Famous Quotes से एक IAS aspirant क्या सीख सकता है?

Sansar LochanCivil Services ExamLeave a Comment

यह आर्टिकल उन Civil Service Aspirants के लिए है जो अनुभवियों द्वारा कहे गए कथनों से कुछ सीखना चाहते हैंऔर जिन्हें Study tips की जरूरत है. 

यहाँ हम कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के द्वारा कहे गए कथनों (quotes) का जिक्र करेंगे और उनसे निष्कर्ष निकालने की कोशिश करेंगे कि कैसे इस परीक्षा को crack किया जा सके.

All UPSC Toppers are not always true

इस परीक्षा की तैयारी कैसे करें? और कैसे पढ़ें?

It’s a funny thing, the more I practice the luckier I get.
Arnold Palmer

इसका मतलब है कि आप जितना अधिक रिवीजन और टेस्ट-पेपर करते हैं, आपकी प्रीलिम्स क्रैक करने की संभावना उतनी अधिक होती है.

If I had eight hours to chop down a tree, I’d spend six sharpening my ax.
Abraham Lincoln

इसका मतलब है कि प्रीलिम्स से पहले अधिक से अधिक टेस्ट पेपर और रिवीजन!

Do what you can with what you have where you are.
Theodore Roosevelt

कोचिंग के लिए दिल्ली जाना आवश्यक नहीं है और यह बिल्कुल अनावश्यक है, अपने पसंदीदा कोचिंग के नोट्स निकाल लो – मूल या ज़ेरॉक्स: 😁

Do not confuse motion and progress. A rocking horse keeps moving but does not make any progress.

Alfred A. Montapert

इसका मतलब है कि आप जो पढ़ रहे हैं उसे समझने की कोशिश करें बजाय इसके कि आप केवल पन्ने पलटें और मार्कर से रंग डालें। क्योंकि….

Knowledge becomes wisdom only after it has been put to practical use.
Unknown

आप CSAT में मानसिक क्षमता वाले प्रश्नों को हमेशा मात्र probability निकाल-निकाल कर हल नहीं कर सकते, आपको वास्तव में कड़ा अभ्यास करना होगा.

You gain strength, courage, and confidence by every experience in which you really stop to look fear in the face. You must do the thing which you think you cannot do.
Eleanor Roosevelt

शुरुआत में आपको ऐसा लग सकता है कि आपको इतिहास विषय में कुछ भी याद नहीं रह पा रहा हो या अर्थव्यवस्था विषय कुछ समझ ही नहीं आ रहा हो या मैप में किसी भौगोलिक स्थान को खोजने में दिक्कत आ रही हो. और फिर आप विषयों को त्यागने का या skip करने का सोचने लगेंगे, लेकिन सच्चाई यह है कि जब तक आप उनसे बार-बार नहीं गुजरेंगे आपको अपनी ताकत का पता नहीं चलता.

Obstacles don’t have to stop you. If you run into a wall, don’t turn around and give up. Figure out how to climb it, go through it, or work around it.
Michael Jordan

इसका मतलब है कि अगर आप यह नहीं समझ पा रहे हैं कि पूंजी खाता परिवर्तनीयता (capital account convertability ) क्या है या केंद्र-राज्य कर सूची में क्या-क्या आते हैं तो कम से कम विषय को पूरी तरह से छोड़ने के बजाय इसके बारे में कुछ बुनियादी बातें जानने की कोशिश करें।

Every artist was first an amateur.
Ralph Waldo Emerson

यदि आप नहीं जानते कि बाबर भारत कब आया था / प्रथम कर्नाटक / मराठा युद्ध कब लड़ा गया था- जो आपके मित्र को पता है, तो चिंता न करें। जवाब ढूंढे। वे सभी मित्र भी कभी ये सारी चीजें नहीं जानते थे, पर उन्होंने जाना. कहीं न कहीं तो शुरुआत की होगी.

Do not wait for extrordinary circumstances to do good; try to use ordinary situations.
Jean Paul Richter

यह उन लोगों के लिए है जो सोचते हैं कि वे परीक्षा के एक सप्ताह पहले रिवीजन कर लेंगे / पाठ्यक्रम समाप्त कर लेंगे, वे हमेशा तनाव में रहते हैं.

Don’t be afraid to give your best to what seemingly are small jobs. Every time you conquer one it makes you that much stronger. If you do the little jobs well, the big ones will tend to take care of themselves.
Dale Carnegie

इसका मतलब है कि पहले basic concepts को समझें। आप “ब्रिटिश भारत पर वर्तमान अंतर-राज्यीय असमानता के प्रभाव की व्याख्या तब तक नहीं कर सकते जब तक कि आप रैयतवाड़ी/महलवाड़ी/जमींदारी उप-प्रणालियों के बारे में जानते ही नहीं हैं। 

Time is the coin of your life. It is the only coin you have, and only you can determine how it will be spent. Be careful lest you let other people spend it for you.

Carl Sandburg

इसका मतलब है कि Whatsapp/FB/ईमेल/के माध्यम से अन्य लोगों को अपना समय बर्बाद करने न करने दें!

Be like a postage stamp. Stick to one thing until you get there.
Josh Billings

आज आपको लगता है कि आपको GRE देना चाहिए और अमेरिका जाना चाहिए, कल आपको लगता है कि आपको IELTS देना चाहिए और यूके/ऑस्ट्रेलिया जाना चाहिए और तीसरे दिन आप UPSC देने का फैसला करते हैं, चौथे दिन CAT के बारे में सोचते हैं. यह सोच आपकी जिंदगी बर्बाद कर देगा. इसलिए अभी तय करें कि आप अपने जीवन में क्या बनना चाहते हैं, और योजना पर टिके रहें.

(बैकअप प्लान रखना अच्छा है लेकिन बैकअप प्लान के चलते आप अपने प्राथमिक उद्देश्य पर नकारात्मक प्रभाव नहीं आने दें)

ऐसे लोग होंगे जो आपकी परवाह करते हैं और चाहते हैं कि आप कुछ ऐसी जॉब करें जो आपको आसानी से प्राप्त हो सकती है, इसलिए वे कहेंगे कि आप यह परीक्षा न दें, इसके बजाय एमबीए करें या अमेरिका जाएं, उनको कहिये –

You see things and say ‘Why?’;
but I dream things that never were and I say ‘Why not?’ ”.
George Bernard Shaw

जब आप एक समूह में पढ़ रहे हैं/कोचिंग कक्षाओं में जा रहे हैं, तो वहां आपको नकारात्मक विचारधारा के लोगों से भेंट होगी जो आपको यूपीएससी के प्रति अपने नकारात्मक निराशावादी रवैये में डुबोने की कोशिश करेंगे (जैसे- तुमसे यह न हो पाएगा, यह तो भाग्य-भाग्य की बात है आदि। ) उन्हें बताओ कि —

Nothing great was ever achieved without enthusiasm.
– Ralph Waldo Emerson

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.