IMD Competitiveness Rankings 2019 – The Hindu

Sansar LochanHindi News Site, The HinduLeave a Comment

IMD Competitiveness Rankings

the_hindu_sansar

Source : The Hindu

अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन विकास संस्थान के द्वारा 2019 की व्यावसायिक स्कूल वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग (IMD वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग) निर्गत कर दी गई है.

imd-world-Competitiveness-ranking-2019

IMD वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग क्या है?

  • यह रैंकिंग 1989 में आरम्भ की गई थी. इसमें 235 संकेतकों के आधार पर 63 अर्थव्यवस्थाओं को रैंकिंग दी जाती है.
  • इन संकेतकों के माध्यम से किसी देश की एक ऐसे परिवेश को बढ़ावा देने की क्षमता का आकलन होता है जिसमें उद्यम वांछनीय सतत विकास का लक्ष्य प्राप्त कर सकें, आजीवका का सृजन कर सकें और नागरिकों के कल्याण में वृद्धि कर सकें.
  • IMD रैंकिंग के लिए विभिन्न प्रकार के आँकड़ों और हार्ड डाटा को आधार बनाता है, जैसे – बेरोजगारी, GDP और स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर सरकारी व्यय तथा साथ ही सामाजिक एकात्मता, वैश्विकता एवं भ्रष्टाचार जैसे विषयों पर अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय कार्यकारी ओपीनियन सर्वे से प्राप्त सॉफ्ट डाटा.

अर्थव्यवस्थाओं का चार सीढ़ियों में आकलन

  1. आर्थिक प्रदर्शन
  2. आधारभूत संरचना
  3. सरकारी कौशल्य
  4. व्यावसायिक कौशल्य

भारत का प्रदर्शन

  • इस बार की रैंकिंग में भारत एक स्थान बढ़कर 43वें स्थान पर पहुँच गया है. विदित हो कि 2016, 2017 और 2018 में भारत का स्थान क्रमशः 41वाँ, 45वाँ और 44वाँ था.
  • भारत की रैंकिंग में सुधार जिन कारणों से हुआ, वे हैं – सुदृढ़ आर्थिक वृद्धि, विशाल श्रम और बल एवं बाजार का बड़ा होना.

वैश्विक निष्कर्ष

  • इस रैंकिंग में सिंगापुर को प्रथम स्थान मिला. 9 वर्षों में पहली बार सिंगापुर शीर्ष पर रहा. 2018 में इसे तीसरी रैंक मिली थी.
  • पिछले वर्ष की भाँति होंग-कोंग को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ.
  • इस बार अमेरिका खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गया.
  • 2019 की रैंकिंग से स्पष्ट होता है कि एशिया-प्रशांत के क्षेत्र ने अच्छा प्रदर्शन किया है क्योंकि यहाँ की 14 अर्थव्यस्थाओं में 11 अर्थव्यस्थाएँ या तो सुधरी हैं या अपना स्थान बनाए रखा है.

Tags : IMD Competitiveness Rankings 2019, India’s rank. World countries rank. Effects of liberalization on the economy, changes in industrial policy and their effects on industrial growth. International Institute for Management Development (IMD) Business School World Competitiveness Rankings.

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.