि और गाइडेंस फैक्टर को आप ignore नहीं कर सकते.

      Reply
  47. KK Singh   August 9, 2016 at 2:00 pm

    Sir main sociology se ba kiya hu..
    Main apna main sub sociology rakh salta hu. Aur prelim mein math bhi pucha jata hai kiya. Sir please jarur batana..

    Reply
    • Sansar Lochan   August 9, 2016 at 11:09 pm

      जी जरुर . समाजशास्त्र को आप वैकल्पिक रूप में चयन कर सकते हैं. यह एक अच्छा विषय भी है. मैथ्स प्री में बहुत कम होता है. वैसे भी आपको मैथ्स वाले पेपर (Paper 2- Aptitude) में सिर्फ 33% स्कोर करना है : Pass Marks

      Reply
  48. prince kumar jha   August 9, 2016 at 7:55 pm

    Sir B.A mai upsc kai lai geography and history both mai kon halka sabjact hoga work kisma adhik karna paraga or kisma kam help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 10, 2016 at 7:57 am

      Hard work तो सभी में करना पड़ेगा चाहे आप कोई भी विषय चुन लो. History का syllabus बहुत बड़ा है. Geography का थोड़ा छोटा, बस यही अंतर है. मगर मेहनत दोनों में है. छोटे सिलेबस होने के कारण सभी लोग geography को ही ले लेते मगर ऐसा होता नहीं. ये सारे factors जिनका मैंने इस आर्टिकल में चर्चा किया है, वे विषय चयन करने में बहुत मायने रखते हैं.

      Reply
  49. prince kumar jha   August 10, 2016 at 4:02 pm

    Sir mai science math sai12th pass kiya hu sir mai geography sai Hons karna cahata hu but science ka student hone kai
    Karan geography mai admission
    nahi ho raha hai sir mai kon sabjact B.A mai rakhu ki b.a mai ve first div ho or upsc ka pre mains or interbhu mai halka ho help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 10, 2016 at 7:44 pm

      पहले पता करें कि आप कौन-कौन विषय अपने कॉलेज में ले सकते हैं!!! इतिहास या पोलटिकल साइंस के लिए भी try करें.

      Reply
  50. prince kumar jha   August 10, 2016 at 8:59 pm

    Sir college mai history political science economics civics rakh sakhta hai but kon good sabjact hoga jo B.A mai ve first div
    ho or upsc exam mai ve halka ho

    Reply
    • Sansar Lochan   August 10, 2016 at 9:23 pm

      मैं फिर से आपको वही उत्तर दूंगा. कोई भी विषय हल्का नहीं होता.
      खैर, इकोनॉमिक्स में statistics है इसलिए आपको दिक्कत हो सकती है.
      इतिहास और पोलटिकल साइंस दोनों हर angle से equal हैं और इनका weightage भी प्री+मेंस में लगभग बराबर ही है. निर्णय आप स्वयं लें तो अच्छा है क्योंकि यह आपके जीवन का एक बड़ा निर्णय है.

      Reply
  51. Swati   August 10, 2016 at 9:14 pm

    Namaste sir, mujhe mains ke liye uttar lekhan ka abhyas karna hai, par koi marg darshan karne wala nahi hai…Kya main aapko apne uttar bhaj sakti hu?

    Reply
  52. prince kumar jha   August 11, 2016 at 12:40 pm

    Sir history or political science both mai kiska syllbus chota hai or both sabjact mai kon sai adhik
    Upsc exam nikala gaya hai

    Reply
    • Sansar Lochan   August 11, 2016 at 1:03 pm

      सफल छात्रों का कोई डाटा नहीं है. You can file RTI to know the latest data of successful candidates of different optional subjects in the following address:–
      To,
      CPIO,
      Union Public Service Commission
      Dholpur House, Shahjahan Road
      New Delhi-110069

      Political Science साइंस का सिलेबस इतिहास से छोटा है.

      Reply
  53. prince kumar jha   August 11, 2016 at 3:43 pm

    Upsc kai lai poltical science rakhu ya history rakhu sir saharsa sai padna hai both sabjact mai kon sai adhik help milaga or both mai kon sai sabjact upsc kai lai thora halka hoga kon rakhu sir marg darsan kigia sir

    Reply
  54. Swati   August 11, 2016 at 8:20 pm

    Sir please yeh batiye ki mujhe map practise ko kitna samay dena chahiye?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 11, 2016 at 11:10 pm

      map reading के लिए अलग से अभ्यास करने की जरुरत नहीं. जब भी भूगोल पढ़िए तो atlas book को आपने सामने रखिये. जब भी location of place की दिक्कत आये तो झट से विश्व/भारत का मैप देख लें. यह एक तरह का अभ्यास है जो धीरे-धीरे develop होगा.

      Reply
  55. prince kumar jha   August 11, 2016 at 11:03 pm

    Sir kuch jabab digia kal admission karana hai sir help me

    Reply
    • Sansar Lochan   August 11, 2016 at 11:17 pm

      इतिहास का सिलेबस बड़ा है पर पढ़ने में रोचक है. पोलटिकल साइंस पेचीदा है पर इतिहास के सिलेबस से छोटा है. निर्णय आपको करना है कि आप किस विषय को अच्छे से संभाल सकते हैं क्योंकि UPSC में इन दोनों विषयों के सवालों की संख्या लगभग बराबर ही रहती है. आसान दोनों नहीं है. इतिहास में जहां तरह-तरह के तथ्य याद करने पड़ेंगे दूसरी तरफ पोलटिकल साइंस भी तथ्यों से भरा पड़ा है. इसलिए इतनी हड़बड़ी में आपका निर्णय लेना सही नहीं है. आपको स्वयं से परखना चाहिए कि कौन विषय आपके लिए बेहतर हो सकता है.

      Reply
  56. Abhishek Raman jha   August 12, 2016 at 12:43 am

    सर!
    प्रणाम !
    मैं स्नातक प्रथम वर्ष का छात्र हूँ। मैं हिन्दी माध्यम से UPSC CSE exam देना चाहता हूँ। मेरा अवचेतन मन बार बार Political science लेने की सलाह देता है।
    इसके पीछे की दो मुख्य वजहें हैं:
    1: इसमें मेरी रुचि है ; और
    2: मैंने कहीं पढ़ा है कि ये General studies सबसे अधिक भाग को cover करने वाला विषय है।
    मेरा आपसे 2 सवाल है:
    1: कि दूसरी वजह में कितनी सच्चाई है?
    2: सबसे महत्वपूर्ण कि-
    मुझे इसके 2nd paper International Relationship के लिए Basic से advanced तक पर्याप्त study material recommend करें।
    फिलहाल मैं NCERT की किताबें पढ़ रहा हूँ।

    धन्यवाद!
    अभिषेक रमण झा
    जमुई , बिहार।

    Reply
    • Sansar Lochan   August 12, 2016 at 11:19 pm

      जब रूचि है तो बस आँख बंद कर के पोलटिकल साइंस को ले लीजिये. रूचि सबसे बड़ी चीज है क्योंकि रूचि होने से आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी और पढ़ने में भी मन लगेगा. पहले मेंस का सिलेबस कुछ और था जिसमें एक ही क्वेश्चन पेपर में इतहास, भूगोल, साइंस आदि सब विषयों के सवाल रहते थे. पर अब सिलेबस बदल चुका है. Polity से आपका सामना General Studies -II पेपर में होगा जिसमें सिर्फ (Governance, Constitution, Polity, Social Justice and International relations) 250 Marks रहेंगे. इसलिए किसके प्रश्न ज्यादा रहेंगे उसकी चिंता त्याग दें.

      इंटरनेशनल रिलेशनशिप के लिए अच्छी किताब बाज़ार में उपलब्ध नहीं है. इसलिए मैं इस साल month-wise इंटरनेशनल घटाओं को अपने पेज पर लिखने वाला हूँ:—
      अभी सिर्फ शुरुआत है.

      Reply
  57. prince kumar jha   August 12, 2016 at 7:59 am

    Sir history rakhta hu ya poltical science rakhta hu to sir upsc mai pre+mains+intervu mai jo question pucha jayaga to sir gradution ka book sai question puchaga ya upsc ka alag sai book padhna paraga halp me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 12, 2016 at 10:23 pm

      Civil services exam में सवाल कहीं से भी आ सकते हैं. चाहे आप हज़ारों किताबें पढ़ लो पर सवाल हमेशा unpredictable रहते हैं. पर आपका कर्तव्य यह है कि आप NCERT की किताबें और उसके बाद अन्य किताबें भी पढ़ें जो UPSC की परीक्षा में सहायक सिद्ध हों. कुछ किताबों के नाम इस लिंक पर दिया गया है.

