[Sansar Surgery Part 21, 2018] Left Topics of Sansar DCA

Sansar LochanSansar Surgery4 Comments

Print Friendly, PDF & Email

कई बार ऐसा होता है कि हमारी लाख मेहनत के बावजूद करंट अफेयर्स का कोई न कोई परीक्षा छूट ही जाता है. यह सिर्फ हमारे साथ ही नहीं, बड़ी-बड़ी कोचिंग संस्थाओं के साथ भी होता है. हम तो खैर छोटे लोग हैं और वैसे भी मानव की प्रकृति है कि कुछ भी परफेक्ट नहीं हो सकता. खैर, जब हमने फिर से The Hindu और अन्य अखबारों पर अपनी पैनी नज़र दौड़ाई तो देखा कि कुछ important current affairs को हमने Sansar DCA में cover नहीं किया है या कभी-कभी हम उन परीक्षा को इसमें उठाते हैं जो Revision के लिए उपयुक्त हैं.

फिर हमने सोचा जो लोग UPSC Prelims 2019 को टारगेट कर रहे हैं और संसार लोचन टीम पर आँख मूँद कर भरोसा कर रहे हैं, हमारी यह भूल उनके लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए हमने Sansar DCA से हटकर “Sansar Surgery Series” शुरू की है जिसमें वर्ष 2018 और आगामी वर्ष 2019 के वही परीक्षा शामिल होंगे जो हमारे द्वारा भूल से Sansar DCA में कवर नहीं किये गए हों. यह Sansar Surgery Series का पार्ट 21 है.

Sansar Surgery Part 21, 2018

लोनार झील

लोनार क्रेटर झील, महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में स्थित पृथ्वी पर बेसाल्टिक चट्टान का एकमात्र ‘ज्ञात’ उच्च वेग का प्रभावी क्रेटर है. इसका निर्माण लगभग 52000 हजार साल पहले 10 लाख टन के एक उल्का पिंड के 90,000 किमी प्रति घंटे की अनुमानित गति से आकर पृथ्वी से टकराने से हुआ. लगभग 100 मीटर के वर्ग में फैली इस झील का व्यास क़रीब 1.8 किलोमीटर और गहराई लगभग 500 मीटर है.

TRJE18 और वोस्टोक 18

“ट्राइडेंट जंक्चर 2018″(“TRJE18”) अक्टूबर और नवंबर 2018 में नॉर्वे में आयोजित नाटो के नेतृत्व में होने वाला सैन्य-अभ्यास है. यह 1980 के दशक के बाद, नॉर्वे में होने वाला सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास होगा. इसे मुख्य रूप से “वोस्टोक 18” के जवाब के रूप में देखा जा रहा है, जो कि चीन और मंगोलिया के सहयोग से रूस द्वारा किया गया था.

ब्लैकस्पॉटेड कछुओं (Black spotted Turtle)

ब्लैक स्पॉटेड कछुए / ब्लैक पौंड कछुए, ताजे पानी में पाये जाने वाले कछुए हैं और IUCN के अनुसार इन्हें “कमजोर” के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. यह दक्षिण एशिया के लिए स्थानिक है और मुख्य रूप से भारत (सिंधु और गंगा नदी बेसिन), पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, आदि में पाए जाते हैं.

भौतिकी 2018 के लिए नोबेल पुरस्कार

अमेरिकी वैज्ञानिक आर्थर एश्किन, फ्रांसीसी इंजीनियर गेरार्ड मौरौ और कनाडा की प्रोफ़ेसर डोन्ना स्ट्रिकलैंड को लेजर भौतिकी के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण अविष्कार करने के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. एश्किन को ‘आप्टिकल ट्वीजर’ का आविष्कार करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया और मौरौ एवं स्ट्रिकलैंड को ”अल्ट्रा शार्ट पल्सेस” पैदा करने वाली एक पद्धति विकसित करने की उनकी विधि के लिए “सम्मानित किया गया है.

