mAadhaar – आधार कार्ड अब App में, Download करें और जानें Features

RuchiraPIB Hindi4 Comments

UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने 19 July, 2017 को mAadhaar नामक एक app launch किया है. यह app अभी केवल android users के लिए launch किया गया है, पर जल्द ही यह iOS platform, windows के लिए भी उपलब्ध होगा. आधार कार्ड धारक अब अपने आधार कार्ड के information को अपने मोबाइल से access कर पायेंगे.  mAadhaar को प्रयोग में लाने के लिए उपभोक्ता का अपना फोन नंबर UIDAI के साथ register होना जरुरी है.  एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उपभोक्ता अपना सारा विवरण app में download कर सकते हैं जिसमें उपभोक्ता के नाम, date of birth, लिंग, पता और फोटोग्राफ का विवरण रहेगा. mAadhaar को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद अब लोगों को आधार कार्ड की hardcopy को ले कर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह सरकार द्वारा भारत में चीजों को सरल और digitize करने का एक नया कदम है.

maadhaar_app

mAadhaar App Highlights

  1. फिलहाल यह app सिर्फ android users के लिए उपलब्ध है जिसे वे Play Store से download कर सकते हैं. यह रही download लिंक >> mAADHAR
  2. इस app को download करने के लिए आधार के साथ अपना फ़ोन नंबर registered होना अनिवार्य है.
  3. इस app के माध्यम से उपभोक्ता अपने biometrics data को lock या unlock करने की सुविधा पाते हैं.

जब आधार उपभोक्ता Biometric Locking system को enable करेगा तो biometric सूचनाएँ तब तक लॉक रहेंगी जब तक user खुद उसे unlock नहीं करता. Users अपने choice के according इसे बार-बार lock-unlock कर सकता है. यह एक temporary process है. दिलचस्प बात यह है कि, mAadhaar App ने एक नई technology “टाइम-आधारित वन-टाइम पासवर्ड (TOTP)” की सुविधा को introduce किया है जिसने SMS based One Time Password (OTP) को replace किया है.

mAadhaar App के साथ उपभोक्ता नवीनतम update request को पूरा करने के बाद प्रोफ़ाइल का new look प्राप्त कर सकेंगे और वे manual entry के बदले इसके सटीक जनसांख्यिकीय जानकारी को प्राप्त करने के लिए पासवर्ड द्वारा संरक्षित eKYC data और क्यूआर कोड (QR Code) को share करने में सक्षम होंगे.

Beta Stage

यह app अभी Beta Stage में है. UIDAI ने एक tweet के जरिये यह घोषणा की कि निकट भविष्य में नए features के साथ mAadhaar app में कुछ updates आयेंगे. आपको याद दिला दूँ कि वित्त विधेयक (Finance Bill) 2017-18 में कर प्रस्तावों में एक नया संशोधन कर के 1 जुलाई, 2017 से PAN Card के उपभोक्ताओं को अपना आधार नंबर मुख्य आयकर (systems) या DGIT के महानिदेशक को प्रदान करना अनिवार्य कर दिया गया है.

इस पोस्ट को भी पढ़ें >> सारथि App

Books to buy

4 Comments on “mAadhaar – आधार कार्ड अब App में, Download करें और जानें Features”

Leave a Reply

Your email address will not be published.