JPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 07

Sansar LochanJPSCLeave a Comment

जोहार!आज हम झारखण्ड Current Affairs (JPSC Current Affairs 2021) के कुछ सवाल आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं. आशा है कि आपको हमारा यह प्रयास पसंद आएगा. यदि पसंद आये तो इस पोस्ट पर कमेंट करके जरूर बताएँ ताकि 2021 की JPSC परीक्षा होने के पहले एक टेस्ट सीरीज आपके लिए ला सकें.

वैसे तो हमारा भरपूर प्रयास रहा है कि तथ्यों में त्रुटि नहीं हो, पर यदि गलती हो तो हमें अवश्य सूचित करें. 

JOIN TEST SERIES new_gif_blinking

Important Info
👉यदि हमारा प्रयास अच्छा लगे तो जरुर अपने झारखंडी और बिहारी दोस्तों के साथ हमारे इस मटेरियल को फेसबुक और व्हाट्सऐप में शेयर करें.

⏳Jharkhand – JPSC – Test Series Part 7

JPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 07

Congratulations - you have completed JPSC Questions : Mock Practice Test Series Part 07 . You scored %%SCORE%% out of %%TOTAL%%. Your performance has been rated as %%RATING%%
Your answers are highlighted below.
Question 1
अभी वर्तमान में झारखण्ड के किस शहर में पेपरलेस व्यावसायिक कोर्ट की सेवा उपलब्ध है?
A
राँची
B
धनबाद
C
जमशेदपुर
D
उपर्युक्त तीनों
Question 1 Explanation: 
व्यावसायिक विवाद के निबटारे के लिए रांची, धनबाद और जमशेदपुर में 2016 में ही कोर्ट की स्थापना की गई है। इन कोर्ट में ई-फाइलिंग की सुविधा शुरू कर दी गई है। घर या कार्यालय से कोई भी अपनी याचिका ऑनलाइन दाखिल कर सकता है। इसके लिए झारखंड ई-कोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (जेईसीएमएस) बनाया गया है। अगर किसी को याचिका दाखिल करनी है तो उसे हाईकोर्ट की वेबसाइट पर जाकर जेईसीएमएस के आइकन को क्लिक करना होगा। इसके बाद व्यावसायिक कोर्ट की साइट खुलेगी। या फिर कामर्शियल कोर्ट डॉट झारखंड डॉट जीओवी डॉट इन पर जा सकते हैं। जिसमें रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप याचिका दाखिल कर सकते हैं।
Question 2
निम्नलिखित में से किसके द्वारा झारखण्ड में ऑनलाइन शिक्षा और इससे सीखने की कला का ऑनलाइन सर्वेक्षण किया जा रहा है?
A
NCERT
B
JCERT
C
JAC
D
JPSC
Question 2 Explanation: 
ऑनलाइन माध्यम से कक्षा करने के लिये कम से कम 27 प्रतिशत छात्रों की स्मार्टफोन या लैपटॉप तक पहुंच नहीं है जबकि 28 प्रतिशत छात्र और अभिभावक बिजली में व्यवधान या कमी को पठन पाठन में एक प्रमुख रुकावट मानते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। एनसीईआरटी के सर्वेक्षण में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्रों, अभिभावको, शिक्षकों और प्राचार्यो सहित 34,000 लोगों ने हिस्सा लिया था। इनका कहना था कि प्रभावी शैक्षणिक उद्देश्य के लिये उपकरणों के उपयोग की जानकारी की कमी तथा शिक्षकों में आनलाइन शिक्षा के तरीकों की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण भी पठन पाठन में बाधा आती है।
Question 3
हाल ही में नीलकंठ सहाय का निधन हो गया. वे क्या थे?
A
खिलाड़ी
B
पत्रकार
C
स्वतंत्रता सेनानी
D
लेखक
Question 3 Explanation: 
नीलकंठ सहाय का जन्म 22 दिसंबर 1922 को डालटनगंज के अमलाटोली में हुआ था। नीलकंठ सहाय स्वतंत्रता आंदोलन में काफी सक्रिय थे। 20 साल की उम्र में सन 1942 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई के वक्त 11 अगस्त 1042 को रांची में गिरफ्तार हुए थे। जिसके बाद वे रांची एवं हजारीबाग जेल में बंद रहे। सन 2012 में उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के द्वारा उन्हें 90 साल की उम्र में सम्मानित किया गया था। आजादी के बाद सन् 1947 में रांची पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) में उन्होंने नौकरी की शुरुआत की थी, वे सन् 1954 में गढ़वा आ गये थे एवं उसी विभाग से सेवानिवृत्त हुए।
Question 4
"आदिम धरोहर सबर" जनजाति टेली फिल्म किस जनजाति पर आधारित है?
A
माल सौरिया
B
मुंडा
C
हो
D
सबर
Question 4 Explanation: 
