Sansar डेली करंट अफेयर्स, 13 October 2018

Sansar LochanSansar DCA1 Comment

Print Friendly, PDF & Email

Sansar Daily Current Affairs, 13 October 2018


GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Malaysian government decides to abolish capital punishment

संदर्भ

मलेशिया की सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वह सभी अपराधों के लिए मृत्यु दंड को समाप्त कर देगी और मृत्यु दंड के जो भी मामले लंबित पड़े हैं, उनको भी रोक देगी. ज्ञातव्य है कि उस देश में मृत्युदंड का जबरदस्त विरोध चल रहा था.

मृत्युदंड का विरोध क्यों?

समाजिक कार्यकर्ताओं का कहना था कि मृत्युदंड बर्बर है और अकल्पनीय रूप से क्रूर और निरर्थक है. यह भी तर्क दिया जा रहा था कि इस बात का प्रमाण नहीं है कि मृत्यु दंड के कारण गंभीर प्रकृति के अपराध पर रोकथाम लगती है. कार्यकर्ताओं का एक और तर्क यह भी था कि मलेशिया में मृत्युदंड बंद हो जाता है तो हमलोग उन मलेशियाओं का जीवन बचाने के लिए नैतिकतापूर्ण ढंग से लड़ सकते हैं जिन्हें दूसरी देशों में फाँसी की सजा दी हुई है.

पृष्ठभूमि

वर्तमान में मलेशिया में हत्या, दवा तस्करी, देशद्रोह, अपहरण, हथियार रखने तथा आतंकी गतिविधि आदि के लिए मृत्युदंड अनिवार्य है. इस दंड को लागू करने के लिए अपराधी को फाँसी पर लटका दिया जाता है. यह प्रथा ब्रिटेन के औपनिवेशिक शासन से चली आ रही है.

मृत्युदंड से अपराध घटते हैं?

मृत्युदंड की व्यवस्था के कारण अपराधी अपराध करने से बचते हैं, ऐसा आँकड़ों से न तो सिद्ध हुआ है और न ही असिद्ध. जहाँ तक इंग्लैंड का प्रश्न है, जब वहाँ 1965 में मृत्युदंड समाप्त कर दिया गया था तो उसके बाद हत्याओं की संख्या बढ़ गयी थी. दूसरी ओर, 1976 में मृत्युदंड बंद होने के पश्चात् कनाडा में हत्या की दर बढ़ ही रही थी. इससे सिद्ध होता है कि किसी भी समाज में अपराधों में वृद्धि अथवा ह्रास का सीधा सम्बन्ध उस समाज की सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों से होता है.

ऐसे में क्या करना चाहिए?

सच पूछा जाए तो दंड को कठोर बनाने से अपराध नहीं घटता है अपितु इस बात से घटता है कि अपराधी को निश्चित रूप से और समान रूप से सजा मिलेगी ही. मृत्यु दंड भी अपराधों को रोक सकता है परन्तु शर्त यह है कि यह सजा देने से पहले सही ढंग से जाँच-पड़ताल की गई हो तथा मुक़दमे को बिना विलम्ब किये गए चलाया गया हो. अधिकतर पुलिस और न्यायालय स्वतंत्र नहीं होते हैं, जैसा कि विशेषकर कठुआ और उन्नाव के मामलों में देखा गया. इसलिए यह आवश्यक है कि यदि मृत्युदंड को कारगर बनाना हो तो पुलिस में सुधार तथा तेजी से चलने वाले न्यायालय आवश्यक हैं.


GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : UNHRC

संदर्भ

हाल ही में भारत को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् (United Nations Human Rights Council – UNHRC) में एशिया-प्रशांत महासागर श्रेणी के अंतर्गत एक सदस्य चुन लिया गया. इससे सम्बंधित चुनाव प्रक्रिया में 188 देशों ने भारत के पक्ष में मत दिया. भारत अब 1 जनवरी, 2019 से लेकर अगले तीन वर्षों तक इस परिषद् का सदस्य रहेगा.

पृष्ठभूमि

भारत के अतिरिक्त संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् ने 18 अन्य नए सदस्य गुप्त मतदान के माध्यम से बहुमत के आधार पर चुने गये. विदित हो कि पहले भारत मानवाधिकार परिषद् (Human Rights Council) में दो बार (2011-2014 और 2014-2017) चुना जा चुका है.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् क्या है?

