UKPSC – उत्तराखंड सिविल सेवा परीक्षा – Questions & Answers [Part 4]

Sansar LochanUKPSCLeave a Comment

पेश है आपके सामने UKPSC – उत्तराखंड सिविल सेवा परीक्षा – Questions & Answers [Part 3]. यहाँ आपसे आगामी उत्तराखंड सिविल सेवा परीक्षा 2022 से सम्बंधित सवाल (MCQ) questions पूछे जायेंगे. ये सारे practice paper से आप इस परीक्षा की प्रारम्भिक परीक्षा को क्लियर कर सकते हैं. यह सीरीज आगे भी जारी रहेगी.  इसमें सारे सवाल mixed हैं. इसमें आपको GK के बेसिक सवाल भी मिलेंगे, कुछ current affairs से मिल जायेंगे. ये सारे सवाल mock test के रूप में Solved हैं.

Click to solve PART 1 Quiz

Click to solve PART 2 Quiz

Click to solve PART 3 Quiz

UKPSC Prelims Questions and Answers Part 4

Congratulations - you have completed UKPSC Prelims Questions and Answers Part 4. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
किस शहर को "सरोवर नगरी" के नाम से भी जाना जाता है?
A
नैनीताल
B
मसूरी
C
ऋषिकेश
D
हरिद्वार
Question 1 Explanation: 
झीलों की अधिकता के कारण नैनीताल को झीलों की नगरी या सरोवर नगरी भी कहते हैं।
Question 2
निम्नलिखित में से किसे "रहस्यमयी झील" के नाम से भी जाना जाता है?
A
नौकुचियाताल
B
रूपकुण्ड
C
सागरियाताल
D
वसूकी ताल
Question 2 Explanation: 
यह गढ़वाल के चमोली जिले के उत्तर-पूर्वी भाग में बनी एक प्रदुषण रहित बड़ी झील है। गढ़वाल हिमालय के अन्तर्गत अनेक सुरम्य ऐतिहासिक स्थल हैं जिनकी जितनी खोज की जाय उतने ही रहस्य सामने आ जाते हैं। इन आकर्षक एवं मनमोहक स्थलों को देखने के लिये प्राचीन काल से वैज्ञानिक, इतिहासकार, पुरातत्ववेत्ताओं भूगर्भ विशेषज्ञों एवं जिज्ञासु पर्यटकों के क़दम इन स्थानों में पड़ते रहे हैं।
Question 3
"जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क" का मूल नाम क्या था?
A
गोविंद राष्ट्रीय उद्यान
B
नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान
C
हैले नेशनल पार्क
D
राजाजी राष्ट्रीय उद्यान
Question 3 Explanation: 
भारत के प्रथम राष्ट्रीय उद्यान हैले नेशनल पार्क की स्थापना वर्ष 1936 में की गई थी, वर्तमान में यह उद्यान जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के नाम से चर्चित है।
Question 4
"बदरीनाथ मंदिर" निम्नलिखित में से किस भगवान् को समर्पित है?
A
माता दुर्गा
B
भगवान् शिव
C
भगवान् विष्णु
D
भगवान् गणेश
Question 4 Explanation: 
बद्रीनाथ (Badrinath) भारत के उत्तराखण्ड राज्य के चमोली ज़िले में स्थित एक नगर व महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। हिन्दुओं के चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम भगवान विष्णु का निवास स्थल है।
Question 5
अल्मोड़ा में "गांधी आश्रम" की खोज किन्होंने ने की थी?
A
जितेन्द्र बिष्ट
B
विकास चन्द्र बाबू
C
अक्षय सिंह भाटिया
D
शांति लाल चतुर्वेदी
Question 5 Explanation: 