      Reply
  58. Swati   August 12, 2016 at 11:21 am

    Namaste sir, aap sahi keh rahe hain map ki, par mujhe geography se zyada history ko lekar map ki chinta hai…kyoki history me map mein jagaho par nishan laga kar, unke bare me hint dekar puchh liya jata hai ki ye jagah kaun si hai…jaise ki wo 1 number likhkar puchh lenge ki ye ek prachin rajdhani hai…ab hame jagah aur hint se pahchanna hai ki yeh kaun si jagah hai…isliye mujhe lagta hai ki map practise achchhe se karu aur map ke marks, jo ki achchha gyan hone par ek tarah se free marks hote hain, ko gawau nahi…please marg darshan karein…

    Reply
    • Sansar Lochan   August 12, 2016 at 10:32 pm

      इतिहास के मैप से घबराने की जरुरत नहीं. आप मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें क्योंकि अभी से लेकर अगले साल के PRE तक मैं हर तरह के सवाल को आपके समक्ष परोसूँगा. दुर्भाग्यवश हिंदी माध्यम में अच्छी किताबें बहुत कम हैं. आप यह एटलस खरीद लें.

      Reply
  59. goutamkumar   August 12, 2016 at 4:47 pm

    सर, मै बी. ए.2 में मै आईएएस की तैयारी के लिए किसी कोचिंग के नोट्स पढ़ु या किताबे

    Reply
  60. subodh   August 13, 2016 at 3:44 pm

    Me btech kr raha hu 2nd year me hu or mhujhe mains subject choose krne me problem ho rahi b ko. Sa subject lu mene thoda bhut socha ki public administration le hu kya yha shai hoga pr mene kbhi pada nhai h public administration

    Reply
    • Sansar Lochan   August 13, 2016 at 6:41 pm

      कोई भी विषय का चयन करने के पहले उसके सिलेबस, गत वर्ष आए प्रश्न और सम्बंधित पुस्तक पढ़ लें.

      Reply
  61. ajit kumar jha   August 13, 2016 at 9:39 pm

    सर क्या प्रारंभिक परीक्षा paper 1 में गणित के प्रशन भी आएंगे

    Reply
    • Sansar Lochan   August 13, 2016 at 10:22 pm

      Paper २ में गणित के कुछ सवाल रहेंगे.

      Reply
  62. prince kumar jha   August 13, 2016 at 11:01 pm

    Sir my brother log ka kahna hai ki b.a mai history ya poltical science sai hons karnai par b.a exam mai adhik mark nahi aayaga kiya yai sahi bat hai or sir yai batiyai ki history yai poltical science sai hons karnai par upsc exam kai lai kiya faida hoga or sir yai batiyai ki b.a exam kai tayari kai lai alag book padna hoga or upsc exam kai tayari kai lai alag book padhna hoga help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 14, 2016 at 1:07 am

      आर्ट्स छात्र वैसे भी शाप से ग्रसित होते हैं. उन्हें मार्क्स खुल कर नहीं दिया जाता है. इसलिए इतिहास लीजिए या कोई अन्य आर्ट्स विषय…नंबर अधिक नहीं मिलते. पर फिर भी आर्ट्स संकाय से फर्स्ट डिवीज़न लाने वाले करोड़ों परीक्षार्थी हैं फिर आप क्यों नहीं? UPSC परीक्षा कभी भी सवाल प्रत्यक्ष रूप से किसी भी किताब से नहीं पूछती. इसलिए आप यदि साइंस से स्नातक करें, या आर्ट्स से….प्रश्न घुमा-फिर के ही पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको स्पेशल तैयारी करनी पड़ेगी.

      पर ऐसा नहीं है कि आपने जो स्नातक में तीन साल किताबों में पढ़ा है वह UPSC exam में कुछ भी काम नहीं आएगा. स्नातक करने से 90% आपका उस विषय पर कांसेप्ट क्लियर हो जायगा. 10% आपको और भी मेहनत करना पड़ेगा…

      Reply
  63. prince kumar jha   August 14, 2016 at 12:02 pm

    Sir yai batiyai ki science sai hons karenga yai arts sai hons karange to sir yai batiya ki upsc ka tayari kai lai alag sai book padhna parega to sir arts ka student ko kiya faida hoga or sir yai batiya ki upsc kai tayari kai lai kuch jo book ka name bataya hai sir that book ko padhnai sai b.a exam ka ve tayari hoga ya b.a exam kai tayari kai lai alag sai book padhna hoga help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 14, 2016 at 11:39 pm

      मैंने UPSC books/किताबों के बारे में पहले से ही यह पोस्ट लिखा है, आप भी देखें:>>>

      Reply
  64. prince kumar jha   August 15, 2016 at 1:26 pm

    शर मेरा चार सवाल है कृपया अलग अलग उत़र दीजिए।
    सवाल 1
    Upsc ka तैयारी शर अलग से करना परता है तो शर hons मे arts रखने से
    Student को क्या फाइदा होता है प्लीज शर बताइये ।

    Reply
    • Sansar Lochan   August 15, 2016 at 3:59 pm

      Arts (History, Geo, Polity or other arts subject) संकाय में स्नातक करने से आपको मेंस में GS के History, Geo or Polity Paper में फायदा होगा.

      Reply
  65. prince kumar jha   August 15, 2016 at 4:47 pm

    शवाल 2
    शर आपने जे upsc के तैयारी के लिए लिंक पर कुछ किताब का नाम बताए है उस किताब को पढने से B.A exam का भी तैयारी होगा था B.A exam के तैयारी के लिए अलग से किताब पढना होगा प्लीज बताइये शर

    Reply
    • Sansar Lochan   August 15, 2016 at 6:50 pm

      हाँ इतिहास कभी बदलता नहीं. इसलिए ये सारी किताबें आपके ग्रेजुएशन में भी काम आयेंगी.

      Reply
  66. prince kumar jha   August 15, 2016 at 9:37 pm

    सबाल 3
    Sir upsc ka optional sabjact mai adhik hard history परेगा ya adhik hard poltocal science परेगा दोनो मे लिखना किसमे अधिक परेगा और शर दोनो विषय मे question किसमे अधिक पूछता है। help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 16, 2016 at 8:27 am

      अब UPSC का pattern change हो गया है. अब मेंस में आपको limited words में लिखना होता है जिसके लिए paper में जगह बनी रहती है.उसको आप cross नहीं कर सकते. इसलिए लिखना दोनों विषयों में उतने ही शब्दों में पड़ेगा जितना सवाल में mention किया गया है. सवालों की संख्या भी एक ही रहेगी.

      Reply
  67. prince kumar jha   August 15, 2016 at 11:00 pm

    Sabal 5
    Sir yai batiya ki kitna Gen compitision mai graduation mai first div mangata hai or sir yai batiya ki gen compitission ka good gob ka intervu mai agar B.sc ka student ve जाएगा और B.A ka student ve जाएगा तो शर छांट देगा ऐसा शर होता है क्या यह सही बात है। help me sir

    Reply
  68. prince kumar jha   August 15, 2016 at 11:28 pm

    शर उपर मे थोरा मिस्टेक हो गया शर मेरा ये कहना था कि B.sc ka student or B.A ka student दोनो अगर gen compitission good gob ma intervu देने जाएगा तो वहाँ B.A ka student ko छांट देगा kiya yai sahi hai help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 16, 2016 at 7:48 am

      आपका भ्रम है. वहाँ आपकी काबलियत देखी जाती है नाकि पास्ट रिकॉर्ड.

      Reply
      • prince kumar jha   August 17, 2016 at 6:48 pm

        sir kitna gen compitission graduation mai first div mangata help me sir

        Reply
  69. prince kumar jha   August 16, 2016 at 8:37 am

    sir
    upsc exam mai optional sabjact mai politic science रखने sai adhik hard hoga ya history रखने sai adhik hard परेगा और शर ये बताइए कि दोनो विषय मे लिखना किसमे अधिक परेगा और शर ये बताइए कि दोनो विषय मे optionan sabjact maiकिसमे अधिक question पूछता है help me sir

    Reply
  70. prince kumar jha   August 16, 2016 at 7:17 pm

    sir kitna Gen compitission graduation mai first div mangata hai help me sir

    Reply
  71. prince kumar jha   August 17, 2016 at 6:34 pm

    sir kitna Gen compitission graduation mai first div mangata hai help me sir

    Reply
  72. Jayprakash Gupta   August 17, 2016 at 11:21 pm

    Sir,
    muje aap exam ki date she lekar answer key ,ke sare details muje bhej dena sir
    mera mail id ye he
    jpgupta109010@gmail.com
    wattsap no . 7621934971

    sir me abhi graduation me 1 sal Baki he
    to sir magazine kon sa padhu Jo Hindi me aaye Jo upsc me exam me kam aaye.

    aur sir current affair ke liye kon si newspaper aur magazine padhu.
    Jo Hindi aaye
    kuki me Hindi se school me padha hu.

