IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब

Sansar LochanCivil Services Exam, Success Mantra1701 Comments

planning_quote

IAS UPSC FAQ (IAS Sawal Jawab in Hindi)

कई दिनों से ब्लॉग पर सिविल सर्विसेज/IAS की तैयारी को लेकर लगातार मैसेज आ रहे हैं. कदाचित् UPSC की परीक्षा नजदीक होने के कारण लोगों ने मेरे इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन पर सवालों का बाढ़ ला दिया है. एक-एक कर के मैं उन सारे सवालों का जवाब इस नए पोस्ट में देने की कोशिश कर रहा हूँ.

क्या IAS भगवान् बनते हैं?

IAS इंसान ही बनते हैं. कई सवाल मुझे मेल पर आये, कई लोगों ने ब्लॉग पर पूछा कि आईएएस बनने के लिए इंसान के अन्दर क्या होना चाहिए, क्या IAS सिर्फ अच्छे पढ़ने वाले, मेधावी विद्यार्थी ही बन सकते हैं जिनका पास्ट अकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा रहा हो?

ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप भी आईएएस बन सकते हैं. यह बिल्कुल मैटर नहीं करता कि आपने 10वीं या 12वीं में क्या स्कोर किया है….भले आपने ग्रेजुएशन थर्ड डिवीज़न से पास की हो….पास्ट पास्ट होता है. पास्ट को भूलकर आपको आगे देखना चाहिए. यदि आप पास्ट की गलतियों को देखकर अपने आज को ख़राब कर रहे हैं तो आपको अपने भविष्य में अन्धकार ही अन्धकार मिलेगा. इसलिए अच्छा है कि पीछे मुड़ कर कभी न देखें.

पढ़ाई के दौरान एकाग्रचित कैसे हों?

क्या आपने अपने शहर में टमटम को चलते देखा है? नहीं देखा है तो यह पिक्चर देखें:–

taanga_ghoda

घोड़े के दोनों आँखों के बगल में चमड़े की पट्टी लगा दी जाती है. ऐसा इसीलिए क्योंकि वह सीधा देख पाए. चलते वक़्त उसके बगल में होने वाली सड़क की गतिविधियों पर उसका ध्यान न जा पाए और वह सिर्फ सीधा देख कर अपने लक्ष्य की ओर चले. ऐसा विद्यार्थी जीवन में होना चाहिए. आप अपने अगल-बगल की गतिविधियों पर ध्यान मत दें. कौन आपके बारे में क्या कह रहा है, आपके बारे में क्या विचार रखता है, आपके फूफा आपका मजाक उड़ाते हैं, आपके पड़ोसी आपके घर पर बैठने को लेकर तंज कसते हैं….यदि आपका ध्यान इन सब पर चला गया तो आप अपने लक्ष्य को पाने से चूक जायेंगे.

आप सफल हो जायेंगे तो यही लोग आपको बधाई भी देंगे. दूसरों को कहते फिरेंगे कि देखिए मेरा भतीजा/भाँजा आईएएस है. अन्दर ही अन्दर वे भले ही दु:खी होते रहें पर शान से आपकी तारीफ़ दूसरों के सामने करेंगे ताकि उनका स्टेटस भी ऊँचा हो. इसीलिए इन मामूली फैक्टर से अपने जीवन को नष्ट मत कीजिए. लोगों को कहते रहने दीजिए.

IAS की परीक्षा कोई बैंकिंग या SSC की परीक्षा नहीं है. यह एक high-level परीक्षा है. इनके सवाल अच्छे-अच्छों की छुट्टी कर देते हैं. आपने लाख तैयारी की हो, 24 घंटे ही क्यों न पढ़ लिया हो, पर आप जनरल नॉलेज के 200 के 200 सवाल कभी सही नहीं कर सकते जैसा CAT या अन्य MBA परीक्षा में लोग कर लेते हैं. इसलिए आपकी मंजिल टेढ़ी-मेढ़ी है और न ही इसका कोई शोर्ट-कट है. हम अपनी मंजिल तभी पूरी कर पायेंगे जब हम स्वयं में यह दृढ़संकल्प करें कि हम किसी भी बाहरी नकारात्मक शक्तियों को अपने आस-पास भी नहीं फटकने देंगे और दिन -रात एक कर के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे.

कितना पढ़ना पड़ेगा?

