सारथि (SAARTHI) App हुआ Launched, जानिए क्या-क्या हैं इसके Features

RuchiraPIB Hindi4 Comments

रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने एक नया railway app launch किया है जिसका नाम सारथि (SAARTHI) है. इस app को डाउनलोड करने के बाद बाकी रेलवे apps की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसके features काफी rich हैं. पहले users को रेलवे की सुविधाएँ प्राप्त करने के लिए अलग-अलग app डाउनलोड करना पड़ता था, जैसे – ticket booking, train running status, train arrival, departure, PNR enquiry आदि. पर अब लगभग हर railway service को सारथि app के द्वारा access किया जा सकता है. इस App को बनाने में रेलवे मंत्रालय को 7 करोड़ रुपये की लागत लगी. इस app को Centre for Railway Information System (CRIS) ने develop किया है.

IRCTC Rail Connect, IRCTC Air, IRCTC Tourism, IRCTC Food-On-Track, UTS,  COMS,  COACH MITRA, NTES रलवे से सम्बंधित इन 8 apps को SAARTHI App में एकीकृत कर दिया गया है.

सारथि (SAARTHI) App के Features

  1. इस app से railway tickets को बुक किया जा सकता है.
  2. SAARTHI app के जरिये retiring room/waiting room की बुकिंग हो सकती है.
  3. खाने का order भी इस app से हो सकता है.
  4. Railway Department के सभी सोशल मीडिया platforms को इस एप में देखा जा सकता है.
  5. कुली (Coolie) की सेवा भी ली जा सकती है.
  6. आप इसके माध्यम से रेलवे सबंधी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे. अब 138 डायल करने की आवश्यकता नहीं रही.
  7. अब 182 dial करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. आप SAARTHI app से सुरक्षा सम्बन्धी किसी भी विषय के लिए concerned authority, department, police, security को कांटेक्ट कर सकेंगे.
  8. यदि आप रेलवे की सेवा से संतुष्ट नहीं हैं या प्रसन्न हैं तो सोशल प्लेटफार्म का प्रयोग करके रेलवे को feedback भी दे सकते हैं.
  9. आप air ticket भी इससे book कर सकते हैं.

रेलवे मंत्रालय को आशा है कि इस app को भारी संख्या में यात्री download करेंगे और टिकट काउंटर में भीड़ में कमी आएगी और रेलवे कर्मचारियों के काम का बोझ घटेगा. वैसे SAARTHI app अभी सिर्फ android users के लिए ही उपलब्ध है. जल्द ही यह windows, iOS platform पर भी उपलब्ध करवाया जायेगा.

Books to buy

4 Comments on “सारथि (SAARTHI) App हुआ Launched, जानिए क्या-क्या हैं इसके Features”

Leave a Reply

Your email address will not be published.