एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला शोध सम्मेलन (APDRC) – ड्रोसोफिला क्या है?

Sansar LochanBiodiversityLeave a Comment

एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला शोध सम्मेलन (Asia Pacific Drosophila Research Conference – APDRC) का पाँचवाँ सत्र पुणे के भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं शोध संस्थान (Indian Institute of Science Education and Research – IISER) में आयोजित हो रहा है.

यह सम्मेलन भारत में पहली बार होने जा रहा है. इस सम्मेलन के पहले के चार सत्र ताइपेई, सियोल, बीजिंग और ओसाका में सम्पन्न हुए थे.

एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला शोध सम्मेलन (APDRC) क्या है?

एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला शोध सम्मेलन दो वर्षों में एक बार होने वाला आयोजन है जिसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र के ड्रोसोफिला शोधकर्ताओं को शेष विश्व के इस प्रकार के शोधकर्ताओं से मिलने-जुलने का अवसर देना है.

ड्रोसोफिला क्या है?

ड्रोसोफिला एक प्रकार की मक्खी है जो Drosophilidae मक्खी परिवार से आती है. इन मक्खियों को छोटी फल मक्खियाँ (small fruit flies) भी कहा जाता है. इसके अन्य लोकप्रिय नाम हैं – पोमेस मक्खी (pomace flies), सिरका मक्खी (vinegar flies) अथवा मदिरा मक्खी (wine flies). इन नामों से स्पष्ट हो जाता है कि ये मक्खियाँ बहुत अधिक पक जाने वाले या सड़ने वाले फलों के आस-पास मंडराती है.

Drosophila

जीव-विज्ञान में शोध करने के लिए पिछले 100 वर्षों से ड्रोसोफिला मक्खी को आदर्श जीव माना जाता है और ऐसे प्रयोगों में इसका बहुत उपयोग होता है. जीव-विज्ञान के कई अन्वेषण इसी मक्खी का प्रयोग करके हुए हैं.

इस मक्खी की जीनोम को पूरी तरह से क्रमबद्ध किया जा चुका है और इसके जैव रसायन, शरीर रचना और व्यवहार के विषय में हमारे पास सूचनाओं का विपुल भंडार है.

Tags : Asia Pacific Drosophila Research Conference, objectives and significance, what is Drosophila in Hindi.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.