2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC – Part 5

Sansar LochanQuiz 2021Leave a Comment

2021 Current Affairs Quiz for UPSC
इस current affairs के सवाल वर्ष 2021 के करंट अफेयर्स से सम्बंधित हैं जो आपकी UPSC प्रारम्भिक परीक्षा या अन्य PCS परीक्षा, जैसे – UPPSC, BPSC, MPPSC, JPSC, RPSC आदि में काम आयेंगे. ये सवाल Sansar Daily Current Affairs से तैयार किये गये हैं इसलिए आपसे आग्रह है कि Sansar DCA ठीक से पढ़ा करें.

2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC - Part 5

Congratulations - you have completed 2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC - Part 5. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
IBSA के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इस संवाद मंच में केवल विकसित देश शामिल हैं.
  2. भारत इसमें शामिल नहीं है.
  3. IBSA का मुख्यालय या स्थायी कार्यकारी सचिवालय नहीं है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 1 और 2
C
केवल 3
D
1, 2 और 3
Question 1 Explanation: 
IBSA का मुख्यालय या स्थायी कार्यकारी सचिवालय नहीं है. इसे राज्य और सरकार के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है. IBSA संवाद मंच भारत, ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिये एक त्रिपक्षीय समूह है।
Question 2
अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इसका मुख्यालय भारत में है.
  2. भारत ने 2022 तक 100 गीगा वाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 2 Explanation: 
ISA (International Solar Alliance) की स्थापना CoP21 पेरिस घोषणा के अनुसार हुई है. 6 दिसम्बर, 2017 को ISA का फ्रेमवर्क समझौता लागू हो गया और इसके साथ ही यह संधि पर आधारित एक अंतर्राष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन के तौर पर औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया. इस संघ का उद्देश्य है सौर ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देना जिससे पेट्रोल, डीजल पर निर्भरता कम की जा सके. सौर संघ का प्रधान लक्ष्य विश्व-भर में 1,000 GW सौर ऊर्जा का उत्पादन करना और इसके लिए 2030 तक सौर ऊर्जा में 1,000 बिलियन डॉलर के निवेश का प्रबंध करना है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय, अंतर-सरकारी संघ है जो आपसी समझौते पर आधारित है. अब तक 54 देशों ने इसके फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. यह 121 ऐसे देशों का संघ है जो सौर प्रकाश की दृष्टि से समृद्ध हैं. ये देश पूर्ण या आंशिक रूप से कर्क और मकर रेखा के बीच स्थित हैं. इसका मुख्यालय भारत में है और इसका अंतरिम सचिवालय फिलहाल गुरुग्राम में बन रहा है.
Question 3
"परम सिद्धि" निम्नलिखित में से क्या है?
A
वायरस
B
सुपर कंप्यूटर
C
स्वदेश-निर्मित अन्तरिक्ष यान
D
योगासन
Question 3 Explanation: 
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के अनुसार भारतीय सुपर कंप्यूटर परम सिद्धि ने दुनिया के 500 सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों की सूची में 63वां रैंक हासिल किया है। परम सिद्धी C-DAC में नेशनल सुपरकंप्यूटिंग मिशन (NSM) के तहत स्थापित हाई-पर्फोमिंग कंप्यूटिंग-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (HPC-AI) सुपरकंप्यूटर है। दुनिया के शीर्ष 500 नॉन-डिस्ट्रीब्यूटेड कंप्यूटर सिस्टम को रैंक करने वाली शीर्ष 500 परियोजना को वर्ष में दो बार प्रकाशित किया जाता है
Question 4
अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी (International Renewable Energy Agency: IRENA) के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इसका उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा के सतत प्रयोग को बढ़ावा देना है.
  2. इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड में है.
  3. यह विकसित एवं विकासशील दोनों प्रकार के देशों की आवश्यकताओं का समाधान करता है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1 और 2
B
केवल 1 और 3
C
केवल 2 और 3
D
केवल 3
Question 4 Explanation: 