  • UNHRC संयुक्त राष्ट्र का एक निकाय है जिसकी स्थापना 2006 में विश्व-भर में मानवाधिकार की सुरक्षा एवं संवर्धन के लिए तथा साथ ही मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की जाँच करने लिए की गई है.
  • UNHRC में 47 देशों के प्रतिनिधि सदस्य हैं जिनका चयन 3 वर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) द्वारा किया जाता है.
  • यह परिषद् वर्ष में तीन बार बैठती है.
  • मानवाधिकार परिषद् संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों में मानवाधिकार की स्थिति की समय-समय पर समीक्षा करती है. समीक्षा के समय यह गैर-सरकारी संगठनों से मानवाधिकार के कथित उल्लंघनों के विषय में सूचना प्राप्त करती है और उनपर जाँच-पड़ताल के बाद अपना निर्णय देती है.

GS Paper 3 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : 100k Genome Asia Project

संदर्भ

सिंगापुर-स्थित नान्यांग प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (Nanyang Technological University – NTU) के नेतृत्व में एक परियोजना चल रही है जिसमें 50 हजार भारतीयों सहित एक लाख एशियाई लोगों के सम्पूर्ण जीनोम को क्रमबद्ध किया जाएगा. इस योजना का नाम 100k जीनोम एशिया प्रोजेक्ट है. इसमें भारत के वैज्ञानिक और कंपनियाँ भी काम कर रही हैं.

100k जीनोम एशिया प्रोजेक्ट क्या है?

  • यह एक लाभ रहित परियोजना है जिसमें एशिया के एक लाख लोगों के जीनोम को इस उद्देश्य से क्रमबद्ध किया जा रहा है कि इससे एशिया महादेश के लोगों को सही-सही औषधि देना संभव हो जाएगा.
  • इस परियोजना में डाटा विज्ञान एवं कृत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence – AI) के क्षेत्र में हुई प्रगतियों तथा डाटा विश्लेषण का भी सहारा लिया जाएगा. इसके लिए दक्षिण एशिया के 12 देशों तथा उत्तरी एवं पूर्वी एशिया के कम-से-कम 7 देशों के लोग चुने जाएँगे.
  • प्रथम चरण में परियोजना में एशिया की सभी प्रमुख प्रजातियों के लिए चरणबद्ध reference genomes बनाने पर बल होगा. इससे एशिया की विभिन्न आबादियों के इतिहास और उसकी भीतरी बनावट को समझने में बहुत बड़ी सहायता मिलेगी.
  • एक लाख व्यक्तिगत जीनोम को क्रमबद्ध करने के समय उससे माइक्रो-बायोम, चिकित्सकीय और फेनोटाइप सूचनाएँ भी जोड़कर रखी जायेंगी. इससे लाभ यह होगा कि स्थानीय समुदायों के मरे हुए और स्वस्थ जीवित व्यक्तियों के विषय में गहनतर विश्लेषण संभव हो सकेगा.

महत्त्व

एशिया में विश्व के 40% लोग रहते हैं. इन लोगों के बारे में अभी तक पर्याप्त अध्ययन नहीं हुआ है. एशियाई प्रजातियों के बारे में जीनोम की विविधता की जानकारी होने पर मृत्यु के जीव विज्ञान को समझने में सहायता मिलेगी.

एशिया के दक्षिणी, उत्तरी और पूर्वी भागों में कई प्रकार की प्रजातियाँ रहती हैं. यदि इनके जीनोम का गहन अध्ययन होता है तो इनमें प्राप्त विरल एवं उत्तराधिकार में प्राप्त रोगों, जैसे – कैंसर, मधुमेह एवं हृदय रोग, के विषय में हमारी समझ बढ़ जायेगी.


GS Paper 3 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : Chandra X-Ray Observatory

संदर्भ

हाल ही में NASA की चन्द्र एक्स-रे वेधशाला को सुरक्षित मोड में डाल दिया गया है क्योंकि इसमें कुछ गड़बड़ी आ गयी थी.

चन्द्र एक्स-रे वेधशाला क्या है?

  • चन्द्र एक्स-रे वेधशाला NASA की एक दूरबीन है जो ब्लैक होलों, क्वासरों, सुपर नोवाओं जैसे ब्रह्मांड में स्थित उच्च ऊर्जा वाले सभी स्रोतों पर नजर रखती है.
  • इस वेधशाला से ब्रह्मांड का वह पहलू दिखता है जो मनुष्य की आँखें नहीं देख पाती हैं.
  • पहले इस वेधशाला का नाम Advanced X-ray Astrophysics Facility (AXAF) था.
  • इस दूरबीन का नाम बदलकर नोबेल पुरस्कार विजेता भारतवंशी अमेरिकन खगोलशास्त्री सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखरके नाम पर रख दिया गया.
  • यह वेधशाला दस वर्षों से अधिक समय से काम कर रही है. इसने वैज्ञानिकों के लिए कई उपयोगी काम किये हैं. इसके माध्यम से आकाशगंगाओं को टकराते हुए तथा एक सुपरनोवा को विस्फोट के बाद अन्दर से बाहर उलटते हुए देखा गया है. इसके अतिरिक्त ऐक ऐसा ब्लैक होल भी देखा गया है जिसमें ब्रह्मांडीय आँधियाँ चल रही थीं.

