Sansar डेली करंट अफेयर्स, 13 September 2021

Sansar LochanSansar DCALeave a Comment

Sansar Daily Current Affairs, 13 September 2021


GS Paper 2 Source : PIB

pib_logo

 

 

UPSC Syllabus : Bilateral Groupings & Agreements

Topic : 2+2 dialogue

संदर्भ

यह बैठक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रथम 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता थी. 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद के अंतर्गत विदेश तथा रक्षा मंत्रियों के मध्य वार्ता संपन्‍न होती है. यह दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग का विस्तार करने के समग्र लक्ष्य के हिस्से के रूप में स्थापित की गई है.

पृष्ठभूमि

अब तक भारत ने अमेरिका तथा जापान के साथ 2+2 वार्ता आयोजित की है. इस साल के आरंभ में, भारत और रूस भी इसी प्रकार की 2+2 वार्ता आयोजित करने के लिए सहमत हुए थे.

विगत वर्ष जून महीने में, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक विस्तार प्रदान किया था. साथ ही, रसद समर्थन के लिए सैन्य अड्डों तक पारस्परिक पहुंच के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए थे. वार्ता में व्यापार के मुक्त प्रवाह, अंतर्राष्ट्रीय नियमों एवं मानदंडों का अनुपालन तथा संपूर्ण क्षेत्र में सतत आर्थिक विकास सुनिश्चित करने पर बल दिया गया था.

टू प्लस टू संवाद

  • ‘टू प्लस टू संवाद” एक पदावली है, जिसका प्रयोग सामरिक और सुरक्षा हितों पर चर्चा करने के लिए दो देशों के रक्षा एवं विदेश मंत्रालयों के मध्य एक संवाद तंत्र की स्थापना के लिए किया जाता है.
  • भारत ने इस प्रकार का एक तंत्र क्वाड (QUAD) देशों, जैसे – अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ भी विकसित किया है.

2+2 वार्ता का महत्व

  • क्वाड समूह को प्रोत्साहन: दोनों पक्षों ने ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के मध्य चतुष्पक्षीय सहयोग (QUADRILATERAL COOPERATION) हेतु अपनी प्रतिबद्धताओं की पुष्टि की.
  • स्वतंत्र, खुले, समृद्ध और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए चतुष्पक्षीय (क्वाड) समूह का एक साझा दृष्टिकोण है तथा यह अंतर्राष्ट्रीय कानून के सम्मान पर आधारित है.
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय सहयोग को सुदृढ़ करना : दोनों पक्षों ने विभिन्‍न द्विपक्षीय रक्षा सहयोग पहलों की प्रगति की समीक्षा की तथा सशस्त्र बलों के मध्य संलग्नता में वृद्धि करने हेतु प्रतिबद्धता व्यक्त की.

GS Paper 2 Source : The Hindu

the_hindu_sansar

 

UPSC Syllabus : Bilateral Groupings & Agreements

Topic : QUAD

संदर्भ

प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राज्य अमरीका में आयोजित होने वाले क्वाड समूह सम्मेलन में भाग लेने के लिए संयुक्त राज्य अमरीका जायेंगे. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कोंट मॉरीसन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन, इस सम्मेलन में भाग लेंगे.

QUAD GROUP COUNTRIES

क्वाड समूह

  • Quad एक क्षेत्रीय गठबंधन है जिसमें ये चार देश शामिल हैं – ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका.
  • ये चारों देश प्रजातांत्रिक देश हैं और चाहते हैं कि समुद्री व्यापार और सुरक्षा विघ्नरहित हो.
  • Quad की संकल्पना सबसे पहले जापान के प्रधानमन्त्रीShinzo Abe द्वारा 2007 में दी गई थी. परन्तु उस समय ऑस्ट्रेलिया के इससे निकल जाने के कारण यह संकल्पना आगे नहीं बढ़ सकी.

Quad समूह भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के बीच विचारों के आदान-प्रदान का एक रास्ता मात्र है और उसे उसी संदर्भ में देखा जाना चाहिए. इसके गठन का उद्देश्य प्रतिस्पर्धात्मक नहीं है.


GS Paper 2 Source : The Hindu

the_hindu_sansar

 

UPSC Syllabus : India and its neighbourhood- relations.

Topic : Pakistan Occupied Kashmir

संदर्भ

हाल ही में ‘पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर’ (Pakistan Occupied Kashmir – PoK) के पालांदरी क्षेत्र (Pallandri region में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने वहाँ की सड़कों पर पाकिस्तानी चंगुल से स्वतंत्रता की मांग की.