यह एक अंतर-सरकारी संगठन है जिसका कार्य सहयोग बढ़ाना, नवीनतम जानकारी देना तथा नवीकरणीय ऊर्जा के सतत प्रयोग को बढ़ावा देना है. यह ऐसा पहला अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो मात्र नवीकरणीय उर्जा पर ध्यान केन्द्रित करता है तथा विकसित एवं विकासशील दोनों प्रकार के देशों की आवश्यकताओं का समाधान करता है. IRENA की स्थापना 2009 में हुई थी और यह 8 जुलाई, 2010 से प्रभाव में आया. इसका मुख्यालय अबू ढाबी के मसदर शहर में है. IRENA संयुक्त राष्ट्र का एक औपचारिक पर्यवेक्षक भी है.
Question 5
कुपोषण से निपटने के लिए "SAAMAR” अभियान किस राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है?
A
मध्य प्रदेश
B
छत्तीसगढ़
C
बिहार
D
झारखंड
Question 5 Explanation: 
झारखंड सरकार ने राज्य में कुपोषण से निपटने के लिए “SAAMAR” अभियान” अनावरण किया है. SAAMAR से पूरा नाम (full form) है – “Strategic Action for Alleviation of Malnutrition and Anaemia Reduction”.
Question 6
सही-सही मिलान कीजिए -
संगठन मुख्यालय
A) FAO 1. रोम
B) ILO 2. वाशिंगटन DC
C) IMF 3. पेरिस
D) UNESCO 4. जेनेवा
A
A2, B3, C1, D4
B
A4, B1, C2, D3
C
A1, B4, C2, D3
D
A3, B2, C1, D4
Question 7
अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्‍नता दिवस (International Day of Happiness) कब मनाया जाता है?
A
15 मार्च
B
20 मार्च
C
25 मार्च
D
30 मार्च
Question 7 Explanation: 
20 मार्च, 2021 का अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्‍नता दिवस (International Day of Happiness) मनाया गया. वर्ष 2021 की थीम– Happiness for All, Forever. भूटान की पहल पर अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्‍नता दिवस को मनाने का संकल्प 12 जुलाई 2012 को संयुक्त राष्ट्र संघ में पारित किया गया एवं वर्ष 2013 से इस दिवस को मनाने की प्रारम्भ की गई.
Question 8
किस देश ने हाल ही में बैकाल झील में गहरे जल के भीतर Baikal-GVD नामक एक टेलीस्कोप को स्थापित किया है?
A
रूस
B
भारत
C
अमेरिका
D
चीन
Question 8 Explanation: 
रूस ने बैकाल झील में गहरे जल के भीतर Baikal-GVD नामक एक टेलीस्कोप को स्थापित किया है. इस टेलीस्कोप को न्यूट्रिनो की खोज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. न्यूट्रिनो विद्युत अनावेशित और लगभग द्रव्यमान-रहित उप-परमाणु कण होते हैं. न्यूट्रिनो सर्वत्र उपलब्ध होते हैं, किंतु वे अपने चारों ओर विद्यमान किसी भी बल के साथ अत्यल्प अंतःक्रिया करते हैं. यही कारण है कि उनका पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. बैकाल झील दक्षिण-पूर्वी साइबेरिया में अवस्थित है, और विश्व की सबसे पुरानी (25 मिलियन वर्ष) और सबसे गहरी (1,700 मीटर) झील है.
Question 9
हाल ही में भारत के संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने किस देश के सिविल सेवा आयोग के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जाने को स्वीकृति दी है?
A
नेपाल
B
बांग्लादेश
C
पाकिस्तान
D
अफगानिस्तान
Question 9 Explanation: 
हाल ही में कंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) और अफगानिस्तान के स्वतंत्र प्रशासनिक सुधार और सिविल सेवा आयोग (IARCSC) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जाने को स्वीकृति दे दी है. सार्वजनिक सेवा में भर्ती और चयन के आधुनिक दृष्टिकोण, विशेष रूप से यूपीएससी और आईएआरसीएससी के कार्य के संबंध में अनुभव का आदान-प्रदान करना.
Question 10
वंदे भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A
पेंशन और बीमा प्रवेश के जरिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना
B
2025 तक राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन के जरिए जीवन की भौतिक गुणवत्ता में सुधार लाना
C
BRO को अधिक से अधिक अनुदान देकर सहायता पहुँचाना
D
कोविड-19 महामारी के चलते दूसरे देशों में फँसे भारतीय नागरिकों को निकालना
Question 10 Explanation: 
वंदे भारत मिशन कोविड-19 महामारी के चलते दूसरे देशों में फँसे भारतीय नागरिकों को निकाल लाने के उद्देश्य से प्रारम्भ किए गए भारत के व्यापक निकासी कार्यक्रम के तहत विदेशों से 67.5 मिलियन से अधिक लोगों को स्वदेश वापस लाया गया है.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Also Solve Part 4 :- Current Affairs Quiz Part 4

Leave a Reply

Your email address will not be published.