[Sansar Surgery Part 26, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar Surgery2 Comments

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई परीक्षा छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़ी-बड़ी कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता. खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है या कभी-कभी हम उन परीक्षा को इसमें उठाते हैं जो Revision के लिए उपयुक्त हैं.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही परीक्षा शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 26 है.

SANSAR SURGERY PART 26, 2018

“डूअर्स (Dooars/Duars)” क्षेत्र

map_dooars

डूअर्स / दोरस  पूर्वोत्तर भारत में जलीय बाढ़ के मैदान हैं जो हिमालय की बाहरी तलहटी के दक्षिण और ब्रह्मपुत्र नदी बेसिन के उत्तर में स्थित हैं. यह मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में मौजूद है और चाय की खेती के लिए सबसे उपयुक्त है. डूअर्स उत्तरी भारत और दक्षिणी नेपाल में तराई के अनुरूप हैं. पश्चिमी डूअर्स को बंगाल डूअर्स भी कहा जाता है और पूर्वी डूअर्स को असम डूअर्स के नाम से भी जाना जाता है.

ग्यरोस्कोप (Gyroscope)

हाल ही में, “हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी (Hubble Space Telescope)” ने अपने एक “ग्यरोस्कोप (Gyroscope)” के विफल होने के बाद सुरक्षित मोड में प्रवेश किया है. उपग्रहों में ग्यरोस्कोप का उपयोग मुख्य रूप से उन्हें पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा के समय एक दिशा में सटीक रूप से रहने के लिए किया जाता है, यानी यह अंतरिक्ष यान को उचित संतुलन बनाए रखने में मदद करता है.

नासा के हबल अंतरिक्ष दूरदर्शी में गड़बड़ी होने के बाद चंद्र मिशन में भी गड़बड़ी हुई जिसके बाद वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा केवल ग्यरोस्कोप की विफलता के कारण हुआ.

बोस्फोरस स्ट्रेट

“बोस्फोरस स्ट्रेट” इस्तांबुल (तुर्की) के यूरोपीय भाग को इसके एशियाई भाग से जोड़ता है. यह “काला सागर” और “मरमारा सागर” को भी जोड़ता है.

जीडीपी गणना

जीडीपी में भारत के क्षेत्र में उत्पादित वस्तु और सेवाओं के मौद्रिक मूल्य शामिल हैं. लेकिन, मां/पत्नी द्वारा परिवार को प्रदान की जाने वाली सेवा को कोई मौद्रिक मूल्य नहीं दिया जा सकता है, लेकिन, अगर विकल्प में नौकरानी द्वारा प्रदान की गई सेवा के बारे में कहा जाये, तो यह सही होगा. क्योंकि, नौकरानी द्वारा प्रदान की गई सेवा के बदले उसे धन दिया जाता है. दूतावासों और सैन्य अड्डों की स्थापना को विदेशी भूमि पर उस देश का क्षेत्र माना जाता है, इसलिए इसे जीडीपी गणना में शामिल किया जाएगा.

टेक्नोस्फीयर

‘टेक्नोस्फीयर’ शब्द का अर्थ है मानव निर्मित संरचना जो मानव को ग्रह पर जीवित रहने में मदद करती है. इसमें घर, खेत, कारखाना इत्यादि सब कुछ शामिल हैं जो मनुष्यों को जीवित रखने में मदद करते हैं. दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि टेक्नोस्फीयर पर्यावरण का वह हिस्सा है जहां टेक्नो विविधता जीवमंडल पर अपना प्रभाव बढ़ाती है.

मैग्नेटर्स

“मैग्नेटर्स” सुपरनोवा विस्फोट के कारण बने न्यूट्रॉन सितारे हैं. इनका चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी से कम से कम हजार गुना अधिक शक्तिशाली है.

सॉफ्ट मुद्रा

सॉफ्ट मुद्रा ऐसी मुद्रा है जो अतिसंवेदनशील होती है और अक्सर घटते-बढ़ते रहती है. ऐसी मुद्राओं पर किसी देश की राजनीतिक या आर्थिक परिस्थिति के अनुसार बहुत तेजी से प्रभाव पड़ता है. इस अस्थिर प्रकृति के कारण इसे कमजोर मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है. ऐसी मुद्राएं अस्थिर सरकारों वाली विकासशील देशों में होती हैं. जैसे – जिम्बाब्वे डॉलर सॉफ्ट मुद्रा का एक उत्कृष्ट उदाहरण है.

सत्कोसिया टाइगर रिजर्व

सत्कोसिया टाइगर रिजर्व ओडिशा के अंगुल जिले में स्थित है, इसका क्षेत्रफल 988.30 वर्ग किमी है.”सुंदरी” बाघ को मध्य प्रदेश से ओडिशा में स्थानांतरित कर दिया गया था, लेकिन बाघिन आदमखोर बन गए हैं, इसलिए इस टाइगर रिजर्व को अक्सर समाचार में देखा जाता है.

