Best optional subject का चयन कैसे करें for mains in IAS preparation

Best optional subject का चयन कैसे करें for mains in IAS preparation

जब आप सिविल सेवा परीक्षा (civil services exam) में बैठने का मन बना लेते हैं तो सबसे पहले आपको एक वैकल्पिक विषय (optional subject) के चयन (selection) के बारे में सोचना पड़ता है. वर्ष 2011 के पहले परीक्षार्थियों को दो वैकल्पिक विषय रखने पड़ते थे. पर अब उसे घटा कर 1 कर दिया गया है. हालाँकि राजस्थान, झारखण्ड (2015 से) जैसे कुछ अन्य राज्यों में मुख्य परीक्षा (mains exam) में आपका मुकाबला केवल सामान्य ज्ञान से होता है. पर आज मैं विशेषकर संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की बात करने जा रहा हूँ जहाँ एक वैकल्पिक विषय का चयन करना अनिवार्य है.

जिन परीक्षार्थियों ने वर्ष 2016 में UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बना लिया है, उनको मैं कहना चाहूँगा कि आपने विषय-चयन (subject selection) का सही समय चुना है क्योंकि पूरे 1 साल की तैयारी इस परीक्षा के लिए पर्याप्त समय है.

 

वैकल्पिक विषय के चयन के दौरान तीन तरह के सवाल हमारे मन में गूँजते हैं: (ambiguity while choosing upsc optional subject)—

1. क्या वह विषय (subject)लेना ठीक रहेगा जो पिछले टॉपरों (toppers) ने लिए?
2. क्या वह विषय लेना ठीक रहेगा जो अभी के चलन(trend) में है, सारे मित्रों ने भी वही लिया है, मैं क्यों नहीं? इस विषय को लेकर मैं रॉकेट की तरह लौंच होकर सीधे आई.ए.एस. बन जाऊँगा.
3. क्या वह विषय लेना ठीक रहेगा जिसमें मैंने यूनिवर्सिटी की डिग्री प्राप्त की है?

 

पहले और दूसरे सवाल का जवाब:-

मेरा मानना यह है कि बहुत हद तक विषयों का ट्रेंड (subject trend) जानने में कोई बुराई नहीं है. इस तथ्य को झुठलाया नहीं जा सकता कि कभी-कभी यू.पी.एस.सी. (UPSC) के रिजल्ट (result) में कोई ख़ास विषय का चलन अचानक बढ़ जाता है जिसमें विद्यार्थियों को अधिक मात्रा में सफलता मिल रही होती है. 2011 और 2012 का ही उदाहरण ले लीजिये. कुल सफल विद्यार्थियों में क्रमशः 20 प्रतिशत और 15 प्रतिशत ने अर्थशास्त्र विषय को चुन कर अपनी सफलता का परचम लहराया था.

इसलिए यदि आपको उस विषय पर थोड़ी-बहुत भी पकड़ हो, जो बीते वर्ष प्रचलन में थी, तो उसको अपना वैकल्पिक विषय (optional subject) बना लेने में कोई बुराई नहीं है.

परन्तु आपके मित्रगण कौन-सा विषय चयन कर रहे हैं उससे प्रभावित हो जाना मूर्खता है. अपना विवेक लगाइये. तर्क से काम करें. एक प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर भी भविष्य में आपको तर्क और विवेक की आवश्यकता जरुर पड़ेगी. आपको अपना निर्णय स्वयं लेना होगा ना कि अन्य ऑफिसर क्या कह रहा है उसका अनुसरण कर के आप निर्णय लेंगे या बदलेंगे.

 

तीसरे सवाल का जवाब:- क्या वह विषय लेना ठीक रहेगा जिसमें मैंने यूनिवर्सिटी डिग्री प्राप्त की है?

मन में गूँज रहा यह प्रश्न नैसर्गिक है. विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प यही है कि वे उस विषय (subject) का चुनाव करें जिसमें उनकी पकड़ पहले से ही बहुत अच्छी है. जिस विषय में आपने स्नातक या पोस्ट-ग्रेजुएशन किया है, उस विषय को इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए चयन कर लेना सर्वश्रेष्ठ विकल्प है.

हाँ, कभी-कभी उन छात्रों को दुविधा महसूस होती है जिन्होंने स्नातक की डिग्री कोई ऐसे विषय में ली है जिसका सिविल सर्विसेज की परीक्षा (civil services exam) में नाम भी लेना पाप है, जैसे- डिग्री इन एनी वोकेशनल कोर्स…(मास कम्युनिकेशन, कंप्यूटर साइंस, फैशन डिजाइनिंग इत्यादि)

ऐसे विद्यार्थी वे होते हैं जिन्होंने स्नातक करने के बाद जाकर सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बैठने का निर्णय लिया है. आपको बताता चलूँ कि होशियार लोग स्कूल और कॉलेज से ही सिविल सेवा परीक्षा को ध्यान में रखकर अपने मार्ग को निर्धारित कर लेते हैं. पर सच कहिये इससे कोई अधिक फर्क नहीं पड़ता. जैसा मैंने कहा कि 1 साल का कठिन परिश्रम ही सिविल सेवा परीक्षा के लिए पर्याप्त है.