गुड़ाबांदा प्रखंड में आदिम जनजातियों पर टेली फिल्म की शूटिंग गुड़ाबांदा के हतियापाटा गांव के डुंगरीडीह टाेला में की गई.
Question 5
झारखण्ड के किस जिले में हॉकी का सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस स्थापित किया जा रहा है?
A
गुमला
B
खूँटी
C
पलामू
D
राँची
Question 5 Explanation: 
झारखंड में हॉकी के पहले सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत गुरुवार को रांची के मोरहाबादी स्थित एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में हुई। झारखंड खेल प्राधिकरण (साझा) की देखरेख में यह सेंटर चलेगा। खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी ने इसका उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने सेंटर के खिलाड़ियों के लिए शिक्षा और छात्रवृति देने की भी घोषणा की। इस सेंटर के शुरू होने से अब सीनियर खिलाड़ी अभ्यास कर पाएंगे। दरअसल प्रदेश में हॉकी के दर्जनों राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं, लेकिन अभ्यास की व्यवस्था नहीं होने से खेल से दूर हो रहे थे। ऐसे में यह सेंटर काफी उपयोगी साबित होगा। मालूम हो कि इसी साल दुमका और रांची में तीरंदाजी का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस शुरू किया गया है।
Question 6
13 मार्च को किस राज्य में राष्ट्रीय आदिवासी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा?
A
छत्तीसगढ़
B
झारखण्ड
C
राजस्थान
D
मध्य प्रदेश
Question 6 Explanation: 
झारखंड के विभिन्न आदिवासी संगठनों के प्रतिनिधि 13 मार्च को आदिवासी मीणा महासंघ के तत्वाधान में 'राष्ट्रीय आदिवासी सम्मेलन' का जयपुर में आयोजन करेंगे. सम्मलेन में झारखंड के कई प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी शामिल होंगे.
Question 7
झारखंड सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के स्थान पर किस योजना को लाने जा रहा ही है?
A
जनजातीय कृषि फसल योजना
B
कृषि विकास योजना
C
झारखंड फसल राहत योजना
D
कृषि सिंचाई योजना
Question 7 Explanation: 
केंद्र सरकार तथा सभी राज्य सरकारों द्वारा किसानों की आय में वृद्धि करने का निरंतर प्रयास किया जाता है। कई बार किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण भी नुकसान उठाना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार द्वारा झारखंड फसल राहत योजना का आरंभ किया गया है। झारखंड सरकार ने झारखंड फसल राहत योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के स्थान पर आरंभ की है।
Question 8
झारखण्ड के उस कला का नाम बताइये जिसमें कच्चे घरों को सजाने-संवारने के लिए पेंटिंग की जाती है और जिसे हाल ही में ज्योग्राफिकल इंडिकेशन (GI) टैग मिला है.
A
जादोपटिया चित्रकला
B
सोहराय-खोवर चित्रकला
C
पिथोरा चित्रकला
D
वर्ली चित्रकला
Question 8 Explanation: 
यह झारखंड राज्य का पहला और देश का 370वां जीआई टैग है. सोहराय-खोवर पेंटिंग हजारीबाग इलाके में मिलने वाली मिट्टी से ही बनाई जाती है. यह पेंटिंग कच्चे घरों को सजाने-संवारने के लिए की जाती थी. लेकिन अब यह पेंटिंग कपड़ों और कागज पर भी की जाती है.
Question 9
हाल ही में किन्हें झारखण्ड के महाधिवक्ता (Advocate General) के रूप में नियुक्त किया गया?
A
राजीव रंजन
B
विकास राव
C
विजय नारायण
D
मूलचंद सिंह
Question 9 Explanation: 
झारखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव रंजन राज्य सरकार के नए महाधिवक्ता बनाए गए हैं।
Question 10
झारखंड सरकार द्वारा संचालित दाल-भात योजना के अंतर्गत दिहाड़ी मजदूर आदि को कितने रु. में खाना प्रदान किया जाता है?
A
20 रु.
B
15 रु.
C
10 रु.
D
5 रु.
Question 10 Explanation: 
दिहाड़ी मजदूरी या सड़क पर काम करने वालों के लिए मुख्यमंत्री दाल-भात योजना केंद्र किसी संजीवनी से कम नहीं है। इन्हें पांच रुपये में भरपेट खाना परोसा जा रहा है
Once you are finished, click the button below. Any items you have not completed will be marked incorrect. Get Results
There are 10 questions to complete.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.