    Reply
  73. Jayprakash Gupta   August 18, 2016 at 8:27 am

    sir, magazine aur newspaper bataye Jo UPSC me kam aaye Hindi me chahiye
    kon si lu.

    Reply
    • Sansar Lochan   August 21, 2016 at 9:04 am

      आजकल कोई भी मैगज़ीन सिविल्स सर्विसेज परीक्षा के लिए काम की नहीं है. अधिकांश बैंकिंग परीक्षाओं के लिए बनी रहती और विज्ञापनों से भरी पड़ी होती हैं. आप इस लिंक से मासिक PDF डाउनलोड कर के पढ़ सकते हैं>>>

      Reply
  74. kamal   August 19, 2016 at 2:41 pm

    Sir ,maine B.Sc (maths) ki h , mere 4th sem me kuch papers back rhe the jinko maine 6th sem k sath clear kr diya or meri graduation degree bhi complete ho gyi so ab me IAS ki tyari kr sakta hu na ?
    jo papers back rhe the unki wajah se koi problem to nhi hogi na ?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 21, 2016 at 9:01 am

      नहीं आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी.

      Reply
  75. prince kumar jha   August 20, 2016 at 7:29 pm

    sir upsc exam kai lai hons mai agar history rakhta hu to sir poltical science sai kitna adhik work karna paraga sir poltical science ka sllybus sai kitna big hai history ka sllybus help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 21, 2016 at 8:03 am

      मैंने आपको दोनों विषयों के गत वर्ष के सवाल भेजे थे (लिंक के रूप में). आप देख सकते हैं कि दोनों विषयों की सवालों की संख्या मेंस में बराबर है. इसलिए मेहनत आपको दोनों में करना पड़ेगा. मेहनत से भागियेगा तो सफ़र कठिन है.

      Reply
  76. prince kumar jha   August 21, 2016 at 7:13 pm

    sir kitna gen compitission graduation first div mangta hai or sir yai batiya ki आप जो link पर poltical science or history ka गत year ka question दिए थे उसे downlod करने के बाद pdf मेरे मोबाईल मे soppart नही करता है फिर सवाल कैसे देंखू help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   August 23, 2016 at 1:53 pm

      या तो आप PC पर वे लिंक खोलें या बाज़ार में कई हैंडबुक Question Bank के रूप में उपलब्ध होते हैं.

      Reply
  77. krishna Ram Gautam   August 23, 2016 at 2:32 pm

    Sir maine graduation physics & mathematics se kiya hai. Sir mere liye optional me geography ya history me kaun jyada better hai.lgbhg dono me same ruchi aur knowledge hai.reply

    Reply
    • Sansar Lochan   August 23, 2016 at 4:05 pm

      मैंने अक्सर ऐसा देखा है कि जो लोग साइंस बैकग्राउंड के होते हैं उन्हें भूगोल अधिक रुचिकर और आसान लगता है. पर यह मेरी निजी सोच है. आप जिसमें भी सहज हों, उसी विषय का चयन करें.

      Reply
  78. Prince kumar   August 25, 2016 at 1:14 pm

    Sir kitna Gen compitission graduation mai first div mangata hai

    Reply
  79. Rudra Tripathi   August 26, 2016 at 10:20 pm

    sir mera name Rudra Tripathi hai . Maine gat year me Graduation complete kiya hai. Mera subject B.sc me Chemistry , Zoology & Biotechnology tha. sir me civil service ki taiyari karna chahata hu. sir plz mujhe civil serVice ke bare me puri information dijiye. Mai kaun subject select Karu. Sir coaching Compulsory hai ? ghar par kaise taiYari Kare..

    Reply
    • Sansar Lochan   August 29, 2016 at 2:50 pm

      कोचिंग तभी करें जब आपको UPSC के विषय में कुछ भी जानकारी नहीं है. कोचिंग केवल आपको प्रेरित करती है और थोड़ी बहुत स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध कराती है. UPSC के लिए आप चाहें तो साइंस विषय को आगे लेकर आगे बढ़ सकते हैं. सिलेबस के लिए यहाँ क्लिक करें.

      Reply
  80. primce kumar jha   August 27, 2016 at 9:03 pm

    sir agar history hons rakhta hu ya political science rakhta hu to sir HONS ka sllybus mai poltical science sai kitna adhik book history mai padhna parega help me sir

    Reply
    • Sansar Lochan   September 1, 2016 at 8:52 pm

      पढ़ना दोनों में बराबर ही पड़ेगा प्रिंस जी. इतनी बड़ी परीक्षा की आप तैयारी कर रहे हैं, इतना नाप-तौल करेंगे तो कैसे चलेगा? बताइए?

      Reply
  81. prince kumar jha   August 27, 2016 at 9:16 pm

    sir hons mai history rakhta hu ya political science rakhta hu to sir HONS ka sllybus mai sir political science sai kitna adhik book history mai padhna parega sir kitna history big hai sir help me sir

    Reply
  82. manojdhami   August 29, 2016 at 3:46 pm

    Sir Main b. A kr rha or mere saject hai. .History. political science. .mujhe S. D. M Bnnna hai.. Mujhe kya krna chahiye plzz… Mujhe jaankaari dain

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 8:49 pm

      अभी आप अपने स्नातक पर अधिक ध्यान दें. क्योंकि स्नातक के बाद ही आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं. अपनी पढ़ाई के साथ-साथ आप सामान्य अध्ययन को मजबूत करने की कोशिश करें. अभी के लिए आप एक किताब ले सकते हैं और वह है—लुसेंट GK

      Reply
  83. Mohini prajapati   August 30, 2016 at 10:14 am

    sir, mera name mohini prajapati h mera bsc2 year h PCM subject se.me ias krna chahi hu but meko iski jankari nhi h..ki kya sub hote nd other so plz help me sir………..

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 1:46 pm

      मोहिनी जी, एक बार आप सिलेबस को अच्छी तरह देख लें, शायद आपको आईडिया हो जाए. वैसे इसके बाद भी आपको कोई दिक्कत लगे, आप कमेंट कर के बेहिचक फिर से पूछ सकती हैं. UPSC Syllabus जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

      Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 1:55 pm

      UPSC का फॉर्म मार्च-अप्रैल महीने में निकलता है. आपको तीन चरणों से गुजरना होता है. पहला- prelims, दूसरा- मेंस और तीसरा- इंटरव्यू.

      Prelims अगस्त महीने के आस-पास होती है और Mains दिसम्बर. Prelims में दो पेपर (100 marks+ 100 marks)होते हैं जिसमें एक GK और दूसरा Aptitude होता है. ये दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव नेचर के होते हैं. Prelims का पहला पेपर यानी GK के ही मार्क्स आपको अगले चरण Mains तक ले जायेंगे जबकि दूसरा पेपर Aptitude क्वालीफाइंग नेचर का होता है जिसमें सिर्फ 33% of 200 marks लाने होते हैं.

      Prelims पार करने के बाद मेंस परीक्षा होती है. इसका सिलेबस ऊपर दे दिया गया है. ये सब्जेक्टिव नेचर के होते हैं. इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको अगले साल इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. जिसमें 3:1 फार्मूला अप्लाई होता है. सामान्यतः 3 छात्रों में 1 का चयन किया जाता है.

      Reply
  84. Mohini prajapati   August 30, 2016 at 8:23 pm

    sir can u tell me that in ias exam history nd politics become velry tough nd high level?????..
    bcz i m scienc student i did not study these artside subject plzz can u help me to aware about this doubt….

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 8:55 pm

      Yea level of questions is high enough! If you compare with SSC GK or Railway GK…questions asked in UPSC…are far tougher than those exams.