 

एक अप्रोच यह भी…

कई लोग फिजिक्स या टेक्निकल बैकग्राउंड होने के बावजूद इतिहास, भूगोल विषय लेकर टॉपर हो जाते हैं. इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि यदि आपने ठान लिया है कि मुझे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता तो आप कोई भी अनजाने विषय का चयन कर के भी सफल हो सकते हैं. जरुर आपको शून्य से शुरुआत करनी होगी. परन्तु स्मार्ट लर्निंग (जिसके बारे में आगे के लेख में लिखूँगा) से सफलता की सीढ़ी चढ़ी जा सकती है.

 

सदाबहार विषय (evergreen best optional subject for civil services)

इतिहास, भूगोल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन यह तीन विषय सदाबहार विषय हैं. सदाबहार से मेरा तात्पर्य यह है कि यह विषय कभी फ्लॉप नहीं होते. इन विषयों को लेकर साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स, मेडिकल बैकग्राउंड वाले कई छात्र सफल हो चुके हैं.

इन तीनों विषयों की खासियत यह है कि यह प्री (prelims) और मेन्स (mains) के एक पेपर जनरल नॉलेज के पेपर्स में भी काम आ आते हैं.

 

सिलेबस (syllabus) छोटा या बड़ा 

ऐसा कहते हैं कि सिलेबस (syllabus) सिविल सेवा के परीक्षार्थियों के लिए एक धार्मिक ग्रन्थ है. विषय चयन करने के पहले एक बार हर विषय के सिलेबस (syllabus) पर नज़र दौड़ा लेने में ही समझदारी है.

संस्कृत और पाली का सिलेबस (syllabus) सबसे छोटा है. यदि आपको इन विषयों पर पकड़ है तो आप बेहिचक इन विषयों का चुनाव कर सकते हैं. पर यह भी ध्यान रखें कि इन विषयों पर पकड़ बनाने के लिए आपको गुरु/गाईडेंस की आवश्यकता पड़ेगी.




 

विषय-चयन में गुरु/गाईडेंस (guidance)की भूमिका

अधिकांशतः देखा जाता है कि परीक्षार्थी के परिवार में कोई भी ऐसा सदस्य नहीं होता जो राज्य या केन्द्रीय सिविल सेवा में कार्यरत या पदस्थापित है. दूर-दूर के रिश्तेदारों में भी कोई गाइड करने वाला नहीं मिलता. ऐसे में उन्हें ट्यूशन, कोचिंग (coaching) का सहारा लेना पड़ता है.

इसीलिए विषय-चयन (subject selection) के समय यह भी ध्यान में रखना आवयश्क है कि आपके रिश्तेदार, कोई घर का बड़ा, कोई आपके आस-पास ऐसा इंसान या गुरु है भी है या नहीं जो आपको उस विषय को पढ़ाने में सहयोग मात्र कर सके. क्योंकि शून्य से शुरुआत करने में आपका समय भी बर्बाद होगा और आपके लिए यह कठिन भी होगा.

पर यह भी याद रखें, आपको पढ़ना स्वयं है. गुरुजन आपको मात्र उत्साहित और आपके विषय की नींव को मजबूत करेंगे. सारी तैयारी आपको करनी है, परीक्षा केंद्र में आप जाइयेगा ना कि गुरु.

इसीलिए यदि उड़ नहीं पा रहे, तो दौड़िए, दौड़ नहीं पा रहे तो चलिए, चल नहीं पा रहे तो लेट कर खिसकिये, मगर जो भी कर रहे हैं उसका उदेश्य मात्र आगे बढ़ने के लिए होना चाहिए.

[Tweet “इसीलिए यदि उड़ नहीं पा रहे, तो दौड़िए, दौड़ नहीं पा रहे तो चलिए, चल नहीं पा रहे तो लेट कर खिसकिये, मगर जो भी कर रहे हैं उसका उदेश्य मात्र आगे बढ़ने के लिए होना चाहिए.”]

 

स्केलिंग (scaling) को लेकर भ्रम (scaling in upsc exam)

जब आपको प्रीलिम्स में एक विषय का चयन करना होता था तब स्केलिंग (scaling) का फंडा हुआ करता था. परन्तु प्रीलिम्स में जब से CSAT का आगमन हुआ तब से प्रीलिम्स में स्केलिंग बंद हो गयी.

सिविल सेवा परीक्षा के मेंस (civil services mains) में कभी भी स्केलिंग नहीं रही.