रास बिहारी बोस और रानी झांसी रेजिमेंट

21 अक्टूबर 2018 को आज़ाद हिंद सरकार की 75 वीं वर्षगांठ है, इसलिए हमने सुभाष चंद्र बोस से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं को शामिल करने की कोशिश की है. रास बिहारी बोस एक क्रांतिकारी नेता थे तथा गदर क्रांति व बाद में भारतीय राष्ट्रीय सेना के प्रमुख संगठकों में से एक थे. रानी झांसी रेजिमेंट भारतीय राष्ट्रीय सेना की महिला रेजिमेंट थी, जो जापानी सेना की सहायता से औपनिवेशिक भारत में ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकने के उद्देश्य से दक्षिणपूर्व एशिया में वर्ष 1942 में भारतीय राष्ट्रवादियों द्वारा बनाई गई सस्त्र सेना थी. इसका नेतृत्व कप्तान लक्ष्मी स्वामीनाथन (जिसे लक्ष्मी सहगल के नाम से जाना जाता है) ने किया था.

बेपिकोलम्बो (BepiColombo)

यह समस्या उत्पन्न इसलिए हुई है क्योंकि बुध बहुत छोटा और सूर्य के बहुत करीब है. इसका मतलब है कि बुध सूर्य को बहुत जल्दी सूर्य की परिक्रमा कर लेता है.

वित्तीय कार्य-दल (एफएटीएफ)

वित्तीय कार्य-दल (एफएटीएफ) वर्ष 1989 में स्थापित एक अंतर सरकारी संगठन है जिसे G-7 की पहल पर मनी लॉंडरिंग से निपटने हेतु नीतियों को विकसित करने के लिए बनाया गया है. वर्ष 2001 में, इसका विस्तार करते हुए आतंकवाद वित्तपोषण को शामिल किया गया. यह सदस्य देशों की समीक्षा (पारस्परिक मूल्यांकन) के माध्यम से एफएटीएफ सिफारिशों के कार्यान्वयन की प्रगति पर नज़र रखता है. एफएटीएफ सचिवालय पेरिस के OECD मुख्यालय में स्थित है.

नीलांबुर टीक

नीलांबुर टीक “केरल” में पाया जाता है. इसकी व्यापक मांग स्थायित्व, भूरे रंग और आकार आदि गुणों के लिए है. यह कवक क्षय के लिए भी प्रतिरोधी है और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जिस कारण से इसकी मांग निर्माण कार्यों में व्यापक रूप से की जाती है.

लोकपाल खोज समिति

लोकपाल अधिनियम के तहत, गृह मंत्रालय द्वारा एक सूची तैयार की जाती है, फिर वह सूची DoPT(कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) को भेजी जाती है. उम्मीदवारों की अखंडता और वरिष्ठता को देखते हुए, DoPT अपनी सूची लोकपाल खोज समिति को भेजता है जिसमें शामिल हैं –

• प्रधान मंत्री

• भारत के मुख्य न्यायाधीश

• विपक्ष के नेता (एलएस) / सदन में एकल सबसे बड़ी पार्टी के नेता.

यह खोज समिति नाम की जाँच करती है और इसे सरकार को भेजती है. यदि कोई सदस्य खोज समिति से संतुष्ट नहीं है, तो वह अपना असंतोष व्यक्त कर सकता है.सीबीआई में अन्य सदस्यों को कैसे नियुक्त किया जाता है?सरकार सीवीसी के परामर्श से सीबीआई में अन्य अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करती है.

कीस्टोन प्रजातियाँ

कीस्टोन प्रजातियां ऐसी प्रजातियां हैं जो पारिस्थितिक तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं. आम तौर पर प्रमुख शिकारी जीव कीस्टोन प्रजातियां होती हैं, लेकिन उष्णकटिबंधीय अंजीर (पौधे) कीस्टोन प्रजातियों का एक उदाहरण है. मयकोर्र्हिज़े(कवक) जो पौधे की जड़ों से खुद को जोड़े रखता है और पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में उनकी मदद करता है, कीस्टोन प्रजातियों का एक उदाहरण है क्योंकि इसकी अनुपस्थिति से पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक से नहीं हो पायेगा, जिससे पौधे का विकास प्रभावित होगा. केल्प वन (शैवाल, सागर ओटर और सागर उर्चिन) “कीस्टोन समुच्चय” के प्रजातियों का एक उदाहरण है.

पृथ्वी सूक्त

“पृथ्वी सूक्त” जिसमें प्रकृति और पर्यावरण के संबंध में अद्वितीय ज्ञान है. अथर्ववेद और इसके पृथ्वी सूक्त, में पृथ्वी को समर्पित 63 छंदों का पूरा भजन है. यह स्पष्ट रूप से पृथ्वी ग्रह के खजाने को समझाता है और इसके दीर्घकालिक उपयोग पर बल देता है.

सागर द्वीप

सागर द्वीप गंगा डेल्टा में स्थत एक द्वीप है, जो बंगाल की खाड़ी के महाद्वीपीय शेल्फ पर कोलकाता से 100 किमी दक्षिण में स्थित है. इस द्वीप को गंगासागर या सागरद्वीप भी कहा जाता है, जो हिंदुओं का एक तीर्थस्थान है. हर वर्ष मकर संक्रांति (14 जनवरी) के दिन, लाखों हिंदू बंगाल की खाड़ी और गंगा नदी के संगम पर स्नान करने के लिए इकठ्ठा होते हैं.

क्लिक हियर तो विजिट >> Sansar Surgery

Books to buy

2 Comments on “[Sansar Surgery Part 26, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.