लक्षद्वीप

लक्षद्वीप में, व्यापक रूप से 36 द्वीप हैं, जिनमें से 11 द्वीप में लोग रहते हैं; “मिनिकॉय” द्वीप सबसे बड़ा है जिसका क्षेत्रफल 453 वर्ग किमी है. इसे व्यापक रूप से ग्यारह डिग्री चैनल द्वारा विभाजित किया जाता है. इस द्वीपसमूह के द्वीपों के समुद्र तट तूफान वाले हैं जिनमें बिना समेकित कंकड़, पत्थर आदि शामिल हैं.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में, नीति आयोग ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप में लैगून विला का निर्माण करने की योजना बना रहा है.

एशियाई विकास बैंक (एडीबी)

एशियाई विकास बैंक एक बहुपक्षीय विकास वित्त संस्था है जिसका पूंजीगत स्टॉक पर 67 सदस्य देशों (जिसमें जापान का हिस्सा सबसे अधिक है, इसके बाद अमेरिका, चीन और भारत) का स्वामित्व है और यह एशियाई व प्रशांत क्षेत्रों में विकासशील सदस्य देशों की आर्थिक और सामाजिक प्रगति को बढ़ावा देने में लगी हुई है. इसका मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है. यह दोनों संप्रभु देशों के साथ-साथ निजी पार्टियों को वित्त प्रदान करता है. ADB विश्व के पूँजी बाजारों पर बॉन्ड के माध्यम से धन जुटाता है. यह अपने सदस्य देशों के योगदान पर निर्भर रहता है, उधार संचालन और ऋण की चुकौती से कमाई को बरकरार रखता है .

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने मध्य प्रदेश में पहला वैश्विक कौशल पार्क के लिए ऋण दिया है.

S-400

एस-400 विश्व की सबसे खतरनाक रूप से तैनात की गयी आधुनिक लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है, जिसे अमेरिका द्वारा विकसित टर्मिनल हाई आल्टीट्यूड एरिया डिफेन्स (THAAD) प्रणाली से कहीं अधिक प्रभावी माना जाता है. यह 30 किमी तक की ऊंचाई से, 400 किमी की सीमा के भीतर विमान, मानव रहित हवाई वाहन तथा बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों सहित सभी प्रकार के हवाई लक्ष्यों को भेद सकता है. यह अमेरिका द्वारा निर्मित एफ-35 जैसे सुपर लड़ाकू विमान समेत 100 एयरबोर्न लक्ष्यों को ट्रैक कर सकता है, और उनमें से छह को एक ही समय में भेद सकता है. यह रूस द्वारा क्रीमिया और सीरिया में रखा गया है.

उद्यम अभिलाषा

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने 115 आकांक्षी जिलों में राष्‍ट्र स्‍तरीय उद्यमिता जागरूकता अभियान ‘उद्यम अ‍भिलाषा’ का प्रारम्भ किया. नीति आयोग ने 28 राज्‍यों में इन 115 आकांक्षी जिलों की पहचान की और अभियान लगभग 15,000 युवाओं तक पहुँचा है. इस अभियान के अंतर्गत 800 से अधिक प्रशिक्षु तैयार किए जाएँगे, जो इन जिलों के आकांक्षी युवाओं को उद्यम प्रशिक्षण प्रदान करेंगे. SIDBI के विषय में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र के प्रचार, वित्तपोषण, विकास और समन्वय के लिए प्रमुख वित्तीय संस्थान है.

सेंट मैरी द्वीप

सेंट मैरी द्वीप, जिसे “नारियल द्वीप” भी कहा जाता है, कर्नाटक के उडुपी में मालपे के तट पर अरब सागर में चार छोटे द्वीपों का एक समूह है. ये अपने विशिष्ट भूगर्भीय संरचना कॉलर बेसाल्टिक लावा के लिए जाने जाते हैं. 1975 में इसे राष्ट्रीय भू-विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है. जब ग्रेटर इंडिया मेडागास्कर से अलग हो गया तब यह द्वीप बना. हाल ही में, यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क नेटवर्क के लिए भारत ने इस द्वीप को नामित किया है.

कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि के संभावित कारण

विश्व भर में कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि उन देशों के लिए चिंता का विषय है जो आयातित कच्चे तेल पर निर्भर हैं. भारत के संबंध में, यह देखा गया है कि “जब कच्चे तेल की कीमत में अचानक से वृद्धि होती है, तो भारत की अर्थव्यवस्था कमजोर हो जाती है”. दक्षिण अमेरिकी देश वेनेज़ुएला सबसे बड़े कच्चे तेल के भंडारकों में से एक है, लेकिन अमेरिका द्वारा प्रतिबंधों के कारण, इसका उत्पादन प्रभावित रहता है जिससे कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि पर असर पड़ता है. लीबिया, सीरिया और यमन में अशांति के कारण उत्पादन प्रभावित होता है, जिसका कुछ प्रभाव कीमत पर भी पड़ता है.

अमेरिका में शेल गैस की खोज और शेल गैस की प्रचुर मात्रा में उत्पादन के कारण पिछले दो वर्षों में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आई है. कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि के प्रमुख कारणों में से एक रूस और ओपेक के तेल उत्पादक देशों का संघ है, क्योंकि इन्होने जानबूझकर कच्चे तेल की कीमत को बढ़ाने के लिए उत्पादन को कम कर दिया है.

डिजी यात्रा

इस पहल को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा कागज रहित और बाधा रहित यात्रा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. इस प्रणाली के अंतर्गत यात्रियों को एक केन्द्रीयकृत प्रणाली के माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा और उन्हें डिजी यात्रा आईडी दी जाएगी. इस आईडी में यात्रियों का नाम, उनकी ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और आधार न होने की स्थिति में किसी अन्य पहचान पत्र का विवरण होगा. टिकट बुक कराते समय यात्री इस आईडी का इस्तेमाल कर सकेंगे. डिजी यात्रा आईडी बनाने वाले यात्री को उस हवाई अड्डे पर पहली और अंतिम बार अपना सत्यापन कराना होगा जहां से वह प्रस्थान करने वाला है. यात्रियों की पहचान उनके चेहरे से की जा सकेगी. यह हवाई अड्डे में प्रवेश करने और विमान पर सवार होने तक यात्रियों को यात्रा का सहज अनुभव कराएगी.

तम्बाकू उत्पादों पर सचित्र चेतावनी पर अंतर्राष्ट्रीय स्थिति रिपोर्ट

हाल ही में, कनाडाई कैंसर सोसाइटी ने तंबाकू उत्पादों पर सचित्र चेतावनी पर अंतर्राष्ट्रीय स्थिति रिपोर्ट जारी की है. भारत को तम्बाकू उत्पादों पर सचित्र चेतावनी वाले देशों में पाँचवे स्थान पर रखा गया है. इस रिपोर्ट में पूर्वी तिमोर को पहला स्थान दिया गया है जो कि पैकेजिंग के सामने वाले हिस्से के 85% पर और पैकेजिंग के पीछे वाले हिस्से पर 100% सचित्र चेतावनी का इस्तेमाल करता है. नेपाल दोनों तरफ 90% हिस्से पर सचित्र चेतावनी का प्रयोग करता है. वहीं, भारत में पैकेजिंग के दोनों ओर 85% हिस्से पर सचित्र चेतावनी दी जाती है. तंबाकू उत्पादों पर ‘क्विट-लाइन'(Quit-Line) नंबर रखने वाला भारत एकमात्र SAARC देश है.

