Mock Test Series for UPSC Prelims – Economy (अर्थव्यवस्था) Part 5

Sansar LochanMT Economy2 Comments

UPSC Prelims परीक्षा के लिए Economy (अर्थव्यवस्था) का Mock Test Series का पाँचवाँ भाग दिया जा रहा है. भाषा हिंदी है और सवाल (MCQs) 10 हैं. ये questions Civil Seva Pariksha के समतुल्य हैं इसलिए यदि उत्तर गलत हो जाए तो निराश मत हों.

Mock Test Series for UPSC Prelims – Economy (अर्थव्यवस्था) Part 5

Congratulations - you have completed Mock Test Series for UPSC Prelims – Economy (अर्थव्यवस्था) Part 5. You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (प्रादेशिक ग्रामीण बैंकों) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए -
  1. इनके उद्देश्यों में से एक उद्देश्य शहरी क्षेत्रों की ओर ग्रामीण जमाओं के बहिर्वाह को नियंत्रित करना है.
  2. इनकी शेयरधारिता में राज्य सरकार की सबसे अधिक हिस्सेदारी होती है.
उपर्युक्त कथनों में कौन सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 1 Explanation: 
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या प्रादेशिक ग्रामीण बैंक की शेयरधारिता में केंद्र सरकार, संबंधित राज्य सरकार और प्रायोजक बैंक की क्रमशः 50:15:35 के अनुपात में हिस्सेदारी होती है। RRB का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों, कृषि मजदूरों, कारीगरों और छोटे उद्यमियों के लिए ऋण की कमी की पूर्ति करने, ग्रामीण जमाओं के शहरी क्षेत्रों की ओर बहिर्वाह पर नियंत्रण रखने, क्षेत्रीय असंतुलन कोकम करने और ग्रामीण रोजगार सृजन में वृद्धि करने के लिए ऋण और अन्य सुविधाएं प्रदान करना है।
Question 2
वृद्धिशील पूँजी-उत्पादन अनुपात (Incremental Capital-Output Ratio - ICOR) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें -
  1. यह सकल घरेलू उत्पाद में वार्षिक वृद्धि के सापेक्ष वार्षिक निवेश का अनुपात है.
  2. उच्च ICOR का अर्थ अधिक कुशल अर्थव्यवस्था है.
उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं?
A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1, न ही 2
Question 2 Explanation: 
वृद्धि दर का निर्धारण दो कारकों के आधार पर किया जाता है एक है ‘पूंजी के उपयोग की दक्षता और दूसरा निवेश की दर यानी किसी देश की वृद्धि दर उसकी पूँजी उपयोग की दक्षता और देश में होने वाले निवेश की दर पर निर्भर करता है। हेरोड-डोमर समीकरण के अनुसार वृद्धि दर वह है जो किसी देश में होने वाले निवेश की दर और वृद्धिशील पूँजी-उत्पादन अनुपात(incremental capital-output ratio-iCOR) के विभाजन का प्रतिफल होता है। उत्पादन की एक इकाई के निर्माण करने के लिये आवश्यक पूंजी की राशि को वृद्धिशील पूँजी-उत्पादन अनुपात यानी आईसीओआर कहते हैं। आईसीओआर का अधिक होना इस बात का सूचक है कि पूँजी उपयोग की हमारी दक्षता कम है। वहीं कम आईसीओआर यह दिखाता है कि हम पूँजी के उपयोग में दक्ष हैं।
Question 3
भारत में गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) की आशंका को कम करने हेतु निम्नलिखित में से कौन-सी क्रियाविधि/क्रियाविधियाँ की जा सकती है/हैं?
  1. बैंकों में अधिक पूँजी का अंतर्वेशन कराना
  2. लोक अदालतों की ओर रुख करना
  3. NPAs की बिक्री करना
