विशेष आहरण अधिकार : Special Drawing Rights (SDR)

Sansar LochanFiscal Policy and Taxation1 Comment

पिछले दिनों अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने निर्णय किया कि वह अपने सभी 189 सदस्यों को काविड-19 से उत्पन्न संकट से लड़ने के लिए बिना शर्त के निकासी के विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights – SDR) प्रदान करेगा.

परन्तु, भारत इस प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर रहा है क्योंकि उसे लगता है कि इससे महामारी-जन्य वित्तीय संकट को दूर करने में सहायता नहीं मिलेगी. भारत को डर है कि कुछ देश इस कोष का प्रयोग महामारी से अलग कार्यों के लिए कर सकते हैं जिसके फलस्वरूप आवंटन का महंगा दुष्परिणाम भी हो सकता है.

विशेष आहरण अधिकार 

(Special Drawing Rights-SDRs)

  • SDR को IMF द्वारा 1969 में अपने सदस्य देशों के लिये अंतर्राष्ट्रीय आरक्षित संपत्ति के रूप में बनाया गया था.
  • आरंभ में SDR को 0.888671 ग्राम स्वर्ण के बराबर परिभाषित किया गया था, जो उस समय एक डॉलर के समतुल्य था, मगर ब्रेटन वुड्स प्रणाली (Bretton Woods System) के पतन के बाद SDR को मुद्राओं की एक बास्केट के रूप में फिर से परिभाषित किया गया था.
  • इस बास्केट में पाँच देशों की मुद्राएँ शामिल हैं- अमेरिकी डॉलर (Dollar), यूरोप का यूरो (Euro), चीन की मुद्रा रॅन्मिन्बी (Renminbi), जापानी येन (Yen), ब्रिटेन का पाउंड (Pound).

जानें ब्रेटन वुड्स प्रणाली के इतिहास को >

विशेष आहरण अधिकार की भूमिका

  • SDR की स्थापना ब्रेटन वुड्स निश्चित विनिमय दर प्रणाली (Breton Woods fixed exchange rate system) के सन्दर्भ में पूरक अंतर्राष्ट्रीय भंडार संपदा (supplementary international reserve asset) के रूप में की गई थी.
  • SDR अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष एवं कुछ अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की इकाई के खाते की एक इकाई के रूप में काम करता है.
  • SDR कोई मुद्रा नहीं है और न ही यह अंतर्राष्ट्रीय पर कोई दावा ही है.
  • वस्तुतः यह एक संभाव्य दावा है जो IMF के सदस्यों की प्रयोज्य मुद्राओं पर किया जा सकता है.
  • इन मुद्राओं के लिए विशेष आहरण अधिकार (SDR) का विनिमय हो सकता है.

समीक्षा

विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights – SDR) की प्रत्येक पांच वर्ष पर समीक्षा होती है. यह समीक्षा आवश्यकता पड़ने पर पहले भी हो सकती है. समीक्षा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि SDR Basket विश्व की व्यापारिक और आर्थिक प्रणालियों में विभिन्न मुद्राओं के सापेक्ष महत्त्व को प्रतिबिम्बित करे.

समीक्षा में SDR की पद्धति मूल्यांकन पद्धति के  मुख्य तत्त्वों पर विचार किया जाता है, जैसे – SDR बास्केट की मुद्राओं के चयन में प्रयोग होने वाले मानदंड एवं संकेतक तथा SDR बास्केट की प्रत्येक मुद्रा के लिए राशि निर्धारित करने में प्रयोग होने वाले प्रारम्भिक मुद्रा वेटेज (initial currency weights).

sdr_basket

All economy notes here > Economics Notes in Hindi

Books to buy

One Comment on “विशेष आहरण अधिकार : Special Drawing Rights (SDR)”

  1. Thank you very much sir for video and sir ese hi video or banaya kijiye bahot achi tarah se topic samjh me aajata he 🙏🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published.