विज्ञान से सम्बंधित Interesting Facts जो आपको जानना चाहिए

Richa KishoreScience Tech13 Comments

science_vigyan
Print Friendly, PDF & Email

जय हिन्द दोस्तों! आज sansarlochan.in पर मेरा यह पहला पोस्ट है. मैं इस ब्लॉग से जुड़कर आनंदित महसूस कर रही हूँ. मैं आपसे विज्ञान से सम्बंधित interesting facts share करुँगी. आज मैं आपके सामने कुछ ऐसी रोचक जानकारियाँ लायी हूँ जो आपके जीवन में हर रोज़ घटती हैं पर हम उन घटनाओं को सहज रूप से स्वीकार तो कर लेते हैं, पर घटना के पीछे क्या कारण था, उसका पता नहीं लगाते. ये सारे सवाल UPSC, SSC परीक्षा में प्रायः आते हैं. इसलिए आपके लिए इन तथ्यों को जानना आवश्यक भी है. चलिए जानते हैं प्रश्नोत्तर (Question and Answers) के रूप में विज्ञान से सम्बंधित रोचक बातें और तथ्य : –

सवाल: किसी जलती हुई वस्तु पर मिट्टी डालने से वह बुझ जाती है, क्यों?

जवाब: जलती हुई वस्तु पर यदि हम मिट्टी डाल देते हैं, तो मिट्टी उस वस्तु को पूरी तरह से ढक लेती है और मिट्टी के ढक देने से वस्तु को जलने के लिए oxygen नहीं मिल पाता और बुझ जाती है.


सवाल: पानी आग को बुझा देता है, क्यों?  

जवाब: बस वही कारण है जो हमने ऊपर जिक्र किया. पानी आग से जब मिलती है तो उसका वाष्प बनता है जो आग को चारों ओर से ढक लेती है. इस प्रकार आग को जलने के लिए वातावरण से oxygen नहीं मिलता और आग बुझ जाती है.


सवाल: कोयला जलाकर किसी बंद कमरे में सोना हानिप्रद है, क्यों?

जवाब: कोयला जलकर कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस उत्पन्न करता है जो विषैली गैसें होती हैं. बंद कमरे में शुद्ध वायु नहीं आ पाती है और इन गैसों के कारण बंद कमरे का वातावरण विषैला हो जाता है जो हानिप्रद होता है.


सवाल: क्या कारण है कि नीला कॉपर सल्फेट (Copper Sulfate) गर्म करने के बाद सफ़ेद रंग में बदल जाता है?

जवाब: कॉपर सल्फेट का नीला रंग उसमें उपस्थित केलासन जल (crystallized water) के कारण होता है, परन्तु जब इसे गर्म करते हैं तो इसका केलसान जल समाप्त हो जाता जिससे कॉपर सल्फेट का नीला रंग भी समाप्त हो जाता है और वह सफ़ेद हो जाता है.


सवाल: क्या कारण है कि स्टार्च आयोडाइड से भीगा पत्र क्लोरीन के gas jar में ले जाने पर purple हो जाता है?

जवाब: स्टार्च आयोडाइड से भीगे पत्र को chlorine gas के सम्पर्क में लाने से  iodine बनती है, जो स्टार्च की उपस्थति से purple color उत्पन्न करती है.


सवाल: दही कैसे जमता है?

जवाब: Bacterium lactici acidi और Bacterium acidi lactici दूध में पाए जाते हैं. ये जीवाणु दूध में पाई जाने वाली Lactose शर्करा का विखंडन (fermentation) करके Lactic acid बनाते हैं और दूध में पाए जाने वाले कसीं (casein) नामक प्रोटीन की छोटी-छोटी बूदों को एकत्र करके दही जामने में सहायता करते हैं.


सवाल: वर्षा ऋतु में दूर-दूर से मेढकों के बोलने की ध्वनि सुनाई दे जाती है, क्यों?

जवाब: वर्षा ऋतू में पानी की वाष्प वायु में मिल जाती है, जिससे वायु का घनत्व कम हो जाता है और ध्वनि की चाल बढ़ जाती है. इसलिए वर्षा ऋतु में दूर-दूर से मेढकों के बोलने की ध्वनि सुनाई दे जाती है.

सवाल: चमगादड़ रात में बिना टकराए उड़ लेता है, क्यों?

जवाब: चमगादड़ों से पराश्रव्य तरंगे (ultrasonic waves) निकलती हैं, जोकि बाधा से टकराकर पुनः उसके पास पहुँच जाती है और उन्हें आने वाली बाधा का पता चल जाता है और वह बाधा से बचकर उड़ पाता है.


सवाल: बादलों की गरज बिजली की चमक दिखने के बाद सुनाई पड़ती है, क्यों?

जवाब: प्रकाश की गति ध्वनि की गति से काफी ज्यादा है. इसलिए सामान दूरी तय करने में ध्वनि को प्रकाश की अपेक्षा अधिक समय लगता है. इसलिए बादलों की गरज बिजली की चमक के बाद सुने देती है.


सवाल: चंद्रमा पर बर्फ को गर्म करने पर वह सीधे भाप में क्यों बदल में जाता है?

जवाब: 0.46 सेमी पारे के दाब पर जल का क्वथनांक(Boiling point of water) 0 डिग्री सेल्सियस होता है. चंद्रमा पर वायुदाब पारे के 0.1 सेमी से भी कम है. इतने कम दाब पर जल का क्वथनांक 0 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाता है. इसलिए चंद्रमा पर बर्फ को गर्म करने पर जल में नहीं बदलकर सीधे भाप में बदल जाता है.

13 Comments on “विज्ञान से सम्बंधित Interesting Facts जो आपको जानना चाहिए”

  1. Hello sir,
    Sir mere abhi ß.A.1st ke exam chal rhe hai aur mujhe ncert ki books nhii mil rhi hai to kya unique ki books padh skti hu

  2. U r always motivation me thanks
    can u t ell me which subject best for ias plz send me information

  3. आपका कोटि कोटि धन्यवाद।

    आपके द्वारा दी गई जानकारी अहम् है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.