आईएएस की तैयारी के लिए एक साल पर्याप्त माना जाता है. वैसे ये विद्यार्थी के क्षमता पर निर्भर करता है. किसी के लिए 6 महिने की पढ़ाई भी काफी है और किसी के लिए 2 साल की पढ़ाई भी काफी नहीं. पर इसमें निराश होने की जरुरत नहीं. क्षमता को बढ़ाया और घटाया जा सकता है. आप ठान लें कि आज से और अभी से आप अगले साल तक रोजाना 6 घंटे की पढ़ाई करेंगे तो आप इस टेढ़े-मेढ़े सफ़र को सरलता से पार कर जायेंगे. पर ऐसा अक्सर होता नहीं. हर लोगों का मोटिवेशन लेवल अलग-अलग होता है और यही मोटिवेशन लेवल हार और जीत का फैसला करता है. आप हो सकता है आज यह आर्टिकल पढ़ कर कसम खा लें कि मैं रोजाना आईएएस की पढ़ाई के लिए अगले मेंस तक 6 घंटे दूंगा….और यह भी हो सकता है कि आप आज और कल तक अपने संकल्प पर कायम भी रहें….मगर तीसरे दिन आते-आते तक …कुछ ऐसा होगा कि आप फिर वापस वहीं पर चले जायेंगे जहाँ पहले थे. सब छूट जायेगा. किसी की गर्लफ्रेंड नाराज़ हो जाएगी, कभी व्हाट्सएप गुनगुनाने लगेगा, कभी पिताजी की डांट पड़ने से उदास हो जाओगे….कुछ न कुछ ऐसा हो ही जायेगा कि आप अपने लक्ष्य से भटक जाओगे.

वहीं जिसका सफल होना लिखा है…वह अपने लक्ष्य पर डटा रहेगा. चाहे आँधी आए, चाहे तूफान….चाहे गर्लफ्रेंड ने बात करना बंद कर दिया, चाहे पापा की डांट ही क्यूँ न पड़ गयी हो..उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. वह दिन रात एक कर देगा. इन्टरनेट पर भी वही चीजें देखेगा जो उसकी काम की हों, जो उसे प्रोत्साहित करती हों…जो उसके नोट्स बनाने के काम आए.

मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं…

कई छात्रों का मुझे मेल आता है कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं, लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वे कैसे आगे बढ़ें? हाँ. हमारे नसीब में हर कुछ नहीं होता. किसी के पास किताबें खरीदने के पैसे-ही-पैसे हैं….हज़ारों की किताबें वह खरीद सकता है मगर दुर्भाग्य है कि उन्हें पढ़ने का उसके पास समय ही नहीं. किन्हीं को एक किताब को खरीदने के लिए 100 बार सोचना पड़ता है. पुरानी किताबों को बेचकर उन्हें नयी किताबें लेनी पड़ती हैं. पर सोचिए, आपके पास सिर्फ पैसे नहीं हैं, किन्हीं-किन्हीं के पास लिखने के लिए हाथ भी नहीं है, किन्हीं की आँखें कमजोर हैं, उन्हें कुछ दिखता नहीं….

इसलिए पीड़ा की कोई सीमा नहीं है. आप गरीब हैं, अमीर हैं…फर्क तो पड़ता है. पर उतना नहीं जितना हम सोच लेते हैं. किताबें उधार भी ली जा सकती हैं, पुरानी किताबों को भी कम दामों में ख़रीदा जा सकता है….बस दिमाग में यह रहना चाहिए कि हमें रुकना नहीं है, चलते रहना है…चलते रहना है….जितना कठिन संघर्ष होगा उतनी ही शानदार जीत होगी. अपनी सोंच को संकुचित नहीं कीजिए. मेरे पास ये नहीं है, वो नहीं है से अच्छा है कि जो है उसका पूर्ण प्रयोग करना सीखें. छोटी सोंच और पैर में पड़ी मोच से आगे कभी नहीं बढ़ा जा सकता.

क्या दिल्ली जाना जरुरी है?

यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं है. आप घर बैठे भी तैयारी कर सकते हैं. घर में बैठने से बहुत बार मन टूटता है. कभी चीनी ले आओ, कभी सब्जियाँ …पढ़ाई के बीच-बीच में आपको कई बार उठना पड़ता है. आप अन्दर से चिढ़ जाते हैं और यही चिढ़ आपमें नकारात्मकता लाता है जो आपके लक्ष्य के लिए खतरनाक है. घर के कुछ काम कर देने से आपका बहुत सारा समय बर्बाद नहीं होता, हद से हद 2 घंटे, वह भी रोज नहीं…कभी-कभी. मगर इसको लेकर स्वयं को स्ट्रेस मत दें…पॉजिटिव सोचें….आपको इस परीक्षा के लिए समाज के बारे में भी जानना है. याद कीजिए UPSC आपसे decision making से भी सवाल पूछती है. जैसे कि आप किसी दवाई की दुकान गए, आप गौर करते हैं कि दवाई वाले भैया ने आपको दवाई की खरीद पर रसीद नहीं दिया, कच्चा चिट्ठा दे कर पैसे ले लिए…तो ऐसे में आप क्या करेंगे? i) उसे इस बात से अवगत करायेंगे कि आपको रसीद देनी चाहिए और रसीद देने की माँग करेंगे ii) बगल के थाने में रिपोर्ट कर देंगे iii) उसे डरायेंगे-धमकाएंगे iv) चुप-चाप दवा ले कर घर लौट जायेंगे.

