Sansar डेली करंट अफेयर्स, 27 April 2021

Sansar LochanSansar DCALeave a Comment

Sansar Daily Current Affairs, 27 April 2021


GS Paper 2 Source : PIB

pib_logo

UPSC Syllabus : Welfare schemes for vulnerable sections of the population by the Centre and States and the performance of these schemes.

Topic : Project Ladakh Ignited Minds

संदर्भ

संघ राज्यक्षेत्र लद्दाख के युवाओं के अच्छे भविष्य को सुरक्षित करने के लिए, भारतीय सेना द्वारा प्रोजेक्ट लद्दाख इग्नाइटेड माइंड्स : उत्कृष्टता और देखभाल केंद्र (Ladakh Ignited Minds: A Centre of Excellence and Wellness) की परिकल्पना की गई है.

परियोजना के बारे में

इस परियोजना का उद्देश्य देश के उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययन करने का अवसर प्रदान करने हेतु सुविधाहीन लद्दाखी छात्रों को बेहतर शिक्षण सुविधाएँ प्रदान करना है.

कार्यान्वयन

  1. इसके जरिए लद्दाख के युवाओं को देश में विद्यमान विभिन्न मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज प्रवेश दिलाया जा सकेगा.
  2. भारतीय सेना के तत्वावधान में कार्यक्रम को कानपुर स्थित एनजीओ, राष्ट्रीय अखंडता और शैक्षणिक विकास संगठन (एनआईईडीओ) द्वारा निष्पादित किया जाएगा. भारतीय सेना, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के सहयोग से आवश्यक आर्थिक सहायता के साथ प्रशासन और रसद के परिचालन की देख-रेख करेगी.
  3. इस परियोजना का कार्यान्वयन ‘हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ (HPCL) के सहयोग से भारतीय सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर द्वारा किया जाएगा, और इसके लिए राष्ट्रीय अखंडता और शैक्षणिक विकास संगठन (NIEDO) एक निष्पादन एजेंसी होगी. यह युवाओं के लिए एक समग्र प्रशिक्षण प्रदान करेगी.
  4. पहले बैच में, 20 लड़कियों सहित लेह और कारगिल जिलों के 45 छात्र, जेईई और एनईईटी प्रवेश परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे.

GS Paper 2 Source : PIB

pib_logo

UPSC Syllabus : India and its neighbourhood- relations.

Topic : Project DANTAK

संदर्भ

हाल ही में, भूटान में दंतक परियोजना ने 60 साल पूरे किए हैं.

दंतक परियोजना

  1. 24 अप्रैल 1961 को प्रोजेक्ट दंतक की स्थापना की गई थी.
  2. भूटान के सामाजिक-आर्थिक विकास और तरक्की को प्रभावित करने में कनेक्टिविटी के अत्यधिक महत्व को देखते हुए, दंतक को राज्य में पथ-प्रदर्शक मोटर योग्य सड़कों के निर्माण का काम सौंपा गया था.

परियोजना द्वारा निष्पादित उल्लेखनीय कार्य

पारो हवाई अड्डा, योनफुला एयरफील्ड, थिम्फू – त्रासीगंग राजमार्ग, दूरसंचार और हाइड्रो पावर इन्फ्रास्ट्रक्चर, शेरुबसे कॉलेज, कांग्लुंग और इंडिया हाउस एस्टेट का निर्माण आदि.

महत्त्व

  1. इन वर्षों में दंतक ने भूटान में असंख्य राजसी जरूरतों को पूरा किया है, जो कि वहां की राजशाही की दृष्टि और लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप है. परियोजना द्वारा निष्पादित कुछ अन्य उल्लेखनीय परियोजनाओं में पारो हवाई अड्डे, योनफुला एयरफील्ड, थिम्फू – त्रासीगंग राजमार्ग, दूरसंचार और हाइड्रो पावर इन्फ्रास्ट्रक्चर, शेरुबसे कॉलेज, कांग्लुंग और इंडिया हाउस एस्टेट का निर्माण शामिल है.
  2. दंतक द्वारा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थापित चिकित्सा और शिक्षा सुविधाएं, उन स्थानों में उपलब्ध होने वाली पहली सुविधाएँ थीं.
  3. सड़क के किनारे अवस्थिति भोजन की दुकानों ने भूटानी लोगों को भारतीय व्यंजनों से परिचित कराया और भारतीय भोजन के प्रति उनका स्वाद विकसित हुआ.