मेथनॉल ईंधन

मेथनॉल ईंधन में विशुद्ध ज्‍वलन कण है जो परिवहन में पेट्रोल और डीजल दोनों का और रसोई ईंधन में एलपीजी, लकड़ी, मिट्टी तेल का स्थान ले सकता है. यह रेलवे, समुद्री क्षेत्र, जेनसेट्स, पावर जेनरेशन में डीजल को भी प्रतिस्‍थापित कर सकता है और मेथनॉल आधारित संशोधक हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए आदर्श पूरक हो सकते हैं. मेथनॉल अर्थव्‍यवस्‍था संपूर्ण ‘हाइड्राजेन आधारित ईंधन प्रणालियों’ के सपने के लिए ‘सेतु’ है. मेथनॉल सभी आंतरिक दहन ईंजनों में प्रभावशाली रूप से जलती है, कोई पार्टिकुलेट मैटर नहीं पैदा करती, कोई कालिख नहीं होती, लगभग शून्‍य एसओएक्‍स और एनओएक्‍स उत्‍सर्जन (लगभग शून्‍य प्रदूषण) होता है. मेथनॉल का गैसीय रूप-डीएमई को एलपीजी के साथ मिलाया जा सकता है और यह बड़ी बसों और ट्रकों में डीजल के लिए बेहतर पर्याय हो सकता है.

प्रारंभिक परीक्षा के लिए यह टॉपिक इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

हाल ही में, नीति आयोग के सदस्य और मेथनॉल सर्वोच्च समिति के अध्यक्ष डॉ. वी.के सारस्वत, ने असम पेट्रो-रसायन परिसर में एशिया के पहले कनस्तर आधारित और भारत के पहले “मेथनॉल खाना पकाने योग्य ईंधन कार्यक्रम” का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत की है. इसलिए, हमने इसकी महत्ता को देखते हुए, छात्रों को ईंधन के रूप में मेथनॉल के उपयोग के महत्व और लाभ से अवगत कराने का प्रयास किया है.

कैनाइन डिस्टेंपर वायरस (सीडीवी)

कैनाइन डिस्टेंपर वायरस (सीडीवी), कुत्तों में होने वाली एक आम बीमारी है जो इसके श्वसन और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है. जब कोई भी पशु सीडीवी से संक्रमित कुत्ते के शव को खाता है या उससे संक्रमित पानी पीता है, तो वह भी संक्रमित हो जाता है. एशियाई शेर केवल गिर वन्यजीव अभ्यारण्य में पाए जाते हैं. एशियाई शेरों की संख्या कम होने और एक सीमित क्षेत्र में पाए जाने के कारण आईयूसीएन ने इन्हें “लुप्तप्राय” के रूप में सूचीबद्ध किया है.

विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) समीक्षा समिति

हाल ही में बाबा कल्याणी की अध्यक्षता वाली SEZ (Special Economic Zone) नीति समीक्षा समिति की अंतिम बैठक नई दिल्ली में हुई थी. इस समिति का उद्देश्य वर्ष 2000 में बनाई गई SEZ (Special Economic Zone) नीति का मूल्यांकन करना तथा इस नीति को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अनुरूप बनाने संबंधी उपाय सुझाना, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र को प्रोत्साहन संबंधी सलाह देना, विशेष आर्थिक क्षेत्रों में खाली भूमि का अधिकतम उपयोग करना, SEZ (Special Economic Zone) नीति व अन्य योजनाओं जैसे तटीय आर्थिक क्षेत्र, दिल्ली मुम्बई औद्योगिक गलियारा, राष्ट्रीय औद्योगिक विनिर्माण क्षेत्र, फूड पार्क और टेक्सटाइल पार्क के बीच निरंतरता बनाए रखना है.

क्लिक हियर तो विजिट >> Sansar Surgery

Books to buy

4 Comments on “[Sansar Surgery Part 21, 2018] Left Topics of Sansar DCA”

  1. Sir yh best h but yh ssc cgl ke liye bhi h agr h to pls provide pdf👌👌👌👌👌 and monthly magazine bhi ho ske to upload kiya kijiye

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.