      Reply
  85. Mohini prajapati   August 30, 2016 at 8:43 pm

    can u give me a little idea about delhi ias coaching fees ?????….i can’t afford a vry high coaching fees so plz give me idea for minimum

    Reply
    • Sansar Lochan   August 30, 2016 at 8:53 pm

      हर कोचिंग संस्थान की अलग-अलग फीस है. अच्छा होगा की आप उनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर उन्हें कांटेक्ट करें. वैसे जहाँ तक मुझे पता है, अधिकतर संस्थान— 6 महीने के प्रीलिम्स कोर्स के लिए 40 से 45 हजार फीस लेते हैं.

      Reply
  86. Mohini prajapati   August 30, 2016 at 9:15 pm

    okkkkk thnx a lot

    Reply
  87. Ankit patel   August 31, 2016 at 9:41 pm

    Sir, mera abhi bsc 2year chal raha hai to mujhe kaun – kaun si subject ko study karna best hoga?

    Reply
    • Sansar Lochan   August 31, 2016 at 9:58 pm

      अच्छा होगा कि आप अभी इतिहास, भूगोल और पोलटिकल साइंस पर ही फोकस करें. ये तीन विषय मेजर हैं. समय मिलने पर अर्थशास्त्र के पुस्तक को भी उलट-पलट सकते हैं.

      Reply
  88. yogesh srivastava   September 1, 2016 at 10:37 pm

    Sir mera name yogesh srivastava mai 11ka chatra hu math group se mujhe ias ki taiyari karni hai to kaise kru

    Reply
    • Sansar Lochan   September 2, 2016 at 12:28 pm

      आपने सही समय पर सही निर्णय लिया है. फिर भी अभी प्लस टू के रिजल्ट पर अधिक फोकस करें. आप अभी से ही सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में लग जाएँ तो अच्छा होगा. NCERT की किताबें पढ़ें.

      Reply
  89. ram shukla   September 2, 2016 at 10:36 pm

    Sir mai pcm se b.sc1st year Kar raha hoo . Ye bataiye ki civil ke exam me baithne ke liye graduation kite hue subjects me se subject Lena hota hai ya phir baad me apne man ka subject choose Kar skate hai

    Reply
  90. Ajay   September 3, 2016 at 10:01 am

    Hindi mediom k candidate ko koi paper english m b dane padth h kya…ya sab hindi papers hoga…ya koi compalsary english ka krpa ans. De danywad

    Reply
    • Sansar Lochan   September 3, 2016 at 2:13 pm

      मेंस में इंग्लिश पेपर है जो अनिवार्य पेपर है>> UPSC SYLLABUS

      Reply
      • Ajay   September 3, 2016 at 8:47 pm

        Sir me diploma eg. Kia h. Ab b.tech ko n karu or b.a karu. Saggast me. Mere soch h ki
        Kya b.a ka sllabus upcs I.A.S me very usefull hota h. Spast kare

        Reply
        • Sansar Lochan   September 4, 2016 at 10:32 am

          आप कुछ भी करें उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. आप Btech करें, BA करें, BCom करें…कोई फर्क नहीं पड़ता. UPSC में इंजीनियरिंग, कॉमर्स और आर्ट्स लाने वाले सब सफल होते हैं. जो करें अपने मन का करें, अपनी इच्छा का करें. साइंस वाले सच मानें तो UPSC में और भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

          बड़ी बात यह है कि स्नातक में उसी विषय को चुनें जिसको UPSC Mains में वैकल्पिक विषय के रूप में ले सकें. इससे डबल फायदा होता है. पर फिर वही कहूँगा डबल फायदा हो या न हो….ऐसे भी कई उदाहरण आपको मिल जायेंगे कि इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने भूगोल लेकर प्रथम स्थान पाया.

          इसलिए सिर्फ यह मैटर करता है कि आप स्नातक करने के बाद UPSC के लिए कितनी कड़ी मेहनत करते हैं क्योंकि यह सिर्फ मेहनत का खेल है. आप संस्कृत, पाली भाषा लेकर भी अव्वल आ सकते हैं.

          Reply
  91. Afaq ali   September 4, 2016 at 1:14 am

    hello sir!
    maine m.com kiya hai. or meri age 26 ho chuki hai. main civil services ki tayyari shuru karna chahtu. main ek average student hun. isliye mujhe puri tarah se prepare hone me kitna waqt lag sakta hai? mera previous education background bahot achha nhi hai. lekin ab main hardwork krne ko tayyar hun. sir batayein kya ye mere liye possible hai??
    pls help me sir!!!!!

    Reply
    • Sansar Lochan   September 4, 2016 at 12:28 pm

      UPSC Prelims के लिए एक साल की तैयारी पर्याप्त है. आप मेरा यह पोस्ट पढ़ें>>>>

      Reply
  92. Rajan Maurya   September 6, 2016 at 10:54 pm

    Hello sir ,
    I am student of BA II and I want to become IPS. My favourite subject is Economics. So I want to take in Mains but my English is not so good as Hindi.
    Can I prepare it in hindi medium. But I think in the matter of Economics subject study materials are not avilable in hindi as good as English. Please give me a good advice.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 7, 2016 at 8:48 pm

      Yes you are right. There is a scarcity of good Economics Books in Hindi. Only few books like Ramesh Singh’s Indian Economy and few more books are commendable . But it is tough to find good statistics books in Hindi. Are you doing graduation in Economics? Which medium?

      Reply
  93. Swati   September 7, 2016 at 10:04 am

    Sir maine iss baar IAS pre 2016 ka exam diya tha…ye mera teesra prayas tha…uske baad meri mom ne kaha ki sidha mains ki taiyari shuru kar do…ye mat dekho ki kitne marks aa rahe hain, kyoki isse tension hogi, isliye bina tension ke padho…par ab mujhe result ki tension ho rahi hai…kyoki aalochna karne wale log bahut hain…mai apne aapme nirash nahi hu…par agar safal nahi hui to bahut log nirash karne ki koshish karege…please sir bataiye ki aise logo ka samna kaise karu???kyoki main faltu ki, bin mangi salahe nahi chahti or na hi hamesha unke nishane par rehna chahti hu…

    Reply
    • Sansar Lochan   September 7, 2016 at 8:38 pm

      आपकी माँ ने ठीक कहा और आप भी अपनी जगह सही हैं. सुनो सब की और करो मन की. पर आपको एक बार मेरे ब्लॉग पर दिए गए Answer-Key से अपने answers को मैच कर लेना चाहिए. मुझे अच्छा लगता है जब आप जैसे लोग संघर्ष करते हैं और दूसरों की तरह निराश होकर बैठ नहीं जाते.

      Reply
  94. Rajat   September 7, 2016 at 11:44 am

    Sir graduation chaiye ya pg ??

    Reply
    • Ruchira   September 7, 2016 at 11:50 am

      रजत जी, सिविल सेवा परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन डीग्री चाहिए.

      Reply
  95. ajit singh   September 8, 2016 at 8:23 am

    Sir I am student of b.tech 2nd year from electronics branch
    Mike konsa subject Lena chahiye

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2016 at 12:59 pm

      अच्छा होगा कि आप -सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग, भौतिकी (physics) में से किसी का चुनाव करें. पर इन सब में आपको यदि रूचि नहीं है तो आप कोई अन्य विषय चुन सकते हैं.

      Reply
  96. Swati   September 8, 2016 at 11:04 am

    Thanks sir, aapki baat se mujhe hausla mila hai…sir please ek samasya ka samadhan aur kar dijiye…mujhe pata hai ab log mujhe koi aur job karne ko kahege…par main nahi karna chahti…baat post ki nahi hai…baat satisfaction ki hai jo mujhe kisi aur job me nahi mil sakti…mai sirf paise ya carrier option ke chakkar me desh aur samaj ke sath khilwad nahi karna chahti…sidhi si baat hai ki agr mai koi kaam bina ruchi aur satisfaction ke karungi to apna best nahi de paungi…aur mai sirf economically independent hone ke chakkar me desh ke sath koi khilwad nahi kar sakti…please sir aisa kuchh bataiye ki mai apne lakshya par dhyan kendrit kar saku…

    Reply
    • Sansar Lochan   September 8, 2016 at 12:13 pm

      सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करना एक तपस्या से कम नहीं है. घर, परिवार और पड़ोस का नकारात्मक वातावरण कई बार घातक सिद्ध हो जाता है. ऐसे में चाहिए कि सब का सपोर्ट मिले. विपरीत स्थिति में तैयारी करना कठिन कार्य है. उदाहरणार्थ मानिए यदि दो घोड़े हैं जिन्हें एक ख़ास दूरी पूरी करनी है. कौन घोड़ा जल्दी दूरी तय करेगा यही संघर्ष है. पहले घोड़े की पीठ पर 5 किलो का बोझ डला है और दूसरा घोड़ा बिना किसी बोझ का है. कौन जीतेगा? निःसंदेह दूसरा घोड़ा ही जीतेगा. हमारे पास भी कई बार ऐसे ही बोझ लाद दिए जाते हैं…कभी परिवार के द्वारा, कभी पड़ोस के द्वारा.

