महान ऐतिहासिक व्यक्तित्व पर प्रश्नोत्तरी | Quiz on Great Historical Personalities in Hindi

Sansar LochanQuizLeave a Comment

भारतीय इतिहास में कई व्यक्तित्व ऐसे रहे हैं जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में योगदान दिया और जिनका भारतीय समाज के लिए बहुत महत्त्व रहा है. एक राष्ट्र के रूप में भारत एक समृद्ध और विविध विरासत का दावा करता है. भारत ने विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में कई सदियों तक शक्तिशाली राजवंशों और साम्राज्यों का उत्तराधिकार देखा. भारत को उन देशों में से एक माना जाता है, जिनका इतिहास सबसे समृद्ध है. भारत का इतिहास समृद्ध, विशाल, रंगीन और अद्भुत रहस्यों और कहानियों से भरा है. देश के ऐतिहासिक आँकड़े अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार और उच्च शोध वाले हैं. भारत के ऐतिहासिक नायक भारत के वे पात्र हैं जिन्होंने भारतीय संस्कृति और परंपरा पर जबरदस्त प्रभाव डाला है. 

इस क्विज (quiz) के जरिये हम आपसे इन्हीं कुछ व्यक्तित्वों के विषय में प्रश्न पूछेंगे. आशा है कि आप अवश्य अपने देश के इन दिग्गजों के विषय में पर्याप्त जानकारी रखते होंगे. 