मेरी राय – मेंस के लिए

 

भूटान चीन के साथ 470 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा साझा करता है. परंपरागत रूप से, भूटान भारत और चीन के बीच एक बफर देश के रूप में अवस्थित रहा है. चुम्बी घाटी भूटान, भारत और चीन के तिराहे पर स्थित है और उत्तरी बंगाल में “चिकन नेक” से 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो उत्तर पूर्वी राज्यों को देश के बाकी हिस्सों के साथ जोड़ती है. भूटान ने अतीत में भारत के साथ सहयोग से यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ़ असोम (ULFA) और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (NDFB) जैसे आतंकवादी समूहों को हिमालयी राष्ट्र से बाहर निकालने में मदद की है. चीन थिम्पू के साथ औपचारिक संबंधों को स्थापित करने में रुचि रखता है, जहाँ उसका अभी तक एक भी राजनयिक मिशन नहीं है. भूटान भारत और चीन दोनों के लिए रणनीतिक रूप से महत्त्वपूर्ण है. 


GS Paper 2 Source : Indian Express

indian_express

UPSC Syllabus : Effect of policies and politics of developed and developing countries on India’s interests, Indian diaspora.

Topic : SIPRI report on trends in global military expenditure

संदर्भ

हाल ही में स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) द्वारा वर्ष 2020 के ‘वैश्विक सैन्य-व्यय के रुझान’ पर रिपोर्ट (Report on trends in global military expenditure) निर्गत की गई है.

प्रमुख बिन्दु

  • वर्ष 2020 के ‘वैश्विक सैन्य-व्यय के रुझान’ पर रिपोर्ट (Report on trends in global military expenditure) में स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) ने बताया है कि भारत दुनिया में अमेरिका और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश है.
  • प्रतिवेदन में बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर सैन्य खर्च में अमेरिका का 39 प्रतिशत, चीन का 13 प्रतिशत और भारत का 3.7 प्रतिशत भाग है. वर्ष 2020 में इन तीनों देशों का सैन्य खर्च कोविड-19 महामारी के दौरान भी वर्ष 2019 की तुलना में ज्यादा रहा है. वर्ष 2020 में अमेरिका ने 778 अरब डॉलर , चीन ने 252 अरब डॉलर और भारत ने 72.9 अरब डॉलर सैन्य खर्च किया है.
  • हालांकि पिछले एक दशक (वर्ष 2011 से 2020 तक ) में अमेरिका का सैन्य खर्च घटा है , जबकि वहीं भारत और चीन का इस दशक में सैन्य खर्च बढ़ा है.
  • ‘वैश्विक सैन्य-व्यय के रुझान’ पर रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में कुल वैश्विक सैन्य व्यय का 62 % संयुक्त रूप से इन पाँच देशों का है- संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, रूस और यूनाइटेड किंगडम.
  • रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कोविड -19 महामारी के आर्थिक प्रभावों के कारण वैश्विक जीडीपी में 4.4 प्रतिशत का संकुचन आया है, लेकिन इस वर्ष वैश्विक सैन्य खर्च में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

SIPRI

  • SIPRI का गठन स्टॉकहोम (स्वीडन की राजधानी) में 1966 में हुई थी.
  • इसका एक कार्यालय बीजिंग, चीन में भी है और पूरी दुनिया में इसे एक सम्मानित थिंक-टैंक के रूप में जाना जाता है.
  • यह एक स्वायत्त अंतर्राष्ट्रीय संस्थान है जो युद्ध, हथियार, शस्त्र-नियंत्रण और निरस्त्रीकरण से सम्बंधित अनुसंधान को समर्पित है.
  • यह संस्थान नीति निर्माताओं, शोधकर्ताओं, मीडिया और रूचि रखने वाले लोगों को आँकड़े, विश्लेषण और सुझाव देता है.