      इसलिए आपको यदि आगे बढ़ना है तो इन बोझ को अपने ऊपर से गिरा दें. आपको कड़ा निर्णय लेना होगा.

      दूसरी बात यह है कि आप खुद को एक बार आँकने की कोशिश भी करें. आप परीक्षा में सफल होने से कितनी दूर हैं, यह भी आपको जानना चाहिए. संघर्ष और रणनीति में अंतर है. संघर्ष करने वाले कई मिल जाएंगे पर असफल इसलिए होते हैं क्योंकि उनकी रणनीति सही नहीं होती. इसलिए आप रणनीति पर अपना ध्यान केन्द्रित करें. जाँचिये और परखिये कि आप UPSC की तैयारी करने के लिए भविष्य में क्या कदम उठाने वाले हैं? क्या आप खुद से तैयारी कर के इस परीक्षा में सफल हो पायेंगे? या आपको कोचिंग की आवश्यकता पड़ेगी? क्या आपका हर कदम पर्याप्त होगा?

      यह सोचकर ही आगे कदम उठायें.

      Reply
  97. Satish kohli   September 10, 2016 at 8:34 am

    Good Morning sir
    Sir mai Bsc1st year CBZ se Kr Rha hu oR me apse ye puchna chata hu ki upsc ke liye political history economic padna jaruri h sir ……… please help sir

    Reply
    • Sansar Lochan   September 10, 2016 at 10:18 am

      UPSC के GK Papers में इकोनॉमिक्स, पोलिटिकल साइंस, इतिहास…आदि सब सम्मिलित होते हैं. इसलिए ये सब तो आपको पढ़ने ही पड़ेंगे.

      Reply
  98. Ajay   September 10, 2016 at 10:03 am

    Dear,sir b.arts me sub. Coice krne me appke pass do option hote h.
    1.grup Chosing : esme apko ek sub. Rkna h
    2.ten sbj choise
    defrent kya h?
    Plz sir mera marg Darsan kr laxsy prapti me shyo kare

    Reply
    • Sansar Lochan   September 10, 2016 at 10:16 am

      जहाँ तक मुझे जानकारी है, BA/Bcom/BSc में आपको दो Subsidiary Subjects रखने होते हैं और एक Honours. Honours Subject डिग्री सब्जेक्ट है जिसमें आप ग्रेजुएशन करने वाले हैं. जैसे – economics honours, history honours etc. Subsidiary subjects साइड के सब्जेक्ट हैं.

      आपके कहे हुए टर्म मुझे समझ में नहीं आये. आप किस कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हैं? किस यूनिवर्सिटी से? आप उनका ऑफिसियल वेबसाइट देखें या मुझे लिंक भेजें.

      Reply
  99. Fatma   September 14, 2016 at 3:21 pm

    Sir kya me apitional me urdu le skti Hu urdu se selection ho jata h.

    Reply
    • Sansar Lochan   September 14, 2016 at 7:18 pm

      क्यों नहीं? उर्दू साहित्य लेकर SHAH FAESAL ने प्रथम स्थान पाया था.

      Reply
  100. Kuvendra   September 17, 2016 at 7:04 am

    सबसे पहले आपका बहुत -बहुत धन्यबाद सर,
    सर मैं BSc second year का student हूँ|
    मेरा physics मे बहुत interest है , और मैं physics को optional subject के रूप मे लेना छत हूँ लेकिन कुछ मेरे मित्र कह रहे थे कि इसका success rate बहुत कम है और काफी ज्यादा extra मेहनत करनी पड़ेगी फिर भी पता नहीँ की success मिलेगी या नहीं।
    क्या physics मरे लिए अच्छा वैकल्पिक subject रहेगा ? यदि नहीं तो मेरे लिए कोन सा वैकल्पिक सब्जेक्ट अच्छा रहेगा ।
    कृपया अपनी राय जरूर दे।
    धन्यवाद

    Reply
    • Sansar Lochan   September 17, 2016 at 8:10 pm

      जैसा मैंने इस आर्टिकल में लिखा है कि सक्सेस दिलाने वाला कोई सब्जेक्ट आज तक नहीं बना. जिस विषय में रूचि है और उस पर पकड़ है वही सर्वश्रेष्ठ विषय है. आप मंगेश कुमार का ही उदाहरण ले लें..(2011 Batch Physics, Rank 5), दिव्यांशु झा Physics Optional, Rank 9, 2013. …Nidhi Gupta – IAS Topper (Rank 3) 2014 – …कई उदहारण मिल जायेंगे. इसलिए सुनिए सब की, करिए मन की.

      Reply
  101. sanjay Kumar Saroj   September 21, 2016 at 3:30 pm

    Village . chakjodhi
    Post . aurai
    District . bhadohi

    Reply
  102. shivani kesharwani   September 21, 2016 at 5:56 pm

    hello sir
    mai bsc math ki student hu muge ias ki prepation krni hai mai coa nhi krskti kya mai self study krskti hu mere faimly and relation me koi advice dene vale nhi h koi guide krne vale agr mai self study krskti hu to muge kistrh taiyari krni chahiye kripya muge study material k bare me btaye aur mai optional subject kisko choose kru

    Reply
    • Sansar Lochan   September 22, 2016 at 8:42 am

      आप BSC की स्टूडेंट हैं तो आपको साइंस लेकर (optional subject) ही आगे बढ़ना चाहिए. साथ-साथ सामान्य ज्ञान पर फोकस करें. चार स्तम्भ हैं– इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र को जितना मजबूत कर सकें, करें. चाहे उसके लिए स्कूल की किताबें या advanced books ही पढ़ना क्यूँ न पड़े!

      Reply
  103. ramesh   September 22, 2016 at 5:02 pm

    Sir mene 12th arts rajsthan board se 92% ke sath pass ki h me ias ki teyari karna chhata hu me hindi meadieam se hu Muje kya karna chahiae

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2016 at 8:13 am

      आप राजस्थान से हैं तो आप RAS की भी तैयारी कर ही रहे होंगे या भविष्य में करेंगे ही. इसलिए दोनों को लेकर चलिए. NCERT Books पढ़ें, यदि NCERT नहीं मिले तो राजस्थान बोर्ड की किताबें भी पढ़ सकते हैं जिसमें इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान शामिल हों.

      Reply
  104. ramesh   September 22, 2016 at 5:08 pm

    Sir meri English weak h iske liye kya karu

    Reply
  105. Anonymous   September 22, 2016 at 11:40 pm

    Sir mai bsc mathematics Aur physics se is year paas kiya hu but mai mains me in subjects ko nhi Lena chahta hu…and main jb graduate nhi hua tha to chhote more exams ki taiyari kr rha tha ab mai upsc ki taiyari krna chahta hu Aur ye janta hu ki iske liye jyada vistar se padhna hoga …mai govt job bhi kr rha hu so time ki kami ki vajah se mai self study start kiya hu so aap mujhe suggest kijiye ki mujhe mains me kaun se subjects lene chahiye

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2016 at 8:10 am

      जैसा कि मैंने इस आर्टिकल में विस्तार से विषय-चयन के बारे में लिखा है, उन्हीं points को ध्यान में रख कर निर्णय लें. अपनी रूचि का भी ख्याल रखें. हड़बड़ी में निर्णय लेने की जरुरत नहीं है.

      Reply
  106. Sudhanshu mishra   September 22, 2016 at 11:42 pm

    Sir mai bsc mathematics Aur physics se is year paas kiya hu but mai mains me in subjects ko nhi Lena chahta hu…and main jb graduate nhi hua tha to chhote more exams ki taiyari kr rha tha ab mai upsc ki taiyari krna chahta hu Aur ye janta hu ki iske liye jyada vistar se padhna hoga …mai govt job bhi kr rha hu so time ki kami ki vajah se mai self study start kiya hu so aap mujhe suggest kijiye ki mujhe mains me kaun se subjects lene chahiye

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2016 at 8:26 am

      जैसा कि मैंने इस आर्टिकल में विस्तार से विषय-चयन के बारे में लिखा है, उन्हीं points को ध्यान में रख कर निर्णय लें. अपनी रूचि का भी ख्याल रखें. हड़बड़ी में निर्णय लेने की जरुरत नहीं है.