 

फिर “Hawk-Dove” effect क्या है? What is Hawk-Dove effect?

hawk_dove_effect_iasHawk का मतलब है बाज और dove का अर्थ हुआ कबूतर. मेंस में अभी भी अक्सर Hawk-Dove फार्मूला (formula) पर काम किया जाता है. “हॉक” वे परीक्षक कहलाते हैं जो आपको मेंस की परीक्षा में नंबर कम कर के देते हैं, थोड़ा स्ट्रिक्ट होते हैं और “डव” वे परीक्षक होते हैं जो लिबरल होकर आपको नंबर दिल खोल कर देते हैं.

तो ऐसे में यदि सोचिये….

सरोज और मनोज ने मेंस में समाजशास्त्र विषय की परीक्षा दी. सरोज का इग्जाम मनोज से कई गुणा अच्छा गया मगर सरोज का पेपर Mr. Hawk के पास चला गया और मनोज का पेपर प्यारे टीचर “dove” के पास. जब फाइनल रिजल्ट (final result) आया तो मनोज का नंबर सरोज से कहीं ज्यादा था.

इसी भिन्नता या भेदभाव को रोकने के लिए आज भी मेंस में “standardization” या “मानकीकरण” टूल का प्रयोग किया जाता है.

इस प्रक्रिया के अंतर्गत, हेड परीक्षक अतिरिक्त परीक्षकों की सहायता से अपने सम्बंधित विषय के प्रश्नपत्र का एक मॉडल आंसर शीट तैयार करते हैं. फिर यह आपसी सलाह से तय किया जाता है कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में किन-किन बिन्दुओं का ध्यान रखा जायेगा. मूल्यांकन हो जाने के बाद अक्सर देखा जाता है कि किसी परीक्षक ने अधिक नंबर दे दिया तो किसी ने कम. हेड परीक्षक तब किसी अन्य परीक्षक से मूल्यांकन कराते हैं तथा अपने विवेक से औसत के आधार पर मार्क्स देते हैं.

इसलिए standardization process, जिसे बोल-चाल की भाषा में हम “मॉडरेशन” कहते हैं, कोई बुरी चीज नहीं है. परीक्षक रोबोट नहीं होते. उनके पास भी दिल है. कोई खुलकर नंबर देते हैं और कोई दबे हाथ से.

यह सारी बातें आपको मैंने सुप्रीम कोर्ट के द्वारा एक पिटिशन (PRASHANT RAMESH CHAKKARWAR द्वारा दायर) पर किये गए फैसले के आधार पर बताई है …आप खुद भी पढ़ सकते हैं, यदि कुछ नया पढ़ने को मिले तो मेरे साथ साझा अवश्य करें — Petition(s) for Special Leave to Appeal (Civil) No(s).11977-11978/2012.. (From the judgement and order dated 05/10/2010 and 29/07/2011 in WP(C)No.6586/2010 and RP No.490/2010 in WP(C) No.6586/2010 of The HIGH COURT OF DELHI AT N. DELHI) PRASHANT RAMESH CHAKKARWAR Petitioner(s) VERSUS UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION & ORS. Respondent(s)

 

संक्षेप में यह कहा जा सकता है कि आप जिन विषयों में कम्फ़र्टेबल हैं उनमें से वह एक विषय सिविल सेवा परीक्षा के लिए चुन लें जिसका सिलेबस अपेक्षाकृत छोटा है और जिसमें प्रश्नों के दुहराव की संभावना अपेक्षाकृत अधिक है. यदि आपके लिए यूनिवर्सिटी शिक्षा के दौरान पढ़ा गया ऐसा कोई भी विषय नहीं है जिसमें आप सहज अनुभव करते हों तो आपके लिए अच्छा रहेगा कि जिस विषय में आपकी थोड़ी-बहुत भी रूचि हो उसे आप अपना लीजिये एवं इसके लिए सही मार्गदर्शन लेते हुए कठिन परिश्रम शुरू कर दीजिये, सफलता अवश्य मिलेगी.

मेरे हर अपडेट को अपने मेल एड्रेस पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें:–

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Keywords:– best optional subject for ias, best optional subject for ias mains, best optional subject for hindi medium in ias, best optional subject civil services, best optional subject ias, best scoring optional subject for ias, which is the best optional subject for ias, best combination optional subjects upsc

क्या आपके मन में IAS परीक्षा को लेकर कोई दुविधा है?

यदि आपके मन में UPSC परीक्षा को लेकर कुछ सवाल हैं जो आपको परेशान कर रहे हैं, तो आपके हर सवाल का जवाब हमारे पास है. नीचे के लिंक को क्लिक करें

442 Responses to "Best optional subject का चयन कैसे करें for mains in IAS preparation"

  1. Deep   March 28, 2017 at 1:56 pm

    Hello sir.maine B.A.M.S Kiya h and main uppcs ki preparation krna chahte hu..Sir optional subject and Kya Ghr pr reh kr bhi tyari ki ja site h…Sir plz guide me.

