संकल्प से सिद्धि – Sankalp Se Siddhi Program in Hindi

RuchiraPIB Hindi2 Comments

संकल्प से सिद्धि (Sankalp Se Siddhi) एक योजना नहीं बल्कि एक संकल्प है जिसे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया है. नरेंद्र मोदी ने 2022 तक भारत को न्यू इंडिया बनाने का संकल्प लिया है. इसको लेकर हाल ही में एक कार्यक्रम चालाया जा रहा है. इस आयोजन को भारत छोड़ो आन्‍दोलन की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर 9 से 30 अगस्त तक पूरे देश में चलाया जा रहा है. 75 वर्षों बाद भी बहुत-सी ऐसी बुराईयाँ भारत में व्याप्त हैं जिन्हें दूर करने का संकल्प BJP द्वारा लिया गया है. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक भारतीय किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प लिया है. साथ ही साथ एक corruption free India की भी कल्पना की है. संकल्प से सिद्धि – Sankalp Se Siddhi Program के प्रमुख बिंदु नीचे दिए जा रहे हैं –

संकल्प से सिद्धि – Sankalp Se Siddhi Program

  1. प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2017 को “संकल्प” दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया था.
  2. प्रधानमंत्री ने देश में मौजूदा कई बुराइयों से मुक्त एक नए भारत को बनाने का आह्वान किया.
  3. BJP का भारत को 2022 तक एक नए भारत बनाने का संकल्प है.
  4. 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प लिया गया है.
  5. भारत को एक corruption free country बनाने की कल्पना की गई है.
  6. इस कार्यक्रम को 578 कृषि विज्ञान केन्‍द्रों KVK – Krishi Vigyan Kendra के बारे में यहाँ पढ़ें), 29 भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के संस्‍थान/ राज्‍य कृषि विश्‍वविद्यालय और 52 आत्‍मा संस्‍थानों में आयोजित किया जा रहा है.
  7. गरीबी, शिक्षा और कुपोषण की कमी जो भारत के लिए एक बड़ी चुनौती है…इसको जड़ से उखाड़ फेकने का संकल्प है.
  8. नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि 1942 में हम भारतीय करेंगे या मरेंगे का नारा लगाते थे पर अब हम करेंगे और कर के रहेंगे का नारा लगाते हुए आगे बढ़ेंगे.
  9. संकल्प से सिद्धि के अंतर्गत देश को आतंकवाद, गरीबी, भूख, गन्दगी, सम्प्रदायवाद, जातिवाद को दूर करने का संकल्प लिया गया है.
  10. प्रधानमंत्री ने एक बड़ी बात यह कही कि जब 1942 में भारतवासियों ने भारत छोड़ो का नारा लगाया तो अंग्रेजों को ठीक पाँच वर्ष बाद भारत को छोड़ कर जाना पड़ा. अब तो भारत हमारा है, हमारे देशवासियों का है…तो क्यों न हम गन्दगी भारत छोड़ो, आतंकवाद भारत छोड़ो, अशिक्षा भारत छोड़ो, जातिवाद भारत छोड़ो आदि का नारा लागायें ताकि 2022 तक हमें एक नया भारत मिले.
Books to buy

2 Comments on “संकल्प से सिद्धि – Sankalp Se Siddhi Program in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.