Free and Paid Mock Test for UPSC 2021 Prelims – Hindi Medium

Sansar LochanUPSC SyllabusLeave a Comment

लोचन अकादमी UPSC / IAS की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए Free और Paid mock test  लांच करने जा रही है जिसके detail की PDF आप नीचे दिए गये लिंक से download कर सकते हो.

बहरहाल, आपको टेस्ट की कुछ विशेष डिटेल बता देता हूँ –

  1. टेस्ट पूरी तरह से हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए होगी.
  2. टेस्ट में केवल करंट अफेयर्स को कवर किया जाएगा, न कि GS या static पेपर को.
  3. करंट अफेयर्स के सवालों की अवधि April 2020 – April 2021 तक होगी.
  4. लॉकडाउन के चलते हमने FREE सीरीज निकाला है क्योंकि जो छात्र Fee afford नहीं कर सकते वो भी test access कर पाएँ. यदि आप आर्थिक रूप से बिल्कुल कमजोर हैं और आपको Paid test लेने का मन है तो आपको हम लोग कुछ discount दे सकते हैं. पर उसके लिए आप हमें [email protected] पर व्यक्तिगत रूप से मेल करें.
  5. Free test में कुल 320 सवाल होंगे और Paid Test में 1600 सवाल होंगे.
  6. टेस्ट का फॉर्मेट बहुत ही advanced है जहाँ आप अपने स्कोर को दूसरे छात्रों से comparison कर सकोगे. आप कहाँ कमजोर हो, किस प्रश्न को आपने गलत बनाया, उत्तर का explanation क्या है, टॉप 10 कौन छात्र हैं, एक सवाल को हल करने में average time आपने कितना लिया आदि कई बारीक details आपको graphs और stats के रूप में देखने को मिलेंगे.
  7. टेस्ट के लिए आपको एक Login Id और Password दी जायेगी जहाँ आप लॉग इन करके जब चाहो परीक्षा दे सकते हो. पर ध्यान रहे, accurate ranking प्रणाली के लिए परीक्षा देने के लिए आपके पास एक ही attempt रहेगा. Result announce होने के बाद हम attempt को आपके अनुरोध पर बढ़ा सकते हैं. 
  8. यदि परीक्षा देने के बीच में कोई बाधा आ जाती है या आपको कहीं जाना है तो आप पूरा window क्लोज (x) कर के जा सकते हो. दुबारा आकर और login करके mock test complete कर सकते हो.
  9. 5 सितम्बर से registration शुरू है और registration की कोई अंतिम तारीख नहीं है. पर अपनी रैंकिंग देखने के लिए अच्छा होगा कि आप जल्द-से-जल्द schedule के हिसाब से ही परीक्षा दो.
  10. 10 तारीख को पहला mock test है.

शेष डिटेल आप इस PDF से डाउनलोड कर सकते हो > Download Test Schedule

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.