2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC – Part 4

Sansar LochanQuiz 2021Leave a Comment

2021 Current Affairs Quiz for UPSC
इस current affairs के सवाल वर्ष 2021 के करंट अफेयर्स से सम्बंधित हैं जो आपकी UPSC प्रारम्भिक परीक्षा या अन्य PCS परीक्षा, जैसे – UPPSC, BPSC, MPPSC, JPSC, RPSC आदि में काम आयेंगे. ये सवाल Sansar Daily Current Affairs से तैयार किये गये हैं इसलिए आपसे आग्रह है कि Sansar DCA ठीक से पढ़ा करें.

2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC - Part 4

Congratulations - you have completed 2021 QUIZ :- Sansar Current Affairs for UPSC - Part 4. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
सांगे ज्वालामुखी खूब चर्चा में रहा जो दुनिया भर में सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. यह कहाँ है?
A
पेरू
B
वेनेजुएला
C
इक्वाडोर
D
बोलीविया
Question 1 Explanation: 
हाल ही में, इक्वाडोर के सांगे ज्वालामुखी में 11 मार्च, 2021 को विस्फोट हुआ और इसके आसमान में 8,500 मीटर की ऊंचाई तक राख के बादल फ़ैल गये. 5230 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सांगे ज्वालामुखी, दुनिया भर में सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. वर्ष 1628 में ऐतिहासिक रूप से इस ज्वालामुखी का विस्फोट हुआ था. उसके बाद, 1728 और 1916 से 1934 के बीच में लगातार विस्फोट हुए थे. इसमें 1934 का विस्फोट अभी भी जारी है.
Question 2
“When God is a Traveller” नामक अपने कविता संग्रह के लिए निम्नलिखित में से किन्हें साहित्य अकादमी का पुरस्कार मिला?
A
सद्गुरु
B
मीना अलेक्जेंडर
C
अरुंधति सुब्रमण्यम
D
तिशानी दोशी
Question 2 Explanation: 
अरुंधति सुब्रमण्यम ने अंग्रेजी भाषा में "When God is a Traveller" नामक अपने कविता संग्रह के लिए पुरस्कार जीता है. हिंदी भाषा में बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली अनामिका को उनके हिंदी कविता संग्रह टोकरी में दिगंत - थेरीगाथा  के लिए पुरस्कार दिया गया है. पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री वीरप्पा मोइली को कन्नड़ भाषा में “श्री बाहुबली अहिंसा दिग्विजयम"  नामक महाकाव्य के लिए नामित किया गया है.
Question 3
गिलगित-बल्तिस्तान क्षेत्र के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए - 
  1. यहीं दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची चोटी K2 है.
  2.  यह सुन्नी-बहुल इलाका है.
  3. इस इलाके की सीमाएँ भारत, पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान से मिलती हैं.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1 और 2
B
केवल 1 और 3
C
केवल 2 और 3
D
1, 2 और 3
Question 3 Explanation: 
गिलगित-बल्तिस्तान सात जिलों में बँटा है. दो जिले बल्तिस्तान डिवीज़न में और पाँच जिले गिलगित डिवीज़न में हैं. इस क्षेत्र की अपनी विधानसभा है. पाक-अधिकृत कश्मीर सुन्नी-बहुल है जबकि गिलगित-बल्तिस्तान शिया-बहुल इलाका है. इसकी आबादी करीब 20 लाख है. इसका क्षेत्रफल करीब 73 हजार वर्ग किमी. है. इसका ज्यादातर इलाका पहाड़ी है. यहीं दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची चोटी K2 है. इस इलाके की सीमाएँ भारत, पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान से मिलती हैं. इसके उत्तर में चीन और अफगानिस्तान, पश्चिम में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत और पूरब में भारत है. पाकिस्तान यह दावा करता है कि वह गिलगित-बल्तिस्तान के नागरिकों के साथ देश के अन्य नागरिकों के जैसा ही व्यवहार करता है. लेकिन स्थानीय लोग पाकिस्तान सरकार पर अपनी अनदेखी का आरोप लगाते रहे हैं. इस वजह से इस इलाके में कई बार आन्दोलन भी हुए. स्थानीय जनता CPEC को पाकिस्तान सरकार की चाल बताती है. लोगों का कहना है कि उनके मानवाधिकार और संसाधन खतरे में है.