नीचे दिए गये कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए -
A
1 और 2 दोनों
B
2 और 3 दोनों
C
केवल 2
D
1, 2 और 3
Question 3 Explanation: 
बैंकों में अधिक पूँजी का अंतर्वेशन कराना, बैंकों के द्वारा उनके प्रदर्शन पर आधारित होने के बावजूद भी बेहद जोखिम भरा कदम होता है जिसमें पूर्ण रूप से पारदर्शिता का अभाव होता है। स्पष्टतया बेहतर प्रदर्शन करने वाले बैंक स्वयं को अचानक से, पूंजी के अंतर्वेशन के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाली स्थिति की तुलना में में, बदतर स्थिति में प्रदर्शित कर सकते हैं। बैंकों में पुन: पूँजी अंतर्वेशन का कोई भी कदम पूर्ण पारदर्शिता संबंधी मानकों को प्राप्त करने के बाद ही उठाया जाना चाहिए। इसलिए यह गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के मुद्दे से निपटने का उपाय नहीं हो सकता है।
Question 4
देश "ABC" की GDP उसकी GNP से कम है. दिए गये कथनों में कौन-सा सर्वाधिक उपयुक्त निगमन प्रस्तुत करता है?
A
विदेशी कंपनियों द्वारा ABC देश के भीतर अर्जित आय, ABC देश के बाहर घरेलू कम्पनियों द्वारा अर्जित आय से ज्यादा है.
B
ABC देश के बाहर घरेलू कम्पनियों द्वारा अर्जित आय, विदेशी कम्पनियों द्वारा ABC देश के भीतर अर्जित आय से ज्यादा है.
C
ABC देश में घरेलू कम्पनियों की तुलना में विदेशी कम्पनियों की संख्या ज्यादा है.
D
ABC देश में विदेशी कम्पनियों की तुलना में घरेलू कम्पनियों की संख्या ज्यादा है.
Question 4 Explanation: 
GDP और GNP दोनों अर्थव्यवस्था के राष्ट्रीय उत्पादन और आय को दर्शाते है। मुख्य अंतर यह है कि GNP (सकल राष्ट्रीय उत्पाद) विदेश से शुद्ध आय प्राप्तियों को ध्यान में रखता है। ... GDP घरेलू उत्पादन के स्तर को संदर्भित करता है, जबकि GNP किसी भी व्यक्ति या किसी देश के निगम के उत्पादन के स्तर को मापता है।
Question 5
नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को रखने वाला एक भारतीय निवासी इसका प्रयोग निम्नलिखित में से किस का/किन का भुगतान करने हेतु कर सकता है:
  1. मेट्रो या बस यात्रा के लिए
  2. राजमार्गों पर चुंगी के लिए
  3. खुदरा खरीद के लिए
नीचे दिए गये कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए -
A
केवल 1 और 2
B
केवल 2 और 3
C
केवल 1
D
1, 2 और 3
Question 5 Explanation: 
यह कार्डधारक को परिवहन के सभी साधनों तक पहुँच प्रदान करेगा और इससे यात्रियों को टोकन के लिये लंबी कतारों में इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। यह उपयोगकर्त्ताओं को एक साथ यात्रा का शुल्क देने, टोल शुल्क देने और खुदरा खरीदारी के लिये भुगतान करने की अनुमति देता है. यहाँ तक की कार्डधारक इसके माध्यम से पैसे भी निकाल सकते हैं। ध्यातव्य है कि ‘वन नेशन, वन कार्ड’ तकनीकी रूप से ‘रुपे कार्ड’ पर निर्भर है और इससे यात्रा के दौरान किराये से संबंधित सभी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। यह न केवल लोगों के लिये एक साझा सुविधा उपलब्ध कराएगा, बल्कि इससे अनुसंधान की दृष्टि से बेहतर डेटा भी उपलब्ध हो सकेगा। शोधकर्त्ताओं के पास लोगों के यात्रा पैटर्न का बेहतर डेटा उपलब्ध होगा, जिससे सटीक आकलन की सुविधा मिलेगी और विकास से संबंधित बेहतर योजनाओं का निर्माण किया जा सकेगा।
Question 6
भारत सरकार द्वारा राजस्व का प्रधान स्रोत है -
A
