Sansar डेली करंट अफेयर्स, 08 August 2018

Sansar LochanSansar DCA7 Comments

Print Friendly, PDF & Email

Sansar Daily Current Affairs, 08 August 2018


GS Paper 1 Source: PIB

pib

Topic : All-women expedition to Mt. Manirang

सन्दर्भ

हाल ही में महिलाओं के एक अभियान दल ने हिमाचल प्रदेश से मणिरंग पर्वत के लिए अपनी यात्रा का आरम्भ किया है. यह अभियान 1993 में महिलाओं द्वारा एवेरेस्ट की चढ़ाई पूरी करने की रजत जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया है.

1993 का महिला एवेरेस्ट अभियान

  • 1993 में भारतीय पर्वतारोहण संस्था ने पहले सर्व महिला अभियान का शुभारम्भ किया था जिसमें भारत और नेपाल की महिलाएँ शामिल थीं.
  • इस अभियान के लिए निधि का प्रबंध युवा मामले एवं खेलकूद मंत्रालय  द्वारा किया गया था.
  • इस अभियान दल में 21 महिलाएँ थीं जिनका नेतृत्व बछेंद्री पाल कर रही थी.
  • 1993 के इस अभियान की सदस्य सतोष यादव विश्व-भर में एवेरेस्ट पर्वत पर चढ़ाई करने वाली पहली महिला थी.
  • विश्व की सर्वोच्च चोटी पर चढ़ने वाली महिलाओं में सबसे कम उम्र की महिला डिकी डोलमा (19 वर्ष) इसी अभियान की सदस्य थी.
  • इस ऐतिहासिक अभियान ने उस समय कई विश्व कृतिमान स्थापित किये थे. ये कृतिमान निम्नलिखित हैं –
  1. यह एवेरेस्ट पर चढ़ाई करने वाला ऐसा एकल दल था जिसमें सबसे अधिक (18) व्यक्ति शामिल थे.
  2. इसके अतिरिक्त यह एक ऐसा दल था जिसमें एक देश से सबसे अधिक (6) महिलाएँ सम्मिलित हुई थीं.

मणिरंग पर्वत का परिचय

  • मणिरंग पर्वत भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के सबसे ऊँचे पर्वतों में से एक है. यह किन्नौर तथा लाहौल-स्पीती जिलों के बीच की सीमा पर अवस्थित है.
  • यह पर्वत 6593 मीटर/ 21625.04 फीट ऊँचा है और स्पीती घाटी का मुकुट (crown of the Spiti valley) कहा जाता है.
  • यह पूरा क्षेत्र वृष्टिच्छाया क्षेत्र (rain shadow area) में पड़ता है और मोटे तौर पर यहाँ की जलवायु शुष्क होती है.

GS Paper 2 Source: The Hindu

 

the_hindu_hindi

Topic : Indian National Trust for Art and Cultural Heritage (INTACH)

सन्दर्भ

भारतीय राष्ट्रीय  कला एवं सांस्कृतिक धरोहर न्यास (INTACH) ने राजस्थान के धरोहर भवनों को समाज के लिए आर्थिक संपदा में परिवर्तित करने का आह्वाहन किया है. इन्हें आर्थिक संपदा बनाने के कारण जो आर्थिक लाभ होगा उससे इन धरोहरों के रख-रखाव में सहायता मिलेगी.

INTACH क्या है?

  • भारतीय राष्ट्रीय  कला एवं सांस्कृतिक धरोहर न्यास (INTACH) एक अलाभकारी दानार्थ संगठन (charitable organisation) है जो सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 के तहत पंजीकृत है.
  • उद्देश्य : INTACH की स्थापना 1984 में भारत में धरोहरों के प्रति जागरूकता और उनके संरक्षण के लिए प्रेरित करने हेतु सदस्यता वाला संगठन सृजित करने के लिए किया था.
  • योगदान : 1984 से INTACH भारत की प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण एवं सुरक्षा का काम करता आया है और आज धरोहरों के संरक्षण के लिए समर्पित यह संगठन देश का सबसे बड़ा सदस्यता वाला संगठन बन चुका है.
  • 2007 में संयुक्त राष्ट्र ने INTACH को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामजिक परिषद् (United Nations Economic and Social Council) में विशेष परामर्शदाता का दर्जा प्रदान किया.

GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_hindi

Topic : Scrub typhus

सन्दर्भ

हाल ही में विशेषज्ञों के एक दल ने यह पता लगाया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में कपाल ज्वर (encephalitis) से पीड़ित अधिकांश व्यक्तियों को स्क्रब टाइफस (Scrub typhus) नामक रोग होता है. इस खोज से डॉक्टरों को कपाल ज्वर के मामलों का उपचार करने में सहायता मिलेगी.

Scrub typhus क्या है?

स्क्रब टाइफस एक संक्रामक रोग है जिसके लक्षण एक वायरल ज्वर के समान होते हैं. परन्तु यह किसी वायरस के कारण नहीं अपितु Orientia tsutsugamushi नामक एक परजीवी घुन के कारण होता है जो झाड़ियों की मिट्टी में पाए जाने वाले संक्रमित घुन के लार्वा के काटने से फैलता है.

