अपराध एवं अपराध अनुसरण संजाल एवं तंत्र (CCTNS) परियोजना

RuchiraUncategorizedLeave a Comment

National Crime Records Bureau (NCRB)

राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो (National Crime Records Bureau – NCRB) ने गुमशुदा व्यक्तियों की खोज करने तथा वाहन अनापत्ति प्रमाण पत्र निकालने से जुड़ी दो ऑनलाइन राष्ट्र-स्तरीय सेवाओं का अनावरण किया है.

  • पुलिस से सम्बंधित और नागरिकों के लाभ की इन सेवाओं का अनावरण अपराध एवं अपराध अनुसरण संजाल एवं तंत्र (Crime and Criminal Tracking Network & Systems – CCTNS) पर हुआ है.
  • इन सेवाओं का लाभ digitalpolicecitizenservices.gov.in अथवा वर्तमान डिजिटल पुलिस पोर्टल में एक लिंक के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है.

अपराध एवं अपराध-अनुसरण संजाल एवं तंत्र (CCTNS) परियोजना क्या है?

2009 के जून में आरम्भ की इस परियोजना का उद्देश्य पुलिस थाने के स्तर पर कुशलता एवं प्रभावशालिता बढ़ाने के लिए एक व्यापक और समेकित प्रणाली स्थापित करना है. इसके लिए ई-प्रशासन के सिद्धांतों पर चला जायेगा और अपराध के अन्वेषण और अपराधियों का पता लगाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के आधार पर आधुनिकतम ट्रैकिंग प्रणाली के विकास के लिए एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क तैयार किया गया है. CCTNS एक मिशन मोड पर चलने वाली परियोजना (MMP) होगी जो भारत सरकार के राष्ट्रीय ई-प्रशासन योजना के अन्दर संचालित की जाती है.

परियोजना के अधीन कार्य

  • यह परियोजना देश-भर के 15,000 पुलिस थानों और पर्यवेक्षण स्तर के पुलिस अधिकारियों के 500 कार्यालयों को एक दूसरे से जोड़ेगी तथा इसके लिए प्राथमिकी के पंजीयन, अन्वेषण एवं आरोपपत्र से सम्बंधित सभी आँकड़ों को डिजिटल रूप देगी.
  • क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम ( Crime and Criminal Tracking Network & Systems – CCTNS) न केवल पुलिस थानों और उच्चतर स्तरों पर हो रहे कार्यकलाप को स्वचालित बनाएगी, अपितु इन सार्वजनिक सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए सुविधाओं एवं तन्त्र का सृजन भी करेगी, जैसे – शिकायतों का ऑनलाइन पंजीकरण, पंजीकृत मामले की स्थिति को जानना, व्यक्तियों का सत्यापन आदि.
  • 2015 में इस परियोजना में एक अतिरिक्त उद्देश्य जोड़ा गया जिसके अनुसार अंतर-संचालनीय अपराध न्याय प्रणाली (Inter-operable Criminal Justice System – ICJS) के लिए एक आधारभूत मंच भी स्थापित किया जाएगा.

लाभ

  • यदि यह परियोजना अपने सभी नए अवयवों के साथ पूरी तरह से लागू हो जायेगी तो एक ऐसा केन्द्रीय नागरिक पोर्टल तैयार हो जाएगा जिसके पास उन राज्य-स्तरीय नागरिक पोर्टलों के साथ लिंकेज हो जाएगा जो नागरिकों के योग्य ढेर सारी सेवाएँ प्रदान कर सकेंगे, जैसे – पासपोर्ट सत्यापन के लिए पुलिस सत्यापन, साइबर-अपराध जैसे अपराधों को प्रतिवेदित करना, किसी कांड में हो रही प्रगति का ऑनलाइन अनुसरण करना आदि.
  • इस परियोजना की सहायता से राष्ट्र-स्तरीय अपराध विश्लेषण से सम्बंधित प्रतिवेदन पहले से अधिक बारम्बारता के साथ प्रकाशित हो सकेंगे और इससे नीति-निर्माताओं और विधायकों को उचित और सामयिक कार्रवाई करने में सहायता मिलेगी. साथ ही पूरे भारत के अपराधियों, अभियुक्तों के नाम क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हो जाएँगे जिस कारण आपराधिक गतिविधियों का अंतर-राज्ययीय अनुसरण करना पहले से बेहतर हो जाएगा. कुल मिलाकर इसके माध्यम से अपराधों एवं अपराधियों के बारे में एक राष्ट्रीय डेटाबेस निर्मित हो जाएगा.

Tags : Crime and Criminal Tracking Network & Systems (CCTNS), its project. Benefits explained in Hindi.अपराध एवं अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क .

Books to buy

Leave a Reply

Your email address will not be published.