Question 4
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के नवीनतम प्रतिवेदन के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. यह प्रतिवेदन अमेरिका के थिंक टैंक द्वारा निर्गत किया जाता है.
  2. अमेरिका, भारत को हथियारों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है.
  3. भारत के हथियार आयात में रूस की भागीदारी पहले से घटी है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1 और 3
B
केवल 2 और 3
C
केवल 3
D
इनमें से कोई नहीं
Question 4 Explanation: 
स्वीडिश थिंक टैंक है. रूस, भारत को हथियारों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है. हालाँकि भारत के हथियार आयात में रूस की भागीदारी 70% से घटकर 49% पर आ गई है. 2016-20 की अवधि में अमरीका भारत के लिए चौथा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक था, जबकि इससे पहले यह दूसरा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक था. 2016-20 की अवधि में फ्रांस और इजरायल क्रमश: दूसरे और तीसरे सबसे बड़े हथियार निर्यातक थे. फ्रांस से आयात में 709% की वृद्धि हुई है जबकि इजरायल से हथियार आयात में 82% की बढ़ोतरी हुई है. SIPRI की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन, पाकिस्तान से भारत के तनाव को देखते हुए आने वाले वर्षो में भारत के हथियार आयात में वृद्धि होगी. प्रतिवेदन के अनुसार इसी अवधि में पाकिस्तान के आयात में 23% की कमी आई है, पाकिस्तान इसके 74% हथियार चीन से आयात करता है.
Question 5
राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (NMPB) के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. वर्तमान में यह बोर्ड पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अन्दर आता है.
  2. इसकी स्थापना 2015 में की गई थी.
उपर्युक्त कथन/कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 5 Explanation: 
NMPB की स्थापना वर्ष 2000 में औषधीय पादपों के क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए की गई थी तथा वर्तमान में यह बोर्ड आयुष मंत्रालय में स्थित है. NMPB का मुख्य उद्देश्य हितधारकों अर्थात् किसानों, व्यापारियों और विनिर्माताओं (उनमें से प्रत्येक को लाभान्वित करते चुए) के बीच दृढ समन्वय विकसित करके औषधीय पादपों के क्षेत्र का विकास करना है.
Question 6
AsterX के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. यह एक समुद्री सैन्य अभ्यास है.
  2. यह अमेरिका का सैन्य अभ्यास है.
उपर्युक्त कथन/कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 6 Explanation: 
यह अंतरिक्ष में फ्रांस का प्रथम सैन्य अभ्यास है. इसका उद्देश्य किसी भी प्रकार के हमले से उसके उपग्रहों और अन्य रक्षा उपकरणों की सुरक्षा करने की क्षमता का मूल्यांकन करना है. फ्रांस ने इस एस्टर-एक्स अभ्यास का नाम अपने प्रथम उपग्रह एस्टर-एक्स के नाम पर रखा है, जिसे वर्ष 1965 में कक्षा में स्थापित किया गया था.
Question 7
अरुणोदोई योजना/अरुणोदय योजना (Orunodoi Scheme) के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. यह प. बंगाल राज्य सरकार की योजना है.
  2. इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है.
उपर्युक्त कथन/कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 7 Explanation: 
दिसंबर 2020 में असम सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई, अरुणोदोई योजना राज्य की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है. यह योजना असम सरकार द्वारा राज्य के 29 जिलों में संचालित की जा रही है. इस योजना के जरिये सरकार घर की नामांकित महिला मुखिया के बैंक खातों में प्रतिमाह न्यूनतम 830 रु. की राशि हस्तांतरित करके महिलाओं को सशक्त बनाना चाहती है.
Question 8
नवीनतम आँकड़ों को ध्यान में रखते हुए निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता देश है.