संबंधित प्रकरण

प्रदर्शनकारियों ने इस्लामाबाद पर गत सात दशकों से उनके साथ ‘दोयम दर्जे के नागरिकों की तरह व्यवहार करने’ और उनके अधिकारों को कुचलने का आरोप लगाया है. इसके आलावा, प्रदर्शन करने वाले लोगों ने, पाकिस्तान के प्रशासन पर नागरिकों का राजनीतिक और आर्थिक शोषण करने का भी आरोप लगाया है.

loc

नियंत्रण रेखा (Line of Control- LoC)

  • स्वतंत्रता के बाद जम्मू-कश्मीर को लेकर, दोनों देशों के बीच हुए युद्ध विराम के बाद खींची गई रेखा ही वर्तमान नियंत्रण रेखा (Line of Control- LoC) है.
  • नियंत्रण रेखा दोनों देशों के बीच स्वतंत्रता के बाद से ही विवाद का विषय बनी हुई है.
  • युद्ध विराम (Cease Fire) के बाद से ही 13,297 वर्ग किमी. में फैला नियंत्रण रेखा के उस पार का क्षेत्र पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के रूप में पाकिस्तानी सैन्य बलों के नियंत्रण में है.
  • स्वतंत्रता के पश्चात् पश्तून आदिवासियों द्वारा जम्मू-कश्मीर पर आक्रमण के बाद यह क्षेत्र विवादों से घिरा हुआ है.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir)

  • ज्ञातव्य है कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (PoK) नव निर्मित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का हिस्सा है, और गिलगित-बाल्टिस्तान, भारत सरकार द्वारा जारी नवीनतम मानचित्रों में केंद्र शासित प्रदेश ‘लद्दाख’ का भाग है.
  • वर्ष 2017 में की गई जनगणना के अनुसार, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की जनसंख्या लगभग 40 लाख है. यह जनसंख्या नीलम, मुजफ्फराबाद, हटियन बाला, बाग, रावतकोट, कोटली, मीरपुर और भीम्बर जैसे ज़िलों में फैली हुई है.
  • पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुज़फ्फराबाद है, जो झेलम और इसकी सहायक नदी नीलम (जिसे भारत में किशनगंगा कहते हैं) की घाटी में स्थित है.
  • वर्ष 1963 के एक समझौते के तहत काराकोरम के उत्तर में स्थित जम्मू-कश्मीर के 5,000 वर्ग किमी. शक्सगाम (Shaksgam) क्षेत्र को पाकिस्तान ने चीन को दे दिया था.

GS Paper 2 Source : PIB

pib_logo

UPSC Syllabus : Statutory, regulatory and various quasi-judicial bodies.

Topic : District Mineral Foundation Trust (DMFT)

संदर्भ

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा 14 अन्य ज़िला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (DMFTs) को आयकर के भुगतान से छूट प्रदान की गई है. देश में इस प्रकार की छूट प्राप्त करने वाले अब 165 DMFTs  हैं. वित्त मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार यदि DMF किसी व्यावसायिक गतिविधि में सलंग्न नहीं होगा, तभी उसे आयकर छूट दी जाएगी.

पृष्ठभूमि

उल्लेखनीय है कि इससे पहले खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन अध्यादेश, 2021 के माध्यम से DMF की निधि के उपयोग के सम्बन्ध में निम्न दिशा निर्देश जारी किये गये थे:

  1. DMF से कोई फंड राज्य की निधि/मुख्यमंत्री राहत कोष या किसी अन्य कोष या योजनाओं में स्थानांतरित नहीं किया जायेगा.  
  2. राज्य सरकार या राज्य स्तरीय किसी एजेंसी के द्वारा DMF के फंड में से किसी व्यय की कोई स्वीकृति नहीं दी जाएगी.

जिला खनिज फाउंडेशन (DMF) क्या हैं?

ये लाभरहित न्यास हैं  जो 2015 के खान एवं खनिज संशोधन अधिनियम के द्वारा गठित हुए हैं. इनका उद्देश्य खनन से दुष्प्रभावित लोगों और क्षेत्रों के हितों की रक्षा करना और उन्हें लाभ पहुँचाना है. DMF सम्बंधित राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र के अधीन आता है.

DMF के उच्च प्राथमिकता वाले विषय

प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के अनुसार DMF का प्रयोग जिन उच्च प्राथमिकता वाले मामलों में होना चाहिए, वे हैं – पेयजल, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल कल्याण, शिक्षा, आजीविका एवं कौशल विकास, वृद्ध एवं दिव्यांग कल्याण, स्वच्छता.

DMFT क्या है?