  • इस रोग को बुश टाइफस (bush typhus) अर्थात् झाड़ियों वाला टाइफस भी कहते हैं क्योंकि इसके कीटाणु (Leptotrombidium deliense) छोटी-छोटी झाड़ियों में रहते हैं.
  • यह रोग अधिकतर बरसात में होता है क्योंकि इसी ऋतु में घुन (mite) अपने अंडे देते हैं.
  • शरीर में संक्रमण होने के बाद दस से लेकर चौदह दिनों के बीच रोग के लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

रोग का संचरण 

यह रोग घुन के काटने से अथवा जूँओं (lice) और पिस्सुओं (fleas) के माध्यम से भी फैलता है.

उपचार

यदि समय पर रोग का पता चल जाता है तो इसका उपचार एंटीबायटिकों के प्रयोग से हो जाता है. इसके लिए सामान्यतः Doxycycline अथवा Azithromycin का प्रयोग किया जाता है.

बचाव के उपाय

  • चूहों को फैलने से रोका जाए.
  • पालतू पशुओं को नियमित रूप से साफ़-सुथरा किया जाए.
  • जंगल में अथवा झाड़ीदार स्थानों में जाते समय चमड़े को ठीक से ढक लेना चाहिए.

GS Paper 2 Source: The Hindu

the_hindu_hindi

Topic : Restricted Area Permit (RAP) regime

सन्दर्भ

हाल ही में केंद्र सरकार ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 29 बसे हुए द्वीपों को प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट (Restricted Area Permit – RAP) से कुछ शर्तों के साथ मुक्त करने का निर्णय किया है. इस निर्णय का प्रयोजन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पर्यटन तथा विकास बढ़ावा देना है.

महत्त्वपूर्ण तथ्य

  • जिन द्वीपों में विदेशियों को आने की छूट दी गई है, वे हैं – पूर्वी द्वीप, उत्तरी अंडमान, स्मिथ द्वीप, कर्फ्यू द्वीप, स्टीवर्ट द्वीप, लैंड फल द्वीप, आयस द्वीप, मध्य अंडमान, लांग आईलैंड, स्ट्रेट द्वीप, उत्तरी मार्ग, बरतंग, दक्षिण अंडमान, हेवलॉक, नील द्वीप, फ्लैट बे, लिटिल अंडमान, चौरा, तिलांग चोंग आइलैंड, टेरेसा, कच्छल, नानकौड़ी, कामोर्टा, पुलोमिलो, ग्रेट निकोबार, लिटिल निकोबार, नारकोंडम द्वीप और इंटरव्यू द्वीप.
  • इनके अतिरिक्त विदेशी यात्री 11 ऐसे बिना बसे हुए द्वीप भी मात्र एक दिन के लिए जा सकेंगे जिनकी अधिसूचना अंडमान और निकोबार द्वीप समूह द्वारा निर्गत की जायेगी.

विशेष प्रावधान

  • RAP में यह छूट अफ़ग़ानिस्तान, चीन और पाकिस्तान के नागरिकों अथवा उन विदेशियों के लिए नहीं होंगी जो मूलतः इन देशों के हैं. इन्हें यह छूट तभी अनुमान्य होगी जब इसके लिए गृह मंत्रालय पूर्वानुमति दे दे.
  • मयामा के नागरिकों को भी यह छूट मायाबंदर और डिगलीपुर द्वीपों पर जाने के लिए नहीं मिलेगी.

RAP क्या है?

  • RAP व्यवस्था विदेशी (प्रतिबंधित क्षेत्र) आदेश, 1963 के द्वारा अधिसूचित हुई थी.
  • इसके तहत विदेशी नागरिकों को प्रतिबंधित क्षेत्रों में जाने के लिए तब तक छूट नहीं मिलती जब तक सरकार को भरोसा न हो जाए कि इनके भ्रमण का कोई असाधारण औचित्य है.
  • भूटान को छोड़कर के यदि कोई विदेशी प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसना अथवा वहाँ ठहरना चाहे तो उसके लिए उसे सक्षम प्राधिकारी से विशेष अनुमति लेना आनिवार्य है.

GS Paper 2 Source: PIB

pib

Topic : UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance)

संदर्भ

हाल ही में उपभोक्ताओं तक पहुँचने और उनके हितों की सुरक्षा करने के महत्त्व को माँगते हुए  TRAI ने अपने मोबाइल एप DND 2.0 तथा MyCall को उमंग प्लेटफार्म से जोड़ दिया है.

TRAI MyCall App

TRAI MyCall एक सुचारू रुप से चलाने योग्य एक mobile app है जिसे Crowdsourced Voice Call Quality Monitoring के लिए तैयार किया गया है. इस एप के माध्यम से मोबाइल फ़ोन का उपयोग करने वाले Voice Call की गुणवत्ता के सम्बन्ध में अपने अनुभव को तात्क्षणिक रूप से रेटिंग दे सकते हैं जिसके आधार पर TRAI उपभोक्ताओं के अनुभव विषयक डाटा के साथ-साथ नेटवर्क डाटा का संग्रहण करता है.