  2. संयुक्त राज्य अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है.
उपर्युक्त कथन/कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 8 Explanation: 
विगत माह संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब को पीछे छोड़कर भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है. इसका कारण यह है कि तेल शोधकों (refiners) ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन प्लस (ओपेक+) से तेल आपूर्ति में कटौती की क्षतिपूर्ति के लिए अमेरिका से वहनीय कच्चे तेल की खरीद को अधिमान्यता प्रदान की है. भारत के शीर्ष 5 तेल आपूर्तिकर्ता हैं: इराक (प्रथम), अमेरिका, नाइजीरिया, सऊदी अरब तथा संयुक्त अरब अमीरात (UAE). भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता देश है.
Question 9
MPLAD योजना के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. यह योजना कांग्रेस सरकार के समय लाई गई थी.
  2. MPLAD के लिए निर्गत राशि सीधे जिला अधिकारियों को अनुदान के रूप में निर्गत की जाती है.
  3. इससे मिलने वाली राशि राज्य सभा के सासंद को भी मिलती है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?  
A
केवल 1 और 3
B
केवल 1
C
केवल 2
D
1, 2 और 3
Question 9 Explanation: 
यह योजना 1993 के दिसम्बर में आरम्भ की गई थी. इसका उद्देश्य सांसदों की ओर से विकासात्मक कार्यों के लिए अनुशंसा प्राप्त कर टिकाऊ सामुदायिक संपदा का सृजन एवं स्थानीय आवश्यकताओं के आधार पर बुनियादी सुविधाएँ (सामुदायिक संरचना निर्माण सहित) प्रदान करना था. इस योजना में सांसदों की भूमिका एक अनुशंसक की होती है. वे अपने संसदीय क्षेत्र के लिए ही कार्य करा सकते हैं, परन्तु राज्य सभा के सांसद को यह अधिकार है कि वे अपने पूरे राज्य में कहीं भी काम करने के लिए अनुशंसा कर सकते हैं. सांसद अपनी पसंद के कार्यों की अनुशंसा जिला अधिकारियों को करते हैं और जिला अधिकारी राज्य सरकार द्वारा विहित प्रक्रिया के अनुसार उन कार्यों का क्रियान्वयन करते हैं. जिला अधिकारी ही यह देखते हैं कि प्रस्तावित कार्य करने योग्य हैं या नहीं और वे ही कार्यान्वयन करने वाली एजेंसियों का चयन करते हैं. कौन काम पहले होगा, उसका निर्धारण भी यही करते हैं. हो रहे काम का निरीक्षण और जमीनी स्तर पर उसके क्रियान्वयन की निगरानी भी उन्हीं का काम है. MPLAD के लिए निर्गत राशि सीधे जिला अधिकारियों को अनुदान के रूप में निर्गत की जाती है. यह राशि वित्त वर्ष के साथ समाप्त (non-lapsablee) नहीं होती है, अपितु बाद के वर्षों में भी इसका उपयोग हो सकता है.
Question 10
हाल ही में निर्गत विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2020 के विषय में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. दिल्ली, दुनिया का 10वाँ सबसे प्रदूषित शहर और सर्वाधिक प्रदूषित राजधानी है.
  2. सबसे प्रदूषित शहर चीन में है.
  3. भारत के एक शहर का नाम दुनिया के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर में आया है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
1 और 2
B
1 और 3
C
2 और 3
D
1, 2 और 3
Question 10 Explanation: 
दिल्ली, दुनिया का 10वाँ सबसे प्रदूषित शहर और सर्वाधिक प्रदूषित राजधानी है. हालाँकि दिल्ली की वायु गुणवत्ता में वर्ष 2019 से 2020 तक लगभग 15% का सुधार हुआ है. शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों की सूची में 9 भारतीय शहर हैं - गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ (सभी उत्तरप्रदेश में), राजस्थान का भिवाड़ी तथा दिल्‍ली. होतान, चीन के बाद भारत का गाज़ियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है.
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Also Solve Part 3 :- Current Affairs Quiz in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.