Quiz on Great Personalities in Hindi

Congratulations - you have completed Quiz on Great Personalities in Hindi. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
निम्नलिखित में से किन्हें "शुक्लाध्वज" भी कहा जाता है?
A
छत्रपति शिवाजी
B
बीर चिलाराय
C
मन्नथु पद्मानाभन
D
गुरु रविदास
Question 1 Explanation: 
हाल ही में, प्रधान मंत्री ने बीर चिलाराय (जिन्हें शुक्लाध्वज भी कहा जाता है) को श्रद्धांजलि अर्पित की। बीर चिलाराय (1510-1571 ईस्वी) असम के कोच राजवंश के एक सेनापति (जनरल) थे और अपने बढ़े भाई नर नारायण के साम्राज्य विस्तार में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह कोच राजवंश के संस्थापक शासक महाराजा विश्व सिंह के पुत्र थे। असम सरकार बीर चिलाराय पुरस्कार प्रदान करती है, जो बहादुर व्यक्तियों को प्रदान किया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।
Question 2
शिवाजी की जलसेना के प्रमुख का क्या नाम था?
A
कान्होजी आंग्रे
B
कान्होजी जेधे
C
तानजी मालसुरे
D
बालाजी विश्वनाथ
Question 2 Explanation: 
हाल ही में, छत्रपति शिवाजी की जयंती मनाई गई। शाहजी भोंसले और जीजा बाई के घर शिवनेर में जन्मे, शिवाजी को वर्ष 1637 में अपने पिता से पूना की जागीर विरासत में मिली। अपनी सैन्य रणनीति के माध्यम से, शिवाजी ने दक्कत और पश्चिमी भारत में भूमि का अधिग्रहण किया। वर्ष 1674 में रायगढ़ में शिवाजी को मराठों का राजा घोषित किया गया। उन्होंने एक मजबूत सेना और नौसेना की स्थापना की। भारतीय नौसेना की पश्चिमी कमान का नाम आई.एन.एस. आंग्रे है, जिसे शिवाजी की जलसेना के प्रमुख कान्हो आंग्रे के नाम पर रखा गया है। शिवाजी को गुरिल्ला युद्ध का मास्टर भी माना जाता था।
Question 3
"सत्यार्थ प्रकाश" की रचना किन्होंने की थी?
A
स्वामी विवेकानंद
B
महात्मा हंसराज
C
दयानंद सरस्वती
D
स्वामी श्रद्धानन्द
Question 3 Explanation: 
दयानंद सरस्वती एक दार्शनिक, एक सुधारक और आर्य समाज के संस्थापक (1857 में बंबई में) थे। उनके गुरु स्वामी विरजानंद थे। उन्होंने वेदों की पुनः सुधारात्मक शिक्षाओं का लक्ष्य रखा। उन्होंने 'सत्यार्थ प्रकाश' (सत्य का प्रकाश) की रचना की। उन्होंने पुरुषों और महिलाओं के लिए शिक्षा और समान अधिकारों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने जाति व्यवस्था, अंधविश्वास और पशु बलि की निंदा की। पहला डी.ए.बी. हाई स्कूल लाहौर (वर्ष 1886) में स्थापित किया गया था।
Question 4
मीराबाई निम्नलिखित में से किनकी शिष्या थीं?
A
कबीर देवदास
B
रामानंद
C
दयानंद सरस्वती
D
गुरु रविदास
Question 4 Explanation: 
गुरु रविदास भक्ति आंदोलन के एक संत, दार्शनिक, कवि, समाज सुधारक थे, जो जाति प्रथा के उन्मूलन हेतु किए गए प्रयासों के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म वाराणसी में लगभग 1377 ई. में हुआ था। वह कबीर और गुरु नानक देव के समकालीन थे। रविदास के भक्ति गीतों को सिख ग्रंथ, गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल किया गया था। मीराबाई रविदास की शिष्या थीं।
Question 5
निम्नलिखित में से कौन केरल के एक समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे और जिनको नायर समुदाय के कल्याण हेतु काम करने वाली संस्था नायर सर्विस सोसाइटी (NSS) के संस्थापक के रूप में माना जाता है?
A
मन्नथु पद्मनाभन पिल्लई
B
अय्यंकाली
C
के. केलप्पन
D
एक.के. गोपालन
Question 5 Explanation: 
वह केरल के एक समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्हें नायर समुदाय के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्था नायर सर्विस सोसाइटी (NSS) के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने मंदिर प्रवेश से संबंधित वायकोम (वर्ष 1924) और गुरुवयूर सत्याग्रह (वर्ष 1929) में भाग लिया।
Question 6
किनकी मृत्यु के बाद उन्हें "ग़रीब नवाज़" (गरीबों का हितैषी) की संज्ञा दी गई?
A
निजामुद्दीन औलिया
B
ख़्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती
C
फ़रीदुद्दीन गंजशकर
D
ख़्वाजा गुलाम फरीद
Question 6 Explanation: 
प्रधान मंत्री ने खखाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर 809वें उर्स समारोह के दौरान चादर प्रेषित की है। वह एक फारसी सूफी संत थे, जिन्होंने दक्षिण एशिया में चिश्ती सिलसिले की स्थापना की और इस्लामी सूफी रहस्यवाद के प्रसार में योगदान दिया। उनकी मृत्यु के बाद से उन्हें ग़रीब नवाज़ (ग़रीबों का हितैषी) के रूप में जाना जाता है।
Question 7
थियोसोफिकल सोसाइटी (Theosophical Society) की स्थापना किसने की थी?
A
हेलेना पेट्रोवना ब्लावात्सकी और हेनरी स्टील ओलकार
B
रवीन्द्रनाथ टैगोर और राजा राममोहन राय
C
गोपाल कृष्ण गोखले और लाला लाजपत राय
D
श्रीमती एनी बेसेंट और सरोजनी नायडू
Question 8
तत्त्वबोधिनी सभा का संस्थापक कौन थे?
A
स्वामी विवेकानंद
B
राजा रामोहन राय
C
देवेन्द्रनाथ ठाकुर
D
रामकृष्ण परमहंस
Question 9
चितरंजन दास को और किस अन्य नाम से पूरा देश पुकारता है?
A
दीनबंधु
B
देशबन्धु
C
लौहपुरुष
D
लोकमान्य
Question 10
अकाल तख़्त की स्थापना किस सिख गुरु ने की?  
A
गुरु अर्जुन
B
गुरु हरगोविंद
C
गुरु हरराय
D
गुरु हरिकृष्ण
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Leave a Reply

Your email address will not be published.