इसलिए जब तक आप समाज को जानोगे नहीं, बाहर घूमोगे नहीं…तो इन सवालों का जवाब आप दोगे कैसे? इसलिए हर चीजों को पॉजिटिव वे  में लें….आपको कोई डिस्टर्ब  भी कर रहा है तो उसमें भी कोई पोसिटिवनेस  ढूँढिए. दिल्ली जाना तभी ठीक है, जब आपके पास पर्याप्त पैसे हों याआप घर में बैठ कर बिल्कुल पढ़ नहीं सकते या आपके अगल-बगल परिवार में कोई भी इस बैकग्राउंड  से न हो.

मैं नया खिलाड़ी हूँ, शुरुआत कहाँ से करूँ?

पहले हिंदी में दिए गए सिलेबस को ध्यान से देखिए. फिर पिछले साल आये सवालों को देखिए. उन पर रिसर्च कीजिए. यह भी एक अभ्यास है. धीरे-धीरे आप UPSC में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न को अच्छी तरह समझने लगेंगे. आपको पता लग जायेगा कि UPSC डायरेक्ट सवाल नहीं पूछती ….जैसे- वर्तमान वित्त मंत्री कौन हैं, यह सब SSC लेवल के सवाल हैं. UPSC को पूछना होगा तो वह वित्त मंत्री के कार्यक्षेत्र क्या-क्या हैं…यह पूछेगी. इस तरह आप पैटर्न को समझेंगे. पैटर्न को जब आप समझ जायेंगे और फिर जा कर किताबों को पढ़ेगें तो आप पायेंगे कि आप किताब को अलग ढंग से पढ़ रहे हैं. आपको सिर्फ वही चीज उस किताब में दिखेगी जो आपके काम की हो. किताबों में वाक्यों पर पेंसिल से लाइन भी ड्रा करिए जो वाक्य आपको इम्पोर्टेन्ट लगे. Hindi Recommended किताबों के बारे में मैं पहले ही लिख चुका हूँ, यहाँ पढ़ें.

UPSC में लेखन अभ्यास का क्या रोल है?

आपको पढ़ने के साथ-साथ लिखने का भी अभ्यास करते रहना चाहिए क्योंकि लेखन के क्षेत्र में जब तक आपका हाँथ नहीं खुलेगा आप मेंस में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाओगे. किसी भी टॉपिक को संक्षेप में (लगभग 200 शब्द) लिखने का रोज अभ्यास करें. यदि आपकी लेखन शैली को कोई जाँच करने वाला या व्याकरण चेक करने वाला हो तो सोने पर सुहागा है.

मैं लगातार मिल रही विफलता से टूट चुका हूँ

विफलता मिलने से टूटना स्वभाविक है. विफलता परेशान ही करती है और अन्दर से विचलित भी. पर अब तो आपके पास attempts भी कई सारे हैं. जरुरी नहीं कि हर कोई पहली या दूसरी बार में ही सफलता प्राप्त कर ले क्योंकि हमारे जीवन में भाग्य का भी रोल होता है. आपने कई बार देखा होगा कि आपका दिन कभी-कभी जरुरत से ज्यादा अच्छा जाता है और जिस दिन कुछ खराब होना रहता है तो उस दिन सब कुछ लगातार खराब ही ख़राब होता है. हिम्मत मत हारिये. कभी-कभी गुच्छे की आखरी चाभी भी ताला खोल देती है इसलिए डटे रहिए.

ये चुनिन्दा सवाल मैंने कमेंट से एकत्रित किए थे. यदि अब भी कोई IAS परीक्षा से related सवाल है तो इस पोस्ट के कमेंट सेक्शन में आप कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

ऑप्शनल विषय का चुनाव कैसे करें, इसके लिए यहाँ पढ़ें.