    Reply
  2. Deep   March 28, 2017 at 2:00 pm

    Sir plz mujhe books k naam bra dijiea…Mera baby abhi Chota hai…Kya mere liye uppcs exam ko clear krna possible Hai…

    Reply
  3. Avdhesh   March 29, 2017 at 9:44 pm

    Sir mujhe ias karna hai ,B.A karna cahta hu ,kaun se subjects sahi rhenge

    Reply
    • Sansar Lochan   March 30, 2017 at 8:11 am

      अभी आप आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स जिसमें भी comfortable हो, ले सकते हो. यदि आप आर्ट्स लेने वाले हो तो ध्यान रहे, इतिहास, भूगोल, पोलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स लाभदायक विषय हैं.

      Reply
  4. priya sharma   March 31, 2017 at 12:07 am

    hello Sri mere ko ye Jan na ta ki ias k Jo exam h Vo kese hote h mera mtlb ek hi din me 2 hote h ya ek ek kr k pls sir reply

    Reply
  5. Deepak yaduvanshi   April 1, 2017 at 5:55 pm

    नमस्कार सर

    मैं बीएससी (last year PMC)का student हूँ
    और मैं IASकी तैयारी करना चाहता हूँ
    SIR आप मुझे ये बताये कि मैं कौन सा सब्जेक्ट choose करू
    और किस जगह से तैयारी करू

    Reply
  6. मुकेश पांडेय   April 6, 2017 at 9:14 am

    सर राजनीति विज्ञान या लोकप्रशासन इन दोनों विषयों में से अधिक अंक किस्में मिलता है

    Reply
  7. Tanishtha kulshrestha   April 6, 2017 at 10:49 am

    Sir mene abhi 12th mpboard 2017 maths english medium se exam diiye h me upsc fight karna chahti ho But samajh nahi aa raha ki study kaha se start karo ko sa subject lo graduation me kya karo means a lots of confusion please help me

    Reply
  8. Ajay   April 6, 2017 at 1:28 pm

    Sir Maine graduation 2012 me he complete kiya hai physics aur chemistry se but ab civil preparation karna chahta hu…1/7/1992 dob hai kya abhi mere pass sufficient time hai preparation ke liye aur mai fir se private BA karna chahta hu…mere liye kaun sa subject better rahega please suggest me

    Reply
  9. Saurav   April 7, 2017 at 9:29 pm

    Sir i have a question plz tell .ias mei kya maths hota h ….

    Reply
  10. Tanishtha kulshrestha   April 8, 2017 at 12:07 pm

    Sir pre ke liye kon kon se subject tyaar kare

    Reply
  11. raneesh   April 9, 2017 at 7:34 pm

    Sir…pichhle year 40% logo ne hindi medium se priksha di…ab is year ye ..13% rh gya hai..maine hindi medium se hi graduation…kiya hai…to main confuse hun…ki kis madhyam se taiyaari krun…? 2.Mere paas bsc main p.c.m tha….hindi medium se…physics aur math dono mujhe pasand hai..to inmain se kaun sa lun….ya wo sub lun jo dono charan main kaam aatahai…jaise history …etc

    Reply
  12. Anonymous   April 10, 2017 at 10:03 am

    Hiiii. ……sir ….my name is safar jahan , mera B.A complete ho gya h me ISA ki preparation krna chati hu to kaise kru….aur kon222 se sub honge ….

    Reply
  13. Safar jahan   April 10, 2017 at 10:10 am

    Hiiii. ……sir ….my name is safar jahan , mera B.A complete ho gya h me ISA ki preparation krna chati hu to kaise kru….aur kon222 se sub honge ….

    Reply
  14. muskan   April 12, 2017 at 9:29 am

    sir mein is saal ba final year student hun aur mein hindi midium se ias ki prepration kar rahi hun sir kuch logon ne mujhe ncert book padhne ki salah di but sir mujhe kahan se start karna chaiyen sir please help me please

    Reply
    • Jay   August 14, 2017 at 3:29 am

      Hii Muskan ji am name is jay.. me bhi ias ki taiyari kar raha hu apko 1 suggestion dena chahuga…ap ne pucha ki aap books kaha se start kre to mera mana ye he muskan ji ki aap pehle Nsrt padh lijiye kyuki nsrt se hmara ‘bass’ majbut ho jyega nd fir aap dusri general knowledge ki books padhiyega….
      Kyuki na me bhi nsrt se hi start kr ra hu…

      Reply
  15. Tabssum   April 13, 2017 at 5:56 pm

    Sir mai class 11th ki student hu to mai kis subject se padu ki IPS ki taiyari kar saku

    Reply
    • Sansar Lochan   April 14, 2017 at 6:28 am

      Aap General Studies ko majboot karen. abhi apke paas kafi samay hai. Aap koi bhi ek subject chun le jisme aap acche ho aur usi subject ko aage lekar IPS ki taiyari karen.

