[PIB 2016] KVK (Krishi Vigyan Kendra) Portal क्या है?

RuchiraPIB Hindi2 Comments

indian_farmer_village

केंद्र के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने दिनांक 8 जुलाई, 2016 को नई दिल्ली में कृषि विज्ञान केंद्र पोर्टल (Krishi Vigyan Kendra Portal (http://kvk.icar.gov.in) का विधिवत् लोकार्पण किया. यह एक महत्त्वपूर्ण पोर्टल है जो किसान भाइयों के लिए वरदान साबित हो सकता है. जैसा कि हम जानते हैं कि देश में आज की तिथि में 645 कृषि विज्ञान केंद्र हैं जिनके माध्यम से कृषि-जगत् में हो रहे नए-नए लाभकारी आविष्कारों और नयी-नयी पद्धतियों के विषय में किसानों को जानकारी मुहैया की जाती है. कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री, भारत सरकार के द्वारा आरम्भ किया गया यह पोर्टल इन्हीं कृषि विकास केन्द्रों से सम्बन्धित है.

Krishi Vigyan Kendra Portal पोर्टल की विशेषताएँ (Features)

  1. यह पोर्टल कृषि विज्ञान केन्द्रों (KVKs) के ऑनलाइन अनुश्रवन (monitoring) का प्रावधान करता है. इस पोर्टल के द्वारा कृषि से सम्बन्धित मुख्य घटनाएँ भी नियमित रूप से प्रतिवेदित की जाती हैं. साथ ही मासिक प्रतिवेदनों (monthly reports) को भी ऑनलाइन रूप से प्रस्तुत करता है.
  2. एक-एक कृषि विज्ञान केंद्र कम से कम एक हज़ार कृषकों तक प्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है. परन्तु अलग-अलग क्षेत्रों में इन केन्द्रों के द्वारा किये जा रहे कृषि-विषयक कार्यकलाप के बारे में जानकारी राष्ट्रीय स्तर पर ज्ञात नहीं हो पाती. यह पोर्टल इसी कमी को पूरा करने के लिए स्थापित किया गया है.
  3. यह पोर्टल अलग-अलग कृषि विज्ञान केन्द्रों (KVKs) के द्वारा मुहैया की जा रही विभिन्न सुविधाओं के बारे में सूचना भी देती है.
  4. इस पोर्टल में मौसम और बाजार से सम्बन्धित सूचनाएँ भी किसानों द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं.
  5. वेबसाइट पर आगामी कार्यक्रमों के विषय में भी जानकारी उपलब्ध होंगी जो KVK द्वारा आयोजित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों (training programmes) में सम्मिलित होने में किसानों और युवाओं को सहायता करेगी.
  6. पोर्टल में किसानों के लिए सवाल और जवाब (FAQ) की सुविधा भी उपलब्ध होगी.
  7. Krishi Vigyan Kendra Portal में जिलों से सम्बंधित कृषि-विषयक जानकारियाँ भी उपलब्ध होंगी.
  8. इस पोर्टल में किसान भाई और कृषि-अधिकारीगण पंजीकृत (register) हो सकेंगे और KVK के विषय में भिन्न-भिन्न जानकारियाँ ले सकेंगे.

Read All PIB UPDATES here.

Books to buy

2 Comments on “[PIB 2016] KVK (Krishi Vigyan Kendra) Portal क्या है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.