Books to buy

1,701 Comments on “IAS की तैयारी से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और मेरे जवाब”

  1. Sir mere bsc ke final year me 2year ka gaap hai to sir me kya ias ka exam de sakta hu ias ban sakta hu

    1. SIR MERA BSC KE FINALL YEAR ME 2YEAR KE GAAP HA KYA SIR MA IAS KE EXAM DE SAKTA HU IAS BAN SAKTA HU

      1. Sir optional subject Kya wahi le sakte he jo hamare pass graduation me tha ?
        Ya koi bhi subject le sakte he

  2. sir mai ye janna chahti hu mujhe kaun sa newspaper and patrika padna chahiye upsc ki taiyari k liye mai hindi medium se hun

    1. किसी ख़ास न्यूज़ पेपर का नाम बताना गलत होगा. आप दैनिक भास्कर, जागरण किसी का भी एडिटोरियल मात्र पढ़ें. ज्यादा फोकस राज्य सभा चैनल के वाद-संवाद, रेडियो AIR डिस्कशन पर करें. आप हमारे ऐप पर भी रोजाना AIR डिस्कशन सुन सकते हो. वेबसाइट के नाम से ही गूगल प्ले स्टोर पर हमारा ऐप उपलब्ध है.

  3. Sir mera base av tak clear nahi hai or Mai 28 saal ka hu Lekin Mai ias Banna chahta hu kya is age me taiyari ho Sakta hai

  4. Sir maine 12th PCM se kya thha aur ab main BA krrna chaahata huu.Mujhe IAS bnne ke liye kaun kaunse subject lene pdenge.
    Sir 12th kee percentage bhi dekhi aari hain kya.

  5. sir me abhi 12th ka exam diya hu ,mere maths subject he aur me collage me bhi yahi subject lene wala hu to upsc ke liye mujhe abhi konse subject padane chahiye .

        1. Sir Mein BA 1st year year ka student hoon main part time job karne ke Karan class nahi kar Pata Hoon Tu Mein IAS ki taiyari Kaise karun

  6. Sir hm optional paper physics lena chahta hu chuki degree physics se liya hu
    mujhe therogy ke knowladge keliye khud pr proud hai
    But nomericaly/proved that…. keliye khud pr sarminda hu
    Mujhe kya krna chahiye
    Kya ese hi improve krna chahiye ya koe dusra subject agr koe dusra subject kaun sa?
    Chuki hm short sylabus and easy theory chahta hu

    1. विषय चुनने से पहले सिलेबस देख लें हर विषय का और पिछले साल के सवाल भी देख लें. यदि कोई विषय ठीक लगे तो उसी विषय का चुनाव करें. मेरा यह आर्टिकल जरुर पढ़ें >> How to choose Optional Subject

      1. Sir namskar meine 2008 me high school 2nd div passed kiya bad me ghar ki arthik stithi ke karan school chhodna pada lekin mujhe padhne ka bahut shauk tha isiliye maine 2019 me art sub se privet se intermediate pass kiya to mai sir kya ias ki taiyari kar sakta hun please sir Mera uchit marg darshan karen dhanyawad

        1. आप सबसे पहले अच्छे विश्वविद्यालय से स्नातक करें. उसके बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए आप पूरी तरह से योग्य हो जाएँगे.

      2. plz tell me if I am taking in n class 11 arts with pol. Avi geography history in hindi so mein paper dene ke liye eligible hu ya nhi or if yes so in hindi or english

        1. Khushi UPSC ko apke plus 2 ke subjects ya marks se koi lena dena nahi hai. Aap graduation karo good university se…wahi matter karta hai. Aap baad me hindi ya english language koi bhi choose kar sakte ho.

  7. Sir mera name
    Moh Javed me IAS ki taiyari kar raha hu 6th Class to 12th class ki sari book reading karni parti h ya kuchh class ki book readingh karni parti ke ailawa konsi book parni chahiye
    Sir me B.com ke final year me hu kya me bhi exam de sakta hu

  8. Sir mai bsc 1st year ka student hun Mai 1st attempt me upsc clear karna chahta hun to kya Mai graduation ke sath IAS ka preparation kar sakta hun kyonki is ki tyari me 2 year ka time lagta hai

  9. Hello sir,
    Mera naam Kiran hai aur main 2019 ka IAS k exams dene wali hu. Sir mera optional subject economics hai jo mera graduation m as a subject tha.
    Sir waise to economics m mera achcha command h but kuch experiences logo ka kahna h ki economics se aaj k time m IAS mains clear nhi ho pata h.
    Please aap apna suggestion dijiye.