      Reply
  107. abhimanyu singh   September 23, 2016 at 8:54 pm

    Sir me math se Bsc kar RHA hu mera 1sem. Hai me ias optional me math Lena chahta hu to aap bataiye ki math kesa rahega

    Reply
    • Sansar Lochan   September 24, 2016 at 7:48 am

      मैथ्स अच्छा विषय है. यदि आप मैथ्स में अच्छे हैं तो मैथ्स से अच्छा कोई सब्जेक्ट नहीं. पर एक बार सिविल सर्विसेज मैथ्स मेंस का सिलेबस देख लें, यह स्नातक से काफी अलग है.

      Reply
  108. Piyush Rao   September 24, 2016 at 9:23 pm

    Sir interview ki taiyari kaise ki jaye
    Personality development ki Hindi medium me book bataiye sir.

    Reply
  109. Deepak saini   October 1, 2016 at 12:02 pm

    Sir mera ba complete ho gaya h m.a kr rha hu political se upsc ki tyari krni h uske lia details chahiye abhi meri age 21 hai toh mujhe success mil jayegi na sir pri exam mcq hota h ya thoyori

    Reply
    • Sansar Lochan   October 1, 2016 at 1:23 pm

      Pre Exam is MCQ based. Only Mains is theoretical.

      You can grab the syllabus of Political Science Syllabus in Hindi from the local book-market.

      Reply
  110. Sunny   October 3, 2016 at 7:08 am

    Sir mai upsc m sociology optional lekar taiyari karna chahata hoon isake liye hindi madhyam m sabhi book bataiye

    Reply
    • Sansar Lochan   October 3, 2016 at 10:29 am

      जहाँ तक मुझे जानकारी है आप शुरुआत करने के लिए Samajshastra (in Hindi) by Dharmendra Kumar: Tata McGraw-Hill की किताब ले सकते हैं. वैसे अच्छा होगा कि आप दिल्ली के संस्थानों (Vajiram and Ravi) से समाजशास्त्र के नोट्स मंगवा लें.

      यदि आपके कोई रिलेटिव दिल्ली में रहते हैं तो उनसे भी आप Upendra Sir के नोट्स मंगवा सकते हैं…

      Pawan Reprographics
      53, Krishna Nagar, Street No. 1
      Safdargung Enclave, New Delhi

      Reply
  111. Isq   October 8, 2016 at 2:32 pm

    Hello sir..
    Me b.a final year ka regular student hu..
    Aur mere b.a ke subject 1. Political science 2. History 3. Hindi h..
    Lekin ab me m.a private karna chahta hu aur b.a wale subjects se nahi kisi alag subject se.. jaise me english lit. se m.a private karna chahta hu..
    To kya me english lit. se m.a private kar sakta hu kya
    Please reply..

    Reply
    • Sansar Lochan   October 8, 2016 at 9:45 pm

      यह यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है. वैसे अधिकांश यूनिवर्सिटी की माँग रहती है कि आपके B.A. में भी कम से कम एक विषय के रूप में इंग्लिश रहे. आप IGNOU से M.A. इन इंग्लिश कर सकते हैं.

      Reply
  112. Rudra   October 16, 2016 at 5:19 pm

    Hello sir,,
    Mai economic se graduate hu or mai upsc ki exam dena chatha hu.or Mai economic OPP.Rakhna chata hu… To sir please btai ki ye subject kis trh s or Kitna…study karna pdega or kon kon se book shi h..Mai hindi mideum se hu.
    Thank you sir

    Reply
    • Ruchira   October 17, 2016 at 8:56 pm

      इकोनॉमिक्स टेक्निकल सब्जेक्ट है. यदि आपने इकोनॉमिक्स पहले से पढ़ा है तब ही इस विषय का चयन करने का सोचें क्योंकि आगे जा कर आपको एडवांस्ड इकोनॉमिक्स एंड स्टेटिस्टिक्स भी पढ़ना होगा. हिंदी माध्यम में अर्थशास्त्र से सम्बंधित किताबों की कमी है. इसलिए इस विषय को चयन करने से पहले 100 बार सोच लें. यदि कोई अच्छा गाइड करने वाला हो तब ही इस सब्जेक्ट को लेकर आगे बढ़ें.

      Reply
  113. abhishek   October 18, 2016 at 12:58 pm

    Hlw sir mein ba krna. Chata noon private to pls mjhe btaye ki mjhe knse subject lens chiye??? Jo IAS mein fayada de ???pls pls tell

    Reply
    • Sansar Lochan   October 21, 2016 at 10:44 am

      यदि आप आर्ट्स लेंगे तो History, Geography and Political Science में से कोई भी एक ले लें.

      Reply
  114. Pragya   October 20, 2016 at 7:46 pm

    Sir mene B. A.भूगोल से किया है तो मुझे किस चीज की तैयारी करनी चाहिए नोकरी के लिये जिससे मुझे जल्दी से सरकारी नोकरी मिल जाये.?

    Reply
    • Sansar Lochan   October 21, 2016 at 8:52 am

      जल्दी से जल्दी जीवन में यदि कुछ मिलता भी है तो वह अच्छा नहीं होता. यह नौकरी का सवाल है तो कुछ ऐसा करें जो आपको जीवन भर संतुष्टि और पर्याप्त धन दे. यदि आप सरकारी नौकरी चाहती हैं तो आप UPSC या SSC की तैयारी कर सकती हैं. आप बैंकिंग क्षेत्र में भी जा सकती हैं. यदि आप सच में हड़बड़ी में हैं तो प्राइवेट बैंक की परीक्षा कभी-कभी होती होती है, उसे दें.

      Reply
  115. Anonymous   October 21, 2016 at 6:38 pm

    good evening sir mujhe aap ye btaye ki mmai main or pre. exam k lye kon se subject lu or kitne subject lene hote h me ba first year kr rahi hu hindi, political or sociology se m ias banna chati hu or mujhe ishke bare m kuch nhi pta h plz detail m btaye

    Reply
    • Sansar Lochan   October 21, 2016 at 6:44 pm

      1. Pre में कोई सब्जेक्ट लेना नहीं होता. Pre exam सब के लिए एक (common) exam है.
      2. आप जिस भी विषय (Hindi, Political Science और Sociology) में सहज महसूस करती हैं, उसे ले सकती हैं.

      इन तीनों विषय में Political Science आपको GS (General Studies) में भी मदद कर सकता है. इसीलिए यह अन्य दो से बेहतर option है. पर इसका मतलब यह नहीं कि बाकी के दो विषय बेकार हैं. अंत में यही matter करता है कि आप किस विषय को लेकर अधिक confident हैं.

      Reply
  116. Subham s vyas   November 6, 2016 at 12:29 pm

    Sir main b.com 1st year ka student hu kya IAS ka exam de skta hu kya

    Reply
    • Sansar Lochan   November 8, 2016 at 10:19 am

      आप फाइनल इयर में हैं इसलिए यह एक दम सही समय है कि आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी अभी से शुरू कर दें. चार स्तंभों पर ध्यान दें – इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र और पॉलटिकल साइंस. सिविल सेवा परीक्षा GK based परीक्षा है इसलिए आप इन चार स्तंभों को किसी भी sources से मजबूत बनाने का ध्येय बनाएँ. चाहे उसके लिए आप NCERT के बुक पढ़ें या लुसेंट की किताबें….या वे किताबें जो मैंने ऊपर इस पोस्ट में mention किया है.