      Reply
  16. Arshad Hashmi   April 15, 2017 at 7:54 pm

    Mai 2016 graduation complete kiya hu mera subject political science hai mujhe kya karna chahiye.maI IAS ki taiyari karna chahta hu .plzz help koi advice

    Reply
  17. RAJESH KUMAR OJHA   April 15, 2017 at 10:30 pm

    सर निवेदन है कि मेरी जन्म तिथि 10 जुलाई 1988 है और मैं आई एस के लिए coaching karna chahta Hoon क्या बिना कोचिंग के तैयारी नहीं हो सकती है कि मेरे पास जो अटेंप्ट हैं उन्ही में से पहले अटेंड में ही qualify कर जाऊं

    Reply
  18. Vikram   April 19, 2017 at 4:13 am

    Sir i m general category candidate . Sir ye kaise Jan sakte h ki ab tak Kitne civil service exam me chance use ker chuke h. Plz tell sir

    Reply
  19. Aqil khan   April 19, 2017 at 2:27 pm

    सर नमस्ते,
    सर में upsc ki prepration कर रहा हु
    सर मैन्स में ऑप्शनल बेस्ट सब्जेक्ट कोन सा सही रहेगा, आप मुझे इस पर अपनी राय दे, सर अगर बिना कोचिंग के कोई तैयारी अगर कर रहा है तो कम से कम कितना टाइम लगेगा तैयारी करने में।

    Reply
    • Sansar Lochan   April 21, 2017 at 5:36 pm

      prelims परीक्षा के एक साल पहले से तैयारी करना ठीक रहता है. आपका बैकग्राउंड क्या है. यदि आप इतिहास, भूगोल, पोलिटी में सहज हैं तो इनमें से किसी भी विषय को चुन सकते हैं. मैंने इस पोस्ट में जो बताया है, उन बातों पर ध्यान देना.

      Reply
  20. Anonymous   April 19, 2017 at 4:55 pm

    Sir meri age 32h or mene ba hindi sociology education s kiya h mujhe sanskrit s ek visay k roop m inter or ba karna h kyuki mene bed kiya h isliye sir kya future m job lagne k chance h please gaide kijiye

    Reply
  21. tanuja grover   April 20, 2017 at 2:34 pm

    hello sir my name tanuja mai ias bnna chahti hu mai upsc ka exam dena chahti hu mai abhi 2 nd year bsc (pcm) ke exam de rhi hu mai kb upsc ka exam de skti hu mai sc categary se hu plz sir reply dena

    Reply
    • Sansar Lochan   April 21, 2017 at 4:49 pm

      मैंने आपको फेसबुक पर रिप्लाई किया है.

      Reply
      • Shivam sharma   April 21, 2017 at 10:32 pm

        Sir optional me geography kesa sub h

        Reply
  22. jitendra kushwah   April 23, 2017 at 1:13 am

    Sir mai abhi b.e (civil) engineering ka 2nd year ka student hoon .Mai ips officer Hanna chata hoon iske liye kya karna padega.
    Please suggest me

    Reply
  23. Bhupinder singh   April 23, 2017 at 6:02 pm

    Hello sir ma +2 pass hu
    Or IPS exam dena chahta hu ..ap mujhe btao ki ma agge konsa subject me graduation karu Jo agge ja kr mere kam ae..filhall mene B.A.L.L.B ki degree krne ke bare me socha hai ap mujhe btao ki ma kya karu

    Reply
  24. Brijesh Rai   April 26, 2017 at 1:28 am

    Dear Sir,
    I’m an Indian Railway Loco Pilot in Delhi Division. I’m studying in B. A. (Private)with Hindi, Political Science and Sociology in Hindi Medium from Purvanchal University Jaunpur UP. I’Ve Diploma in Mechanical Engineering and also 12th with PCM. My duty hours are not fixed like office jobs and also no more intereste in Engineering.
    I’ve started my graduation with Hindi medium due to poor English. Hindi is my second living subject but Mathmatics is First. Can I take it like as an optional subject?
    I also want to know that what is the level of questions in the paper of mains for optional subjects.
    Third I’ve not a fixed duty time do please suggest me another subjects. I also have interest in Politics and Socials.

    Due to Hindi typing is so tine taking I’ve post my question in English, so if you don’t mind please answer this in Hindi.

    Reply
    • Sansar Lochan   April 26, 2017 at 6:16 am

      1. आप ग्रेजुएशन करने के बाद परीक्षा में बैठ सकते हो. आप मैथ्स को ऑप्शनल विषय के रूप में ले सकते हो और माध्यम हिंदी रख सकते हो.
      2. सवाल का लेवल जानने के लिए आप बाजार से प्रीवियस इयर क्वेश्चन खरीद सकते हो जिससे आपको आईडिया मिल सके.