स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 1929 में कुमाऊं के भ्रमण के दौरान अल्मोड़ा होते हुए कौसानी जाने के दौरान कुछ देर चनौदा में रुके। साथ उनके सहयोगी प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शांति लाल त्रिवेदी भी थे। गांधीजी ने इस स्थान पर एकत्र हुए लोगों से विदेशी कपड़े त्यागकर स्वयं के बनाए कपड़े पहनने का आह्वान किया था। महात्मा गांधी की प्रेरणा से ही शांति लाल त्रिवेदी ने 1937 में यहां आकर गांधी आश्रम की स्थापना की। इसके लिए ग्रामीणों ने 30 नाली भूमि दान में भी दी।
Question 6
कौशिकी देवी का मंदिर कहाँ है?
A
अल्मोड़ा
B
चमोली
C
उत्तरकाशी
D
चम्पावत
Question 7
उत्तराखंड से प्रथम भारत रत्न प्राप्तकर्ता व्यक्ति कौन हैं?
A
स्वामी राम
B
गोविन्द बल्लभ पन्त
C
चंडी प्रसाद भट्ट
D
छत्रपति जोशी
Question 7 Explanation: 
भारत रत्न का सम्मान उनके ही गृहमन्त्रित्व काल में आरम्भ किया गया था। बाद में यही सम्मान उन्हें 1947 में उनके स्वतन्त्रता संग्राम में योगदान देने, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा भारत के गृहमंत्री के रूप में उत्कृष्ट कार्य करने के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद द्वारा प्रदान किया गया।
Question 8
उत्तराखंड से जेल जाने वाली पहली महिला स्वतंत्रता सेनानी कौन है?
A
आयुष्मती देवी
B
फूलकुमारी देवी
C
नंदिनी पन्त
D
बिशनी देवी शाह
Question 8 Explanation: 
अंग्रेजों की दासता से पीड़ित भारतीय जनता ने आखिरकार 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ बगावत का झण्डा बुलन्द कर ही दिया. इस बगावत की चिंगारी धीरे-धीरे पूरे देश में फैल गई. जिसका प्रभाव देश के सुदूर हिमालयी अंचल में बसे कुमाऊं तक भी हुआ. जिसके कारण कुमाऊं में भी लोगों के अन्दर देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने के लिए राजनैतिक चेतना जाग्रत होने लगी. इस राजनैतिक चेतना के कारण ही प्रयाग में जब 1912 में कांग्रेस का अधिवेशन हुआ तो कुमाऊं से पहली बार लोगों ने इसमें भाग लिया था बिशनी देवी शाह आपने शायद ये नाम सुना भी नहीं होगा। महज चौथी कक्षा तक पढ़ाई। १३ साल की छोटी सी उम्र में शादी हो गई। महज 3 साल के भीतर पति का निधन हो गया। पति का निधन हुआ तो ससुराल ने ठुकरा दिया। मायके ने भी अपनाया नहीं। वो छोटी सी बच्ची जिंदगी की तनहाइयों से संघर्ष करती रही और जिंदगी की चुनौतियों से लड़ती रही। वो 19 साल की थीं। तब कुछ ऐसा हुआ कि वह कुमाऊं में आजादी के आंदोलन की नजीर बन गई। बिशनी देवी शाह, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज न हो सकी लेकिन उसने देश की खातिर अपना सबकुछ दांव पर लगाया।
Question 9
उत्तराखंड से भारत के प्रथम नौसेना अध्यक्ष कौन थे?
A
हरिश्चंद्र सिंह रावत
B
देवेन्द्र कुमार जोशी
C
माया टम्टा
D
मार्ग्रेट अल्वा
Question 9 Explanation: 
एडमिरल देवेन्द्र कुमार जोशी (जन्म: 4 जुलाई 1954) भारत के 21वें नौसेनाध्यक्ष थे। वे 31 अगस्त 2012 से 26 फ़रवरी 2014 तक इस पद रहे। उन्होंने एडमिरल निर्मल वर्मा से यह पदभार ग्रहण किया था तथा उनके त्यागपत्र के पश्चात् वाइस एडमिरल रॉबिन धवन इस पद पर आए।
Question 10
एवरेस्ट पर चढ़ने वाले उत्तराखंड के प्रथम व्यक्ति कौन हैं?
A
कमलेन्दुमति शाह
B
हरिसिंह
C
विपिनचन्द्र जोशी
D
हरीश चन्द्र रावत
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.
Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.