      Reply
  117. Sheshdev Sahu   November 11, 2016 at 11:40 am

    प्रिय सर नमस्कार, मैं BSc PCM अंतिम वर्ष का छात्र हूँ और भविष्य में UPSC की तैयारी करना चाहता हूँ। मैं वैकल्पिक विषय के रूप में इतिहास या दर्शनशास्त्र में से किस विषय का चयन करूँ? क्योंकि मुझे दोनों विषयों में समान रूप से रुचि है।
    कृपया आप मुझे GS paper 4 ethics की तैयारी के संदर्भ में मार्गदर्शन करें।

    Reply
    • Ruchira   November 11, 2016 at 3:04 pm

      दोनों विषय अच्छे हैं. जहाँ इतिहास पढ़ने में रोचक है और सरल है वहीं दर्शनशास्त्र खासकर हिंदी माध्यम में कठिन है.
      दर्शनशास्त्र की तुलना में इतिहास का सिलेबस लम्बा है.
      इसलिए दोनों विषय की अपनी खासियत और कमजोरी है. चयन आपको करना है. इस पोस्ट में दिए गए विभिन्न factors को ध्यान में रखकर सही विषय का चयन करें

      Reply
  118. poonam   November 12, 2016 at 3:34 pm

    Namste sir,
    Sir, mera nam poonam hai And m uppcs ki preparation krna chahti hu meri graduation complete ho chuki hai..es lie mujhe kya plang krni chahye

    Reply
    • Ruchira   November 12, 2016 at 8:19 pm

      नमस्ते

      आपने यदि सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करने की ठान ली है…तो आप चार pillars को मजबूत करने पर पूरा ध्यान दें – इतिहास, भूगोल, पॉलिटिकल साइंस और अर्थशास्त्र. ये चारों विषय पर command करें जिससे आपका General Knowledge मजबूत हो. कुछ किताबें मैंने यहाँ बताया है, क्लिक करें : – IAS Book-list in Hindi

      Reply
  119. shekhar sahu   November 14, 2016 at 12:24 pm

    मैं BSc का छात्र हूँ। कृपया मुझे हिंदी माध्यम के लिए इतिहास, भूगोल, लोक प्रशासन, राजनीति विज्ञान, हिंदी साहित्य में से सबसे सरल वैकल्पिक विषय के बारे में बताइये।

    Reply
    • Sansar Lochan   November 14, 2016 at 6:34 pm

      सरल कोई भी विषय नहीं होता शेखर जी. विषय को सरल हम बनाते हैं – उसे पढ़कर. इसलिए कोई भी विषय लीजिये और मेहनत कर के उसे सरल बनाएँ.

      Reply
  120. pankaj   November 14, 2016 at 9:35 pm

    Upsc prelims में cut off marks लगभग कितना होता है। upsc का मुकाम हासिल करने के लिए लगभग कितने marks लाना पड़ेगा।

    Reply
  121. saurav sahu   November 15, 2016 at 10:09 pm

    राज्य लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग के बीच प्रश्नों के कठिनाई में किस तरह का अंतर होता है। क्या स्टेट PSCमें भी UPSC की तरह उलझा हुआ प्रश्नों का समावेश होता है या फिर UPSC के मुकाबले थोड़ा सरल होता है। कृपया आप मुझे मार्गदर्शन कीजिये।

    Reply
    • Sansar Lochan   November 21, 2016 at 8:14 am

      संघ लोक सेवा परीक्षा में प्रश्नों का स्तर राज्य लोक सेवा परीक्षाओं से कठिन होता है. PCS परीक्षा में straight-forward प्रश्न पूछे जाते हैं, प्रश्नों को अधिक उलझाया नहीं जाता. PCS परीक्षा के सवालों में सम्बंधित राज्य से जुड़े प्रश्न अधिक रहते हैं.

      Reply
  122. komal   November 26, 2016 at 10:33 pm

    Namste sir,,, sir maine upsc ka optional political rkha h ,Maine is subject se PG bhi kiya h nd sir m only self study pr depend hu sir m interest this bt no proper guidance in this,,,,,,mere ps cmplt books h,,, plz sir tell me how treat with syllabus ,,,,sir I listen news nd read newspaper daily with deciplne,,, Sir m Hindi medium student,,,,,

    Reply
    • Sansar Lochan   November 27, 2016 at 5:15 pm

      अभी आप पूरा ध्यान Prelims परीक्षा के लिए दें. Side by side पोलिटिकल साइंस तो पढ़ते ही रहें.
      Prelims के फर्स्ट पेपर के लिए आपको अपना GS मजबूत करना होगा.

      Reply
  123. Anonymous   November 28, 2016 at 9:49 pm

    Thanks a lot sir for suggestion,,,, I always discipline with my study,,,.,,,,

    Reply
    • komal   December 11, 2016 at 8:35 pm

      Hello sir,,sir meri study m achi trah kr rhi hu bt Sir plz ap meri ek help kijiye ki kisi bhi subject ko kitne time m complt krna nd revise krna shi hota ek average time nd Sth m self written notes bhi ho,,,plz mail this schedule thn my study direction become right,,,,

      Reply
      • Sansar Lochan   December 12, 2016 at 8:10 pm

        पूरे सब्जेक्ट को कम्पलीट करना एक कठिन कार्य है और लम्बा भी. इसलिए चैप्टर वाइज कम्पलीट करें. जैसे दो चैप्टर हिस्ट्री का तीन दिन में कम्पलीट करें ….या भूगोल के दो चैप्टर दो दिन में. इस तरह से अपने मिशन को कम्पलीट करते हुए आगे बढ़ते जाएँ. विषय को बदलते भी रहें ताकि मन लगा रहे. यह नहीं की हिस्ट्री को एक महीने लगातार पढ़ते रहें या किसी अन्य विषय को. मैं इसके विषय में एक विडियो बना रहा हूँ. आप जरुर देखें.

        Reply
  124. komal   November 28, 2016 at 10:28 pm

    Thanks a lot sir for this ,,,

    Reply
  125. GYANSINGH RAO   December 12, 2016 at 8:06 am

    Hallo sir ias ki teyari ke liye ncert book ke alawa anya lekhako ki book nahi chalegi

    Reply
    • Sansar Lochan   December 12, 2016 at 7:58 pm

      आपको मेल पर जवाब दिया है, पढ़ लें.

      Reply
  126. ravi   December 15, 2016 at 12:24 am

    Sir,anthropology ka paper hindi m bhi hota h ya sirf english language m?

    Reply
    • Sansar Lochan   December 15, 2016 at 8:09 am

      Optional Subject का हर पेपर हिंदी इंग्लिश दोनों में होता है.

      Reply
  127. ankit jat   December 24, 2016 at 9:46 pm

    Sir mera diploma h to kya mai IAS ban sakta hu

    Reply
  128. satyam   December 26, 2016 at 1:56 am

    sir meri english bhut week hai main and pre me kya role hai iska aur kaise shi hogi. main me histry or geogrpy or seology lekin histry mera stronge hai en dono se mains me kun sa subject lo. mai bsc math se kiya hai.

    Reply
  129. Deepak kirodiwal   December 27, 2016 at 2:02 pm

    sir mene isi year BSc biotechnology se graduate Kiya h but sath m starting se mera interest history, political m rha h or m 3 months se civil service ki tyari self study kr rha hu, jisme muje bhot interest or mja aa rha h
    but sir meri English weak h
    plz sir muje btaye kya m self study se CSE clear kr skta hu
    or muje English language k liye koi acha suggestion de

    Reply
  130. Vikas Bajpai   December 27, 2016 at 4:20 pm

    सर मेरा नाम विकास है मै बहराइच यूपी से हूँ
    मै अभी 12 मेँ हूँ और मैँ Arts से पढ़ रहा हूँ मैँ Science मेँ कमजोर हूँ
    और मैँ IAS की तैयारी करना चाहता हूँ please मेरा मार्गदर्शन कीजिए॥

    Reply
  131. Anonymous   December 27, 2016 at 5:14 pm

    Sir ncert aur CBSE me kya difference hai

    Reply
  132. ankush prajapati   December 27, 2016 at 5:18 pm

    Sir ncert aur CBSE me kya difference hai

    Reply
  133. Dinesh   December 29, 2016 at 4:50 pm

    IAS k liye ky karna padta h mai B.Tech 2nd year ka student hu muje hinde medium me book bataye

    Reply
  134. p.k. yadav   January 4, 2017 at 8:52 am

    sir mai rail me gateman hun ! or me IAS ka taiyari krna chahta hun bt sir mere pas B.A ka digree nhi h me evning coll.se B.A kr skta hun

    Reply
  135. Anonymous   January 4, 2017 at 11:24 pm

    Sir me abhi b.com 3rd semester me hu. Upsc ke exam ke liye kon sa subject Acha rahega…aur me hindi medium se hu.