      Reply
  25. Govind   April 26, 2017 at 8:20 am

    Sir me hindi mediam se hu or mera intrest physics me he kya me upsc ke exam me physics optional subject ke rup me le sakta hu

    Plz sahi sujhav dijiyega

    Reply
  26. Anonymous   April 28, 2017 at 10:49 pm

    Thanking you sir for all the information

    Reply
  27. Zoya   April 29, 2017 at 9:13 pm

    Si, pcs k liye mininium percentage kya hona chahiye graduation me…

    Reply
  28. Nikhil Gupta   April 30, 2017 at 12:47 pm

    Sir,
    Meine abhi 12th I. Sc math se kiya hai…
    Aur me confused hu ki aage koun sa subject se IAS ka teyari kru..
    Kya aap bata skte hai.. Me kya kru…

    Reply
  29. Pooja pancholi   April 30, 2017 at 8:53 pm

    sar mene Bsc meths se grjet kar liya he kya me Upsc kar sakti hu kya

    Reply
  30. Pooja pancholi   April 30, 2017 at 8:57 pm

    sar mene Bsc meths se grjet kar liya he kya me Upsc kar sakti hu kya

    j

    Reply
  31. Parth Patel   May 3, 2017 at 12:22 pm

    Dear respected sir,
    Mene B.E(electrical) kiya hua hai and Mene B.A Bhi kiya hua hai ,me B.A ke base par civil services Dena chahta Hu.. Mene b.a distance se kiya hua hai..

    Muje mathematics me bahot intrust hai, or me mathematics hi optional rakhna chahta Hu..par me Gujarati medium rakh sakta Hu… I mean total gs papers and essay paper in Gujarati medium and mathematics in English medium.. Kya ye possible hai ?

    Agar Nahi hai to, vo kaun se optional subjects hai jo me Gujarati medium se likh sakta Hu..

    Thank you in advance for answering me

    Reply
  32. riya kashyap   May 5, 2017 at 11:43 pm

    Sir may this year 12 up board se hinde said se exam di hu sir may ek I.A.S banana chahti hu but may biology ki students hu sir kya may b.s.c kar ke I.A.S ka exam de sakti hu yadi de sakti hu to mujhe kon si books padna chahiye sir kya karu mujhe koi raste dikhaiye

    Reply
  33. riya kashyap   May 5, 2017 at 11:46 pm

    Sir may this year 12 up board se hinde said se exam di hu sir may ek I.A.S banana chahti hu but may biology ki students hu sir kya may b.s.c kar ke I.A.S ka exam de sakti hu yadi de sakti hu to mujhe kon si books padna chahiye sir kya karu mujhe koi raste dikhaiye

    Reply
  34. Raj   May 7, 2017 at 8:02 am

    Dear sir,
    sir mai is year 12th ka exam diye hu mai hindi medium se 12th tk pdhai kiya hu aur chahta hu ki aage BA English literature se kru mai IAS ka taiyari krna chahta hu mujhe माध्यम ko lekr संदेह hai ki hindi medium k candidate IAS ke exam bahut km qualify krte hai.
    aage mai hindi se pdhai jari rakhu ya English se BA krke English me likhne ka अभ्यास kro
    plz reply sir…

    Reply
  35. akhilesh chandra dhapa   May 7, 2017 at 7:05 pm

    Sir mai physics ,chem,math we B. SC kr rha hu to mere upsc me optional subject me physics select krna kaisa rhega

    Reply
  36. pooja   May 8, 2017 at 12:00 am

    Sir
    Mera 2013 me hi graduation pura hai
    N is abhi mai ias ke liye tayari karna chahti hu. Mera science chemistry hua hai. Is saal puri mehnat karke agale saal exam dungi. To muje kuch advice milti to accha hota

    Reply
  37. pooja   May 8, 2017 at 12:02 am

    Sir
    Mera 2013 me hi graduation pura hai
    N is abhi mai ias ke liye tayari karna chahti hu. Mera science chemistry hua hai. Is saal puri mehnat karke agale saal exam dungi. To muje kuch advice milti to accha hota

    Reply
    • ankit kumar   June 19, 2017 at 5:01 pm

      good mai bhi ias ke leye tayari kar raha hu

      Reply
  38. AASIF KHAN   May 8, 2017 at 12:11 pm

    Sir kya c a karke ias Ka means exam de sakte hai

    Reply
  39. Anonymous   May 9, 2017 at 12:02 am

    Sir me 12 class me thi aur ab mujhe samjh nhi aa rha ki me kya karu .mein bio stream se thi ,mujhe civil services me jaana to me kya karu bsc ya ba aur subject kon2 se lu plz btaiye bhut confused hun sir. Me LMP mein rhte hu n

    Reply
  40. Anonymous   May 9, 2017 at 3:03 am

    हेलो सर मेरा नाम राम चंदर है ।
    मैंने बी ए हिंदी और इंगलिश से पुरा किया है । यू पी एस सी तैयारी करना चहता हूँ।
    सो plz सर गाइड मी ।
    मैं किस विषय से तैयारी करूं ।

    Reply
  41. र्   May 9, 2017 at 3:05 am

    हेलो सर मेरा नाम राम चंदर है ।
    मैंने बी ए हिंदी और इंगलिश से पुरा किया है।
    यू पी एस सी की तैयारी करना चहता हूँ।
    सो plz सर गाइड मी ।
    मैं किस विषय से तैयारी करूं ।