जैसे ही voice-call समाप्त होता है एक pop-up अनुरोध उभरता है जिसमें उपभोक्ता को अपनी रेटिंग देने को कहा जाता है. रेटिंग के लिए तारे बने रहते हैं जिसमें फ़ोन करने वाला किसी एक को चुन लेता है. वह यह भी बताता है कि यह कॉल के घर के अन्दर की गई थी या घर के बाहर की गई थी या यात्रा करते समय की गई थी. फ़ोन करने वाला और कुछ विवरण भी दे सकता है, जैसे – खरखराहट, आवाज़ आने में देरी अथवा कॉल ड्राप.

DND 2.0 App

DND का full form है – Do Not Disturb services. इस app के जरिये स्मार्ट फ़ोन चलाने वाले लोग अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कर देते हैं और अवांछित संदेशों और call को spam में डलवा सकते हैं.

UMANG app क्या है?

UMANG app डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गई एक पहल है. UMANG का full form है – Unified Mobile Application for New-age Governance. इसे इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीक मंत्रालय  (MeitY) तथा राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस संभाग (National e-Governance Division – NeGD) ने विकसित किया है.

इस app का मुख्य लक्ष्य भारत के नागरिकों को सब कुछ एक क्लिक पर ऑनलाइन करने की सुविधा देना है, चाहे पासपोर्ट, आधार अथवा पैन बनाना है अथवा गैस सिलेंडर बुक करना हो अथवा प्रोविडेंट फण्ड का बैलेंस जानना हो.

वस्तुतः उमंग app सरकार द्वारा चालाई गई 100 से अधिक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बनाया गया एकल app है.

GS Paper 3 Source: PIB

pib

Topic : Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY)

संदर्भ

हाल ही में भारत सरकार, NABARD और राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी (NWDA) ने एक समझौता पत्र हस्ताक्षरित किये हैं जिसके अंतर्गत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) की 99 चुनी हुई सिंचाई परियोजनाओं को दीर्घकालिक सिंचाई निधि (Long Term Irrigation Fund – LTIF) के माध्यम से केंद्र सरकार के अंश को वित्त मुहैया किया जायेगा.

LTIF क्या है?

  • 2016-17 के बजट भाषण में वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत चुनी हुई चालू परियोजनाओं के लिए एक निधि स्थापित करने की घोषणा की थी. सी निधि को दीर्घकालिक सिंचाई निधि (Long Term Irrigation Fund – LTIF) कहते हैं.
  • इस निधि के लिए प्रारम्भिक पूँजी 20,000 करोड़ रु. रखी गई है. निधि के लिए पूँजी बजट से अथवा बाजार से उधार लेकर जुटाई जायेगी.

PMKSY क्या है?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) पहले से चली आ रही कई अलग-अलग योजनाओं को मिलाकर तैयार की गई है. ये योजनाएँ हैं –

  • जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा कायाकल्प मंत्रालय का त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (Accelerated Irrigation Benefit Programme – AIBP)
  • भूमि संसाधन विभाग का समेकित जलछादन प्रबन्धन कार्यक्रम ( Integrated Watershed Management Programme – IWMP)
  • कृषि एवं सहकारिता विभाग का कृषि क्षेत्रोपरि जल प्रबन्धन परियोजना (On Farm Water Management – OFWM)

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का कार्यान्वयन कृषि, जल संसाधन एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय करेंगे.


Prelims Vishesh

पण्डित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (Pt. Deen Dayal Upadhyay Junction)

विस्तार: हाल ही में उत्तर प्रदेश के जाने-माने रेलवे स्टेशन मुगलसराय जंक्शन (Mughalsarai Junction) का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रख दिया गया है.

  • विदित हो कि दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के संघ संचालक थे.
  • ज्ञातव्य है कि दीन दयाल उपाध्याय 1968 में मुग़लसराय स्टेशन में ही रहस्यमय ढंग से मृत पाए गए थे.
  • वैसे मुगलसराय भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म स्थान भी है.
  • यह स्टेशन सौ वर्ष से अधिक पुराना है और इसे एशिया में सबसे बड़े रेलवे मार्शलिंग यार्ड होने का यश प्राप्त है.

Click to see Sansar Daily Current Affairs >> Sansar DCA

Books to buy

7 Comments on “Sansar डेली करंट अफेयर्स, 08 August 2018”

  1. Excellent initiatives. Try to cover UPPCS related Gk also here so that we won’t go any other sites. Single place for complete GK

  2. Sir test series Sunday ko provide kardiya kare ham saab student aap ke abhari rahegen Sir es help ke liye. Thank you sir

  3. Thank you sir
    Thank you again for improving in DCA .
    And i request to you sir make some improvement by doing writing the importance of topic regarding pre and mains . I think you should make improvements on the basis of insightias website ,this my request sir not my advice , i hope ,you will be do .

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.