    Reply
  136. Balram   January 6, 2017 at 10:14 am

    सर upsc की तैयारी के लिए कौन सी book best रहेगी ।

    Reply
  137. Pavan patel   January 6, 2017 at 2:39 pm

    नमस्कार श्री मान,
    मेरा नाम पवन पटेल है और मैं बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर रहा हूँ।
    मेरे core सब्जेक्ट्स इकोनॉमिक्स,हिस्ट्री एंड पोलिटिकल साइंस है।
    मैं हिंदी माध्यम से मैन्स देना चाहता हूँ।
    क्या आप इन विषयो में से मुझे ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए कोई बेहतर सुझाव दे सकते है?
    यदि हिंदी माध्यम के लिए कोई और बेहतर विषय हो तो कृपया वह भी सुझाये।

    धन्यवाद।

    Reply
    • Sansar Lochan   January 8, 2017 at 2:28 pm

      हलो पवन

      आप हिंदी माध्यम से परीक्षा दे रहे हैं. मेरा सुझाव रहेगा कि आप हिस्ट्री लें. मैं इसलिए यह कह रहा हूँ क्योंकि हिस्ट्री में हिंदी माध्यम वाले छात्रों के लिए किताबों की कमी नहीं है और न पढ़ाने वाले की. हाँ, यह सच है कि economics में हिंदी material मिल पाना बहुत मुश्किल है. Political Science में भी अच्छे मटेरियल हिंदी में मिल जायेंगे मगर इतिहास की तुलना में कहीं कम! पर फाइनली यह मैटर करता है, यदि आपको उपर्युक्त किसी भी विषय में अच्छा गाइड करने वाला मिल जाए तो किताबों का रोल नगण्य हो जाता है.

      Reply
  138. Ekta soni   January 7, 2017 at 6:44 pm

    Sir ji..Mne last year hi b.a 1st ka exam dia h..nd is year m kisi prnsl rezon se b.a 2nd year ka form sbmit nhi kr pai..bt next year m 2nd nd final b complete kr lungi…bt abhi jo mera 2nd year me ye gap aa gya h..is vajah se mere Upsc ke exam me koi problem to nhi aaegi na….plzz reply

    Reply
    • Sansar Lochan   January 8, 2017 at 2:22 pm

      नहीं कोई दिक्कत नहीं आएगी. बस आप ग्रेजुएशन कम्पलीट करके तैयारी में लग जाएँ!

      Reply
  139. दिलीप कुमार   January 8, 2017 at 4:06 pm

    नमश्कार सर।

    सर में अभी 12th complete किया है(with sci)

    और में भूगोल subject को पढ़ना पसंद करता हूँ,और मुझे यही subject graduation में लेना है,
    ।।।मैंने सुना है की,
    जो student साइंस पढ़के आता है उन्हें arts में भूगोल विषय को लेने नही दिया जाता है,

    क्या ये सही है??
    plz उत्तर दीजिये गुरूजी।

    Reply
  140. harshita sahu   January 12, 2017 at 10:51 am

    Me microbiology B.sc ki student hu kya me IAS ka exam de sakti hu

    Reply
  141. harshita sahu   January 12, 2017 at 10:53 am

    Bataiye sir

    Reply
  142. ARUN KUMAR   January 16, 2017 at 2:55 pm

    sir. Ma IAS ke prambhik exame. Ma histori lana chata hu. Muj batye ke histori ka sulabsh ketna bada ha. Or kaya ma dusra subject hind bhe la sakta hu.

    Reply
  143. mahaveer   January 21, 2017 at 6:28 am

    SIR M BAMS KR RHA HU KYA M IFS KA EXAM DE SKTA HU GRADUATION KI DEGREE MILNE K BAD M IFS BANNACHATA HU

    Reply
    • Sansar Lochan   January 21, 2017 at 10:38 am

      Aapko first of all graduate hona padega tab hi aap IFS ka exam de sakte ho.

      Yedi aap Indian Foreign Service ki baat na kar ke IFS (Indian Forest Service) ki baat kar rahe ho toh aapko–

      Educational Qualifications for Indian Forest Service:
      The candidate applying for the exam has to hold a Bachelor’s degree with at least one out of the following subjects:

      -Animal Husbandry & Veterinary Science,

      -Botany,

      -Chemistry,

      -Geology,

      -Mathematics,

      -Physics,

      -Statistics and Zoology,

      -Agriculture,

      -Forestry,

      -Agriculture Engineering,

      -Forestry Engineering.

      Reply
  144. deepak shriwas   January 27, 2017 at 10:29 pm

    ser kya physics se ias ki preparation ki ja sakti hai

    Reply
    • Sansar Lochan   January 30, 2017 at 1:27 pm

      हाँ ऑप्शनल विषय में physics/भौतिकी भी है.

      Reply
  145. devdas   January 28, 2017 at 6:18 pm

    सर मै वैकल्पिक विषय मे home since लेना चाहती हु । वैकल्पिक विषय मे home since लेने का अधिकार प्राप्त है।
    Sir pls sujest me

    Reply
    • Sansar Lochan   January 30, 2017 at 12:04 pm

      गृह विज्ञानं / Home science वैकल्पिक विषय में शामिल नहीं है. आप ऑप्शनल विषय की लिस्ट यहाँ देखें>>> IAS optional subjects

      Reply
  146. kiran   February 2, 2017 at 9:44 pm

    Sir, m sari subject bahut hi bahut hi kamjor hi khakar english m. Kya m IAS ki teyari kar sakti h. Ya n . Kya mujhe usme saphalta milegi.

    Reply
    • Sansar Lochan   February 3, 2017 at 1:15 pm

      पहले आप Prelims परीक्षा को टारगेट करें जिसमें इंग्लिश कहीं भी नहीं है. यदि आप सफल हो पाते हो तो उससे पता चल जायेगा कि आप एक सीरियस स्टूडेंट हो और किसी भी परिस्थिति का सामना कर सकते हो.

      Reply
  147. Sheshdev Sahu   February 4, 2017 at 4:42 pm

    नमस्ते सर! कृपया मुझे Optional subject-Mathematics हिंदी माध्यम के लिए best book बताइये।

    Reply
  148. Monu sharma   February 8, 2017 at 8:35 pm

    Sir namste mai sanskrat is year hi shastri (b.a.) kiya h but sir mai ias banna chahta hu to sir btaye ki ias pre exam mai kya aata h or mains me agar mai sanskrt opational sub. Lu to kya is se releted qu. Hi aayegai jra vistar se btaye

    Reply
    • Sansar Lochan   February 8, 2017 at 9:21 pm

      संस्कृत UPSC के लिए बेस्ट ऑप्शनल सबजेक्ट है. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि संस्कृत में आने सवालों में काफी दोहराव होता है और दूसरी ओर संस्कृत का सिलेबस सबसे छोटा है. आप सबसे पहले previous year मेंस Sanskrit का क्वेश्चन बाजार से खरीद लें और क्वेश्चन पैटर्न को जानने को कोशिश करें. Pre exam में दो पेपर रहते हैं – 1. General Studies 2. Aptitude Paper

      Reply
  149. preeti   February 9, 2017 at 3:17 pm

    sir m preeti main 2 nd year polsci hon kr rahi hu main ias k liye aapply kr sti hu aur is ias k frm kb niklenge sir

    Reply
    • Sansar Lochan   February 10, 2017 at 8:11 pm

      आप फाइनल इयर या ग्रेजुएशन करने के बाद ही UPSC की परीक्षा दे सकते हो.

      Reply
  150. preeti   February 10, 2017 at 6:03 pm

    sir

    Reply
  151. harish yadav   February 10, 2017 at 7:45 pm

    sir namaste . Mai harish yadav hu. Mai diploma computer science se kiya hu kya mai ias ka form dal sakata hu.

    Reply
    • Sansar Lochan   February 10, 2017 at 7:55 pm

      डिप्लोमा कोर्स वाले UPSC परीक्षा नहीं दे सकते. यदि आपको UPSC परीक्षा में बैठना है तो आपको एक ग्रेजुएट होना जरुरी है.

      Reply
  152. mulayam   February 10, 2017 at 8:44 pm

    namaste sir ji mujhe ias ke exam me kis subject par jyada dhyan dena chahiye

    Reply
    • Sansar Lochan   February 11, 2017 at 9:44 am

      History-Polity-Geography-Environment-Economy

      Reply
  153. pk thakur   February 13, 2017 at 10:17 pm

    सर जिसका english wordmening कमजोर है वह आईएएस नही बन सकता है

    Reply
    • Sansar Lochan   February 14, 2017 at 8:45 pm

      ऐसा कुछ नहीं है. यह सिर्फ अफवाह मात्र है. थोड़ी बहुत भी अंग्रेजी की जानकारी Civil Services Exam के लिए पर्याप्त है.

      Reply
  154. rahul   February 16, 2017 at 3:00 pm

    ias banane ke li kay are

    Reply
  155. Sanay   February 22, 2017 at 10:59 am

    Sir please give best planning for ias preparations.

    Reply
    • Sansar Lochan   February 23, 2017 at 12:49 pm

      keep in touch, we are posting some more useful posts regarding preparation

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.