    Reply
  42. Adarsh verma   May 10, 2017 at 5:17 pm

    Hello sir mai adarsh Sir mai upsc ki tayri karna chata hu mai bsc (pcm) se hu secondear Mai aaya hu to mai ghar par rhekar tayri karne ke liye kon si books leni padegi sir hume full sllubus le lu sir hume bta dejiye plz Sir 2 year sahi hai tayri ke liye

    Reply
  43. Jagat singh   May 10, 2017 at 9:41 pm

    Sir maine B.sc PCM se ki h or mai optional subject me math se karna chahta hu lekin mains paper math ko chodkar baki hindi me dena chahta hu kya yah sambhav h please reply dena

    Reply
  44. arman   May 11, 2017 at 4:46 pm

    sir mera naam arman hai mera aapse ye sawal hai ki mains paper me Gs ke saare paper hindi me hi likhna hoga ya koi gs ka paper english me bhi likhna padega
    aur gs ke exam kitne subject choose karna padhta h

    Reply
  45. MOHAMMAD QASIM   May 11, 2017 at 7:05 pm

    dear sir,

    MENE B.A 1 YEAR K PAPER DIYE HAI AUR ME IAS KI TAYARI KARNA CHATA HU TO KAVAL EK SAWAL HAI AAP SE KI …IAS K FORM KAB AUR KON SE MONTH ME AATE HAI AUR ISKA FORM KHA SE BHARA JAYEGA KIYA ISKA KOI..ENTRANCE EXAM HOGA …YA MERIT K AADHAR PR HOGA ..

    Reply
    • Sansar Lochan   May 13, 2017 at 9:58 am

      Form nikalne ka koi month fixed nahi hai par usually Feb-March me iska form aata hai. Aap form ko online bhar sakte hain. Apko online payment karna padega. Aapko sabse pehle Prelims pariksha deni hogi jisme 2 papers hote hain. Yedi aapne prelims ko clear kiya to apko Mains exam dena hoga jo likhit exam hai. Mains exam ko bhi aapne clear kiya to apka interview liya jayega. Adhik jankari ke liye is post ko padhen >>

      Reply
  46. MOHAMMAD QASIM   May 11, 2017 at 7:10 pm

    dear sir,

    MENE B.A 1 YEAR K PAPER DIYE HAI AUR ME IAS KI TAYARI KARNA CHATA HU TO KAVAL EK SAWAL HAI AAP SE KI …IAS K FORM KAB AUR KON SE MONTH ME AATE HAI AUR ISKA FORM KHA SE BHARA JAYEGA KIYA ISKA KOI..ENTRANCE EXAM HOGA …YA MERIT K AADHAR PR HOGA ..

    ME ..B.A ME HINDI ENGLISH SOCIALLOGY AUR POLITICAL SCIENCE SUBJECT LIYE HI AUR ME B.A FINAL POLITICAL SE KARNA CHATA HU KIYA YE SAHI SUBJECT HAI ..PLZ SUGGESTION ME .. & REPALY ME

    THANKS & REGARDS

    Reply
  47. MOHAMMAD QASIM   May 11, 2017 at 7:11 pm

    dear sir,

    MENE B.A 1 YEAR K PAPER DIYE HAI AUR ME IAS KI TAYARI KARNA CHATA HU TO KAVAL EK SAWAL HAI AAP SE KI …IAS K FORM KAB AUR KON SE MONTH ME AATE HAI AUR ISKA FORM KHA SE BHARA JAYEGA KIYA ISKA KOI..ENTRANCE EXAM HOGA …YA MERIT K AADHAR PR HOGA ..

    ME ..B.A ME HINDI ENGLISH SOCIALLOGY AUR POLITICAL SCIENCE SUBJECT LIYE HI AUR ME B.A FINAL POLITICAL SE KARNA CHATA HU KIYA YE SAHI SUBJECT HAI ..PLZ SUGGESTION ME .. & REPALY ME,,,,,,,,,

    THANKS & REGARDS

    Reply
  48. Rahul   May 19, 2017 at 1:57 pm

    Sir mene abhi 11th kiya h ab me art se12th karna chahta hu to sir me kis subject se karu

    Reply
    • Sansar Lochan   May 19, 2017 at 8:13 pm

      आप किस बोर्ड से 12th परीक्षा दे रहे हो? आप इतिहास, भूगोल, पोलिटी ले सकते हो.

      Reply
  49. shashi Mouya   May 24, 2017 at 1:26 pm

    Good Afternoon Sir,

    I m shashi maurya…… I have done B.Sc Biotech and M.Sc Biotech and NET…… i want to preparation of Civil Services so please help me for guidance…… and give me some preparation books with writer names…..

    Reply
    • Sansar Lochan   May 25, 2017 at 7:50 am

      Have you gone through some Hindi medium Books for General Studies I have given >>

      Reply
  50. Deepak rathor   May 24, 2017 at 7:21 pm

    Sir jo subject hai wo kab late hai, form bharte hai tab, ya, pahle
    Please reply

    Reply
    • Sansar Lochan   May 24, 2017 at 9:38 pm

      Yes form bharte waqt apko optional vishay ka chunaaw karna padta hai.