GS Paper 3 Source : Business Standard

business standard

UPSC Syllabus : Indian Economy and issues relating to planning, mobilization of resources, growth, development and employment.

Topic : RBI fixes private bank MD, CEO tenures at 15 years

संदर्भ

भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी बैंकों के लिए कई निर्देश निर्धारित किए हैं, जो कॉर्पोरेट बैंक अभिशासन को बेहतर बनाने में सहायक होंगे. RBI के अनुसार निजी बैंक प्रमुखों का कार्यकाल 15 वर्षों में समाप्त हो जाना चाहिए.

कुछ प्रमुख निर्देशों में शामिल हैं-

  • समय-समय पर आवश्यक वैधानिक स्वीकृतियों के अधीन, प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) या पूर्णकालिक निदेशक के पद पर किसी एक ही व्यक्ति को 15 वर्षों से अधिक समय तक उसी पद पर नहीं रहने दिया जा सकता है.
  • इसके बाद, तीन वर्ष की विराम अवधि (cooling off period) के बाद उन्हें पुनर्नियुक्त किया जा सकता है.

अपेक्षित सुधार

  • विगत कुछ वर्षों में, जोखिम विमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रिक्त पदों को निजी बैंकों द्वारा भर लिया गया था.
  • भारत के निजी बैंकों में नियंत्रण एवं संतुलन का अपर्याप्त तंत्र (यस बैंक संकट) दृष्टिगोचर हो रहा है.
  • सभी उधारदाताओं को चूक की दरों में वृद्धि का खतरा है, भले ही परिसंपत्ति की गुणवत्ता में समग्र रूप से सुधार हुआ हो.

महत्त्व

  • CEO के पद में शक्तियों का संकेन्द्रण कम होगा.
  • बोर्ड को सशक्त बनाकर उचित नियंत्रण एवं संतुलन सुनिश्चित होगा.
  • लेखा परीक्षा तंत्र और जवाबदेही में सुधार होगा.

Prelims Vishesh

Supreme Court’s panel on Goa Infra Projects :-

  • गंभीर पर्यावरण संबंधी चिंताओं को उठाते हुए, केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति (CEC) ने गोवा रेल परियोजना पर आपत्ति प्रकट की है और विद्युत्‌ व सड़क योजनाओं में परिवर्तन करने का भी सुझाव दिया है.
  • ये परियोजनाएँ भगवान् महावीर वन्यजीव अभयारण्य (BMWS) और मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान (MNP) से होकर गुजरती हैं.
  • पश्चिमी घाट के गिरिपद में स्थित BMWS गोवा के चार संरक्षित वन्यजीव क्षेत्रों में सबसे बड़ा है और इसमें MNP भी शामिल है.

DRDO develops single crystal blades for helicopter engine application :-

  • यह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा शुरू किए गए एक कार्यक्रम का भाग है.
  • इसमें निकेल-आधारित सुपर मिश्र घातु का उपयोग करके सिंगल क्रिस्टल हाई प्रेशर टरबाइन ब्लेड के पाँच सेट विकसित किए गए हैं.
  • रणनीतिक और रक्षा अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाने वाले हेलीकॉप्टर को चरम स्थितियों में विश्वसनीय संचालन के लिए सुगठित व शक्तिशाली एयरो-इंजन की जरूरत होती है.
  • इस उपलब्धि के लिए अति आधुनिक सिंगल क्रिस्टल ब्लेड का प्रयोग किया जाता है.
  • अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और रूस सहित बहुत कम देशों के पास यह क्षमता है.

Click here to read Sansar Daily Current Affairs – Current Affairs Hindi

February, 2020 Sansar DCA is available Now, Click to Download

Leave a Reply

Your email address will not be published.