DMFT की स्थापना छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में की गई है. इसमें एक प्रशासी परिषद् और एक प्रबंधन समिति होती है जिनको अलग-अलग उत्तरदायित्व सौंपा गया है. इस परिसर और समिति के गठन के पीछे यह भावना थी कि निर्णय लेते समय संतुलन हो सके. परिषद् और समिति दोनों का प्रमुख जिला कलेक्टर होता है. इसमें कुछ अन्य सदस्य भी होते हैं जो या तो अधिकारी होते हैं या चुने हुए प्रतिनिधि. इसमें खनन से दुष्प्रभावित लोगों का कोई प्रतिनिधित्व नहीं होता है.


GS Paper 3 Source : Indian Express

indian_express

UPSC Syllabus : Awareness in the fields of IT, Space, Computers, robotics, nano-technology, bio-technology.

Topic : Precision Guided Sterile Insect Techniques (pgSIT)

संदर्भ

हाल ही में शोधकर्ताओं ने वंध्यीकरण के माध्यम से रोगवाहक मच्छरों के नियंत्रण की एक तकनीक विकसित की है. इस तकनीक को प्रिसिशन गाइडेड स्टेराइल इन्सेक्ट टेकनीक (pgSIT) नाम दिया गया है. यह तकनीक एडीज एजिप्टी प्रजाति के मच्छरों के जीन को परिवर्तित कर देती है. ध्यातव्य है कि यह प्रजाति मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया एवं जीका जैसे रोगों के प्रसार के लिए उत्तरदायी है.

प्रिसिशन गाइडेड स्टेराइल इन्सेक्ट टेकनीक क्या है?

  • pgSIT नर मच्छरों का वंध्यीकरण करने के लिए “CRISPR-Cas 9” तकनीक का उपयोग करती है तथा रोग प्रसारक मादा मच्छरों को उड़ने में असमर्थ बनाती है.
  • pgSIT को जीन संशोधन हेतु अधिक सटीक एवं मापनीय तकनीक के रूप में अभिकल्पित किया गया है.
  • जीन ड्राइव के विपरीत pgSIT सेल्फ लिमिटिंग है, अत: इसका पर्यावरण में बने रहना या प्रसारित होना अनुमानित नहीं किया गया है. ध्यातव्य है कि जीन ड्राइव एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक अनिश्चित काल के लिए वांछित अनुवांशिक परिवर्तनों को सक्षम बनाकर रोग वाहकों को नियंत्रित कर सकती है.

CRISPR जीन एडिटिंग तकनीक

  • CRISPR जीन एडिटिंग तकनीक में Cas 9 प्रोटीन का उपयोग होता है, जिसे “आणविक कैंची” भी कहा जाता है. यह DNA में काट-छाँट करने में काम आता है.
  • यह तकनीक जीन के दोषों को दूर करने, रोग प्रतिरोधक फसल प्रजाति विकसित करने और रोगों से लड़ने में उपयोगी है.

Prelims Vishesh

Gross Domestic Product Figures :-

  • भारत के सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product – GDP) में वर्ष 2021-22 की प्रथम तिमाही में 20.1% की महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है. हालांकि, विगत वर्ष इसी तिमाही में 24.4% का संकूचन दर्ज किया गया था.
  • ये आंकड़े निम्न आधार प्रभाव (low base effect) प्रदर्शित करते हैं, क्योंकि विगत वर्ष जून माह तक प्रथम तिमाही में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था में वृहद पैमाने पर संकुचन दर्ज किया गया था.
  • अर्थशास्त्र में निम्न आधार प्रभाव एक अल्प प्रारंभिक परिमाण से एक लघु निरपेक्ष परिवर्तन की प्रवृत्ति को दर्शाता है, जो एक वृहद प्रतिशत परिवर्तन में रूपांतरित होने वाला है.

Scrub typhus :-

Scrub typhus

  • उत्तर प्रदेश में रहस्यमय ज्वर के कई मामले सामने आए हैं, जिसे स्क्रब टाइफस के रूप में संदर्भित किया गया है.
  • सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, स्क्रब टाइफस ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी नामक जीवाणु से उत्पन्न होने वाला एक रोग है.
  • इसे बुश टाइफस के नाम से भी जाना जाता है.
  • लोगों में यह संक्रमण संक्रमित मांसपिस्सू (लार्वा घुन) के काटने से फैलता है.
  • लक्षणों में ज्वर और ठंड लगना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, चकत्ते और मांसपेशियों में पीड़ा शामिल हैं.
  • स्क्रब टाइफस से बचाव के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है.
  • व्यक्ति के उपचार हेतु प्रतिजैविक डॉक्सीसाइक्लिन का उपयोग किया जा सकता है.

Click here to read Sansar Daily Current Affairs – Current Affairs Hindi

new_gif_blinkingAugust,2021 Sansar DCA is available Now, Click to Download

Read them too :
[related_posts_by_tax]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.