GS Paper 3 Source: The Hindu

the_hindu_sansar

Topic : International Day for Disaster Reduction 2018

संदर्भ

13 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस, 2018 (International Day for Disaster Reduction) मनाया गया.

थीम : इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस के लिए थीम थी – ‘Reducing Disaster Economic Losses’ अर्थात् आपदा से होने वाली आर्थिक क्षति को घटाना.

विदित हो कि यह थीम Sendai Framework के अंतर्गत “Sendai Seven” अभियान में वर्णित किये गए 7 लक्ष्यों में से C नामक लक्ष्य (Target C) के आधार पर निर्धारित है.

Sendai Framework क्या है?

Sendai Framework का full form “Sendai Framework for Disaster Risk Reduction 2015-2030” है. यह फ्रेमवर्क आपदा जोखिम न्यूनीकरण (Disaster Risk Reduction) के विषय में आयोजित तीसरे संयुक्त राष्ट्र विश्व सम्मलेन के दौरान अंगीकृत किया गया था. यह सम्मेलन मार्च, 2015 में जापान के सेंडई नगर में आयोजित हुआ था.

Sendai Framework के मुख्य तत्त्व

  • 2015 के बाद के विकास से सम्बंधित एजेंडा का यह सबसे बड़ा समझौता है.
  • इसमें 7 लक्ष्य और 4 प्राथमिकताएँ तय की गई थीं.
  • 2015 में आयोजित संयुक्त राष्ट्र विश्व सम्मलेन के पश्चात् संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने इसकी पुष्टि की थी.
  • Sendai फ्रेमवर्क 15 वर्ष के लिए है.
  • यह एक ऐसा स्वैच्छिक और अबाध्यकारी समझौता है जिसमें यह माना गया है कि आपदा जोखिम को घटाने में देश की सबसे बड़ी भूमिका होती है परन्तु इस जिम्मेवारी के निर्वहण में अन्य हितधारकों (स्थानीय सरकार सहित), निजी क्षेत्र आदि को भी सहयोग करना चाहिए.

Prelims Vishesh

WORLD EGG DAY 2018- October 12th :-

  • प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को विश्व अंडा दिवस मनाया जाता है.
  • इस दिवस के विषय में 1996 में वियेना में आयोजित एक सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग (International Egg Commission – IEC) ने निर्णय लिया था.

Alternative Nobel Literature Prize :-

  • स्वीडेन के 100 से अधिक लेखकों, कलाकारों एवं पत्रकारों ने न्यू एकेडमी नामक एक संस्था बना रखी है जो नोबेल पुरस्कार की तर्ज पर साहित्य का एक पुरस्कार देती है जिसमें विजेता को लगभग एक लाख बाहर हजार डॉलर दिए जाते हैं.
  • इस एकेडमी की स्थापना नोबेल पुरस्कार को देते समय पक्षपात, अहंकार, यौनगत भेदभाव का विरोध करने के लिए की गई थी.
  • इस वर्ष का न्यू एकेडमी साहित्य पुरस्कार Guadeloupean की लेखिका Maryse Conde को दिया गया है.

The world’s most innovative universities 2018 :-

  • समाचार संस्था रायटर्स (Reuters) ने 2018 के लिए विश्व-भर के उन 100 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग निर्गत की है जहाँ सबसे अधिक नए-नए काम होते हैं.
  • यह रैंकिंग 2015 से चली आ रही है जिसमें कभी भी भारत के किसी भी विश्वविद्यालय का नाम नहीं आया है.
  • 2018 की इस रैंकिंग में लगातार चौथे वर्ष अमेरिका का Stanford University शीर्ष पर रहा.
  • इस सूची में वर्णित 100 विश्वविद्यालयों में 48 उत्तरी अमेरिका के, 23 विश्वविद्यालय एशिया के, 27 यूरोप के और 2 मध्य-पूर्व के हैं.

Click here to read Sansar Daily Current Affairs – Sansar DCA

Books to buy

One Comment on “Sansar डेली करंट अफेयर्स, 13 October 2018”

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.