प्रत्यक्ष कर
B
अप्रत्यक्ष कर
C
घाटा पूर्ति
D
रिज़र्व बैंक से उधार
Question 7
विभाजन के कारण भारत का कौन-सा उद्योग सबसे ज्यादा बुरी तरह से प्रभावित हुआ?
A
रूई तथा शक्कर उद्योग
B
इंजीनियरिंग तथा सीमेंट उद्योग
C
जूट तथा रूई उद्योग
D
कागज़ एवं लोहा उद्योग
Question 7 Explanation: 
भारत के विभाजन के उपरान्त जूट एवं रूई उद्योग सर्वाधिक प्रभावित हुआ. जूट उत्पादन वाले क्षेत्र बांग्लादेश में जबकि रूई उत्पादक क्षेत्र पाकिस्तान चले गये.
Question 8
नीति आयोग कब अस्तित्व में आया?
A
1 जनवरी, 2012
B
1 जनवरी, 2013
C
1 जनवरी, 2014
D
1 जनवरी, 2015
Question 8 Explanation: 
नीति आयोग (राष्‍ट्रीय भारत परिवर्तन संस्‍थान) भारत सरकार द्वारा गठित एक नया संस्‍थान है जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया है।1 जनवरी 2015 को इस नए संस्‍थान के सम्बन्ध में जानकारी देने वाला मंत्रिमंडल का प्रस्‍ताव जारी किया गया।
Question 9
भारत के कुल बाहरी ऋण में अधिकतम हिस्सा किसका है?
A
दीर्घावधि उधार
B
मध्यावधि उधार
C
लघु अवधि उधार
D
अत्यंत दीर्घावधि उधार
Question 9 Explanation: 
भारत के कुल बाहरी ऋण में अधिकतम हिस्सा दीर्घावधि उधार का है।
Question 10
राष्ट्रीय लघु बचत निधि (National Small Savings Fund - NSSF) निम्नलिखित में किसका भाग है?
A
भारत की समेकित निधि
B
भारत का सार्वजनिक खाता
C
भारत की आकस्मिक निधि
D
प्रधान मंत्री राहत निधि
Question 10 Explanation: 
भारत में राष्ट्रीय लघु बचत कोष (NSSF) की स्थापना 1999 में की गई थी। राष्ट्रीय लघु बचत कोष (निगरानी और निवेश) नियम, 2001 के तहत वित्त मंत्रालय (आर्थिक मामलों का विभाग) इस कोष को प्रशासित करता है। राष्ट्रीय लघु बचत कोष का उद्देश्य भारत के संचित निधि से छोटी बचत लेन-देन को हटाना और पारदर्शी तथा आत्मनिर्भर तरीके से उनका संचालन सुनिश्चित करना है। राष्ट्रीय लघु बचत कोष सार्वजनिक खाते के रूप में संचालित होता है, इसलिये इसका लेन-देन सीधे केंद्र के वित्तीय घाटे को प्रभावित नहीं करता है। लघु बचत को तीन प्रमुख भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है- ♦ डाकघर जमा ♦ बचत पत्र ♦ सामाजिक सुरक्षा योजनाएँ।
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.
Print Friendly, PDF & Email

2 Comments on “Mock Test Series for UPSC Prelims – Economy (अर्थव्यवस्था) Part 5”

  1. sir me upsc me history optional lena chahti hu but me gaw se belong se krti hu yha par choaching ki wyastha nhi h plz ap mujhe bta dijiye kya self study se padh skti hu agr kr skte h to kese kya MANIKANT SIR KE NOTE LE LU USI SE HO JAYEGA SIR PLZ REPLY KRIYE ME BAHUT PRESHN HU PLZ PZL PLZ SIR

    1. sabse pehli baat ki self study is the best study. coaching sirf thodi bahut guidance (yadi sahi mile to, nahi to chance kam hi hota hai)—aur study material ke kaam aati hai. Warna khud se padhai ka role 95% hota hai.

      Doosri baat yedi aap history bilkul nahi padhe ho to NCERT ki history pehle padhe. Manikant ji ke notes maine nahi padhe hain islie bata nahi sakta.

      Aap yah book le sakte hain – Click here

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.