UPSC Mains 2018 : GS Paper 2 Questions in Hindi – Download PDF

Sansar LochanCivil Services Exam5 Comments

Print Friendly, PDF & Email

नीचे UPSC / IAS मुख्य परीक्षा (Main Exam) 2018 में पूछे गए प्रश्न दिए गए हैं. ये प्रश्न सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र 2 (General Studies – Paper 2) से हैं. नीचे PDF भी दिया गया है. आप चाहें तो इन प्रश्नों को PDF में download कर सकते हैं. (Date of Exam : 29/09/2018) Time : 2:00 PM – 5:00 PM

UPSC MAINS 2018 – General Studies Paper 2 Questions

  1. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ई.वी.एम.) के इस्तेमाल सम्बन्धी हाल के विवाद के आलोक में, भारत में चुनावों की विश्वास्यता सुनिश्चित करने के लिए भारत के निर्वाचन आयोग के समक्ष क्या-क्या चुनौतियाँ हैं? (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  2. क्या राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एन.सी.एस.सी.) धार्मिक अल्पसंख्यक संस्थानों में अनुसूचित जातियों के लिए संवैधानिक आरक्षण के क्रियान्वयन का प्रवर्तन करा सकता है? परीक्षण कीजिए. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  3. किन परिस्थितियों में भारत के राष्ट्रपति के द्वारा वित्तीय आपातकाल की उद्घोषणा की जा सकती है? ऐसी उद्घोषणा के लागू रहने तक, इसके अनुसरण के क्या-क्या परिणाम होते हैं? (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  4. आप यह क्यों सोचतें हैं कि समितियाँ संसदीय कार्यों के लिए उपयोगी मानी जाती हैं? इस संदर्भ में प्राक्कलन समिति की भूमिका की विवेचना कीजिए. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  5. “नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (सी.ए.जी.) को एक अत्यावश्यक भूमिका निभानी होती है.” व्याख्या कीजिए कि यह किस प्रकार उसकी नियुक्ति की विधि और शर्तों और साथ ही साथ उन अधिकारों के विस्तार से परिलक्षित होती है, जिनका प्रयोग वह कर सकता है. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  6. “विभिन्न प्रतियोगी क्षेत्रों और साझेदारों के मध्य नीतिगत विरोधाभासों के परिणामस्वरूप पर्यावरण के “संरक्षण तथा उसके निम्नीकरण की रोकथाम” अपर्याप्त रही है.” सुसंगत उदाहरणों सहित टिप्पणी कीजिए. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  7. भारत में “सभी के लिए स्वास्थ्य” को प्राप्त करने के लिए समुचित स्थानीय सामुदायिक स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल का मध्यक्षेप एक पूर्वपेक्षा है. व्याख्या कीजिए. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  8. ई-शासन केवल नवीन प्रौद्योगिकी की शक्ति के उपयोग के बारे में नहीं है, अपितु इससे अधिक सूचना के “उपयोग मूल्य” के क्रांतिक महत्त्व के बारे में है. स्पष्ट कीजिए. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  9. “भारत के इजराइल के साथ संबंधों ने हाल में एक ऐसी गहराई एवं विविधता प्राप्त कर ली है, जिसकी पुनर्वापसी नहीं की जा सकती है.” विवेचना कीजिए. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  10. मध्य एशिया, जो भारत के लिए एक हित क्षेत्र है, में अनेक बाह्य शक्तियों ने अपने-आप को संस्थापित कर लिया है. इस संदर्भ में, भारत द्वारा अश्गाबात करार, 2018 में शामिल होने के निहितार्थों पर चर्चा कीजिए. (उत्तर 150 शब्दों में दें)
  11. क्या उच्चतम न्यायालय का निर्णय (जुलाई 2018) दिल्ली के उप-राज्यपाल और निर्वाचित सरकार के बीच राजनैतिक कशमकश को निपटा सकता है? परीक्षण कीजिए. (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  12. आप इस मत से कहाँ तक सहमत हैं कि अधिकरण सामान्य न्यायालयों की अधिकारिता को कम करते हैं? उपर्युक्त को दृष्टिगत रखते हुए भारत में अधिकरणों की संवैधानिक वैधता तथा सक्षमता की विवेचना कीजिए. (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  13. भारत एवं यू.एस.ए. दो विशाल लोकतंत्र हैं. उन आधारभूत सिद्धांतों का परीक्षण कीजिए जिन पर ये दो राजनीतिक तंत्र आधारित हैं. (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  14. भारत के वित्तीय आयोग का गठन किस प्रकार किया जाता है? हाल में गठित वित्तीय आयोग के विचारार्थ विषय (टर्म्स ऑफ़ रेफरेन्स) के बारे में आप क्या जानते हैं? विवेचना कीजिए. (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  15. भारत में स्थानीय शासन के एक भाग के रूप में पंचायत प्रणाली के महत्त्व का आकलन कीजिए. विकास परियोजनाओं के वित्तीयन के लिए पंचायतें सरकारी अनुदानों के अलावा और किन स्रोतों को खोज सकती हैं? (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  16. समाज के कमजोर वर्गों के लिए विभिन्न आयोगों की बहुलता, अतिव्यापी अधिकारिता और प्रकार्यों के दोहरेपन की समस्याओं की ओर ले जाती हैं. क्या यह अच्छा होगा कि सभी आयोगों को एक व्यापक मानव अधिकार आयोग के छत्र में विलय कर दिया जाए? अपने उत्तर के पक्ष में तर्क दीजिए. (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  17. आप इस मत से कहाँ तक सहमत हैं कि भूख के मुख्य कारण के रूप में खाद्य की उपलब्धता में कमी पर फोकस, भारत में अप्रभावी मानव विकास नीतियों से ध्यान हटा देता है? (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  18. नागरिक चार्टर संगठनात्मक पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व का एक आदर्श उपकरण है, परन्तु इसकी अपनी परिसीमाएँ हैं. परिसीमाओं की पहचान कीजिए तथा नागरिक चार्टर की अधिक प्रभाविता के लिए उपायों का सुझाव दीजिए. (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  19. यदि “व्यापार युद्ध” के वर्तमान परिदृश्य में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यू.टी.ओ.) को जिन्दा बने रहना है, तो उसके सुधार के कौन-कौन से प्रमुख क्षेत्र हैं, विशेष रूप से भारत के हित को ध्यान में रखते हुए? (उत्तर 250 शब्दों में दें)
  20. इस समय जारी अमेरिका-ईरान नाभकीय समझौता विवाद भारत के राष्ट्रीय हितों को किस प्रकार प्रभावित करेगा? भारत को इस स्थिति के प्रति क्या रवैया अपनाना चाहिए? (उत्तर 250 शब्दों में दें)

Visit >>

Essay

GS Paper 1

GS Paper 3

GS Paper 4

Books to buy

5 Comments on “UPSC Mains 2018 : GS Paper 2 Questions in Hindi – Download PDF”

  1. बचूवा लोगोंन आप लोंग easy मेँ तो पर्फॉर्मे कर नहीं पाते और …..

    पहले easy फिर हार्ड

  2. Sir aap kyu nahi UPSC ka question set karte ho…aap kitna simple hindi me Sansar DCA dete ho…
    kuch karo sir.

  3. बहुत टफ पेपर है.
    पेपर 1 ठीक था. कुछ कीजिए सर. प्लीज.

    1. Geetanjali I agree,

      paper 2 is very tough. but use of hindi language is more complexed. Lagta hai google se translate karke inhone english to hindi kar diya hai…upsc ***tiya banata hai har baar hindi medium students ko

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.