    1. पहली बात तो अर्थशास्त्र से हजारों लोग सफल हुए हैं. दूसरी बात यदि आप अर्थशास्त्र को लेकर कॉंफिडेंट हैं तो दूसरी की मत सुनें. सिलेबस देखें और पिछले साल के सवाल देखें. यदि आपको लगता है कि आपके लिए सवालों को हल करना टेढ़ी खीर नहीं है तो आप बेशक अर्थशास्त्र को अपना वैकल्पिक विषय चुन सकते हो.

  10. SIR ME ARTS ME COLLAGE KAR RAHA HU ABHI 1ST YEAR ME HU MUJE IAS BANNAA HAI KIYA MUJE ABHI SE COSING KARNI SAHIYE YAHA FINAL ME COSHING JOIN KARU PLZ GUID SIR

  11. Dear Sir,

    Kindly confirm if required modify in pre application form.

    I have filled the form but I want change my optional subject.

    Savitri patel

    1. Changes are not allowed in the online application once it is submitted. If you wish to make any changes, you may submit a fresh application with requisite revision.

  12. sir kya koi condidate both leg handicaped hai aur upsc me achhi rank lata hai to ias bn sakta hai kya

  13. Sir.
    My name is vivek kumar.
    Kya mai biotechnology se graduate krke upse ki prepration kr skte hai.
    Please help me sir.

  14. sir me ias banna chati hu lekin mere daat (teeth)tede mede h kya me ias bn skti hu mera name saroj h

    1. Good morning Sir mera name reshmi raj h & me v ISA ki tyari krna chating hu but Iske bare me kuchh kuchh achhe se information nhi h ki kese or kis trh se study kruane to plz sir aapki help chahiye

  15. Sir,
    Agar koi aspirants 12th board papers me ek baar failed rah chuka hai aur usne baad me achche marks se pass kiya toh kya wo upsc/bpsc ke liye eligible candidates hai????

  16. Hello sir, mera nam Ritesh Srivastva hai. Maine abhi B. A. Part-3 ka exam diya hai. Sir, mera aim hai ki mai ek I. A. S. banu. Please, Mera margdarshan kijiye.

  17. Sir 2 important सवाल है…
    1.mcq questions किस level पर आते h
    2 qualifying paper main m v hota h or maths कहा or kis type ke पूछे जाते h

  18. Sir mera name Anshika hai Maine bsc 46%se pass kiya hai mai ias banna chahti hun mere sath kai problem hai mujhe koi bhi sahi information nahi deta agar kisi se is baare me baat karun to vo mujhse mana karta hai ki mai ye nahi kar sakti kahi padai kahi paise to kahi timing ki problem our sabse jyada to coaching sab kahte hai bina coaching ke tum ye pass nahi kar sakti koi bhi mujhe mere as pas motivate karne wala nahi hai mai sab kuch bhul kr jb bhi iski taiyari ki starting karna chahti hun to kuch n kuch problem creat ho hi jaati hai please help me sir

    1. Hi Anishka आपकी समस्या समझ सकता हूँ. कई लोग कचरे जानकारी के साथ हतोत्साह करने का काम करते हैं. आप बेहिचक अपने प्रश्नों को हमसे पूछें. आप मुझे मेल भी कर सकते हो. [email protected]

    2. Hello ashika ji actually meri v yahi problems h or me v hindi medium se hu
      Mera dream v ias banne ka h
      But me v kuch nahi kar pa raha hu
      Agar apko koi suggest kare to please aap mujhe v informed kijiye

  19. sir maine 12 maths se kiya tha or bsc maths se karna chahata hoon main ias banna chahata hoo is k liye mujhe kon kon se subject lene honge or kitne padai karni hogi

    1. Sir 1.Kya bsc k course k saath IAS ki coaching kre to study permit koi eff
      ect to ni padega .
      2ques. How many chances we get for exam of IAS

      1. यदि आप General candidate हैं तो आपको 6 attempts मिलेंगे 32 वर्ष की आयु तक.
        और पहले सवाल का जवाब यह है कि Bsc पहले अच्छे से कर लें, और Bsc करने के साथ-साथ अपने बेसिक नॉलेज को मजबूत करने की कोशिश करें. फिर उसके बाद कोई कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं. नहीं तो Bsc और IAS coaching की पढ़ाई खिचड़ी बन कर रह जायेगी.

  20. sir mera name mukesh sharma b.a geography, political science se he
    me ias ki tayari kaise mujhe din me dukan par jata hu
    mera sapna ias banana he tayari kaise kare

    1. Sir maine zyada tar suna hai ki mostly English medium wale student zyada tar top krte hai.. Sir kya Hindi medium wale IAS top nhi kr skte..

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.