      Reply
  51. sneha baxla   June 5, 2017 at 9:52 pm

    Sir,mail It I krna chahti hu.kya aap mujhe it I me bare me important jankari bta sakte h? Jaise iti me admission se pahle koi exam hota h,kya? Air iti ka form KB niklta h???

    Reply
    • Sansar Lochan   June 6, 2017 at 4:53 pm

      ITI me admission lene ke liye aapko plus 2/intermediate pass karna jaruri hai. har state alag-alag samay ITI recruitment karti hai. iske liye ek exam dena hota hai.

      Reply
  52. Abhishek Tiwari   June 16, 2017 at 9:21 am

    Sir maine avi BA 3rd yr ka exam diya hai
    Geography hons se.
    Mai v ias ki taiyari karna chahta hu so pls hepl me .mai kuch v ni janta kaise exam hote hai kon sa subject kya syllabus kon si book so plz help me sir.Mujhe zero Se start karna hai to kya mai kr sajta Hu sir.plz sir help me

    Reply
  53. Abhishek Tiwari   June 16, 2017 at 2:47 pm

    Thanx sir , sir ek questions aur hai .Ki jo interview hota hai wo only english me hota hai ya candidate chahe to hindi me bhi sakta hai mins choose karna hota hai ya only english me hi hota hai????? Aur sir kuch best books aur mai kya subject se taiyari suru karu????Ye batiye writer ka name v book name ke sath de dijiye bcoz hmare yaha badi problm hai book ko lekar.so help me sir.

    Reply
  54. chandresh   July 4, 2017 at 5:28 pm

    मैंने बी.ए .फाईनल हीन्दी और प्राचीन इतिहास से किया है,आगे किस दिशा में जाना अच्छा रहेगा?
    कृपया मार्गदर्शन करें !

    Reply
    • Sansar Lochan   July 4, 2017 at 10:26 pm

      जिसमें भी आपको रूचि है, उसी दिशा में आगे बढ़ें. यदि आपकी रूचि हिंदी साहित्य में है तो हिंदी को भी वैकल्पिक विषय बना सकते हैं. पर इतिहास में आपने केवल प्राचीन इतिहास पढ़ा है, आगे चलकर को सिविल सेवा परीक्षा के लिए …आपको प्राचीन, मध्यकालीन, आधुनिक इतिहास के साथ-साथ आपको विश्व इतिहास भी पढ़ना पड़ेगा. इसलिए इसका ध्यान रखें!

      Reply
  55. Anonymous   July 6, 2017 at 11:36 am

    optional subject kese chunte he

    Reply
    • Sansar Lochan   July 6, 2017 at 1:32 pm

      Prelims का फॉर्म भरते वक़्त आपको ऑप्शनल सब्जेक्ट को चुनना पड़ेगा.

      Reply
  56. Harshit Pratap Singh   July 8, 2017 at 3:56 pm

    Sir, main B.Sc (pcm) 2nd year me hu. Main iske sath hi civil services ki preparation karna chahta hu, iske liye mujhe kya kya padna chaiye or subject kon se lene chaiye..??

    Reply
  57. नेहा   July 15, 2017 at 8:36 pm

    सर आईएएस बनने के लिए दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले जो आगे मदद करें और सर आईएएस बनने के लिए इंग्लिश आना जरुरी होता है क्या? आईएएस हिंदी माध्यम में नहीं बन सकते हैं क्या? सर रिप्लाई जरुर करना

    Reply
    • Sansar Lochan   July 16, 2017 at 7:23 am

      Hello नेहा जी. आप जिस भी विषय में comfortable feel करती हों, उसी विषय को चुनें. मानिये आपको साइंस के सब्जेक्ट अच्छे लगते हैं या आपका मन आर्ट्स सब्जेक्ट में ज्यादा लगता है तो उसी हिसाब से निर्णय लें. वैसे सामान्य अध्धयन में इतिहास, भूगोल, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन ज्यादा काम आते हैं.
      इंग्लिश का एक पेपर आपको मेंस परीक्षा में देना होगा जिसमें सिर्फ पास मार्क्स लाना है और उसके मार्क्स भी फाइनल मार्क्स में नहीं जोड़े जायेंगी. रही बात Prelims और Interview की, तो आप इन्हें हिंदी में दे सकते हैं.

      Reply
  58. नेहा   July 20, 2017 at 6:26 am

    सर प्लीज मेरे सवालो का जवाब दीजिए

    Reply
  59. Sansar Lochan   July 23, 2017 at 1:47 pm

    अपना सवाल फिर से लिखें.

    Reply
  60. omkar   August 3, 2017 at 9:22 pm

    Sir hindi medium wale ias mein mathematics le sakte hain please sir tell me

    Reply
  61. Anonymous   August 17, 2017 at 6:00 pm

    आपकी जनकारी पढ़कर अच्छी लगा

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.